SENSEX
NIFTY
GOLD
USD/INR

Weather

36    C

राष्ट्रीय / सच कहूँ

मुद्दों पर पर्दा डालने के बजाय ‘मंदी पर अक्लमंदी’ दिखाए सरकार

 जम्मू-कश्मीर में आखिर क्यों नहीं जाने दिया आप लोगों को? यही सवाल हम केंद्र सरकार से कर रहे हैं। आखिर हमें क्यों रोका गया। मैं आपको बता दूं, सरकार द्वारा जो दिखाया, बताया और जो सुनाया जा रहा है, तस्वीर उसके बिल्कुल अलग है। ठीक है, हम केंद्र सरकार की दलीलों को कुछ समय के […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

15 Sep 2019 10:29 pm
जीवन के लिए आक्सीजन से ज्यादा जरूरी है ओजोन

दुनिया में हर मनुष्य सुख और आनन्द का जीवन जीना चाहता है। यह प्रकृति का विधान है। मगर मानव सभ्यता के विकास के साथ साथ पृथ्वी पर विचरण करने वाले प्राणी सुख के साथ दु:ख के भी शिकार हुए है। कहीं रोटी, कपडा और मकान का संकट आ खड़ा हुआ तो कहीं मानव जनित समस्याओं […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

15 Sep 2019 10:29 pm
हिंदी संपर्क भाषा बनने के सक्षम

केन्द्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह ने हिंदी दिवस के अवसर पर सुझाव दिया है कि देश की एक भाषा होनी जरूरी है। एक भाषा से उनका तात्पर्य, संपर्क भाषा है व इसलिए वह हिंदी को सक्षम मानते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि देश को संपर्क भाषा की जरूरत है। संविधान में किसी भी भाषा […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

15 Sep 2019 10:29 pm
ट्रायथलन: मयंक ने 463 किमी. एंडुरोमन रेस जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, ऐसा करने वाले पहले एशियाई एथलीट

ट्रायथलन रेस में एथलीट को तैराकी, दौड़ और साइकिलिंग करनी होती है खेल डेस्क। भारतीय एथलीट मयंक वैद ने दुनिया की सबसे कठिन रेस एंडुरोमन ट्रायथलन को रिकॉर्ड समय 50 घंटे 24 मिनट में जीत लिया। उन्होंने पिछले वर्ल्ड रिकॉर्ड को 2 घंटे 6 मिनट के बड़े अंतर से तोड़ा। इससे पहले बेल्जियम के जूलियन […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

15 Sep 2019 4:55 pm
अर्थव्यवस्था: औद्योगिक मंदी पर गडकरी ने कहा- लोग निराश न हों, कठिन समय भी जल्दी निकल जाएगा

विदर्भ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के कार्यक्रम में गडकरी ने कहा- भारत सबसे तेज इकोनॉमी जल्द बनेगा नागपुर। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने विदर्भ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के 65वें स्थापना दिवस के कार्यक्रम में शनिवार को उद्योगपतियों से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि उद्योगों के लिए यह समय काफी कठिन है, […] Hindi News, Hind

15 Sep 2019 4:54 pm
दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के युवा भी खेलों से जुड़ना चाहते हैं, हम सबको साथ लेकर चलेंगे: किरण रिजिजू

खेल मंत्री किरण रिजिजू रविवार को जल शक्ति मंत्रालय के ग्रेट गंगा रन कार्यक्रम में शामिल हुए नई दिल्ली। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के युवा भी खेलों में रूची रखते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं शनिवार को जम्मू-कश्मीर के युवाओं से मिला था। वे भी खेलों से जुड़ना चाहते […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

15 Sep 2019 4:54 pm
बयानबाजी: ममता ने कहा- देश में सुपर इमरजेंसी, भाजपा का जवाब- बंगाल में जय श्री राम बोलने पर जेल भेज देते हैं

ममता की अपील- आइए संवैधानिक अधिकारों की रक्षा के लिए एक बार फिर शपथ लें कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को मोदी सरकार पर निशाना साधा। इंटरनेशनल डेमोक्रेसी डे पर उन्होंने कहा कि देश में सुपर इमरजेंसी जैसे हालात हैं। भाजपा ने इस बयान के जवाब में कहा कि ममता बनर्जी […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

15 Sep 2019 4:54 pm
मौसम: पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश समेत 13 राज्यों में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट

मानसूनी सिस्टम 16 सितंबर के बाद उत्तर की ओर शिफ्ट होगा, मप्र को बारिश से राहत की उम्मीद अगले 3 दिन तमिलनाडु, कर्नाटक समेत दक्षिणी और पूर्वोत्तरी राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी नई दिल्ली मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। मौसम विभाग ने […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

15 Sep 2019 4:54 pm
हिंदी दिवस: अमित शाह ने हिंदी के समर्थन में कहा- देश की एक भाषा हो; द्रमुक-तृणमूल समेत 4 दलों ने विरोध किया

गृह मंत्री ने कहा- जो देश अपनी भाषा छोड़ता है, उसका अस्तित्व खत्म हो जाता है नई दिल्ली। गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को हिंदी दिवस पर एक कार्यक्रम के दौरान एक राष्ट्र-एक भाषा के फॉर्मूले का समर्थन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जरूरत है कि देश की एक भाषा हो, जिसके कारण […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

14 Sep 2019 4:31 pm
उत्तरप्रदेश / 40 साल पुराना कानून खत्म, मुख्यमंत्री ने कहा- सभी मंत्री अपना टैक्स खुद चुकाएं

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि राज्य सरकार ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है 1981 के कानून के मुताबिक- मुख्यमंत्री और मंत्रियों का टैक्स राज्य सरकार के द्वारा वहन किया जाता था पिछले वित्त वर्ष के अंतर्गत प्रदेश सरकार ने मंत्रियों के टैक्स के तौर पर 86 लाख रुपए का […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

14 Sep 2019 4:31 pm
कश्मीर: केंद्रीय मंत्री अठावले बोले- अगर पाक भारत से बातचीत करना चाहता है तो पीओके लौटाना होगा

रामदास अठावले ने कहा- पीओके के लोग पाक प्रधानमंत्री इमरान खान से परेशान हैं चंडीगढ़। केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने शुक्रवार को कहा कि अगर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हमारे साथ बात करना चाहते हैं तो कश्मीर का जो हिस्सा उनके कब्जे में है, उसे भारत को सौंप देना चाहिए। कश्मीर पर उनका कोई […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

14 Sep 2019 4:31 pm
सऊदी अरब: दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको के 2 प्रतिष्ठानों पर ड्रोन से धमाका

सऊदी गृह विभाग ने बताया- अरामको के अबकैक और खुरैस स्थित प्रतिष्ठानों में धमाके हुए रियाद। दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी अरामको के दो प्रतिष्ठानों में शनिवार को ड्रोन से दो धमाके किए गए। ये दोनों प्रतिष्ठान अबकैक और खुरैस में स्थित हैं। सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। अभी […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

14 Sep 2019 4:31 pm
राजनीति: उदयनराजे राकांपा से भाजपा में आए, लोकसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दिया

शिवाजी के 13वें वंशज उदयनराजे महाराष्ट्र के सातारा से सांसद थे नई दिल्ली। शिवाजी के 13वें वंशज और पूर्व राकांपा नेता उदयनराजे भोंसले शनिवार को भाजपा में शामिल हो गए। इस दौरान (Politics: Udayanraje came to BJP from NCP also resigned from Lok Sabha membership) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

14 Sep 2019 4:31 pm
अटके हुए अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए अलग से फंड बनेगा, सरकार 10 हजार करोड़ देगी : सीतारमण

वित्त मंत्री ने कहा- ऐसे प्रोजेक्ट जो एनपीए नहीं हैं और दिवालिया अदालत में नहीं हैं, उन्हें पूरा करने के लिए स्पेशल विंडो के जरिए मदद दी जाएगी नई योजना रिमिसन ऑफ ड्यूटीज-टैक्सेस ऑन एक्सपोर्ट के जरिए एक्सपोर्टर के लिए 50 हजार करोड़ रुपए का इन्सेंटिव दिया जाएगा नई दिल्ली| अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sa

14 Sep 2019 4:31 pm
समाज में हिंदी के लिए चेतना जगानी होगी

हिंदी के पिछड़ने के कई कारण हैं। बिंदुवार करके बात करें तो बहस बहुत लंबी हो जाएगी। लेकिन एकाध मुख्य कारकों पर फोकस कर सकते हैं। दरअसल, कठिन परिस्थितियों और सामाजिक ताने-बाने के वातावरण से प्रभाव ग्रहणकर परिर्वतन को न स्वीकार करने वाली भाषा अक्सर अक्षम और अव्यवहार्य होकर मृत बन जाती है। हिंदी के […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

13 Sep 2019 10:33 pm
धार्मिक अनुष्ठानों पर बढ़ाए जाएं सुरक्षा बंदोबस्त

मध्य प्रदेश में गणेश चतुर्थी पर विसर्जन के समय नाव पलट जाने से करीब 11 लोगों की मौत हो गई। पिछले वर्ष अमृतसर में दशहरा के समय भीड़ रावण दहन में इतना खोई हुई थी कि उन्हें रेलवे लाइनों का भी ख्याल नहीं रहा। उस पर गुजर रही ट्रेन से भी दशहरा देख रहे ये […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

13 Sep 2019 10:33 pm
बेजुबानों के लिये काल बनता प्लास्टिक

किसी जमाने में लोगों की सुविधा के लिए ईजाद किया गया पॉलीथीन आज मानव जाति के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द बन गया है। नष्ट न होने के कारण यह भूमि की उर्वरा क्षमता को खत्म तो कर ही रहा है साथ ही भूजल स्तर को भी घटा रहा है। वास्तव में प्लास्टिक पर्यावरण के लिए […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

13 Sep 2019 10:33 pm
भोपाल में गणपति विसर्जन के दौरान नाव पलटी, 11 की मौत

चार-चार लाख रुपये मुआवजे का एलान भोपाल (एजेंसी)। भोपाल के खटलापुरा घाट पर शुक्रवार को तड़के गणपति विसर्जन के दौरान नाव पलटने से कई लोग डूब गए। अभी तक 11 शव बरामद किए जा चुके हैं। नौ लोगों को बचा लिया गया है। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। तीन लोग […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

13 Sep 2019 2:39 pm
आज फिर पेट्रोल और डीजल के भाव में आई तेजी

जानिए अब आपको कितनी ज्यादा चुकानी होगी कीमत नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के कई महानगरों में आज शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के भाव में तेजी आई है। अर्थात आपको आज पेट्रोल और डीजल खरीदने के लिए बढ़ी हुई कीमतें चुकानी होंगी। आइए जानते हैं कि आज आपके शहर में […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

13 Sep 2019 2:39 pm
रोडवेज कर्मचारियों को बड़ी राहत, सरकार ने कई मांगें मानी, एस्मा भी हटेगा

हड़ताल के दौरान लगाया एस्मा हटाया जाएगा। पानीपत(एजेंसी)। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से ठीक पहले सरकार ने रोडवेज कर्मचारियों की तीनों मांगें मान ली हैंं। हड़ताल के दौरान लगाया एस्मा हटाया जाएगा। आंदोलन के दौरान की अन्य कार्रवाई को वापस लेते हुए हड़ताल के दिनों को ड्यूटी में जोड़ा जाएगा। यूनियन ने […] Hindi News, Hindi Newspa

13 Sep 2019 2:39 pm
इमरान का कबूलनामा, पाकिस्‍तान ने 1980 में जेहादियों को तैयार किया, अमेरिका ने दिया पैसा

इस्‍लामाबाद (एजेंसी)। प्रधानमंत्री इमरान खान एक के बाद एक पाकिस्‍तान की नापाक करतूतों को कबूल कर रहे हैं। इमरान खान ने अब कबूल किया है कि 1980 में अफगानिस्‍तान में रूस (तत्‍कालीन सोवियत संघ) के खिलाफ लड़ने के लिए पाकिस्‍तान ने जेहादियों को तैयार किया था। उन्‍हें ट्रेनिंग दी गई थी। रूस के अंग्रेजी न्‍यूज […] Hindi News, Hind

13 Sep 2019 10:33 am
दिल्ली: मोदी को मिले 2700 से ज्यादा उपहारों की 14 सितंबर से नीलामी, पैसा गंगा सफाई पर खर्च होगा

मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा- प्रधानमंत्री को 6 महीनों में मिले उपहारों की ही नीलामी होगी स्मृति चिह्नों की नीलामी ऑनलाइन होगी, नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट्स में उपहारों को प्रदर्शन के लिए रखा गया नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देशभर से मिले 2700 से ज्यादा उपहारों की 14 सितंबर से नीलामी होगी। संस्कृति […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi New

12 Sep 2019 4:34 pm
लद्दाख: पेनगॉन्ग लेक में भारतीय जवानों की पेट्रोलिंग पर चीन को ऐतराज, फ्लैग मीटिंग के बाद टकराव खत्म

भारतीय जवान बुधवार को पेनगॉन्ग लेक के उत्तरी हिस्से में पेट्रोलिंग पर थे, यह क्षेत्र भारतीय सीमा में है भारतीय सेना ने कहा- टकराव के बाद चीन के साथ ब्रिगेडियर रैंक के अधिकारियों की फ्लैग मीटिंग हुई नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए। सेना के सूत्रों […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com

12 Sep 2019 4:34 pm
पाकिस्तान: इमरान के गृह मंत्री ने माना- कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को साथ लाने में नाकाम रहे

‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय को हम पर भरोसा नहीं, लोग हमारे देश को गंभीरता से नहीं लेते’ इस्लामाबाद। पाकिस्तान के गृह मंत्री ब्रिगेडियर एजाज अहमद शाह ने बुधवार को कहा कि इस्लामाबाद कश्मीर मुद्दे पर अपने रुख से अंतरराष्ट्रीय समुदाय का समर्थन पाने में विफल रहा। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी सरकार को देश […] Hindi News, H

12 Sep 2019 4:34 pm
अवॉर्ड: मैरीकॉम पद्म विभूषण के लिए नामित होने वाली पहली महिला एथलीट, पद्म भूषण के लिए सिंधु का नाम भेजा गया

रेसलर विनेश फोगाट, टेबल टेनिस प्लेयर मणिका बत्रा को पद्मश्री के लिए नामित किया गया पद्मश्री के लिए भारतीय महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर का भी नाम आगे खेल डेस्क। छह बार की वर्ल्ड चैम्पियन महिला बॉक्सर एमसी मैरीकॉम को पद्म विभूषण के लिए नामित किया गया है। वे देश के दूसरे सबसे […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

12 Sep 2019 2:26 pm
झारखंड: कानून और कोर्ट से खुद को ऊपर समझने वाले जमानत के लिए अदालत के चक्कर काट रहे: मोदी 

अलग राज्य बनने के 19 साल बाद 39 एकड़ में 465 करोड़ की लागत से झारखंड विधानसभा का नया भवन बना, प्रधानमंत्री ने लोकार्पण किया मोदी ने राष्ट्रीय जलमार्ग-1 पर बने साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया पीएम ने नए सचिवालय की बिल्डिंग की आधारशिला भी रखी, 3 राष्ट्रीय योजनाएं भी शुरू कीं रांची। […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

12 Sep 2019 2:26 pm
उन्नाव केस:  दिल्ली एम्स में अस्थायी कोर्ट बनाया गया, सड़क हादसे में घायल दुष्कर्म पीड़िता का बयान दर्ज होगा

हाईकोर्ट के आदेश पर एम्स में अस्थायी कोर्ट बनाया गया कोर्ट में बाहरी व्यक्ति या मीडिया को उपस्थित रहने की अनुमति नहीं नई दिल्ली। दिल्ली एम्स में भर्ती उन्नाव दुष्कर्म मामले की पीड़िता का बयान दर्ज करने के लिए बुधवार को यहां जज पहुंचे। एम्स के जेपी एपेक्स ट्रॉमा सेंटर में अस्थायी कोर्ट बनाया गया […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

11 Sep 2019 4:29 pm
बयान: बाबरी मस्जिद गिराना साजिश नहीं, यह करोड़ों हिंदुओं की भावनाएं दबाने का नतीजा: कल्याण सिंह

कल्याण सिंह ने कहा- अयोध्या मसले पर सु्प्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद केंद्र सरकार को इस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए ‘अगर राम मंदिर का निर्माण होता है तो इससे करोड़ों भारतीयों की इच्छा पूरी होगी’ लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने मंगलवार को लखनऊ में कहा कि बाबरी मस्जिद […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

11 Sep 2019 4:29 pm
आंध्र: जगन सरकार के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठे चंद्रबाबू और उनके बेटे को नजरबंद किया गया

पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को मीडिया से मिलने की अनुमति नहीं, उन्होंने कहा- यह लोकतंत्र का काला दिन हैदराबाद। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और उनके बेटे नारा लोकेश समेत तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के कई नेताओं को बुधवार सुबह नजरबंद कर दिया गया। दोनों नेता अपने समर्थकों के साथ सरकार के […] Hindi News

11 Sep 2019 4:29 pm
मथुरा: मोदी ने कहा- 2 अक्टूबर तक अपने घरों और कार्यस्थलों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करें

मोदी ने वेटरनरी यूनिवर्सिटी में पशु आरोग्य मेले का उद्घाटन किया, कचरा बीनने वाली महिलाओं से भी मुलाकात की मथुरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मथुरा में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि नदियों, झील और तालाब (Mathura: Modi said- make your homes and workplaces free of single use plastic […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

11 Sep 2019 2:26 pm
महंगाई: पाकिस्तान में दूध पेट्रोल-डीजल से भी महंगा, मुहर्रम के कारण 140 रु. प्रति लीटर बिक रहा

कराची और सिंध प्रांत में दूध की कीमतें आसमान छू रहीं, जबकि पेट्रोल 113 रु. और डीजल 91 रु. प्रति लीटर है कराची। पाकिस्तान के कई शहरों में दूध की कीमतें मुहर्रम महीने के कारण आसमान छू रही हैं। पाक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कराची और सिंध प्रांत में दूध 140 रु. प्रति लीटर की […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

11 Sep 2019 2:26 pm
गर्मियों में पशुओं की देखभाल

पशुओं को अफारा बीमारी से बचाने के लिए 1 लीटर मीठे तेल में 100 ग्राम काला नमक, 100 ग्राम मीठा खाने वाला सोडा, 30 ग्राम अजवाइन व 20 ग्राम हिंग मिला कर दें, अफारा से बचाव के लिए जरूरत से ज्यादा बरसीम, खड़ा गेहूं व ज्यादा राशन न खिलाएं। गर्मी के मौसम में पशुओं को […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

10 Sep 2019 6:32 pm
गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने गूगल के साथ किया अनुबंध

अब तुरंत मिलेगी ट्रैफिक की जानकारी रूट डायवर्जन, सड़क हादसे व चेतावनी से बढ़ेगी परेशानी संजय मेहरा/सच कहूँ गुरुग्राम। गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस टैफिक संचालन के साथ ट्रैफिक से जुड़ी तमाम जानकारियां आमजन तक पहुंचाने के लिए गूगल मैप का सहारा लेगी। इसके लिए पुलिस ने गूगल मैप के साथ अनुबंध किया है। अक्सर जाम से […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Onlin

10 Sep 2019 6:32 pm
महापुरुषों ने समाज से हटाई कुरीतियां : राज्यपाल

डॉ. बी.आर. अंबेडकर भवन का किया शिलान्यास कुरुक्षेत्र (सच कहूँ न्यूज)। हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि जब-जब देश और समाज में ऊंच-नीच, भेदभाव, जाति-पाति, धर्मभेद आदि कुरीतियों का जन्म हुआ है, तब-तब अनेक महापुरूषों ने इस धरती पर जन्म लिया है। बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर जी संघर्ष के एक जीते […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online |

10 Sep 2019 6:32 pm
गेंदे की खेती कर हो जाएं मालामाल

गेंदे की खेती करके भी किसान लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं। गेंदे का प्रयोग मंन्दिरों में, शादी-विवाह में व अन्य कई अवसरों पर किया जाता है। गेंदे के फूल के अर्क का प्रयोग जलने, कटने, और त्वचा में जलन से बचाव के लिए किया जाता है। गेंदा के फूल में विटामिन सी भरपूर मात्रा […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

10 Sep 2019 6:32 pm
टेस्ट में रोहित से ओपनिंग करवा सकते हैं : प्रसाद

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता एमसएके प्रसाद ने कहा है कि लोकेश राहुल की मौजूदा फॉर्म टीम के लिए समस्या का कारण बनती जा रही है, ऐसे में बोर्ड रोहित शर्मा को ओपनर के तौर पर उतारने पर विचार कर रहा है। राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कोई खास प्रदर्शन […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

10 Sep 2019 6:02 pm
World Suicide Prevention Day : पुरुष करते हैं सबसे ज्यादा आत्महत्या

WHO के एक डाटा के अनुसार हर दिन 3000 लोग दें रहे जान नई दिल्ली,एजेंसी। World Suicide Prevention Day 2019: आत्महत्या सुनने भर से ही दिलों दिमाग में अजीब सी बैचेनी होने लगती है। जब सुबह अखबार उठाते हैं तो आत्महत्या की खबरों से दो चार होना ही पड़ता है। अभी कुछ ही दिन पहले […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

10 Sep 2019 10:27 am
मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, आज इन 10 राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

Edited By: vijay sharma  नई दिल्ली(एजेंसी)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और मध्य महाराष्ट्र (Maharashtra) के कई हिस्सों में हो रही तेज बारिश के बाद मौसम विभाग (Meteorological Department) ने देश के दस राज्यों में आज (10 सितंबर) को तेज बारिश (Heavy Rains) की चेतावनी जारी की है । पश्चिमी मध्य प्रदेश में लगातार हो रही […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

10 Sep 2019 10:11 am
अमेरिका: ट्रम्प ने कहा- भारत और पाक के बीच तनाव कम हुआ; कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की पेशकश की

वॉशिंगटन (एजेंसी)। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान और भारत के संबंधों में तल्खी है। कश्मीर मुद्दे पर तीन बार मध्यस्थता की पेशकश कर चुके अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को एक बार फिर दोनों देशों की मदद करने का प्रस्ताव दोहराया। साथ ही उन्होंने कहा कि दो हफ्तों […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkah

10 Sep 2019 9:52 am
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में लश्कर-ए-तैयबा के 8 आतंकी गिरफ्तार, पुलिस कर रही पूछताछ

कश्मीर (एजेंसी)। जम्‍मू-कश्मीर में शांति भंग करने के लिए पाकिस्तानी सेना हर नापाक प्रयास कर रही है। हालांकि, भारतीय‌ सेना की सतर्कता के चलते ये आतंकी एलओसी पार नहीं कर पा रहे हैं। सोपोर में लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन के आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (National Security Advisor Ajit […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News

10 Sep 2019 9:37 am
दक्षिण भारत में आतंकी कर सकते हैं हमला !

गुजरात के सर क्रीक में लावारिस नावें मिलने के बाद Alert जारी पुणे (एजेंसी)। सेना के एक वरिष्ठ कमांडर के अनुसार दक्षिण भारत में बड़े आतंकी हमले का खतरा है। पाकिस्तान से लगे गुजरात के सरक्रीक क्षेत्र में कुछ नौकाएं मिलीं हैं जिससे दक्षिणी प्रायद्वीप में पाकिस्तानी घुसपैठ की पुष्टि हो गई है। इसके चलते […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com

10 Sep 2019 9:22 am
डेरा अनुयायियों ने बनाया विधवा का आशियाना

 ब्लॉक पटियाला और ब्लाक हरदासपुर की साध-संगत ने भीषण गर्मी में तन्मयता से निभाई सेवा  गाँववासी बोले-धन्य हैं डेरा सच्चा सौदा वाले सच कहूँ/खुशवीर सिंह तूर पटियाला। जब आसमान में काले बादलों के बीच बिजली चमकती तो विधवा महिला अमन कौर का दिल बैठ जाता। उसे डर सताने लगता कि कहीं घर की छत परिवार […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

9 Sep 2019 8:33 pm
हरियाणा में नए सियासी समीकरण की अटकलें तेज

हुड्डा ने मायावती से की मुलाकात, हो सकता है गठबंधन, आधे घंटे चली बैठक चंडीगढ़ (अनिल कक्कड़)। हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले सियासी सरगर्मी तेज है। जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) से गठबंधन तोड़ने के बाद बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की अध्यक्ष मायावती ने अकेले सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

9 Sep 2019 8:33 pm
बिहार: केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे की गाड़ी बिना फाइन छोड़ी, एसआई समेत तीन पुलिसकर्मी निलंबित

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे की कार में पत्नी, बहू और बेटा थे, बिना सीट बेल्ट बांधे बैठे थे सांसद रामकृपाल की गाड़ी पर काली फिल्म लगी थी, एक हजार रुपए जुर्माना लगा पटना। यहां वाहन चेकिंग के दौरान रविवार को केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे की कार को बिना कार्रवाई के छोड़े जाने पर एसआई समेत […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

9 Sep 2019 8:33 pm
चंद्रयान-2: तीन वैज्ञानिकों की कहानी; 7 दिन अनशन किया, तब इसरो प्रमुख सिवन के पिता ने इंजीनियरिंग कराई

इसरो प्रमुख के सिवन की पढ़ाई के लिए पिता को खेत बेचने पड़े, पिता के साथ काम किया मिशन डायरेक्टर ऋतु कारिधाल कहती हैं-आत्मग्लानि होती कि बच्चों का वक्त नहीं दे पाई, इसलिए रात को काम किया बेंगलुरु। चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का पता चल गया है। कहा जा रहा है कि ऑर्बिटर ने कुछ […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

9 Sep 2019 8:33 pm
सुरक्षा: रूस ने कहा- भारत को एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम 18-19 महीने में मिल जाएगा

भारत ने 5 एस -400 मिसाइल सिस्टम की खरीद के लिए रूस के साथ पिछले साल 39 हजार करोड़ रु. की डील की थी रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरीसोव ने रविवार को कहा- भारत ने भुगतान कर दिया गया है, डिलीवरी तय समय में हो जाएगी मॉस्को। रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरीसोव ने […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

9 Sep 2019 8:33 pm
रिपोर्ट: पाक ने आतंकी हमलों के लिए मसूद अजहर को रिहा किया, राजस्थान बॉर्डर पर अतिरिक्त सैनिक तैनात किए

इंटेलिजेंस ब्यूरो के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद बॉर्डर पर घुसपैठ की घटनाएं बढ़ीं खुफिया रिपोर्ट्स में कहा- पाकिस्तान और वहां के आतंकी संगठन भारत में बड़े धमाकों की साजिश रच रहे नई दिल्ली। भारतीय खुफिया विभाग इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) ने जम्मू और राजस्थान बॉर्डर पर आतंकी घुसपैठ और धमाकों को […] Hindi News,

9 Sep 2019 8:33 pm
ट्विटर: मोदी के 5 करोड़ फॉलोअर, टॉप-20 में वे अकेले भारतीय; ओबामा 10.8 करोड़ के साथ पहले नंबर पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से करीब 1.4 करोड़ फॉलोअर ही पीछे नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोमवार को ट्विटर पर फॉलोअर की संख्या 5 करोड़ हो गई। सबसे ज्यादा फॉलोअर की लिस्ट में मोदी 20वें नंबर (Twitter: Modi’s 50 million followers he is the only Indian in the top-20; Obama […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

9 Sep 2019 8:33 pm
नागरिकों की सुरक्षा पर ध्यान दें सरकारें

बटाला में पटाखा फैक्ट्री में धमाके से करीब 23 लोगों की मौत हो गई। प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रानिक, सोशल मीडिया में तुरंत प्रतिक्रिया भेज दी। सन्नी देयोल, जोकि गुरदासपुर से सांसद हैं वह भी पीछे नहीं रहे, उन्होंने भी कहा एनडीआरएफ की टीम मौके पर भेज दी है। लेकिन कोई इस बात का जवाब क्यों […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

9 Sep 2019 8:33 pm
मोटर व्हीकल एक्ट से बढ़ता विवाद

मोटर व्हीकल एक्ट इन दिनों केंद्र और राज्यों के बीच विवाद का विषय बना हुआ है। हाल ही में केंद्र सरकार ने 1988 के मोटर व्हीकल एक्ट में कुछ नए प्रावधानों को जोड़ा है। जिसमें लाइसेंसिंग सिस्टम में सुधार, तकनीकी का प्रयोग, दुर्घटना में घायलों की मदद करने वालों को सुरक्षा और विशेषकर ट्रैफिक नियमों […] Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com .

9 Sep 2019 8:33 pm