SENSEX
NIFTY
GOLD
USD/INR

Weather

34    C

दुनिया / न्यूज़18

ट्रंप ने किया दावा, इजराइल का सबसे बड़ा मददगार है

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि उन्होंने इजराइल के लिए जितना किया है उतना किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने नहीं किया.

22 Aug 2019 12:30 pm
इमरान ने दी परमाणु युद्ध की धमकी, कहा- बातचीत नहीं होगी

इमरान खान (Imran Khan )ने चेतावनी दी कि अगर भारत ने पाकिस्तान(India-Paksitan) के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू की तो पाकिस्तान जवाब देने के लिए मजबूर होगा.

22 Aug 2019 11:47 am
अप्रवासियों को दे सकते हैं ट्रंप एक और बड़ा झटका!  

ट्रंप ने जन्मजात नागरिकता पर पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि हम जन्मजात नागरिकता पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं.

22 Aug 2019 11:25 am
ट्रंप ने किया आगाह-अफगान आतंकियों से लड़ने को तैयार रहे भारत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने कहा कि आईएसआईएस (ISIS) के आतंकियों (Terrorist) को खत्म करने के लिए भारत (India), ईरान, रूस और तुर्की जैसे देशों को आगे आना ही होगा

22 Aug 2019 8:56 am
अब UN की इस संस्था के सामने कश्मीर का रोना रोएगा पाकिस्तान

पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश कार्यालय (Foreign Office) के प्रवक्ता मुहम्मद फैसल ने बुधवार को कहा कि इस्लामाबाद (Islamabad) कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में उठाने की योजना बना रहा है.

22 Aug 2019 6:19 am
फ्रांस ने कहा, कश्मीर अंतरराष्ट्रीय मसला नहीं, पाक को झटका

पाकिस्तान (Pakistan) को एक और झटका लगा है क्योंकि फ्रांस (France) ने कहा कि कश्मीर (Kashmir), भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मामला (Bilateral issue) है.

21 Aug 2019 10:23 pm
अगर ग्रीनलैंड बिका तो अमेरिका कितनी कीमत अदा करेगा?

'व्यापार हो सकता है, ग्रीनलैंड का सौदा (Greenland Deal) नहीं', डेनमार्क के इस बयान के बाद ट्रंप ने डेनमार्क (Trump Cancels Denmark Trip) की यात्रा रद्द कर दी है. लेकिन आकलन आ रहे हैं कि ग्रीनलैंड की कीमत कितनी हो सकती है.

21 Aug 2019 9:53 pm
नहीं बिकेगा ग्रीनलैंड, डोनाल्ड ट्रंप ने रद्द किया दौरा

डेनमार्क (Denmark) की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन (Mette Frederiksen) ने कहा था कि ग्रीनलैंड (Greenland) डेनमार्क की संपत्ति नहीं इसलिए वह उसे नहीं बेच सकतीं.

21 Aug 2019 9:12 pm
पाक विपक्ष ने इमरान खान पर लगाया कश्मीर बेचने का आरोप

पाकिस्तान सरकार (Government of Pakistan) पर अंतरराष्ट्रीय साजिश के तहत कश्मीर (Kashmir) को बेचने का आरोप लगाया गया है और सरकार को गिराने के लिए जल्द ही इस्लामाबाद (Islamabad) को घेरने की चेतावनी गई है.

21 Aug 2019 7:16 pm
क्यों हांगकांग में लाखों लोग कर रहे चीन का विरोध?

हांगकांग में लाखों प्रदर्शनकारी विवादित प्रत्यर्पण विधेयक का विरोध कर रहे हैं. हांगकांग के लोग शांतिपूर्ण तरीके से विरोध अपना जता रहे हैं. जानिए 1842 से लेकर 2019 तक हांगकांग, चीन और ब्रिटेन की सारी कहानी और कहां से शुरू हुआ ये पूरा विवाद?

21 Aug 2019 5:13 pm
अमेरिका की एक झील में भारतीय छात्र डूबा

क्रेटर लेक नेशनल पार्क की प्रवक्ता मार्शा मैककेब ने कहा कि राज्य के क्रेटर लेक मेंसुमेध मन्नार ने रविवार को स्थानीय समयानुसार शाम के करीब 4:40 बजे ‘‘जंपिंग रॉक’’ से झील में कूद गया.

21 Aug 2019 5:09 pm
280 km/h की स्पीड का रिकॉर्ड, कैसी साइकिल से कैसे बना?

174 मील प्रतिघंटे की रफ्तार हासिल कर कैंपबेल (Neil Campbell) दुनिया के सबसे तेज़ साइकिल धावक (Fastest Cyclist) बने. लेकिन दिलचस्प ये है कि इतनी रफ्तार किस साइकिल से और कैसे हासिल की गई.

21 Aug 2019 5:00 pm
भारत नहीं कर रहा है US के ईरान पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन

ट्रंप प्रशासन ने अप्रैल में तय किया कि वह उन छूटों में नये सिरे से बदलाव नहीं करेगा जिनसे भारत जैसे देश अमेरिकी प्रतिबंधों के बिना ईरानी तेल खरीद पा रहे थे.

21 Aug 2019 4:49 pm
अनुच्छेद 370 को बांग्लादेश ने बताया भारत का आंतरिक मामला

बांग्लादेश ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) का विशेष राज्य का दर्जा हटाया जाना भारत का आंतरिक मामला है और क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता बनाए रखना सभी देशों की प्राथमिकता होनी चाहिए.

21 Aug 2019 3:40 pm
नासा के 'सूर्ययान' के पीछे इस भारतीय वैज्ञानिक का अहम रोल

सूरज के बहुत करीब जाकर अध्ययन करने वाला नासा (NASA) का स्पेसक्राफ्ट पार्कर सोलर प्रोब (Parker Solar Probe) एक साल सफलता से पूरा कर चुका है. जानें कैसे इस मिशन की नींव के श्रेय में एक नोबेल विजेता (Nobel Winner) भारतीय वैज्ञानिक का नाम है.

21 Aug 2019 3:23 pm
कश्मीर, भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मामला: फ्रांस

फ्रांस (France) ने कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान (India-Pakistan) के बीच द्विपक्षीय (Bilateral) मामला है और दोनों ही पक्षों को राजनीतिक वार्ता से मतभेदों को सुलझाना चाहिए.

21 Aug 2019 3:14 pm
मेट्रो में महिला ने खुद किया फोटो शूट, वीडियो वायरल

वायरल वीडियो (Viral Video) में महिला पर्स का इस्तेमाल मेट्रो की सीट पर अपने फोन को चलाने के लिए कर दिख रही है.

21 Aug 2019 3:06 pm
क्यों किया अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत का समर्थन

अमेरिका (America) के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा कि भारत और पाकिस्तान (India-Pakistan) के बीच अमेरिका सीधी बातचीत का समर्थन करता है.

21 Aug 2019 1:44 pm
अब अमेरिकी आयेंगे प्रतिबंधों के घेरे में - विदेश मंत्री माइक

अमेरिका (America) के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने कहा कि कच्चा तेल (Crude oil) ले जा रहे ईरानी टैंकर को छूने, समर्थन करने या अनुमति देने वाले सभी लोग अमेरिकी प्रतिबंधों के घेरे में आएंगे.

21 Aug 2019 1:16 pm
यादगार सफर के लिए समुद्र से उठाई रेत, अब हो सकती है जेल

इतालवी पुलिस (Italy Police) के अधिकारी ने बताया कि इस तरह की चोरी आम है.

21 Aug 2019 12:14 pm
अफगानिस्तान से पूरी तरह अमेरिकी सैनिक नहीं आएंगे वापस- ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) ने कहा, 'हमारे पास खुफिया जानकारी रहेंगी.'

21 Aug 2019 11:21 am
सऊदी अरब सरकार ने महिलाओं को दिया खास तोहफा!

सऊदी अरब सरकार ने महिलाओं को खास तोहफा दिया जिसमें अब वे किसी पुरुष ‘संरक्षक’ की अनुमति के बिना विदेश यात्रा कर सकेंगी.

21 Aug 2019 11:21 am
ट्रंप चाहते हैं कि रूस दोबारा जी-7 समूह में हो शामिल

क्रीमिया पर रूस (Russia on Crimea )के कब्जे के बाद 2014 में उसे जी-8 से बाहर कर दिया गया था.

21 Aug 2019 11:20 am
कश्मीर मुद्दे पर बोले ट्रंप- जो बेहतर हो सकेगा, मैं करूंगा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा, ‘कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता के लिए जो भी बेहतर हो सकेगा, मैं वो करूंगा.

21 Aug 2019 8:20 am
अयोध्‍या से श्रीलंका तक दर्शन कराएगी रामायण एक्सप्रेस ट्रेन

16 दिनों के सफर में श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन अयोध्या (Ayodhya), नंदीग्राम (Nandigram), जनकपुर, वाराणसी (Varanasi), प्रयाग (Prayag), श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट (Chitrakoot), नासिक (Nashik), हम्पी और रामेश्वरम (Rameshwaram) के दर्शन कराएगी. श्रीलंका तक जाने वाले श्रद्धालु कोलंबो (Colombo), कैंडी, नुवारा एलिया के दर्शन भी कर पाएंगे.

21 Aug 2019 6:48 am
भारत की गाड़ियां और चिमनियां सबसे ज़्यादा उगलती हैं ये ज़हर

वायु प्रदूषण (Air Pollution) के दिनबदिन खतरनाक होते जाने से दुनिया में हर साल 42 लोख लोग मर रहे हैं. दुनिया में वायु प्रदूषण को लेकर नासा (NASA) के डेटा के आधार पर ग्रीनपीस (Green Peace) ने डरावने आंकड़े प्रस्तुत हैं.

20 Aug 2019 10:51 pm
असम में NRC पर भारत की दो टूक, यह हमारा आंतरिक मामला

विदेश मंत्री एस जयशंकर (Minister of External Affairs S Jaishankar) ने अपने बांग्लादेश दौरे (Bangladesh Visit) के दौरान कहा है कि असम (Assam) में NRC दस्तावेज तैयार करने और अवैध प्रवासियों की पहचान की प्रक्रिया भारत का आंतरिक मामला है.

20 Aug 2019 10:29 pm
मंदी की आहट से राष्ट्रपति ट्रंप को लगा 'डर', दिए ये आदेश!

अमेरिका (America) में मंदी (Recession) की खबरों के बीच राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस इससे निपटने के लिए कर टैक्स कटौती (Tax Cut) और शुल्क वापसी (Revering Tariffs) पर विचार कर रहा है.

20 Aug 2019 8:51 pm
कश्मीर: UNSC में फेल होने के बाद बौखलाया पाक अब जाएगा ICJ

पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने मंगलवार को घोषणा की कि वह इस मामले को लेकर आईसीजे (ICJ) में जाएंगे.

20 Aug 2019 8:26 pm
बेहद करीब पहुंचकर सूरज की जासूसी कर रहा है नासा का पार्कर

भारत का चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2 Mission) चांद की कक्षा में प्रवेश कर गया है तो नासा (NASA) का सूर्ययान (Solar Probe) अपनी दूसरी कक्षा का सफर पूरा कर अगली कक्षा में यानी सूरज के और करीब पहुंच गया है. नासा के इस सौर मिशन के बारे में अहम बातें जानें.

20 Aug 2019 8:01 pm
सिक्किम के विलय और बांग्लोदश बनाने के पीछे था ये कश्मीरी

भारत में खुफिया एजेंसी रॉ (R&AW) के संस्थापक आरएन काव के मेमोरियल (RN Kao Memorial) पर इस साल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के लेक्चर के आयोजन के मौके पर जानें कि काव ने कैसे रॉ बनाई और किन कारनामों को अंजाम दिया.

20 Aug 2019 7:16 pm
अमेरिकी मिसाइल परीक्षण से भड़के चीन-रूस

रूस (Russia) और चीन (China) ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अमेरिका (America) की एक नयी मिसाइल के परीक्षण ने सैन्य तनावों को बढ़ा दिया है और इससे हथियारों की होड़ शुरू हो सकती है.

20 Aug 2019 7:15 pm
दुनिया में कितने मुल्कों के पास परमाणु हथियारों का जखीरा!

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद से पड़ोसी पाकिस्तान रोज नए भड़काने वाले बयान दे रहा है. पाक युद्ध से लेकर परमाणु हमले तक की धमकी दे चुका है. जानिए दुनिया में कितनी तादाद में परमाणु हथियार मौजूद और इनमें कितने हथियार एक्टिव हैं?

20 Aug 2019 6:46 pm
बांग्लादेश के संस्थापक का सपना पूरा करने में मदद कर रहा भारत

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (Minister of External Affairs S Jaishankar) ने मंगलवार को बांग्लादेश (Bangladesh) के संस्थापक शेख मुजीबुर्रहमान (Sheikh Mujibur Rahman) को श्रद्धांजलि अर्पित की.

20 Aug 2019 6:17 pm
लाइन पर आया ज़ाकिर नाइक, विवादित टिप्पणी के लिए मांगी माफी

विवादास्पद भारतीय इस्लामिक उपदेशक (Islamic Preacher) जाकिर नाइक (Zakir Naik) ने नस्ली टिप्पणी को लेकर माफी मांगी है. उसकी टिप्पणी के कारण उसे मलेशिया (Malasiya) से निष्कासित करने की मांग तेज होने लगी थी.

20 Aug 2019 6:06 pm
पीएम मोदी ने इस रणनीति से दुनिया भर में पाक को किया किनारे

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप अकेले नहीं हैं, जिनकी ओर से इमरान खान को कश्मीर के मुद्दे पर निराशा हाथ लगी है. सऊदी अरब जैसे सहयोगियों ने भी इस्लामाबाद को कश्मीर के मसले पर निराश किया है.

20 Aug 2019 5:46 pm
ट्रंप की इमरान खान को फटकार, बोले कश्मीर पर जुबान संभाल के

व्हाइट हाउस ने कहा, खान के साथ बातचीत के दौरान, ट्रम्प ने दोनों पक्षों के तनाव बढ़ाने से बचने और संयम बरतने की आवश्यकता पर जोर दिया.

20 Aug 2019 5:36 pm
रेहम खान का दावा- कश्मीर पर मोदी की डील के आगे झुके पाक PM

रेहम खान (Reham Khan) ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Imran Khan) पर आरोप लगया है कि इमरान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ एक गोपनीय समझौता किया है.

20 Aug 2019 5:35 pm
कश्मीर पर ट्वीट कर रहे 200 पाकिस्तानियों के अकाउंट सस्पेंड

ट्विटर ने कश्मीर मसले पर विवादस्पद टिप्पणी कर रहे 200 लोगों के अकाउंट सस्पेंड कर दिए हैं. पाकिस्तानी सरकार ने ट्विटर की इस कार्रवाई को भेदभावपूर्ण कहा है.

20 Aug 2019 5:27 pm
चीन में हुए हादसें में 13 लोगों की मौत, कई घायल

चीनी पर्यटकों को लेकर जा रही एक बस लाओस में दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसमें कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई.

20 Aug 2019 4:38 pm
इस शहर के हिंदू घरों, मंदिरों पर लहरा रहा है पाकिस्तानी झंडा

पाकिस्तान (Pakistan) में कश्मीर (Kashmir) पर भारत के हालिया फैसले की आलोचनाओं का दौर जारी है, लेकिन पाकिस्तान की हिंदू आबादी (Hindus in Pakistan) का रुख क्या है? पाकिस्तान के सिंध प्रांत के एक शहर का हाल जानें.

20 Aug 2019 3:50 pm
मुर्दों को कब्र में रखने के लिए इस देश में लगता है किराया

इस देश में मां अपने बच्चे को गर्मी से बचाने के लिए बर्फीले पानी से नहलाती हैं.

20 Aug 2019 1:15 pm
जाकिर नाइक की तकरीरों पर मलेशिया सरकार ने लगाया बैन

मलेशिया (Malaysia) की सरकार ने कहा है कि जाकिर नाइक (Zakir Naik) उनके देश में कहीं भी तकरीर नहीं कर सकता. मलेशिया के हिन्दू नागरिकों के खिलाफ टिप्पणी करने पर पुलिस ने उससे 10 घंटे की पूछताछ भी की.

20 Aug 2019 11:33 am
महिला को लग रहा था स्टोन का दर्द, फिर दिया 3 बच्चों को जन्म

यह घटना अमेरिका के साउथ डकोटा की है. यह महिला पहले से ही दो बच्चों की मां थी.

20 Aug 2019 11:21 am
2 साल के अंदर मंदी में फंस जाएगी दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी

आर्थिक विशेषज्ञों (Economic Experts) के बीच एक सर्वे में बहुमत की राय यदि मानी जाये तो दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका (US) दो साल के अंदर मंदी (Recession) में फंसने जा रही है.

20 Aug 2019 10:22 am
ट्रंप ने इमरान खान को किया कॉल, कश्मीर पर दी हिदायत

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के मुताबिक उन्होंने दोनों देशों को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में तनाव कम करने की हिदायत दी है. पिछले एक हफ्ते से कम समय में ये दूसरा मौका है, जब ट्रंप ने इमरान खान ने बातचीत की है.

20 Aug 2019 8:28 am
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

20 Aug 2019 7:44 am