SENSEX
NIFTY
GOLD
USD/INR

Weather

19    C

डिजिटल समाचार स्रोत

मुख्य समाचार / गुड समाचार

भक्ति के रंग में डूबा दक्षिण अमेरिकी देश का एक नाइट क्लब!

लेकिन ऐसा नहीं है ना शराब के यहां के लोग पार्टी एंजॉय नहीं करते। ग्रोव क्लब में सॉफ्ट ड्रिंक्स, फलों का रस और बेहद लजीज शाकाहारी खाना मिलता है, जो लोगों को बेहद पसंद आता है।

17 Feb 2020 11:32 am
रेलवे का रॉयल अवतार...

हालांकि फेयरी क्वीन 1 से 2 दिन की ट्रिप मुहैया कराती है। यह अक्टूबर से लेकर मार्च तक हर महीने के दूसरे और चौथे सैटर-डे को ट्रिप प्रोवाइड करती है।

15 Feb 2020 12:33 pm
वादियों से लेकर समुद्र तक की सैर

अगर इस यात्रा में शाही मिजाज का तड़का लग जाए तो फिर क्या कहने। ऐसे में शाही अंदाज के शौकीनों के लिए राजस्थान से बेहतर भला कौन सी जगह हो सकती है। यहां कई राजशाही पैलेस मौजूद है, जो हालीडे को लाजवाब बना सकते हैं। सिर्फ शाही अंदाज ही नहीं बल्कि शाही खाना भी यहां की शान है। राजस्थान में यहां के पारंपरिक खाने के साथ जयपुर, उदयपुर, जो

15 Feb 2020 10:32 am
ऑस्कर जीतने वाली फिल्म पैरासाइट की कहानी

आगे की कहानी खुद को जिंन्दा रखने की कोशिश में अपने झूठ को बनाए रखने और परिवार के सदस्यों की जान बचाने की है, जिसमें पूरा किम परिवार बिखर जाता है।

14 Feb 2020 11:32 am
वैलेंनटाइन डेः प्यार के दिन में कैसे तब्दील हुई शहादत की तारीख

वैलेंटाइन डे हर देश में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। त्योहारमनाने का तरीका भले ही भिन्न हो लेकिन इसका संदेश हमेशा एक ही रहता है। समत वैलेंटाइन की शहादत ने तो दुनिया को प्यार का फरमान जारी कर दिया, जिके कुछ देशों ने इसे अपनाया तो कुछ ने ठुकरा भी दिया। आज भी कई देश इस पर्व को अपनी संस्कृति के खिलाफ मानकर इसके सेलिब्रेशन पर प्र

14 Feb 2020 11:32 am
कोरोना वायरस की त्रासदी बीच बजती खुशियों की शहनाई

इसके बाद शादी में शिरकत करने पहुंचे लोगों में चर्च ने मास्क बांटे। जिनमें 30,000 मास्क बांटे गए। गौरतलब है कि इस समारोह में दुनिया के करीब 60 देशों के 6,000 जोड़े शादी के बंधन में बंधे।

12 Feb 2020 11:32 am
दुनिया के खूबसूरत शहरों का प्यार से सदियों पुराना वास्ता

आइलैंड देश आस्ट्रेलिया का मशहूर शहर सिडनी की खूबसूरती से शायद की कोई वाकिफ ना हो। कुदरत के अजीबोगरीब करिशमें इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। यहां स्थित ओपेरा हाउस का नजारा सीधा लोगों के दिल पर दस्तक देता है। चारों तरफ से समुद्र से घिरा आस्ट्रेलिया रोमांटिक लोगों की पहली पसंद है।

11 Feb 2020 11:32 am
शरीर खुद नहीं बना सकता विटामिन सी...

विटामिन सी आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है। विटामिन सी दांतों की बीमारियों को दूर करता है। अगर शरीर में इस विटामिन की कमी हो गई तो आपको आंखों और दांतों से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। विटामिन सी शरीर के ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है और आपको डायबिटीज की बीमारी से बचाता है।

11 Feb 2020 10:54 am
त्रिपुरा की सरजमीं पर हॉर्नबिल फेस्टिवल का आगाज

त्रिपुरा से इससे पहले हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन नागालैंड की राजधानी कोहिमा में हर साल दिसंबर महीने में किया जाता है। यह कार्यक्रम नागा हेरिटेज विलेज किसामा में आयोजित किया जाता है, जो कोहिमा से लगभग 12 किमी दूर है। फेस्टिवल का उद्देश्य नागालैंड की समृद्ध संस्कृति को पुनर्जीवित करना और संरक्षित करना है।

8 Feb 2020 11:32 am
एशिया की हसिनाएं, जिनकी खूबसूरती का कायल है सारा जहां

जांग जीआई का नाम चीन की मशहूर अभिनेत्रियों में शुमार है। वह लोकप्रिय फिल्मों - गीशा डायरीज और द हाउस ऑफ फ्लाइंग डैगर्स में अपने अभिनय से दर्शकों को दीवाना बना चुकी हैं। जांग अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी काफी प्रख्यात हैं।

8 Feb 2020 11:32 am
प्रकृति और अध्यात्म का अद्भुत मिश्रण है बाली

पेनेलोकन यहां का फेमस स्टॉपओवर भी है, जो ज्वालामुखी पहाड़ के मुख के रूप में कार्य करता है और यहां से इस ज्वालामुखी का पूरा नजारा देखने को मिलता है।

7 Feb 2020 12:32 pm
हर फूल कुछ कहता है...

ब्लू रोज यानी नीला गुलाब वैसे तो प्राकृतिक रूप से तैयार नहीं होता है। इसे बनाया जाता है। लेकिन गुलाब का यह रूप भी बेहद आकर्षित होता है। नीला रंग शांति और सौम्यता का प्रतीक होता है।

7 Feb 2020 12:32 pm
प्यार का फूल और कुछ अनजाने राज!

रोज डे को लेकर यह भी कहा जाता है कि मुगल बादशाह जहांगीर की चहेती बेगम नूरजहां को लाल गुलाब बहुत पसंद था। नूरजहां का दिल खुश करने के लिए उनके शौहर रोज टनों के हिसाब से ताजे गुलाब नूर महल में भिजवाया करते थे।

6 Feb 2020 12:40 pm
अवध में कहां है हम ?

यह क्या! इस अवध में तो हमारी कोई पहचान ही नहीं थी यहां तो या मुसलमान था या वह था जो मुसलमान नहीं था। हम उदास, बोझल कदमों से तहखाने की सीढ़ियां चढ़ते हुए फिर से खुले आकाश के नीचे आ गए थे और उस रंग बिरंगी भीड़ में अपने को तलाशते हुए हम खो गए थे.... हमारे थके तन में उदास मन ढूंढ़ रहा था गंगा जमुनी तहजीब में उस गंगा को जो कहीं नज़र नहीं आ रह

5 Feb 2020 12:42 pm
राम-राम या मरा-मरा!

Shruti Agrawal / Facebook Page

5 Feb 2020 12:42 pm
दिन में व्यस्त लाइफ और रात में नाइट लाइफ

इसी फेहरिस्त में अगर राजमा चावल का जायका चखने का मन हो तो दिल्ली के कनॉट प्लेस में जैन चावल वाले की मशहूर दुकान है, जहां से अपनी पसंदीदा डिश का मजा लिया जा सकता है।

4 Feb 2020 11:45 am
लाल किलाः मुगलों की विरासत से विश्व धरोहर तक

लाल किला सिर्फ भारत की विरासत नहीं बल्कि विश्व धरोहर स्थल भी है। लाल किले को 2007 में यूनेस्को ने World Heritage Site स्थान घोषित किया। अपने ऐतिहासिक और साथ ही सांस्कृतिक महत्व के लिए लाल किला विश्व विरासत स्थल के रूप में शामिल है।

4 Feb 2020 11:45 am
वुहान, विरासत और कोरोना वायरस

वुहान आने-जाने वाले लोग और वुहान से होकर गुजरने वाले लोगों की संख्या इतनी बड़ी है कि आने वाले चीनी नव वर्ष के मद्देनजर, इससे कोरोना वायरस के फैलने की रफ्तार बढ़ गई है। इसी के चलते चीन ने वुहान शहर को बंद कर दिया है। न तो लोगों को बाहर जाने की इजाजत है न बाहरी लोगों को वुहान में जाने की। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने लोगों को

3 Feb 2020 12:43 pm
बेहद जरूरी है ग्रीन टी का सही सेवन

इसलिये बेहतर होगा कि ग्रीन-टी के साथ हमेशा ओट्स बिस्किट्स या कोई लाइट बिस्किट्स का सेवन करना चाहिए। कुछ खाने के बाद ग्रीन-टी पीने से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है।

3 Feb 2020 12:43 pm
कच्छ का रण या सफेद रेगिस्तान!

कच्छ के रण में बेहद गर्मी, बारिश और बाढ़ के हालात एक खास इकोसिस्टम बनाते हैं जो कई तरह की वनस्पतियों और जीवों के लिए मुफीद है। अक्टूबर से मार्च के बीच ठंड के महीनों में प्रवासियों परिंदों के झुंड छोटे रण में अपना घर बनाते हैं। इन पक्षियों में चील, सारस, बगुले, तीतर, फुदकी और रण के सबसे मशहूर राजहंस शामिल हैं। छोटा रण विलुप्त होन

31 Jan 2020 10:43 am
आज भी देश की इन जगहों पर मिलते हैं बापू...

महात्‍मा गांधी और वाराणसी का भी गहरा संबंध है। यहां पर गांधी जी के इतिहास को बयां करने वाले कई स्‍थान है। जिस समय देश में असहयोग आन्दोलन चल रहा था उस समय वाराणसी में गांधी जी ने 1921 में काशी विद्यापीठ की आधारशिला रखी थी। इसका उद्देश्‍य छात्रों को शि‍क्षि‍त करने के साथ ही उनमें राष्ट्रीय भावना जागृत करना था। देश आजाद होने के बा

31 Jan 2020 10:43 am
सारनाथ स्तंभः सम्राट अशोक की विरासत से देश की पहचान तक

सारनाथ राजचिह्न के निचले हिस्से पर एक घोड़ा और बैल है। घोड़े और बैल के बीच में एक पहिया यानी धर्म चक्र भी स्थित है। अशोक स्तंभ की पूर्व दिशा की ओर हाथी, पश्चिम की ओर बैल, दक्षिण की ओर घोड़ा और उत्तर की ओर शेर हैं। इन सभी आकृतियों का मनुष्य की जिंदगी से सीधा महत्व है, जिनका वर्णन बुद्ध के आष्टांगिक मार्ग में देखने को मिलता है।

30 Jan 2020 10:56 am
शनिः सोर्यमंडल का सबसे आकर्षक ग्रह

शनि ग्रह की सबसे खास बात यह है कि इस ग्रह पर पाई जाने वाली ऋतुएं शनि ग्रह की स्वयं उत्पन्न की गई गर्मी से बदलती हैं।यानी शनि का मौसम सूर्य पर निर्भर नहीं करता। शनि ग्रह का आंतरिक भाग बहुत गर्म है। इसका तापमान 11,700 डिग्री सेल्सियस तक के स्तर को आसानी से पार कर लेता है।

30 Jan 2020 10:51 am
अजब चाय के गजब स्वाद...

चुकंदर में मौजूद आयरन शरीर में खून बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में चकुंदर का जूस बेहद सेहतमंद साबित हो सकता है। चुकंदर, शहद और नींबू से बनी इसकी चाय गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही इसके सेवन से कई बामारियों का खतरा भी कम होता है।

29 Jan 2020 12:45 pm
योग के नियमों की अनदेखी...

योग करते समय ध्यान रखना चाहिए कि वहां पर खुली जगह हो और ताजी हवा आती जाती हो। अगर ऐसा संभव न हो तो किसी खाली जगह योग का अभ्यास करें।

29 Jan 2020 12:45 pm
रजिया सुल्तानः सालों आगे की सोच, सालों पहले की दास्तां

रजिया वहां से भागकर भटिंडा पहुंचने में सफल रहीं और वहां एक अन्य तुर्क अमीर मलिक अल्तूनिया से हाथ मिला लिया। बाद में रजिया ने मलिक अल्तूनिया शादी भी कर ली। लेकिन दिल्ली सल्तनत ने तो उनके लिये सजा-ए-मौत मुकर्र कर रखी थी। लिहाजा रजिया का कत्ल कर दिया गया और हिंदुस्तान की पहली महिला शासक साजिशों की भेंट चढ़ गयी।

29 Jan 2020 12:45 pm
श्रुति हसनः चार साल की जुनियर आर्टिस्ट से लेकर सुपरस्टार तक

बॉलीवुड फिल्म रम्मईया वस्तावईया में अपनी जबरदस्त एक्टिंग के लिये उन्हें खूब सराहा गया और उनकी फिल्म को बड़े पर्दे पर जमकर कामयाबी मिली। इसके अलावा श्रुति गब्बर इस बैक, वेलकम बैक जैसी बॉलीवुड फिल्मों में नजर आ चुकी हैं।

29 Jan 2020 10:43 am
संविधान के बिना विधान की संकल्पना

उत्तरी अमेरिकी देश कनाडा के संविधान को लेकर विवाद है। कुछ लोगों का मानना है कि यहां अलिखित संविधान के जरिए शासन होता है वहीं कुछ लोगों का कहना है कि यहां लिखित संविधान है। ऐसा माना जाता है कि कनाडा में लिखित संविधान तो है, लेकिन यहां की सरकार अलिखित संविधान के नियमों का ही पालन करती है।

27 Jan 2020 11:14 am
हिंदुस्तान का विधान...हमारा संविधान

भारतीय संविधान को उच्च न्यायालय ने संघात्मक संविधान का दर्जा दिया है। संप्रभुता, समाजवाद, पंथनिरपेक्षता, लोकतंत्र और शक्ति विभाजन भारतीय संविधान की आधारभूत विशेषताएं हैं। आज का संविधान 448 अनुच्छेद, 25 भाग और 12 अनुसूचियों से संमपन्न है। 8 अगस्त 2016 में सरकार ने GST लागू करके संविधान में 101वां संशोधन किया था। संविधान में अब तक कुल 124

27 Jan 2020 11:04 am
ऑल ब्लैक...

बॉलीवुड की मोस्ट स्टाइलिश दीवा सोनम कपूर ब्लैक लुक को एक नया एहसास देती नजर आ रहीं हैं। ब्लैक रंग की इस फ्यूजन ड्रेस को सोनम ने बिंदी के साथ कंप्लीट किया है। साथ में हैवी ज्वैलरी लुक को खास बना रही है।

25 Jan 2020 12:44 pm
जानवरों की कम उम्र का गणित

कुत्ते तेज गति से अपनी मध्यम उम्र तक पहुंचते हैं और फिर धीरे-धीरे बुढ़ापे की ओर जाते हैं। माना जा सकता है कि कुत्ते की जिंदगी का पहला साल इंसान की जिंदगी के 31 साल के बराबर मापा जाता है। फिर इसके बाद कुत्तों की कालानुक्रमिक आयु इंसान की आयु के डबल हो जाती है। यानि अगर इंसान की उम्र के आठ साल होते हैं तो वो कुत्तों की उम्र के लिए ती

25 Jan 2020 12:44 pm
देश के मशहूर ढाबों का लाजवाब स्वाद...

राजस्थानी खाना बिल्कुल शाही एहसास जैसा खुशनुमा होता है। शर्मा ढाबा उन रोडसाइड ईटिंग प्‍वाइंट में से एक है जो सीकर से जयपुर हाइवे पर पड़ता है। राजस्‍थानी खाने के लिए इस ढाबे पर पर्यटकों की हमेशा भीड़ लगी रहती है। इस ढाबा के प्रमुख प्रामाणिक राजस्थानी व्यंजन ताजी सामग्री से बनाए जाते हैं। यहां का प्रसिद्ध ‘मावा नान’ या ‘माव

24 Jan 2020 12:44 pm
वैदिक काल से लेकर वर्तमान काल तक, आज भी उतना ही व्यापक है मौन का महत्व

शरीर का सबसे जटिल और ताकतवर हिस्सा दिमाग है। जिस तरह से मांसपेशियों के लिये रोजमर्रा की कसरत फायदेमंद साबित होती है, वैसे ही मौन दिमाग की कसरत है, जो दिमाग की कसरत करता है और इससे दिमाग अपने आप तेज होता है।

24 Jan 2020 12:44 pm
मुन्नार की पहाड़ियों पर खिले देश के अनोखे फूल की दास्तां

नीलकुरिंजी का खिलना पूरे केरल के लिए खुशहाली का प्रतीक है। इसके खिलने से टूरिज्म का कारोबार फलता-फूलता है। यही कारण है केरल को इस पूल के खिलने का बेसब्री से इंतजार रहता है और फूल खिलने के साथ ही समूचा प्रदेश इसके स्वागत को तैयार रहता है।

24 Jan 2020 12:44 pm
कुछ ऐसी थी गांधी जी से नेता जी की पहली मुलाकात...

आजादी के लिये हिंदुस्तानियों की आवाज बुलंद करने वाले नेताजी की मौत आज भी एक रहस्य है। आजादी के कुछ समय पहले ही उनकी एक प्लेन दुर्घटना में मौत हो गयी लेकिन यह दुर्घटना हादसा थी या साजिश यह हमेशा के लिये महज एक राज बनकर रह गया।

23 Jan 2020 12:44 pm
अकबर की विरासत संवारता अमरकोट...

अमरकोट शहर के साथ ही रेगिस्तानी इलाका भी शुरू हो जाता है। एक तरफ हरे भरे खेत हैं तो दूसरी तरफ टीलों का सिलसिला है। भारत जाने वाली ट्रेन उमरकोट जिले के कई शहरों से गुजरकर खोखरापार बॉर्डर पार करती है।

23 Jan 2020 12:44 pm
स्वास्थय, सेहत और ऑर्गेनिक फूड

जैविक आहारों का पूरा फायदा तभी मिल पाता है, जब इनका सेवन सही तरीके से किया जाए। अगर आप इन आहारों को सही तरीके से नहीं पकाते हैं, तो फायदे के बजाय नुकसान हो सकते हैं।

23 Jan 2020 12:44 pm
नूर महल का निखरता नूर

सेंट्रल हॉल के दोनों तरफ रिहाइशी कमरे थे उनमें ज्यादातर अब बंद पड़े हैं। एक कमरा और उसमें लगा बेड और दूसरे फर्नीचर पर्यटकों के लिए खोला गया है। महल के विभिन्न दलानों में रियासत बहावलपुर के दौर की चीजें लिबास, हथियार और दूसरी चीजें रखी गई हैं।

17 Jan 2020 12:50 pm