SENSEX
NIFTY
GOLD
USD/INR

Weather

26    C

डिजिटल समाचार स्रोत

भारतीय अर्थव्यवस्था / न्यूज़ क्लिक

RCEP पर भारत की दुविधा : क्या इससे बाहर निकलने का कोई रास्ता है?

महत्वाकांक्षी क्षेत्रीय मुक्त व्यापार समझौते RCEP पर फ़िलहाल एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 16 देशों में बातचीत जारी है. इसमें भारत की स्थिति से न केवल हमारे देश की व्यापार नीति की बेचैनी का पता चलता है, बल्कि इससे घरेलू अर्थव्यवस्था की दुविधा भी नज़र आती है. 

1 Jan 1970 5:30 am
आर्थिक मंदी और माइक्रो उद्योग संकट से बढ़ेगा महिला रोज़गार संकट

आधी आबादी को अर्थव्यवस्था के प्रमुख हिस्से में आधा हिस्सा भी मयस्सर नहीं है, बल्कि उन्हें इसमें 1/5 से लेकर 1/10 की भागीदारी से संतोष करना पड़ रहा है।

1 Jan 1970 5:30 am
क्या अडानी ग्रुप के विदेशी खातों तक पहुंचना गलत है ?

डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस अडानी ग्रुप सहित 40 कंपनियों की खातों की छानबीन कर रहा था।

1 Jan 1970 5:30 am
क्या बैंक आपका पैसा लेकर डूबेंगे?

बैंक डूबे तो आपको सिर्फ 1 लाख रुपये वापस मिलेंगे। बाक़ी पैसा डूबेगा। क्या सरकार आपकी मेहनत की जमा पूंजी को बचा लेगी?

1 Jan 1970 5:30 am
मौजूदा आर्थिक संकट 2008 से बड़ा और व्यापक: गोल्डमैन सैश

प्रतिभूति तथा निवेश प्रबंधन से जुड़ी वैश्विक कंपनी गोल्डमैन सैश ने कहा कि भारत के समक्ष खपत में गिरावट एक बड़ी चुनौती है।

1 Jan 1970 5:30 am
बिहारः लघु उद्योग सिंहोरा ख़त्म होने के कगार पर

चंपारण के कारीगरों के सामने गंभीर संकट पैदा हो गया है। पैसे की कमी के चलते ये उद्योग समाप्त होने के कगार पर पहुंच चुका है।

1 Jan 1970 5:30 am
मोदी सरकार को वाम दलों की चुनौती, आर्थिक नीतियों के ख़िलाफ़ देशभर में प्रदर्शन

देश में गहराते आर्थिक संकट, भयानक मंदी और अर्थव्यवस्था के लगभग सभी क्षेत्रों में गिरावट के ख़िलाफ़ वाम दलों के राष्ट्रव्यापी विरोध सप्ताह के तहत आज पूरे राज्य में प्रतिरोध कार्यक्रम आयोजित किए गए।

1 Jan 1970 5:30 am
ब्याज दरों में कमी आर्थिक संकट का समाधान नहीं

कारोबारी अपना माल बेच नहीं पा रहे हैं। यानी बिक्री की कमी वजह से उनकी कमाई कम हो रही है। कमाई कम होने की वजह से बैंकों से लिए गए कर्ज का भुगतान उनपर बोझ की तरह बढ़ता जा रहा है। बैंक दरों में ब्याज की कमी की वजह से उनका यह बोझ कम होगा न कि बिक्री बढ़ेगी और न आर्थिक संकट का सामाधान होगा।

1 Jan 1970 5:30 am
कार्टून क्लिक : भारत में सब अच्छा है, सब चंगा सी...”

आर्थिक मंदी के बीच भारत, बांग्लादेश और नेपाल से भी पिछड़ गया है।हालांकि आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि मोदी जी कह चुके हैं कि सब ठीक-ठाक है।

1 Jan 1970 5:30 am
भारत के लाखों मज़दूर 8 जनवरी को राष्ट्रीय हड़ताल की तैयारी क्यों कर रहे हैं?

30 सितंबर 2019 को एक राष्ट्रीय सम्मेलन में, नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा पेश किए जा रहे श्रम क़ानूनों में सुधार की नीतियों के ख़िलाफ़ भारत की 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने 8 जनवरी को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है।

1 Jan 1970 5:30 am
आर्थिक मंदी के बीच भारतीय रेलवे धीमी लेन पर रेंग रही है

मासिक वित्तीय समीक्षा के अनुसार इस वर्ष अप्रैल से अगस्त के बीच, रेलवे को अपनी आय में क़रीब 11,852 करोड़ की कमी का सामना करना पड़ा है जबकि इसके ख़र्चों में बढ़ोत्तरी हुई है।

1 Jan 1970 5:30 am
क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) से क्यों है डर?

आइए समझते हैं कि RCEP क्या है? और RCEP के अंतर्गत ऐसा क्या होने की संभावना है कि घरेलू उत्पादक डर रहे हैं और अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं।

1 Jan 1970 5:30 am
एयर इंडिया को बेचने की पूरी भूमिका तैयार!: 18 के बाद ईंधन न मिलने की चेतावनी   

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने एयर इंडिया को पत्र लिखकर कहा है, ‘‘ एकमुश्त मासिक भुगतान न होने के कारण बकाये (ईंधन का बचा हुआ बिल) में कमी नहीं आयी है।’’

1 Jan 1970 5:30 am
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव : औरंगाबाद औद्योगिक क्षेत्र में श्रमिकों के बीच भय और असुरक्षा का माहौल

एक स्थानीय भाषाई दैनिक अख़बार ने हाल ही में औरंगाबाद औद्योगिक क्षेत्र और आसपास से 50,000 मज़दूरों, जिनमें से ज़्यादातर ठेका मज़दूर थे, को काम से निकाले जाने की ख़बर छापी है।

1 Jan 1970 5:30 am
क्या है यूक्रेन से नाता: रफ़ाल मामले में आया नया मोड़

फ्रांस के प्रतिष्ठित अखबार ली मोंदे ने सवाल उठाए हैं कि क्या रिलायंस डिफेंस के यूक्रेन की विमान बनाने वाली कंपनी से संबंध होना फ्रांस की सुरक्षा के लिए खतरा है।अखबार ने अंबानी की कंपनी के रफ़ाल बनाने वाली कंपनी दसॉल्ट एविएशन के साथ संबंधों पर नई चिंताएं जताई हैं।

1 Jan 1970 5:30 am
रिज़र्व बैंक द्वारा रेपो रेट में कटौती के मायने

जब सरकार आय बढ़ाने के उपाय करने की बजाय ब्याज दर में कमी करके सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था से निपटने की कोशिश कर रही हो तो इसका सीधा मतलब है कि वह बड़ी कंपनियों को लाभ पहुँचाने की कोशिश कर रही है। उनके कर्ज को कम कर रही है। कर्ज पर दिए जाने वाले ब्याज को कम कर रही है।

1 Jan 1970 5:30 am
हिंदुत्व के नाम पर मज़दूर वर्ग पर सीधा हमला

जैसे-जैसे कॉर्पोरेट-समर्थक हिन्दुत्ववादी दक्षिणपंथी कार्यक्रम आर्थिक संकट को ख़त्म करने की अपनी असफल कोशिशों में ख़ुद को विस्तारित करेगा, वैसे-वैसे मज़दूरों और अल्पसंख्यकों पर हमलों में भी बढ़ोत्तरी होती जाएगी।

1 Jan 1970 5:30 am
PMC बैंक: आम जनता से लूट, HDIL को छूट

PMC बैंक ने 9 लाख छोटे डीपोसीटर्ज़ का पैसा लेकर एक डूबती हुई रियल इस्टेट कंपनी HDIL को 6,000 करोड़ रुपये का लोन दिया। अब यह बैड लोन हो गया है तो आम डीपोसीटर्ज़ के जमा पूंजी पर RBI ने ताला लगा दिया है।

1 Jan 1970 5:30 am
दो महीने में 5,000 करोड़ रुपये का नुकसान : कश्मीर चैंबर

के.सी.सी.आई. का कहना है कि कई व्यापारिक नेताओं की गिरफ्तारी और 'व्यापार के राजनीतिकरण' ने कश्मीर की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से अपंग बना दिया है, कश्मीर के इतिहास में ऐसा मंजर पहले कभी नहीं देखा गया।

1 Jan 1970 5:30 am
बैंकों में बढ़ते संकट की वजह क्या है?

बढ़ते गबन के सारे आंकड़े मिलकर भी भारतीय बैंकिंग व्यवस्था के वर्तमान भयावह संकट की व्याख्या नहीं कर सकते। बैंकिंग उद्योग में वर्तमान संकट की वजहों को समझने के लिए पहले हमें अर्थव्यवस्था में बैंकों की भूमिका को जानना आवश्यक है।

1 Jan 1970 5:30 am
अनिल अंबानी के शेयरधारक नाराज़, 'क्लास एक्शन' मुकदमे की चेतावनी

अनिल अंबानी समूह की कंपनियों के शेयरधारकों ने लगातार नुकसान के चलते प्रबंधन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने की चेतावनी दी है।

1 Jan 1970 5:30 am
इंडियाबुल्स की राजनीतिक सांठगांठ !

दिल्ली हाईकोर्ट ने इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के खिलाफ विशेष जांच दल (एसआईटी) से जांच के आदेश दिये जाने को लेकर दायर याचिका पर केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण वित्तीय नियमन के संस्थाओं और भारतीय रिजर्व बैंक से छानबीन करने को कहा है।

1 Jan 1970 5:30 am
देश के सात प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर में मकानों की बिक्री 18% घटी : एनारॉक

रीयल एस्टेट से जुड़ी सेवाएं देने वाली फर्म एनारॉक ने एक रपट में कहा है कि खरीदार मकान में निवेश करने को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं। देश के सात प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान मकानों की बिक्री 18 प्रतिशत गिरकर 55,080 इकाई रही।

1 Jan 1970 5:30 am
इंडियाबुल्स की कहानी : 'सब मिले हुए हैं जी!'

दिल्ली हाई कोर्ट ने इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड यानी IBHFL से जुड़े फंड हेराफेरी मामले में केंद्र सरकार व आरबीआई को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। दायर याचिका में कहा गया है कि बीते कई वर्षो से IBHFLने विभिन्न सरकारी व निजी बैंकों से मोटे कर्ज लिए और इन कर्जों की हेरा -फेरी कर खुद की स्वामित्व वाली कम्पनी के खाते में डाल लिया

1 Jan 1970 5:30 am
देश में बेरोज़गारी लगभग 10 प्रतिशत, युवाओं में 28

देश में चल रही आर्थिक मंदी के कारण बेरोज़गारी अधिक बढ़ेगी क्योंकि न केवल पुरानी नौकरियां ख़त्म हो रही हैं, बल्कि नई नौकरियां भी पैदा होती नज़र नहीं आ रही हैं।

1 Jan 1970 5:30 am
इस समय ज़ीरो प्रतिशत ग्रोथ रेट है : प्रो. अरुण कुमार

“सरकार ने संगठित क्षेत्र के लिए पैकेज की घोषणा की है। कॉरपोरेट का संकट इससे हल नहीं होगा। कॉरपोरेट का संकट सप्लाई का नहीं डिमांड का है। अब कॉरपोरेट को धन देकर डिमांड को नहीं बढ़ाया जा सकता है। डिमांड बढ़ाने के लिए किसान, ग्रामीण और बेरोजगारों को पैकेज देना होगा। जिससे उनकी क्रय शक्ति बढ़े।”

1 Jan 1970 5:30 am
क्या यूपी सरकार गेहूं खरीद की तरह धान खरीद में भी लक्ष्य से बहुत दूर रह जाएगी?

यूपी सरकार ने इस साल 55 लाख टन गेहूं का खरीद का लक्ष्य रखा था लेकिन 6797 क्रय केद्रों के बावजूद तय लक्ष्य से 18 लाख टन कम गेहूं खरीद पाई। अब धान के लिए 50 लाख टन का लक्ष्य रखा गया है लेकिन क्रय केंद्रों में की संख्या घटाकर 3 हजार कर दी गई है।

1 Jan 1970 5:30 am
कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती : ज़रूरत के विपरीत किया गया फ़ैसला!

राजकोषीय घाटे के ज़रिये बड़े पूंजीपतियों को टैक्स में दी जा रही भारी रियायतें, आय और दौलत के वितरण की स्थिति को तो ख़राब करेंगी ही साथ ही आर्थिक मंदी को भी बढ़ाएँगी।

1 Jan 1970 5:30 am
कॉरपोरेट का सात खून माफ़ !

कॉरपोरेट टैक्स भारत के उद्योगपतियों को दी गई सब्सिडी है। इससे फिस्कल डेफिसिट GDP का 0.8 % बढ़ेगा।

1 Jan 1970 5:30 am