SENSEX
NIFTY
GOLD
USD/INR

Weather

14    C

डिजिटल समाचार स्रोत

मुख्य समाचार / गुड समाचार

नूर महल का निखरता नूर

सेंट्रल हॉल के दोनों तरफ रिहाइशी कमरे थे उनमें ज्यादातर अब बंद पड़े हैं। एक कमरा और उसमें लगा बेड और दूसरे फर्नीचर पर्यटकों के लिए खोला गया है। महल के विभिन्न दलानों में रियासत बहावलपुर के दौर की चीजें लिबास, हथियार और दूसरी चीजें रखी गई हैं।

17 Jan 2020 12:50 pm
नए साल का आगाज, मिशन गगनयान के साथ

आखिर में नौ पायलेट का चयन किया गया और अब उन्हें विदेश में पूर्णकालिक अंतरिक्ष यात्री का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

8 Jan 2020 1:12 pm
अखरोट की दुनिया में सैर

फसल के दो महीने खत्म होने के बाद सभी परिवारों में एक दावत करने की परंपरा है जिसमें पड़ोसियों को बुलाया जाता है। इस दावत में पारंपरिक पुलाव और भेड़ के मांस के साथ सलाद, फल, ब्रेड, चाय, मिठाई, दही और ताजा क्रीम शामिल होता है। भोज के बाद मेहमान दुआ करते हैं कि अगले साल फसल और अच्छी हो...।

8 Jan 2020 1:12 pm
बालीवुड के लिये खास है नए साल का आगाज

इसके अलावा नए साल पर और बी कई फिल्मों के सीक्वल की खबरें जमकर सूर्खियां बटोर रहीं हैं। नए साल पर बागी 3, हंगामा 2, भूल भुलैया 2, शुभ मंगल ज्यादा सावधान, सड़क 2 जैसी फिल्में चर्चा में हैं।

8 Jan 2020 1:12 pm
अंतरिक्ष में बरमुडा ट्राएंगल का राज...

अंतरिक्ष यात्री स्पेस के इस बरमूडा को साउथ अटलांटिक एनोमली कहते हैं। आम तौर पर अंतरिक्ष में उस इलाके से गुजरने वाले अंतरिक्ष यान और स्पेस स्टेशन जल्द से जल्द उसके पार निकल जाने की कोशिश करते हैं।

8 Jan 2020 1:12 pm
निर्भया से प्रियंका के बीच कितने बदले हम!

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक,भोपाल)

14 Dec 2019 1:20 pm
समूचे देश में दिखा मौसम के बदलते मिजाज का असर

पहाड़ों पर बर्फ के बाद मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं का कहर जारी है। सर्दी की धुंध में कुछ ऐसा रहा देश का सबसे बड़ा सूबा

14 Dec 2019 1:20 pm
27 Nov 2019 4:16 am
भारत में पयर्टकों की पहली पसंद में शुमार जोधपुर का नाम

पयर्टन स्थलों के अलावा राजस्थान अपने शाही खाने के लिये भी मशहूर है। घूमने के साथ राजस्थानी जायका चखने के लिये जोधपुर सबसे बेहतर जगह है। जोधपुर के मशहूर पकवानों में हलवा, गुलाब जामुन की सब्जी, बाजरे का सागरा, कढ़ी पकोड़ा, काबुली, कछारा, मिर्च साब्जी शामिल है।

27 Nov 2019 4:13 am
खूबसूरत झीलों की खतरनाक दुनिया 

साल 1942 में ब्रिटिश आर्मी ने पाया कि इस झील में दो सौ लोगों के अवशेष हैं, जिनकी मौत रहस्यमय तरीके से हुई थी। वहीं 11वीं सदी तक लोगों को इस झील की कोई जानकारी नहीं थी। इस झील में तैरना मना है।

27 Nov 2019 4:02 am
दस हजार साल पुराना है बिल्लियों का इतिहास, फिर भी इनसे जुड़ी अफवाहों से अंजान है इंसान

कुत्तों के जंगली रिश्तेदारों यानी भेड़ियों की भौंहों के नीचे ये मांसपेशी नहीं पायी जाती है और बिल्लियों में यही मांसपेशी विकसित नहीं हो पायी है। इसका नतीजा ये हुआ है कि उनके निहारने को हम घूरना समझ बैठते हैं।

27 Nov 2019 4:02 am
सुरेश रैनाः जिंदा दिल शख्सियत से शानदार रिकार्डस तक

इसके अलावा 27 बार रैना ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी की, जिसमें उन्होंने कुल 13 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, वनडे में उन्होंने 36 विकेट चटकाए हैं। साथ ही टेस्ट मैचों में भी रैना 13 विकेट झटक चुके हैं।

27 Nov 2019 3:57 am
धरती की सबसे खतरनाक जगहों में शुमार इस सतरंगी दुनिया का नाम

डलोल जियोथर्मल फील्ड में दुनिया के सभी रंग देखने को मिल जाएंगे। लेकिन यह संतरंगी दुनिया सालों से विरान पड़ी है, जिसका कारण यहां का जहरीला वातावरण है। इसी वजह से यहां के आस-पास के गांवो में 2005 के बाद से कोई नहीं रहता।

26 Nov 2019 4:36 am
इस पेड़ पर लगते हैं 40 तरह के फल...

ग्राफ्टिंग तकनीक के तहत पौधा तैयार करने के लिए सर्दियों में पेड़ की एक टहनी कली समेत काटकर अलग कर ली जाती है। इसके बाद इस टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके लगा दिया जाता है। इसके बाद जुड़े हुए स्थान पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर सर्दी भर के लिए पट्टी बांध दी जाती है। इसके बाद टहनी धीरे–धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है और उसमें फल–फू

25 Nov 2019 2:40 am
कैशलेस अर्थव्यस्था बनने की राह पर स्वीडन

कुछ स्थानीय लोग आज भी कैश लेते हैं, जबकि कुछ बैंकों ने कैश जमा करने और निकासी पर रोक लगा दी है।

25 Nov 2019 2:39 am
सतरंगी हुई राजधानी की फिजा

मार्च के बाग लेने वाले एक शख्स का कहना है कि "कानून तो बदल गया है। लेकिन जब तक घर में कानून नहीं बदल जाते, तब तक समाज में हम समाज की मुख्य धारा में पूरी तरह शामिल नहीं हो सकते हैं। इसलिये अब वक्त आ गया है कि लोग अपनी सोच में परिवर्तन करें ।"

25 Nov 2019 2:30 am
मंगल पर जीवन संभव है!

डॉ विलियम ने बताया कि मार्स पर भेजे गए रोवर से ली गई कुछ तस्वीरों में मकड़ी, कॉकरोच जैसे कई आर्थोपोड जीवों के संकेत भी मिले हैं। इन आकृतियों का स्वरूप भविष्य में मिलने वाली गहन जानकारी के आधार पर बदल भी सकता है।

25 Nov 2019 2:24 am
क्लियोपैट्राः दुनिया की सबसे खूबसूरत राजकुमारी

ऑगस्टस क्लियोपैट्रा को रोम में एक बंदी के रूप में रखने वाले थे। लेकिन उसे रोकने के लिए क्लियोपैट्रा ने खुद को मार डाला। इससे साफ होता है कि क्लियोपैट्रा अपने प्यार के लिए नहीं मरी थी। क्लियोपैट्रा ने शर्मिंदा और असहाय होने की हिंसा को झेलने के बजाय मौत को चुना। क्लियोपैट्रा आज इतिहास में एक ऐसी रहस्यमयी शख्सियत के रूप में द

23 Nov 2019 1:58 am
बनारसः गंगा किनारे वाला

इसके अलावा यहां मुगल स्थापत्य में बनाया गए रामनगर किला से गंगा नदी और घाट का खूबसरूत नजारा देखने को मिलता है। 1750 में राजा बलवंत सिंह ने इसका निर्माण करवाया था। दशहरा के दौरान इस किले को खूब सजाया जाता है और रामलीला का आयोजन भी किया जाता है।

23 Nov 2019 1:58 am
जानिये देश के सबसे पढ़े-लिखे व्यक्ति के बारे में...

जिचकर एक अकादमिक, पेंटर, प्रोफेशनल फोटोग्राफर और स्टेज एक्टर थे। उन्होंने 1992 में एक स्कूल की स्थापना की। अपनी उम्र में बाद में उन्होंने अकेले दम पर महाराष्ट्र में संस्कृत यूनिवर्सिटी स्थापित की और उसके चांसलर बने।

23 Nov 2019 1:55 am
शौकत और कैफे आजमी की प्रेम कहानी बन गयी एक खूबसूरत दास्तान

सरदार जाफरी ने दुल्हन को कैफी का पहला संग्रह ‘आखिरी शब’ तोहफे में दिया। इसके पहले पेज पर कैफी के शब्द थे – “मैं तन्हा अपने फन को आखिरी शब तक ला चुका हूं तुम आ जाओ तो सहर हो जाए”।

23 Nov 2019 1:44 am
जनसंख्या दर में वृद्धि के लिए विश्व के इन देशों की अनोखी पहल

इसके अलावा जो माताएं मेडल नहीं जीत पातीं वे भी सरकार से आर्थिक सहायता पा सकती हैं। जिन परिवारों में चार बच्चे हैं उनको भत्ता दिया जाता है, जब तक कि बच्चे 21 साल के न हो जाएं।

21 Nov 2019 2:28 am
हैरान करने वाली है दुनिया के इन झरनों की खूबी

यह है कनाडा के अल्बर्टा नामक स्थान पर स्थित कैमरॉन फॉल। यह झरना जून के महीने में अपना रंग बदल देता है और गुलाबी हो जाता है। दरअसल, भारी बारिश होने पर झरने के पानी में एग्रीलाइट नामक एक पदार्थ मिल जाता है, जिसके बाद धूप में इसका पानी गुलाबी रंग की तरह चमकने लगता है।

21 Nov 2019 2:22 am
एक ऐसा चिड़ियाघर जहां खुले घूमते हैं जानवर और पिजरों में कैद होते हैं इंसान

वैसे इस चिड़ियाघर में सुरक्षा को लेकर विजिटर्स को सख्त निर्देश तो दिए ही जाते है। लेकिन इसके अलावा भी यहां सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतेजाम किये गये हैं। कैमरों से पिंजरों और जानवरों पर 24 घंटे निगाह रखी जाती है और आपातकाल स्थिति में 5-10 मिनट में मदद पहुंचाई जा सकती है।

21 Nov 2019 2:14 am
दुनिया के वो देश जिनके पास है सबसे ज्यादा सोना...

इसी कड़ी में जापान 8वें और नीदरलैंड 9वें स्थान पर है।

21 Nov 2019 2:12 am
हेलनः रंगून की रिफ्यूजी से बी-टाउन सुपरस्टार तक

हेलन ने परिवार में पैसों की तंगी के कारण पढ़ाई अधूरी छोड़ दी। बाद में उन्होंने अपने फैमिली फ्रेंड की मदद से बतौर डांसर अपने करियर की शुरुआत की थी। हेलन को उनका पहला ब्रेक 1958 में आई फिल्म हावड़ा ब्रिज के गाने मेरा नाम चिन चिन चू से मिला था। जिसके बाद हेलन पर सबकी नजरें टिक गईं। बाद में हेलन ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से हेलन न सिर्फ

21 Nov 2019 2:09 am
जापान के स्नान कुंड का लुत्फ उठाने मीलों दूर से आते हैं पयर्टक

यहां आने वाले यात्री मीलों दूर की यात्रा करके तागामागहारा के खुले आसमान के नीचे नहाने का लुत्प उटाने आते हैं। जहां उन्हें न सिर्फ सूकून बल्कि प्रकृति के पास होने का अहसास मिलता है।

20 Nov 2019 1:38 am
देश की भूतिया जगहों में शुमार है खूबसूरत इमारतों के नाम

यह मस्जिद दिल्ली के महरौली में स्थित है। यहां सोलवहीं शताब्दी के सूफी संत जमाली और कमाली की कब्र मौजूद है। इस जगह के बारे में लोगों का विश्वास है कि यहां जिन्न रहते हैं। कई लोगों को इस जगह पर डरावने अनुभव हुए हैं। सूफी संत जमाली लोधी हुकूमत के राज कवि थे। इसके बाद बाबर और उनके बेटे हुमायूं के राज तक जमाली को काफी तवज्जो दी गई। म

20 Nov 2019 1:29 am
ईडन गार्डंस की पिच पर गुलाबी गेंद की एंट्री

जबकि गुलाबी गेंद में गुलाबी, लेकिन फिनिशिंग के दौरान पिंक बॉल पर रंग की एक और परत चढ़ाई जाती है। इसकी वजह से गेंद का रंग कुछ अधिक अंतराल तक चमकीला बना रहा है। यानी शाइन बरकरार रहती है।

20 Nov 2019 1:26 am
शिमला मिर्च के कमाल के फायदे...

शरीर में आयरन के अवशोषण के विटामिन सी की जरूरत होती है और शिमला मिर्च मे विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए जब आप इसका सेवन करते हैं तो विटामिन सी आयरन को अवशोषित करके आपको एनीमिक होने से बचाता है। शिमला मिर्च शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद करती है।

20 Nov 2019 1:24 am
बी-टाउन के इन सितारों के घर आई है 'गुड न्यूज'

मतलब साफ है कि बी-टाउन में सेरोगेसी आम है और अब इस मुद्दे को हल्के-फुल्के अंदाज में बयां करने काम गुड न्यूज करेगी। इस फिल्म में अक्षय के अलावा करीना कपूर, दलजीत दोसांझ और कियारा आडवाणी मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म 27 दिसंबर को बड़े पर्दे पर रिलीज होगी।

20 Nov 2019 1:22 am
सितारों के नाम के साथ लाजवाब स्वाद का काकटेल परोसता हिचकी रेस्टोरेंट

इस रेस्‍टोरेंट में खास बॉलीवुड थाली मौजूद है, जिसका नाम है 'गोगो तुस्सी ग्रेट हो'। इस थाली के जरिए सिनेमा के सबसे शानदार और यादगार विलेन को याद किया जा रहा है। दरअसल फिल्म अंदाज अपना-अपना में शक्ति कपूर ने गोगो का किरदार निभाया था, जिसको खूब पसंद किया जाता है। उन्हीं के इस किरदार के नाम पर इस थाली का नाम रखा गया है।

19 Nov 2019 2:16 am
जाने किन फैसलों ने बनाया इंदिरा गांधी को आयरन लेडी...

1975 में रायबरेली के चुनाव में गड़बड़ी के आरोप और जेपी द्वारा संपूर्ण क्रांति के नारे के चलते समूचे विपक्ष ने एकजुट होकर इंदिरा सरकार के खिलाफ संघर्ष छेड़ दिया। जिसे बाद इंदिरा गांधी ने आपातकाल की घोषणा कर दी। आपातकाल में नागरिक अधिकार रद्द हो गए। प्रेस और मीडिया पर सेंसरशिप लगा दी गई। कई विपक्षी नेता जेल भी भेजे गए। इंदिरा के

19 Nov 2019 2:11 am
मेहनत से लिखी कामयाबी की इबारत...

इंटरव्यू को लेकर अक्सर लोग सोचते हैं कि इंटरव्यू की तैयारी उन्हें कैसे करनी चाहिए। इस बारे में अर्तिका का मत स्पष्ट है। वो मानती हैं कि इंटरव्यू के लिए वो आत्मविश्वास को जरूरी मानती हैं। अगर इंटरव्यू पैनल के सामने कोई जवाब नहीं आता तो आप स्पष्टता रखें।

19 Nov 2019 2:06 am
राम मंदिर की भव्यता को चुनौती देगें दुनिया के ये मंदिर

तमिलनाडु के तंजावुर का बृहदेश्वर मन्दिर भी एक अति विशाल मंदिर है। यह एक शिव मंदिर है जो करीब 1000 साल पहले राजाराजा चोला प्रथम द्वारा बनवाया गया है। यह लगभग 10,24,00 वर्गमीटर के क्षेत्र में स्थित है।

19 Nov 2019 2:03 am
'भारत की वंडर गर्ल' जाह्नवी!

जाह्नवी जब दो साल की थीं तो उनके पिता उनको फल-सब्जी, जानवरों के नाम उन्हें अंग्रेजी में सिखाया करते थे। तब से ही जाह्नवी की अंग्रेजी बोलने की शुरुआत की। जिसके बाद हर बार वो लोगों से अंग्रेजी में ही बात किया करती थीं। जिसके बाद धीरे-धीरे वो पूरी तरह अंग्रेजी सीख गईं। वो इंटरनेट पर अलग-अलग भाषा के वीडियो क्लिप देखकर भाषाएं सीखने

19 Nov 2019 2:00 am
भविष्य की सैर करायेगा ‘म्यूजियम ऑफ फ्यूचर’

अभी, निर्माण कार्य पूरा होने में समय है। लेकिन, ये म्यूजियम ऑफ फ्यूचर अभी से लोगों को भविष्य की सैर कराने लगा है।

18 Nov 2019 2:25 am
एक कश्मीरी कलाकार...

वीर मुंशी का कहना है, "कला असल में आप के किरदार का ही विस्तार है। और मेरे मामले में ये संघर्ष मेरे किरदार का ही एक और पहलू है। तकलीफ वही है। लेकिन, आखिरकार जब मुझे अपनी पुश्तैनी जमीन पर लौटने का मौका मिलेगा, तभी मैं वो वादा पूरा मानूंगा। मैं वहां पर जमीन खरीद कर अपना एक स्टूडियो बनाना चाहूंगा।"

18 Nov 2019 2:24 am
तन्हाजी: शानदार किरदार और धमाकेदार डायलॉग

गौरतलब है कि फिल्म एक मराठा सैन्य नेता और छत्रपति शिवाजी के सहयोगी सूबेदार तान्हाजी मालुसरे के जीवन पर आधरित है। फिल्म 10 जनवरी 2020 को रिलीज हुई। तन्हाजी में अजय देवगन, काजोल, सैफ अली खान, ल्यूक केनी, शरद केलकर और पद्मावती राव भी मुख्य भूमिकाओं में हैं।

18 Nov 2019 2:16 am