प्रदेश कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा बोलीं- किसी को भी कोई 100% संतुष्ट नहीं कर सकता, हमारी सरकार ने सभी क्षेत्रों में बेहतर काम किया

प्रदेश कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा का विधायकों से वन टू वन चर्चा खत्म हो गया है। विधायकों से चर्चा के बाद प्रदेश प्रभारी शैलजा ने बड़ा बयान दिया है। क्या कहा उन्होंने पढ़िए...

हरि भूमि 5 Feb 2023 2:14 pm

हार्ट अटैक पड़ने के कितने समय बाद बनाना चाहिए शारीरिक संबध? हेल्थ एक्सपर्ट से जानें इसका जवाब

Heart Attack:जो कोई भी दिल का दौरा पड़ने से बच जाता है, तो उसे अपने दैनिक गतिविधियों के बारे में सावधान रहना चाहिए. इसमें यौन गतिविधियां शामिल हैं.

ज़ी न्यूज़ 5 Feb 2023 2:05 pm

ये 5 फूड पेट में मचा देते हैं तबाही, फूलकर बन जाता है 'ड्रम', इन दिक्कतों में भूलकर भी न करें सेवन

Stomach Bloating Reason: किसी भी इंसान के लिए जीवन का अस्तित्व भोजन है और पानी है. लेकिन भोजन और पानी पेट में जाकर ही पचता है. अगर पेट सही से पाचन क्रिया को न चलाएं तो मन बहुत बेचैन हो जाता है. इसके लिए कुछ फूड जिम्मेदार हैं जिनसे पेट फूल जाता है. अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो यहां जान लीजिए कि किन फूड से पेट फूल सकता है.

न्यूज़18 5 Feb 2023 1:50 pm

चाय के साथ इन चीजों को खाने से डैमेज हो सकता है लिवर, जिंदगीभर झेलनी पड़ सकती है एसिडिटी की समस्या

Foods To Avoid Eating With Tea: व्यस्त लाइफ में लोग अपनी सेहत पर कम ध्यान देते हैं. गलत जीवनशैली और अनहेल्दी खान-पान की वजह से स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है. कई बार लोग चाय के साथ कुछ भी खा लेते हैं और डेली रूटीन की यह आदत हेल्थ पर बुरा असर डालती है. कुछ ऐसी चीजें है जिनका चाय के साथ सेवन करने से हमें बचना चाहिए.

न्यूज़18 5 Feb 2023 1:46 pm

Pervez Musharraf Death: इस Rare Disease से पीड़ित थे परवेज मुशर्रफ, जानें क्या है ये बीमारी और इसके लक्षण

Pervez Musharraf Death:पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ एक दुलर्भ बीमारीअमाइलॉइडोसिससे पीड़ित थे. आइए जानें क्या है ये बीमारी और इसके लक्षण.

ज़ी न्यूज़ 5 Feb 2023 12:56 pm

Chocolate Day 2023 : पार्टनर को पिलाएं चॉकलेट से बनी ये ड्रिंक, सेहत भी रहेगी जबरदस्त

वैसे तो हॉट चॉकलेट का नाम सुनते ही ये ख्याल दिमाग में आता है कि, ये तो पक्का अनहेल्दी ही होगा। पर, ऐसा नहीं है आप इसे हेल्दी तरीके से अपने घर में तैयार कर सकती हैं।

अमर उजाला 5 Feb 2023 12:51 pm

सोने से पहले पति-पत्नी रखें इन बातों का ध्यान

सोने से पहले पति-पत्नी को कुछ कामों को नहीं करना चाहिए। ये उनके सुखी विवाहित जीवन के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

अमर उजाला 5 Feb 2023 12:01 pm

Kidney Health: किडनी को प्रभावित करते है ये पोषक तत्व, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

पोषक तत्व हमें सेहतमंद बनाने का और हमारे शरीर को होल्दी रखने का काम करते है लेकिन कुछ ऐसे पोषक तत्व भी होते है जिनका हमारा किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है इससे हमारी किडनी डैमेज भी हो सकती है इसलिए इनका लिमिट में ही सेवन करना चाहिए।

न्यूज़ फास्ट अप 5 Feb 2023 11:13 am

Cooking Tips: घर में चावल को होटल की तरह क्यों नहीं पकाया जा सकता? चावल को इस तरह से पकाने की कोशिश करें…

घर पर सही चावल पकाने के लिए कुकिंग टिप्स: पेट भरने के लिए खाना तो हर कोई बनाता है, लेकिन इसमें उतना मजा नहीं आता, जितना कि मां या शेफ के हाथों बनाए गए खाने में आता है।हम घर पर खाना क्यों नहीं बना सकते? क्या आपके द्वारा बनाए गए चावल हमेशा चिपचिपे होते हैं? …

न्यूज़ इंडिया लाइव 5 Feb 2023 10:45 am

Millets Benefits: ब्लीडिंग डिसऑर्डर से बवासीर तक: जानिए 4 बड़े कारण क्यों बाजरा को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए?

Millets Benefits: बाजरा ज्यादा पौष्टिक और ग्लूटेन फ्री होता है, यही वजह है कि हाल के दिनों में इसने लोकप्रियता हासिल की है. बाजरा विटामिन बी और खनिजों का एक रिच सोर्स भी है.

ज़ी न्यूज़ 5 Feb 2023 9:53 am

किचन टिप्स: हींग में मिलावट जांचने के लिए करें ये आसान तरीके…

असली और नकली हींग:ज्यादातर लोग अपने खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए हींग का इस्तेमाल करते हैं.हींग डालने से न सिर्फ खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है बल्कि खाने की महक भी बहुत लाजवाब आने लगती है.वहीं खाने में हींग का सेवन भी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मददगार होता है.लेकिन कहीं आप …

न्यूज़ इंडिया लाइव 5 Feb 2023 9:21 am

Parenting Tips: अपनी बेटी को मजबूत और आत्म निर्भर बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके…

खुद से प्यार करनासिखाएं बेटी को दूसरों के बारे में सोचने से पहले खुद से प्यार करना सिखाएं।ऐसे में लड़कियों को अपनी काबिलियत का अहसास होता है और वो खुद को कम नहीं आंकती हैं। फिटनेस टिप्स दें:लड़कियों को मजबूत बनाने के लिए उन्हें बचपन से ही खेल और फिटनेस के प्रति जागरूक करें।ऐसे में …

न्यूज़ इंडिया लाइव 5 Feb 2023 9:19 am

Mood Swings Diet: बार-बार होता है मूड स्विंग तो डाइट में शामिल करें ये चीजें…

Mood Swings Diet:हमारी जीवनशैली का सीधा असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है.अगर इन दोनों में से किसी की भी तबीयत खराब है तो समझ लीजिए कि आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है।बड़े-बुजुर्गों से हमेशा यह सुनने को मिलता है कि जैसा खाते हो वैसा ही सोचते हो।हमारा आहार सीधे …

न्यूज़ इंडिया लाइव 5 Feb 2023 9:15 am

Optical Illusion: अगर आपकी नजर है बाज जैसी तेज तो 10 सेकंड में खोजें 'LARGE' शब्द, 87% लोग हो जाते हैं फेल

Optical Illusion:दिमाग को परखने वाली ये पहेलियां सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं हैं बल्कि एडल्ट्स के लिए भी बढ़िया काम करती हैं.पहेलियों के साथ अपने दिमाग को एक्टिव रखने से डिमेंशिया और अल्जाइमर के खतरे को कम किया जा सकता है.

ज़ी न्यूज़ 5 Feb 2023 9:11 am

Rashmika Mandanna के वर्कआउट रूटीन में शामिल है मेडिसिन बॉल क्लोज-ग्रिप पुश-अप्स, जानिए इस एक्सरसाइज को करने के फायदे

Rashmika Mandanna Fitness:कुछ दिनों पहलेरश्मिका मंदाना नेइंस्टाग्रामपर अपना एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह जिम में क्लोज-ग्रिप पुश-अप्स करती नजर आ रही हैं. आइए जानेंइस एक्सरसाइज को करने के फायदे.

ज़ी न्यूज़ 5 Feb 2023 7:29 am

घरेलू नुस्खों से दूर करें खांसी-जुकाम

हम में से अधिकांश ऐसे लोग हैं जो बदलते मौसम की स्थिति से जल्दी प्रभावित होते हैं।जैसे ही सर्दी शुरू होती है जल्द ही कई लोगों को खांसी-जुकाम होने लगता है।अक्सर इन समस्याओं को घरेलू नुस्खों से ठीक किया जा सकता है, लेकिन कई बार गले में खुजली के कारण खांसी पीछा नहीं छोड़ती है।जब …

न्यूज़ इंडिया लाइव 5 Feb 2023 6:46 am

Stomach Cancer Symptoms: महिलाओं की तुलना में पुरुषों को होता है पेट के कैंसर का अधिक खतरा, जानिए लक्षण

Stomach Cancer Symptoms:हाल के दिनों मेंपेट का कैंसरसबसे अधिक प्रचलित प्रकार के कैंसर में से एक बन गया है और यह युवापीढ़ी को अधिक शिकार बना रहा है.

ज़ी न्यूज़ 5 Feb 2023 6:29 am

इन 6 आदतों से हड्डियां हो जाती है लकड़ी की तरह कमजोर, फ्रैक्चर का भी कई गुना बढ़ जाता है खतरा

How to Improve Bone Health: हड्डियों पर ही हमारा पूरा शरीर टिका रहता है इसलिए हड्डियां जितनी अधिक मजबूत होंगी हमारा शरीर भी उतना ही अधिक हेल्दी और फिट रहेगा. हड्डियों के कमजोर होने से चलना फिरना बंद हो जाता है और इससे शारीरिक गतिविधि बंद हो जाती है जिससे मानसिक स्तर पर परेशानियां होने लगती हैं. कई बार हमारी बुरी आदतों की वजह से भी बोन्स कमजोर हो जाती हैं.

न्यूज़18 5 Feb 2023 1:35 am

Ghee Benefits: रात को सोने से पहले करें महंगी मलाई की जगह घी का इस्तेमाल, मिलेंगे ये फायदे..

हर किसी को अपनी त्वचा से बेहद प्यार होता है, जिसके लिए वह इसे खूबसूरत बनाने के लिए कई जतन करते हैं।महिलाएं बाजार में मिलने वाले महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।त्वचा की चमक के लिए उचित देखभाल की भी जरूरत होती है और महिलाएं रात को सोने से पहले भी नाइट …

न्यूज़ इंडिया लाइव 4 Feb 2023 10:14 pm

गंदगी में पड़ी इस चीज़ को उठाने में न करें संकोच, पढ़ें आज की चाणक्य नीति

गंदगी में पड़ी इस चीज़ को उठाने में न करें संकोच, पढ़ें आज की चाणक्य नीति

समाचार नामा 4 Feb 2023 7:00 pm

रेवाड़ी : घर से गायब हुई सगी बहनें, दो युवकों पर अपहरण का आरोप

पुलिस ने केस दर्ज करने के बाद लड़कियों व आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

हरि भूमि 4 Feb 2023 5:19 pm

रेत से बाहर झांक रहा था सड़ा-गला पैर : नाले में मिली लाश, नेज पेंट और चूड़ियों से लगा अंदाजा... लाश किसी महिला की...

कपड़े और हाथों में पहनी चूड़ियों के आधार पर ये पहचान की गई कि शव महिला का है। क्योंकि लाश इतनी बुरी तरह से सड़ चुकी है कि उसे देखकर जेंडर का पता लगा पाना मुश्किल है। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया गया है। पढ़िए पूरी खबर...

हरि भूमि 4 Feb 2023 5:18 pm

Knowledge News : आखिर बिना सर्फ-साबुन पहले कैसे कपड़े धोते थे लोग, जानिए पूरा प्रोसेस

क्या आप जानते हैं कि पुराने समय में बिना सर्फ और साबुन के कपड़े कैसे धुलते थे, अगर नहीं तो पढ़िए हमारा आज का नॉलेज का ये आर्टिकल।

हरि भूमि 4 Feb 2023 5:16 pm

Haryana Yojana 2023: हरियाणा सरकार बेटियों को दे रही 5000 रुपये, जानें कैसे उठाएं फायदा

अगर आप हरियाणा के निवासी हैं और आपकी दो बेटियां हैं, तो आपको सरकार 5000 रुपये की राशि दे रही है। आइए आपको हरियाणा लाडली योजना 2023 के बारे में विस्तार से बताते हैं।

हरि भूमि 4 Feb 2023 5:13 pm

Almonds Facts: सूखा बादाम खाना सही है या फिर भिगोकर! जानिए असली फायदा किसमें है..

How To Eat Almonds: कच्चे बादाम को भिगोकर खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. क्या ये बात सच में सही है या सिर्फ एक अफवाह है. जानिए इसपर एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं.

ज़ी न्यूज़ 4 Feb 2023 4:25 pm

पेट में बनता है तेजाब? रोज चबाएं सौंफ के बीज, पाचन होगा मस्त, कंट्रोल रहेगा डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल लेवल

भारत में खाना बनाने के लिए विभिन्न मसलों का इस्तेमाल होता है। धनिया, जीरा, काली मिर्च, लौंग और सौंफ जैसे मसाले न केवल खाने का जायका बढ़ाते हैं बल्कि सेहत का भंडार भी हैं। इनमें सौंफ एक ऐसा जायकेदार मसाला है, जो खाने को एक बढ़िया सुगंध देने के साथ पाचन से जुड़े विकारों को खत्म करता है। यही वजह है कि अधिकतर लोग खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं। अन्य मसालों की तुलना में सौंफ आपके दिल और आंतों के लिए एक बढ़िया मसाला है। आमतौर पर मसाले गर्म होते हैं और पेट को आराम नहीं देते हैं लेकिन सौंफ ठंडा होता है और पेट को ठंडा रखने का काम करता है। आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार के अनुसार, सौंफ पाचन के लिए सबसे बढ़िया चीज है। यह अपने ठंडे और मीठे गुणों के कारण पित्त को बढ़ाए बिना अग्नि (पाचन अग्नि) को मजबूत और गर्म करता है। इसे एक त्रिदोष जड़ी बूटी माना जाता है जो वात और कफ को संतुलित करती है जोकि बेहतर पाचन के लिए जरूरी है।

नव भारत टाइम्स 4 Feb 2023 3:55 pm

Back Pain Yoga: मार्जरी आसन से रीढ़ की हड्डियां होंगी मजबूत, ये है करने का सही तरीका

Marjari Yogasana For Back Pain: मार्जरी आसन के अभ्यान से रीढ़ की हड्डियों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आपको मार्जरी योगासन को करने का सही तरीका पता होना चाहिए.

ज़ी न्यूज़ 4 Feb 2023 3:52 pm

Weak Hairs: इस वेजिटेबल जूस से आपके बाल बनेंगे जड़ों से स्ट्रॉन्ग, घर पर करें तैयार

Hair Care Tips In Winters: सर्दियों का मौसम आते ही स्किन और बालों की समस्या शुरू हो जाती है. अगर आप भी इस सर्दी हेल्दी और घने बाल चाहते हैं, तो रोजाना ये टेस्टी जूस पी सकते हैं. ये पूरी तरह से नैचरल है, जो आपके बालों को जड़ों से स्ट्रॉन्ग और शाइनी बनाएंगे. जानें रेसिपी.

ज़ी न्यूज़ 4 Feb 2023 3:20 pm

Brown Rice Facts: ब्राउन राइस को खाने के ये होते हैं फायदे, लेकिन नुकसान भी जान लें

Facts Of Brown Rice: कुछ लोगों को मानना है कि फिट रहने के लिए ब्राउन राइस खाना चाहिए. हेल्दी फूड्स में ब्राउन राइस आजकल लोगों के बीच काफी फेमस है. लेकिन आपको बता दें, जरूरी नहीं कि ब्राउन राइस आपको फायदा ही करे, ये आपको नुकसान भी कर सकता है.

ज़ी न्यूज़ 4 Feb 2023 2:23 pm

Recipe Of The Day: बेहद जायकेदार होता है सेब का हलवा, जानें इसकी आसान रेसिपी

सेब का हलवा स्वादिष्ट तो होगा ही, साथ ही निमोनिया समेत कई बीमारियों से बचाव भी करेगा।

अमर उजाला 4 Feb 2023 12:39 pm

Exclusive- Cancer Survivor रोहित की कहानी: ''मुसीबतें हर कदम पर इम्तिहान लेती रहीं, हौसला हर बार बढ़ता गया''

आज विश्व कैंसर दिवस है। इस खास मौके पर हम रोहित सिंह के जीवन के अनुभवों के बारे में जानेंगे जिन्होंने बेहद कम उम्र में अपने अडिग हौंसले के चलते न सिर्फ कैंसर को मात दी, बल्कि वह लाखों कैंसर रोगियों के लिए भी उम्मीद बने हैं।

अमर उजाला 4 Feb 2023 12:38 pm

5 लक्षण चीख-चीखकर बताते हैं होने वाला है कैंसर, Stage 1 में जाने से पहले शुरू करें 7 काम

आज पूरी दुनिया में विश्व कैंसर दिवस यानी वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों में इस भयंकर और जानलेवा बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाना है। कैंसर का नाम सुनकर हर कोई डर जाता है और इसकी सबसे बड़ी वजह इसके बारे में जानकारी नहीं होना है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कैंसर के लक्षणों (Cancer Early Symptoms) की सही समय पर पहचान और निदान से बेहतर और सफल इलाज में मदद मिल सकती है। दुर्भाग्यवश कैंसर के बहुत से लक्षणों का शुरुआत में पता नहीं चल पाता है और जब तक पता चलता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। यही वजह है कि डॉक्टर और एक्सपर्ट कैंसर के मामूली और हल्के लक्षणों पर भी बारीकी से नजर रखने की सलाह देते हैं। वास्तव में अगर कैंसर के संकेतों और लक्षणों की शुरुआत में पहचान हो जाए, तो इनको बढ़ने या कैंसर की पहली या दूसरी स्टेज में जाने से रोका जा सकता है और सफल इलाज में मदद मिल सकती है। कैंसर के कई प्रकार हैं और तरह के कैंसर के लक्षण भी अलग-अलग हैं। हम आपको कैंसर के कुछ ऐसे शुरूआती लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको गलती से भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

नव भारत टाइम्स 4 Feb 2023 12:36 pm

World Cancer Day: क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस? जानें इतिहास और इसका महत्व

Purpose Of World Cancer Day Celebration: वर्ल्ड कैंसर डे किसलिए मनाया जाता है? क्या आपको पता है? अगर नहीं, तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि विश्व कैंसर दिवस को मनाने का क्या उद्देश्य है, इसका क्या महत्व है और क्या इतिहास है?

ज़ी न्यूज़ 4 Feb 2023 11:21 am

क्या यौन गतिविधि में शामिल नहीं होने पर भी हो सकता है सर्वाइकल कैंसर?

सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में होने वाले कैंसर में चौथा सबसे आम कैंसर है। सबसे लगातार यौन संचारित वायरस जो इसका कारण बनता है वह ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) है। यह ट्रांसमिशन आमतौर पर गुदा मैथुन (एनल सेक्‍स) और योनि में प्रवेश के दौरान होता है। ओरल सेक्स भी संभावित रूप से संक्रमण फैला सकता है। यह वायरस लगभग हमेशा यौन संपर्क से फैलता है।एलो हेल्थ में साइकोथेरेपिस्ट एंड रिलेशनशिप एक्सपर्ट कनुशा वाईके के अनुसार, यह संभावना नहीं है कि जो व्यक्ति कभी भी यौन गतिविधि में शामिल नहीं हुआ है, उसे सर्वाइकल कैंसर हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एचपीवी, जोकि सर्वाइकल कैंसर का प्राथमिक कारण है, आमतौर पर यौन क्रिया के दौरान ही त्वचा से त्वचा या त्वचा से म्यूकोसल संपर्क के माध्यम से फैलता है।

नव भारत टाइम्स 4 Feb 2023 11:13 am

फ्रिज में खाना कब तक रखना चाहिए?

फ्रिज में रखा खाना कब नहीं खाना चाहिए?

अमर उजाला 4 Feb 2023 11:07 am

हड्डियों को लोहे जैसा कर देंगी ये 7 चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल, बॉडी बिल्डर जैसी मिलेगी ताकत

Foods for Healthy Bones: हमारी फिटनेस में हड्डियों का रोल बहुत अधिक होता है, लेकिन अक्सर लोग बोन्स की हेल्थ को नजर अंदाज कर तेते हैं. हड्डियां ही हैं जो हमारे शरीर का बैलेंस बना देते हैं. हम अपनी डाइट में थोड़े बहुत बदलाव करके अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. कई ऐसे फूड्स हैं जो कुछ ही दिनों में आपकी हड्डियों को लोहे से मजबूत बना देंगे.

न्यूज़18 4 Feb 2023 11:00 am

महिलाओं को अधिक कमर दर्द होने का ये है बड़ा कारण, ऐसे घरेलू उपचार से ठीक करें

Back Pain Reason In Women: पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में कमर दर्द की समस्या अधिक रहती है. इसके पीछे कुछ संभावित कारण हो सकते हैं. आइये जानें उनके बारे में और देखें घरेलू उपचार...

ज़ी न्यूज़ 4 Feb 2023 10:13 am

क्या पेशाब में खून आना किडनी के कैंसर का संकेत है? Dr. ने बताया 10 लक्षणों से करें पहचान

किडनी के कैंसर (Kidney Cancer) के प्रारंभिक लक्षणों व संकेतों को पहचानना इलाज की सफलता के लिए बहुत जरूरी है। कई बार किडनी के कैंसर के सबसे आम संकेतों में से एक हीमेटुरिया या पेशाब में खून आना है। आमतौर से किडनी के कैंसर में कोई अन्य समस्या, दर्द, या बेचैनी नहीं होती, लेकिन यदि पेशाब में खून आए, तो मरीज को सतर्क हो जाना चाहिए। कुछ मामलों में किडनी का कैंसर होने पर पेशाब में खून आने पर कोई दर्द नहीं होता। जरूरी नहीं खून हमेशा दिखाई ही दे, लेकिन पेशाब की जांच करने पर खून का पता चल जाता है।आज वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) है और इस दिन को मनाने का मकसद भी यही है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कैंसर के बारे में पता चल सके ताकि इस जानलेवा बीमारी की रोकथाम और सही इलाज कराया जा सके। इस अवसर पर जयपुर के मणिपाल हॉस्पिटल्स में कंसलटेंट मेडिकल ऑन्कोलॉजी डॉ. ललित शर्मा आपको बता रहे हैं कि किडनी का कैंसर क्या है और इसकी कैसे रोकथाम की जा सकती है।

नव भारत टाइम्स 4 Feb 2023 9:11 am

Bad Cholesterol: गर्म पानी पीने से क्या सच में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है? जानें

Bad Cholesterol Reduced by Hot Water: हमारी बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से कई बीमारियों के होने का खतरा रहता है. हालांकि इसे गर्म पानी से कम किया जा सकता है.

ज़ी न्यूज़ 4 Feb 2023 8:22 am

मेनोपॉज के बाद महिलाओं को कैल्शियम लेना जरूरी, बढ़ जाता है हड्डी टूटने का खतरा, कई हैं वजहें

Calcium After Menopause: अगर आप मेनोपॉज के बाद हेल्‍दी लाइफ जीना चाहती हैं तो खुद के खान पान पर विशेष ध्‍यान देना जरूरी है. खासतौर पर डाइट में कैल्शियम को शामिल करना बहुत आवश्‍यक है. मेनोपॉज के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी तेजी से हो सकती है, जिससे हड्डियों के कमजोर होने और टूटने जैसी गंभीर समस्‍याएं हो सकती हैं.

न्यूज़18 4 Feb 2023 8:15 am

Weight Loss के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग में एक्सरसाइज है बेस्ट ऑप्शन, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

Intermittent Fasting And Exercise For Weight Loss: इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन घटाने के असरदार तरीकों में से एक है. इसमें दिन के कुछ ही घंटे व्यक्ति खाना खाता है, और बाकी कुछ घंटे फास्टिंग करता है. लेकिन अगर आप फास्टिंग के दौरान एक्सरसाइज करते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखें....

ज़ी न्यूज़ 4 Feb 2023 7:02 am

Peanuts Benefits: सर्दियों में मूंगफली खाने से मिलते हैं ये 6 अनोखे फायदे, जानिए…

Peanuts Benefits: मूंगफली को टाइम पास स्नैक्स कहा जाता है.सर्दियों के मौसम में लोग मूंगफली खाना पसंद करते हैं.यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।मूंगफली में वे सभी पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं।इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन-ई, जिंक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।इसके सेवन …

न्यूज़ इंडिया लाइव 4 Feb 2023 6:50 am

वेडिंग डेस्टिनेशंस: 2023 में ड्रीम डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए ये 7 बेस्ट और खूबसूरत जगहें

डेस्टिनेशन वेडिंग्स:इन दिनों डेस्टिनेशन वेडिंग्स का चलन है।लोगों को डेस्टिनेशन वेडिंग बहुत पसंद होती है।यह छुट्टी और शादी के काम दोनों को जोड़ सकता है।इसके लिए देश भर में कई खूबसूरत जगहें हैं।जहां आप अपनी शादी को ग्रैंड और यादगार बना सकते हैं।अगर आप भी 2023 में शादी के बंधन में बंध रहे हैं और …

न्यूज़ इंडिया लाइव 4 Feb 2023 6:48 am

एंग्जाइटी अटैक: जानिए क्या है एंग्जायटी अटैक और इससे कैसे निपटें

एंग्जायटी अटैक: जब किसी चिंता या तनाव के कारण अचानक घबराहट होने लगती है, नींद चली जाती है, शरीर पसीने से भीग जाता है या शरीर कुछ ऐसी अजीब प्रतिक्रिया करता है, तो इसे एंग्जायटी कहते हैं।एंग्जाइटी अटैक अचानक होता है, जिसमें व्यक्ति किसी चीज को लेकर बहुत ज्यादा तनाव या डर महसूस करता है।मन …

न्यूज़ इंडिया लाइव 4 Feb 2023 6:45 am

प्रेग्नेंसी डाइट: प्रेग्नेंसी में खाएं ये 5 सुपरफूड्स, बच्चा होगा तंदुरुस्त

नई दिल्ली:मां बनना हर महिला के लिए सबसे सुखद अहसास होता है।वह गर्भ में पल रहे बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं।गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लाइफस्टाइल से लेकर खान-पान तक में कई तरह के बदलाव होते हैं।वैसे तो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अलग-अलग चीजें खाने की जरूरत महसूस …

न्यूज़ इंडिया लाइव 4 Feb 2023 6:42 am

क्या शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है गर्म पानी, जानें इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण

Cholesterol can be Reduced by Hot Water: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक ऐसी बीमारी है जिस पर अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो यह हमारे स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है और साथ ही इसके बढ़ने से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है.

न्यूज़18 4 Feb 2023 1:35 am

आधी रात को तेज प्यास लगना और गला सूखने का कारण हो सकता है गंभीर, जानें क्यों

Reason Of Thirsty At Night: अधिकतर लोगों को आधी रात में तेज प्यास लगती है और गला सूखने लगता है. क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? इससे बचाने के लिए कुछ उपाय अपना सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ 3 Feb 2023 11:57 pm

Cabbage Juice Benefits: पत्तागोभी का जूस सिर्फ वजन ही कम नहीं करता बल्कि इसके और भी कई बड़े फायदे

कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स हैं, जिनके सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है।इन्हीं में से एक है पत्तागोभी का जूस, जिसके वजन घटाने के साथ और भी कई फायदे हैं। कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स हैं, जिनके सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है।इन्हीं में से एक है पत्तागोभी का जूस, जिसके वजन घटाने के साथ …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 10:40 pm

Health Tips: क्या आप भी कम उम्र में हाई बीपी से परेशान हैं? समय रहते संभल जाएं, नहीं तो आप ‘इस’बीमारी के शिकार हो सकते हैं

High BP Symptoms: बढ़तीउम्र में हाई ब्लड प्रेशर देखा जाता है.लेकिन, क्या इसका मतलब यह है कि उच्च रक्तचाप केवल बुजुर्गों की समस्या है?कोई स्पष्ट उत्तर नहीं है।इसके लिए यह समझना जरूरी है कि ब्लड प्रेशर पर क्या असर पड़ता है।विशेषज्ञों ने हाई ब्लड प्रेशर और उसके बाद होने वाली दिल की समस्याओं से जुड़े …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 9:24 pm

रोजाना पोहा खाने वाले हो जाए सावधान, हो सकते है ये 5 बड़े नुकसान

सेहत के लिए फायदेमंद होने के बाद भी क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा पोहा खाने से फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार, पोहा नाश्ते की काफी ऑप्शन्स की तुलना में ज्यादा हेल्दी माना जाता है। लेकिन इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट की मात्रा आपके वजन को बड़ा सकती है। वही पोहा सामान्य रूप से सफेद चावल से बनाया जाता है, जो कि उच्च ग्लाइसेमिक-इंडेक्स भोजन है और जो खून में शुगर के स्तर को बढ़ाने के साथ आपके वजन को भी बढ़ा सकता है। पोहे को बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले तेल एवं बाकी अतिरिक्त सामग्री इसमें कैलोरी की मात्रा बढ़ा सकते हैं। ऐसे में आप पोहा नाश्ते में सम्मिलित कर सकते हैं। लेकिन इसका रोजाना सेवन करने से और ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। पोहा खाने के नुकसान:- * मोटापा बढ़ता है * ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है * एसिडिटी की समस्या हो सकती है। * पोहा आयरन से भरपूर होता है। ऐसे में पोहा का अधिक सेवन करने से शरीर में आयरन की विषाक्तता हो सकती है। * यह आपके लिए दांत और जबड़े के दर्द का कारण बन सकता है। कच्चे पोहा को चबाना कठिन होता है। जिसकी वजह से कई बार व्यक्ति को दांत में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। सुप्रीम कोर्ट को जल्द मिलेंगे 5 नए जज, कॉलेजियम की सिफारिश को सरकार ने दी हरी झंडी यूपी विधान परिषद चुनाव में भाजपा की एकतरफा जीत, 5 में से 4 सीटों पर जमाया कब्ज़ा, सपा 'शून्य' एक रिपोर्ट से अडानी की लुटिया डुबाने वाला 'हिंडनबर्ग' खुद कैसे कमाता है अरबों डॉलर ?

न्यूज़ ट्रॅक लाइव 3 Feb 2023 9:01 pm

Kurukshetra University : रसायन विज्ञान विभाग के शोधार्थी ओमकार को मिला सर्वश्रेष्ठ पोस्टर प्रस्तुति पुरस्कार

दीनबंधु छोटू राम साइंस एवं तकनीकी विश्वविद्यालय में 17-18 जनवरी 2023 को इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन एडवांस्ड डेवलपमेंट्स इन केमिस्ट्री एंड अलाइड साइंसिज-2023 विषय पर आयोजित दूसरे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में दुनियाभर के शोधकर्ताओं ने मौखिक और पोस्टर प्रस्तुतियों के माध्यम से अपने कार्य का प्रदर्शन किया।

हरि भूमि 3 Feb 2023 8:15 pm

J&K: माता वैष्णो देवी मंदिर के पास लेबर शेड में लगी भीषण आग, जान-माल का नहीं हुआ कोई नुकसान

J&K: जम्मू-कश्मीर के कटरा स्थित वैष्णो देवी मंदिर के पास बहुत ही भयानक आग लगी। घटना का कारण शॉट-सर्किट बताया जा रहा है। पढ़ें पूरी खबर...

हरि भूमि 3 Feb 2023 8:07 pm

पीरियड के तीसरे दिन बाल धोना चाहिए? क्या कहता है साइंस और क्या है महिलाओं की राय

किसी महिला के लिए हर माह पीरियड का आना एक सामान्य बॉयोलॉजिक प्रक्रिया है. इसमें कुछ भी ऐसा नहीं है जिसको लेकर बात नहीं हो सकती. हमारे परिवार-समाज में महिलाएं पीरियड के वक्त नहाने और बाल धोने से बचती हैं. इसी सवाल का जवाब तलाशने की हमने कोशिश की.

न्यूज़18 3 Feb 2023 8:02 pm

अंडे खाने वाले जरूर पढ़ लें ये खबर, रिसर्च में हुआ ये बड़ा खुलासा

अंडे स्वास्थ्य के लिए लाभदायी होते हैं। प्रोटीन और न्यूट्रशन से भरपूर अंडे खाने से शरीर को पौष्टिक तत्व प्राप्त होते हैं। वहीं यदि आप वजन कम करने के लिए प्रोटीन लेना चाहते हैं तो उसके लिए भी अंडे खाना लाभदायी होता है। मगर प्रत्येक चीज की भांति ही अंडे खाने से स्वास्थ्य को नुकसान भी होता है। कई सारी रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अधिक अंडे खाना हार्मफुल है। ऐसे में प्रश्न ये उठता है कि अंडे खाएं या फिर कितनी मात्रा में खाए जो बॉडी को न्यूट्रशन दें तथा नुकसान ना करें। 10 वर्षों तक की गई रिसर्च में इस बात का खुलासा हो गया है। 10 वर्षों तक ग्रीस में की गई स्टडी में पता लगाया गया कि आखिर अंडे खाने से शरीर में क्या प्रभाव होता है? एक हफ्ते में किसी डिश के रूप में या पूरा उबला कितना अंडा खाया जा सकता है। 2012 से 2022 तक की स्टडी में सामने आया कि जिन व्यक्तियों ने हफ्ते में एक से लेकर तीन अंडे खाएं है उनमे कार्डियोवेस्कुलर डिजीज का खतरा 60 प्रतिशत तक कम है। वहीं 4 से 7 अंडे खाने वालों में 75 प्रतिशत डिजीज का खतरा कम है। वही भले ही चार से सात अंडे खाने से 75 प्रतिशत कार्डियोवस्कुलर डिजीज का खतरा कम हो मगर एक्सपर्ट्स का कहना है कि हफ्ते में एक से तीन अंडे खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। अंडे में सैचुरेटेड फैटी एसिड और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत अधिक होती है। जिसके कारण इसे खाने की मात्रा को लेकर दुविधा रहती है तथा रिसर्च में इसके फायदे एवं नुकसान के बारे में पता लगाया जाता है। कार्डियोवस्कुलर डिजीज का मुख्य कारण कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि है। कोलेस्ट्रॉल के कारण खून की नलियों में ब्लॉकेज होने लगता है तथा दिल की बीमारियों का खतरा होता है। जिसमे दिल के दौरे से लेकर हाइपरटेंशन एवं स्ट्रोक का रिस्क सम्मिलित है। शरीर में ये बदलाव दीखते ही हो जाए सावधान, कैंसर के है लक्षण इन 5 चीजों का जरूर ध्यान, बढ़ाते है हार्ट अटैक का खतरा सरकारी सेंटर के गेहूं में मिलाई जा रही है रेत, सामने आया हैरतअंगेज VIDEO

न्यूज़ ट्रॅक लाइव 3 Feb 2023 6:01 pm

हर दिन ये 5 गलती करने वाले लोग हैं बेवकूफ, खुद पैदा कर रहे हैं शरीर के दुश्मन

हेल्दी रहने के लिए लाइफस्टाइल का सही रहना बहुत जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाइफस्टाइल क्या है? दरअसल, आप हर दिन क्या करते हैं और कैसे करते हैं, यही आपका लाइफस्टाइल बनता है। जिसमें खाना-पीना, एक्सरसाइज, तनाव सबकुछ शामिल होता है।शरीर क्यों बीमार पड़ता है? जब आपकी लाइफस्टाइल बिगड़ने लगती है तो शारीरिक अंगों पर भी बुरा असर पड़ता है। धीरे-धीरे दिल, फेफड़े, लिवर, पेट आदि कमजोर हो जाते हैं और बीमारियां घेरने लगती हैं। इसलिए योग टीचर स्मृति ने हर दिन की जाने वाली 5 गलतियों से बचने की सलाह दी है।

नव भारत टाइम्स 3 Feb 2023 5:22 pm

हाथियों का आतंक : हाथी देखने गए युवक को कुचला, इलाज के दौरान युवक की मौत...

हाथी देखने गए एक युवक को हाथी ने कुचल दिया। इसके बाद इलाज के लिए उसे अस्पताल मे भर्ती कराया गया। जहां युवक की इलाज के दौरान ही मौत हो गई

हरि भूमि 3 Feb 2023 5:21 pm

World Cancer Day 2023: कैंसर के इन 8 ‘साइलेंट’लक्षणों को इग्नोर करने की गलती न करें!

World Cancer Day 2023:विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कैंसर दुनिया भर में मौत का दूसरा प्रमुख कारण है, अकेले 2018 में 9.6 मिलियन मौतों का हिसाब है।फेफड़े, प्रोस्टेट, कोलोरेक्टल, पेट और लीवर के कैंसर पुरुषों में सबसे आम कैंसर हैं, जबकि महिलाओं में स्तन, कोलोरेक्टल, फेफड़े, गर्भाशय ग्रीवा और थायरॉयड कैंसर आम हैं। कैंसर की …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 5:14 pm

इस तेल को कॉफी में मिलाकर लगाएं, रूखी त्वचा कोमल और चिकनी होगी

आज हम आपके लिए कॉफी फेस मास्क बनाने का तरीका लेकर आए हैं. सर्दियों की रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए नारियल या बादाम के तेल को मिलाकर कॉफी फेस मास्क बनाया जाता है।

न्यूज़ फास्ट 3 Feb 2023 4:29 pm

वेलेंटाइन डे पर चॉकलेट पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से मिलेगी Saloon जैसी चमक , जाने कैसे बनाये मास्क पेस्ट

आज हम आपके लिए चॉकलेट फेशियल लेकर आए हैं. चॉकलेट क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करके त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करती है।

न्यूज़ फास्ट 3 Feb 2023 4:24 pm

अगर ओट्स में ये चीज मिलाकर लगाएंगे तो आसानी से रिमूव होगी एड़ियों से डेड स्किन

आज हम आपके लिए ओट्स हील स्क्रब लेकर आए हैं. ओट्स स्किन को एक्सफोलिएट करता है जिससे आपकी डेड स्किन को रिमूव करने में मदद मिलती है.

न्यूज़ फास्ट 3 Feb 2023 4:19 pm

मम्मी-पापा को डायबिटीज है तो क्या मुझे भी हो सकती है?

Main Causes of Diabetes : डायबिटीज होने के कई कारण हैं और उनमें जेनेटिक भी एक वजह है। कई लोगों को यह दर रहता है कि उनके मात-पिता से यह बीमारी उन्हें न हो जाए, चलिए जानते हैं डॉक्टर की राय।

नव भारत टाइम्स 3 Feb 2023 3:40 pm

MDU Rohtak Recruitment 2023: महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी में फ्रेशर्स के लिए सुनहरा मौका, लास्ट डेट से पहले जल्द करें अप्लाई

MDU Rohtak Recruitment 2023: महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक ने फ्रेशर्स कैंडिडेट्स के लिए सुनहरा अवसर निकाला है। बता दें कि एमडीयू यूनिवर्सिटी में विभिन्न पदों पर भर्ती चल रही है। आप लास्ट डेट से पहले अप्लाई कर सकते हैं।

हरि भूमि 3 Feb 2023 2:17 pm

LIC Jeevan Anand Policy: रोजाना 45 रुपये करने होंगे जमा, इतने साल बाद मिलेंगे पूरे 25 लाख रुपये

एलआईसी एक ऐसी प्रीमियम टर्म पॉलिसी लेकर आई है, जिसमें आप कम निवेश करके अच्छा मुनाफा बना सकते हैं। आइए आपको जीवन आनंद पॉलिसी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

हरि भूमि 3 Feb 2023 2:16 pm

हमारे पार्षदों को नहीं खरीद पा रही भाजपा, इसलिए मेयर का चुनाव नहीं होने दे रही : केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी के मेयर पद के चुनाव को लेकर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि भाजपा वाले बताएंगे कि वे चुनाव होने देंगे या नहीं होने देंगे।

हरि भूमि 3 Feb 2023 2:14 pm

17 की उम्र में भयंकर कैंसर, डॉ. कह चुके थे I Am Sorry, इस बंदे ने 6 तरीकों से जीती जंग

4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनियाभर में कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाना है। कैंसर एक घातक और जानलेवा बीमारी है लेकिन इसका इलाज संभव है। सही समय पर लक्षणों की पहचान और निदान से कैंसर का सफल इलाज संभव है। कैंसर का नाम सुनकर किसी की भी रूह कांप सकती है लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्होंने इस जानलेवा बीमारी का सामना किया है और इसे मात दी है। वास्तव में किसी भी बीमारी से लड़ाई में हिम्मत और इत्मीनान की बहुत जरूरत होती है। बेशक कैंसर का इलाज लंबा है और आपको हर तरह से कमजोर बना सकता है लेकिन अगर पॉजिटिव सोच के साथ हिम्मत से इसका मुकाबला किया जाए, तो आप सफल हो सकते हैं।कैंसर को हराने वालों की लिस्ट में एक नाम श्री प्रतीक रावल का भी है, जिनका जन्म भावनगर, गुजरात मे हुआ था और अभी वे हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक कामयाब कार्यकारी निर्माता हैं। चलिए जानते हैं उन्होंने किस तरह कैंसर से जंग जीती और उनकी कहानी से आपको क्या सीख मिल सकती है।

नव भारत टाइम्स 3 Feb 2023 1:51 pm

Anxiety Level को मेंटेन रखते हैं ये 5 पोषक तत्व, आज से ही अपनी डाइट में करें शामिल

How To Maintain Anxiety Level: हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, पोषक तत्वों की कमी से एंग्जाइटी का लेवल प्रभावित हो सकता है. यदि आप एंग्जाइटी से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट में ये पांच पोषक तत्वों को शामिल करना सुनिश्चित करें.

ज़ी न्यूज़ 3 Feb 2023 1:47 pm

शरीर में ये बदलाव दीखते ही हो जाए सावधान, कैंसर के है लक्षण

कैंसर कितनी घातक बीमारी है, यह तो आप जानते ही होंगे। विश्वभर में होने वाली कुल मौतों में दूसरी सबसे बड़ी वजह कैंसर ही है। कैंसर की स्क्रीनिंग, इलाज एवं रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों का असर पड़ा है तथा अच्छी बात यह है कि कई तरह के कैंसर पर अब रोगियों के ठीक होने और बचने केी दर बढ़ रही है। कैंसर होने के लक्षण:- कैंसर के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि इससे शरीर का कौन सा हिस्सा प्रभावित हुआ है। इससे जुड़े कुछ प्रमुख लक्षणों के बारे में हम यहां बता रहे हैं। हालांकि, लक्षण इसके अतिरिक्त और भी हो सकते हैं। * थकावट होना। * शरीर में गांठ होना एवं त्वचा के बाहर से महसूस होना। * वजन में परिवर्तन होना, अकारण वजन बढ़ना या घटना। * त्वचा में परिवर्तन महसूस होना, जैसे त्वचा पीली या लाल पड़ना या रंग गहरा होना। * त्वचा पर ऐसे घाव होना, जो जल्द ठीक न हों। * तिल और मस्सों में परिवर्तन होना। * बावेल और ब्लैडर की आदतों में परिवर्तन होना। * लगातार खांसी और सांस लेने में तकलीफ होना। * निगलने में परेशानी होना। * आवाज में कर्कशता आना। * लगातार अपच की समस्या या खाने के बाद बेचैनी महसूस होना। * लगातार बिना किसी वजह के मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना। * लगातार अकारण बुखार और रात में पसीना आना। * अकारण रक्तस्राव और नील पड़ना। इन 5 चीजों का जरूर ध्यान, बढ़ाते है हार्ट अटैक का खतरा शादी का भोजन खाना लोगों को पड़ा भारी, अस्पताल पहुंचे दर्जनों लोग ब्रश करने से पहले पानी पीना ज्यादा लाभदायक है या ब्रश करने के बाद? यहाँ जानिए सब कुछ

न्यूज़ ट्रॅक लाइव 3 Feb 2023 1:31 pm

पेशाब में शुगर के इन 3 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है खतरे की घंटी

पेशाब में शुगर के इन 3 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है खतरे की घंटी

समाचार नामा 3 Feb 2023 1:30 pm

इस न्यूट्रिएंट की कमी से शुगर और हार्ट डिजीज का खतरा हो जाता है दोगुना, इन फूड्स को आज से शुरू करें खाना

Diabetes Increases Due to Magnesium Deficiency: शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत से तत्वों की जरूरत होती है. मैग्नीशियम भी शरीर के लिए बहुत उपयोगी न्यूट्रिएंट है लेकिन अक्सर इसकी कमी को लोग नजरअंदाज कर देते हैं. इसकी कमी से कई बार ब्लड शुगर तेजी से बढ़ने लगता है.

न्यूज़18 3 Feb 2023 1:29 pm

व्यक्ति को हर हाल में सफलता दिलाती है ये एक चीज़, पढ़ें आज की चाणक्य नीति

व्यक्ति को हर हाल में सफलता दिलाती है ये एक चीज़, पढ़ें आज की चाणक्य नीति

समाचार नामा 3 Feb 2023 1:02 pm

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये तरीकेरिश्ते को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके

अमर उजाला 3 Feb 2023 12:20 pm

वैलेंटाइन डे के लिए भारत के बेस्ट रोमांटिक डेस्टिनेशन

वैलेंटाइन डे के लिए भारत के बेस्ट रोमांटिक डेस्टिनेशन

अमर उजाला 3 Feb 2023 12:03 pm

Chocolate Day 2023 : आसान तरीके से घर पर बनाएं चॉकलेट, नोट करें रेसिपी

आज हम आपको घर पर ही चॉकलेट बनाना सिखाएंगे। घर पर बनी हुई चॉकलेट सफाई से तो बनेगी ही और साथ ही में इससे आपके बजट पर भी असर नहीं होगा।

अमर उजाला 3 Feb 2023 11:41 am

मोबाइल-लैपटॉप पहुंचा रहे हैं आंखों को भारी नुकसान! राहत के लिए अपनाएं ये नुस्खे

How To Get Relief From Dry Eyes: आज के समय में लैपटॉप, कंप्यूटर का इस्तेमाल बढ़ने से आंखों को काफी नुकसान पहुंच रहा है. जिससे लोग ड्राई आई के शिकार हो रहे हैं. यह एक बहुत ही दर्दनाक समस्या है. कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप राहत पा सकते हैं...

ज़ी न्यूज़ 3 Feb 2023 11:40 am

Winter Special: सर्दियों में ऐसे रखें पैरों का खास ख्याल, जानिए कैसे…

पैरों की खूबसूरती के लिए जरूरी है कि चेहरे और हाथों की तरह पैरों पर भी खास ध्यान दिया जाए।पैरों की त्वचा मौसम से काफी हद तक प्रभावित होती है।इसलिए सर्दियों के मौसम में हमारे पैरों को भी कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है।नहाने से पहले पैरों में तेल लगाकर मालिश करने से त्वचा …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 10:12 am

Valentine Day 2023 : लाॅन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं तो ऐसे मनाएं वैलेंटाइन डे

आज की खबर उन लोगों के लिए बेहद जरूरी है जो लाॅन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनको अपनाकर आप अपने पार्टनर के साथ दूर रहते हुए भी वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

अमर उजाला 3 Feb 2023 10:11 am

रिलेशनशिप टिप्स: आपकी ये गलतियां बन जाती हैं रिश्ते में दरार की वजह…

रिलेशनशिप टिप्स: रिश्ताकोई भी हो, लड़ाई-झगड़े तो होते ही हैं।रिलेशनशिप में कुछ मनमुटाव होना सामान्य बात है।लेकिन, जब यही कहासुनी मनमुटाव में बदलने लगे और आपके रिश्ते में दूरियां आने लगे तो आपको सावधान रहने की जरूरत है।दरअसल आज के समय में ज्यादातर लोगों में धैर्य की कमी देखी जा रही है.इतना ही नहीं बल्कि …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 10:11 am

वेलेंटाइन डे 2023: पार्टनर के चेहरे पर लाएं मुस्कान, इन गिफ्ट्स से करें सरप्राइज

कुछ ही दिनों में वैलेंटाइन वीक शुरू हो जाएगा और कपल्स इस पल का साल भर इंतजार करते हैं।प्रेमियों के लिए इस खास हफ्ते को सेलिब्रेट करने के लिए लोग तरह-तरह से तैयारियां करते हैं.कहीं कपल्स डिनर या लंच डेट और ट्रैवलिंग का प्लान बनाते हैं तो कहीं पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 10:08 am

रिलेशनशिप टिप्स: अगर आपने अपने पार्टनर का दिल तोड़ दिया है तो आप फिर से भरोसेमंद बन सकते हैं…

प्रेम या वैवाहिक जीवन की नींव एक दूसरे के प्रति प्रेम, विश्वास और चिंता पर टिकी होती है।रिलेशनशिप में आमतौर पर हर कपल यही कोशिश करता है कि उसका पार्टनर हमेशा खुश रहे।लेकिन कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है कि कपल में से कोई एक पार्टनर का विश्वास तोड़ने की गलती कर बैठता है।दुबारा …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 10:07 am

किडनी के ठप होने से बनता है भयंकर यूरिक एसिड, 4 योगासन से निकल जाएगी गंदगी

यूरिक एसिड जोड़ों में जमा हो जाता है और गठिया बना देता है। इस अपशिष्ट पदार्थ से गुर्दे में पथरी भी बन जाती है। खून में इसके बढ़ने का मतलब है कि किडनी कमजोर हो चुकी हैं और वे अपना काम ढंग से नहीं कर रही हैं।यूरिक एसिड को बाहर कैसे निकालें? इस गंदे पदार्थ को बाहर निकालने के लिए कुछ योगासन किए जा सकते हैं। ये योगासन किडनी को मजबूत बनाते हैं और सारा यूरिक एसिड पेशाब के सहारे बाहर निकल जाता है। एनसीबीआई पर प्रकाशित शोध के अनुसार, इसको बाहर निकालने के लिए किडनी जिम्मेदार होती है।

नव भारत टाइम्स 3 Feb 2023 10:07 am

हेल्थ: अब बालों को स्ट्रेट करने से करें दूर, नहीं तो हो सकता है गर्भाशय का कैंसर!

Uterine Cancer:चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं.अक्सर महिलाएं अपनी त्वचा और बालों की खूबसूरती को लेकर काफी सजग रहती हैं, जिसके चलते वो पार्लर जाने के अलावा भी कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।बाजार में मिलने वाले इन उत्पादों में कई तरह के केमिकल …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 10:05 am

Kid’s Health: विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये चीजें…

Food That Provides Vitamin D To Children: हम सभी जानते हैं कि विटामिन डी हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इस विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की रोशनी है। सर्दी के मौसम में बच्चे घर से बाहर कम निकलते हैं। इससे उनकी हड्डियों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 10:04 am

Health Tips: महिला हो या पुरुष को हो सकता है थायराइड डिसफंक्शन, यहां जानिए इसके लक्षण…

थायराइड डिसफंक्शन:थायराइड की समस्या आजकल आम होती जा रही है.थायरॉइड डिसफंक्शन की बीमारी सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी सामने आ रही है।इस रोग में शरीर के हार्मोन्स गड़बड़ा जाते हैं और थायरायड से जुड़ी कई अन्य बीमारियां भी हो जाती हैं।कई बार यह इतना खतरनाक हो जाता है कि इससे थायराइड …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 10:02 am

Married Life: लोग अपनी शादीशुदा जिंदगी में क्यों खुश नहीं रहते, ये 5 बातें हैं वजह..

शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन है।इसे जीवन भर का साथी माना जाता है।जो लोग इस बंधन को बनाए रखते हैं उनकी बहुत सराहना की जाती है।वहीं शादी तोड़ने की बात करने वालों को गलत नजरिए से देखा जा रहा है.शायद यही वजह है कि कुछ लोग समाज और दुनिया की बातों के तानों से …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 10:01 am

अगर आप भी खाते हैं इसबगोल तो जान लें इसे खाने का सही तरीका, वरना पड़ जाएंगे बीमार

Right Way To Eat Isabgol: पहले के समय में हमारे दादा-नाना इसबगोल खाया करते थे. साथ ही इसके फायदे भी हमें गिनवाया करवाते थे. पेट साफ करने का ये एक बेहतरीन उपाय है. लेकिन उससे पहले इसे खाने का सही तरीका जरूर जानें...

ज़ी न्यूज़ 3 Feb 2023 9:59 am

Health: क्या ज्यादा तनाव लेने से पुरुषों में स्पर्म काउंट कम हो जाता है? कारण जानिए..

अमेरिका में 57 बच्चों के पिता काइल गोर्डी ने न्यूयॉर्क पोस्ट को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि स्पर्म काउंट बेहतर होता है.पिछले 9 साल से स्पर्म डोनेट कर रहे इस शख्स का दावा है कि अच्छी नींद लेने के साथ-साथ वह अपने जीवन में तनाव को कम कर सकता है।से दूर रखता है।इस शख्स …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 9:59 am

इस न्यूट्रिएंट की कमी से दोगुना बढ़ जाता है डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा, जानें किन फूड्स में पाया जाता है ये न्यूट्रिएंट्स?

इस न्यूट्रिएंट की कमी से दोगुना बढ़ जाता है डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा, जानें किन फूड्स में पाया जाता है ये न्यूट्रिएंट्स?

समाचार नामा 3 Feb 2023 9:15 am

Harvard ने बताई सस्ती-असरदार दवा, जल्दी कम होगा धमनियों में जमा Bad Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल मोम की तरह दिखने वाला एक खतरनाक पदार्थ होता है, जो खून की नसों में जमा होता है। इसका लेवल बढ़ने से आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल के रोग होने का जोखिम बढ़ जाता है क्योंकि यह नसों में जमकर ब्लड फ्लो को रोक देता है या धीमा कर देता है। स्वास्थ्य को हानि पहुंचने वाला यह बैड कोलेस्ट्रॉल यानी (LDL cholesterol) होता है। ​कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें ? ध्यान रहे कि कोलेस्ट्रॉल आपके द्वारा खाई गई फैट से भरपूर चीजों के सेवन बढ़ता है। अगर आपका हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल है, तो आपको इसे कम करने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए, साथ ही एक्सरसाइज शुरू कर देनी चाहिए। हालांकि कोलेस्ट्रॉल कम करने की मेडिसिन भी मिलती हैं, जिनसे आपको मदद मिल सकती है। आप इन्हें डॉक्टर की सलाह पर ले सकते हैं। हम आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली सबसे बढ़िया दवा के बारे में बता रहे हैं।​

नव भारत टाइम्स 3 Feb 2023 9:06 am

Cumin Seeds: डायबिटीज समेत कई बीमारियों में कारगर है जीरा, इस तरह करें सेवन

Cumin Seeds Health Benefits: जीरा ज्यादातर पकवानों में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें से दाल का तड़का जीरे के बिना अधूरा लगता है. जीरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. डायबिटीज से लेकर वजन कम करने तक में जीरा असरदार होता है. आइये जानें इसके अन्य फायदे...

ज़ी न्यूज़ 3 Feb 2023 8:24 am