Maharashtra सरकार ने जनता को दिया बड़ा तोहफा!

दिवाली से पहले महाराष्ट्र सरकार ने जनता को बड़ा तोहफा दिया है. शक्कर, चने की दाल का पैकेज जनता को मुफ्त दिया जाएगा. योजना से करीब 7 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा. देखें ये वीडियो.

आज तक 4 Oct 2022 11:10 pm

Maharashtra ने मकोका लगाया तो गोवा के शराब कारोबार को होगा नुकसान

Maharashtra Govt ने कथित तौर पर गोवा से शराब लाने वालों के खिलाफ Macoca के तहत कार्रवाई करने की धमकी दी है.

क़्विंट हिन्दी 4 Oct 2022 10:47 pm

Pune News: तेज रफ्तार ने फिर ली जान, कार एक्सीडेंट में दो कॉलेज स्टूडेंट्स की मौत, पांच की हालत गंभीर

देश में रोजाना कई लोग सड़क हादसे में अपनी जान गंवाते हैं। ताजा मामला महाराष्ट्र के पुणे शहर से सामने आया है। जहां एक कार एक्सीडेंट में दो कॉलेज स्टूडेंट्स की मौत हो गई हैं। बताया जा रहा है कि कार एक्सीडेंट में मरने वालों में एक 18 साल और दूसरा 19 साल का युवक था। पुलिस ने बताया कि मंगलवार की सुबह पुणे में सासवड-कपूरहोल रोड पर एक कार एक्सीडेंट में दो कॉलेज के स्टूडेंट्स की जान चली गई। वहीं इस हादसे में तीन लड़कियों समेत उनके पांच दोस्त चोटिल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने मृतकों की पहचान कोलकाता के 18 साल के रचित मेहता और रायपुर के 19 साल के गौरव लालवानी के रूप में की है। वहीं पुणे ग्रामीण पुलिस की प्रारंभिक जांच से ये पता चला है कि मृतक और उनके दोस्त, कोथरुड के एमआईटी कॉलेज के स्टूडेंट है, जो एक प्राइवेट गाड़ी से कपूरहोल के बालाजी मंदिर में दर्शन के लिए गए थे। यह भी पढ़ें: Maharashtra News: 15 साल पहले लापता हो गया था घर का मुखिया, घरवालों को दुर्गा पूजा के दौरान मिला तभी उनके साथ ये दर्दनाक हादसा हुआ। हादसा इतना घातक था कि इसमें दो लोगों की मौत हो गई और बाकी गंभीर रूप घायल हो गए। वहीं, दूसरी तरफ इस घटना की जानकारी देते हुए सासवड पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अन्नासाहेब घोलप ने बताया कि कार में सवार सभी स्टूडेंट्स ने दर्शन के साथ सनराइज देखने की भी योजना बनाई थी। बता दें कि अन्नासाहेब घोलप ने आगे बताया कि गाड़ी काफी तेज रफ्तार से चलने की वजह से कार चला रहे स्टूडेंट का अचानक बैलेंस बिगड़ गया। जिसकी वजह से सुबह करीब 4:30 बजे ये दर्दनाक हादसा हुआ। इस हादसे में दो स्टूडेंट्स की मौके पर ही मौत हो गई और उनके दोस्त गंभीर रूप से घायल हो गए। जिनमें तीन लड़कियां भी शामिल है। फिलहाल इन पांचों घायलों का हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है।

पत्रिका 4 Oct 2022 10:31 pm

महाराष्ट्रः शक्ति प्रदर्शन का मंच बनेगी दशहरा रैली, शिंदे और उद्धव गुट ने कसी कमर - Aaj Tak

महाराष्ट्रः शक्ति प्रदर्शन का मंच बनेगी दशहरा रैली, शिंदे और उद्धव गुट ने कसी कमर Aaj Tak Maharashtra Political Crisis: Dussehra rally पर Uddhav का Eknath Shinde को ताकत दिखाने का प्लान Amar Ujala उद्धव ठाकरे बनाम एकनाथ शिंदे: दशहरे की रैली बताएगी किसमें है दम BBC हिंदी मुंबई में दशहरे पर होंगी दो रैलियां, सुरक्षा के कड़े इंतेजाम, देखें Aaj Tak Google समाचार पर पूरी खबर देखें

गूगल न्यूज़ 4 Oct 2022 9:53 pm

Maharashtra News: 15 साल पहले लापता हो गया था घर का मुखिया, घरवालों को दुर्गा पूजा के दौरान मिला

महाराष्‍ट्र के गढ़चिरौली जिला के भेंडाला गांव की सतपुते परिवार के लिए यह दुर्गा पूजा किसी स्पेशल आशीर्वाद से कम नहीं रहा। महाराष्‍ट्र की इस परिवार के 73 साले के मुखिया 15 साल पहले लापता हो गए थे। परिजनों ने उनकी काफी खोज की मगर निराशा ही हाथ लगी थी। ऐसे में तीन अक्टूबर को महाअष्‍टमी के दिन कोलकाता पुलिस के एक फोन कॉल से पूरा परिवार अचंभित रह गया। जिसे वे अब हारकर मृत मान चुके थे, उनके जिंदा होने की खबर मिली। कोलकाता से करीब 46 किमी दूर उत्‍तर 24 परगना जिला में बाबूराव बापूजी सतपुते के मिलने की सूचना पुलिस ने परिजनों को दी। जैसे ही सतपुते परिवार को ये सूचना मिली उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है। बाबूराव पहले राज्‍य सरकार की जॉब में थे। बाद में वे मानसिक बीमारी के शिकारी हो गए। जिसकी वजह से एक दिन वे घर से निकल गए थे। यह भी पढ़ें: Maharashtra News: महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में बाल ठाकरे के नाम पर खुलेंगे 700 हेल्थ क्लीनिक बता दें कि दरअसल तीन अक्‍टूबर को इंडियन एयरफोर्स के अधिकारी दीपांकर चटर्जी छुट्टियां मामने अपने दोस्‍ताें के साथ वेस्ट बंगाल के उत्‍तर 24 परगना जिले में अशोकनगर में मार्निंग वाक के लिए निकले थे। इस दाैरान उनकी नजर एक शख्स पर पड़ी, जो कचरे के ढ़ेर से खाने का सामान ढूंढ रहा था। वे उस शख्स के पास गए और उसका नाम और वे कहां रहते हैं, पूछने का प्रयास किया तो वह गुर्राने लगे। इसके बाद दीपांकर और उनके दोस्‍त को समझते देर नहीं लगी कि वे अपने परिवार से बिछड़ गए हैं और मानसिक बीमारी का शिकार हैं। इसके बाद दीपांकर चटर्जी ने बाबूराव को समझा बुझाकर अपने साथ क्‍लब हाउस ले आए। वहां बाबूराव को अच्छे से नहलाया गया, इसके बाद उन्हें खाना-पानी, कपड़ा आदि दिया गया। उसके बाद दीपांकर चटर्जी ने वेस्‍ट बंगाल रेडियो क्‍लब से संपर्क साधा। इस रेडियो क्‍लब का देश-विदेश में काफी बड़ा नेटवर्क है और वे ऐसे परिवार से बिछड़े लोगोंं को मिलाने में मदद करते हैं। इस मामले में रेडियो क्‍लब के सचिव अंबरीश नाग विश्‍वास ने बताया कि बाबूराव से बातचीत कर उन्‍होंने जाना कि वे महाराष्‍ट्र से आए हैं। इसके बाद अंबरीश नाग विश्‍वास ने अपने महाराष्‍ट्र नेटवर्क से संपर्क किया। जिन्‍होंने भेंडाला पुलिस की मदद से बाबूराव के परिवारजनों को ढूंढ निकाला। भेंडाला पुलिस ने बताया कि परिवारजनों ने एक शिकायत दर्ज कराई थी, मगर बाबूराव को खोजने की सारी कोशिश बेकार गई थी। फिलहाल में बाबूराव की पत्नी को पेंशन मिलने लगी थी। उनके बेटे को भी अनुकंपा के आधार पर नौकरी मिल गई थी। परिवार बाबूराव के जीवित होने की खबर से काफी खुश था। परिवार ने फौरन बाबूराव की आइडेंटिटी भेजी और जल्द ही वेस्ट बंगाल पहुंचकर बाबूराव को वापस अपने घर ले जाएंगे।

पत्रिका 4 Oct 2022 9:23 pm

महाराष्‍ट्र: उद्धव-शिंदे के बीच टीजर गेम्‍स, दशहरा रैलियों को लेकर सोशल मीडिया पर मच रहा है धमाल

महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में शिवसेना के दोनों खेमे अपनी-अपनी दशहरा रैलियों के लिए तैयार हो चुके हैं. इधर, सोशल मीडिया (social media) पर ऑनलाइन प्रचार के लिए भी उनकी जंग अपने शबाब पर है. जहां चुनाव आयोग में धनुष और तीर के निशान की लड़ाई जारी है तो वही टीजर में भी साफ दिखाई दे रहा है.

न्यूज़18 4 Oct 2022 8:29 pm

Maharashtra Bharti 2022- पोस्टग्रेजुएट डिग्री पास के लिए मौका 60000/- महीना कमाने का, फटाफट करें APPLY

Maharashtra Bharti 2022- पोस्टग्रेजुएट डिग्री पास के लिए मौका 60000/- महीना कमाने का, फटाफट करें APPLY

नौकरी नामा 4 Oct 2022 7:30 pm

Mumbai News: एयरपोर्ट पर स्टाफ और क्रू मेंबर ने जमकर किया गरबा; सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वायरल

इन दिनों पूरे देश में नवरात्र (Navratri) की धूम मची है। महाराष्ट्र समेत देशभर में गरबा और डांडिया के चर्चे हैं। इससे जुड़े कई सारे वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं। अब ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल है। ये वीडियो मुंबई एयरपोर्ट का है और इसमें कुछ यात्री और स्टाफ एयरपोर्ट पर गरबा खेलते नजर आ रहे हैं। दशहरा उत्सव के लिए मंच तैयार करते हुए, नवरात्रि के समापन का समय आ गया है। ऐसा ही कुछ मुंबई एयरपोर्ट पर भी देखने को मिला। मंगलवार को डीजे और लोकप्रिय टीवी शख्सियत निखिल चिनपा ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया हैं। इस वीडियो में कुछ यात्री और चालक दल के सदस्य एक साथ हवाई अड्डे के परिसर में गरबा करते नजर आ रहे हैं। ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं। यह भी पढ़ें: Maharashtra News: शिंदे सरकार का जनता को तोहफा, दिवाली पर 100 रुपए में मिलेगा शक्कर, रवा, तेल और चना दाल का पैकेट बता दें कि इस वीडियो में कर्मचारियों और एयरलाइन क्रू को अच्छे मूड में गरबा करते देख सकते हैं।ये लोग बॉलीवुड फिल्म लव यात्री के गाने चोगड़ा तारा के गाने पर थिरकते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो शूट करते समय निखिल को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि यह वास्तव में अच्छा है ... यह उन चीजों में से एक है जो मुझे भारत के बारे में पसंद है। 45 सेकेंड का यह वीडियो कुछ घंटे पहले शेयर किए जाने के बाद से सोशल मीडिया पर लोगों का दिल जीत रहा है। इसे ट्विटर पर 80 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके है और तीन हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। नेटिज़न्स को अब-वायरल क्लिप की प्रशंसा करते हुए भी देखा गया, उन्होंने उत्तर अनुभाग में दिल और प्रेम इमोजी साझा किए। बता दें कि कुछ दिनों पहले सॉइल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हुआ था। वीडियो में मुंबई के एसी लोकल में कुछ महिलाएं गरबा करती नजर आ रही थी। ये वीडियो सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गया था। बीते कुछ दिनों में देशभर से गरबा के ऐसे ही वायरल वीडियो सामने आए हैं जिनसे लोगों में जोश भर गया है।

पत्रिका 4 Oct 2022 5:44 pm

Maharashtra Bharti 2022- पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री पास के लिए मौका नौकरी पाने का, ऐसे करें APPLY

Maharashtra Bharti 2022- पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री पास के लिए मौका नौकरी पाने का, ऐसे करें APPLY

नौकरी नामा 4 Oct 2022 5:20 pm

महाराष्ट्र: दिवाली पर राशन कार्डधारकों को सरकार का गिफ्ट, 100 रुपये में मिलेगा किराना सामान का पैकेट

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल (Maharashtra cabinet) ने मंगलवार को राज्य में राशन कार्डधारकों को आगामी दिवाली त्योहार के लिए 100 रुपये में किराने का सामान देने का फैसला किया. इस सौ रुपये के पैकेट में एक किलो रवा (सूजी), मूंगफली, खाद्य तेल और पीली दाल होगी.

न्यूज़18 4 Oct 2022 5:09 pm

Maharashtra: एसटी बस में वीडियो बनाने वाली महिला कंडक्टर सस्पेंड, एनसीपी नेता ने CM से लगाई ये गुहार

Sagar Mangal Gowardhan Video: महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) की एक महिला कंडक्टर को बस की ड्राइवर सीट पर बैठकर वीडियो बनाने और सोशल मीडिया (Social Media) पर उसे अपलोड करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। एमएसआरटीसी (Maharashtra State Road Transport Corporation) के इस कदम का राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता और पूर्व मंत्री जितेंद्र आव्हाड (Jitendra Awhad) ने विरोध किया है। उन्होंने सीएम एकनाथ शिंदे को ट्वीट कर महिला कंडक्टर को फिर से बहाल करने की मांग की है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, महिला कंडक्टर का नाम सागर मंगल गोवर्धन (Sagar Mangal Gowardhan) है और वह उस्मानाबाद (Osmanabad News) जिले के कलांब डिपो (Kalamb depot) में कार्यरत है। एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि महिला कंडक्टर को शनिवार को ड्यूटी से निलंबित कर दिया गया। यह भी पढ़ें- Maharashtra: तुलजा भवानी के दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार ST बस से भिड़ी, 5 लोगों की मौके पर ही मौत एमएसआरटीसी (MSRTC) के अनुसार, गोवर्धन ने बिना अनुमति के बस की ड्राइवर सीट पर बैठकर वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया था, जिससे राज्य परिवहन विभाग की छवि खराब हो रही है। अधिकारी ने कहा कि पिछले महीने भी महिला ने राज्य परिवहन कार्यालय के बाहर अन्य कर्मचारियों से अभद्र भाषा में बात की थी. उन्होंने कहा कि महिला को 15 दिनों में जवाब दाखिल करने के लिए कहा गया है। इस बीच, एक मराठी समाचार चैनल से बात करते हुए गोवर्धन ने दावा किया कि उनके खिलाफ कार्रवाई इसलिए की गई क्योंकि उन्होंने एमएसआरटीसी कर्मचारियों (MSRTC Employees Strike) द्वारा पहले बुलाई गई हड़ताल के दौरान काम करना जारी रखा था।

पत्रिका 4 Oct 2022 5:01 pm

Maharashtra Bharti 2022- B.Tech डिग्री पास हो, तो इन पदों के लिए करें APPLY

Maharashtra Bharti 2022- B.Tech डिग्री पास हो, तो इन पदों के लिए करें APPLY

नौकरी नामा 4 Oct 2022 4:47 pm

Maharashtra News: शिंदे सरकार का जनता को तोहफा, दिवाली पर 100 रुपए में मिलेगा शक्कर, रवा, तेल और चना दाल का पैकेट

महाराष्ट्र सरकार ने दिवाली (Diwali) से पहले एक बड़ा एलान किया हैं। महाराष्ट्र कैबिनेट में शिंदे सरकार ने दिवाली से पहले राशन कार्ड (Ration Card) धारकों को बड़ा तोहफा दिया है। राशन कार्ड धारकों को दिवाली में शक्कर, रवा, तेल और चना दाल के पैकेट सस्ते दरों में उपलब्ध की जाएगी। इन चारों वस्तुओं का पैकेट सिर्फ 100 रुपये में राशन की दुकान पर उपलब्ध होगी। दिवाली से पहले महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने राशन कार्ड धारकों को ये गिफ्ट दिया है। शिंदे सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर करीब 500 करोड़ का आर्थिक बोझ बढ़ने की संभावना है। जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आ रही है, खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग ने कम समय में नागरिकों को इन वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए, प्रचलित निविदा प्रक्रिया को दरकिनार करते हुए, इन वस्तुओं को बाजार से सीधे खरीदने का फैसला किया है। राज्य कैबिनेट की बैठक आज हुई। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में इस योजना के तहत शादी करने पर मिलेंगे 3 लाख, जानें कैसे करें आवेदन दिवाली के अवसर पर आज हुई मंत्रिमण्डल की बैठक में राज्य के राशन कार्ड धारकों को मात्र 100 रुपये में राशन सामग्री का दिवाली पैकेज देने का निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की। पैकेज में प्रति राशन कार्ड धारक 1 किलो की मात्रा में सूजी, चना दाल, चीनी और 1 लीटर पाम ऑयल शामिल होगा। इससे राज्य के 1 करोड़ 70 लाख परिवार यानी करीब 7 करोड़ लोग सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे। यह चीजें एक महीने की अवधि के लिए दिया जाएगा और ई-पॉस सिस्टम के जरिए बांटा जाएगा। इसके लिए कुल 486 करोड़ 94 लाख रुपये के व्यय को भी मंजूरी दी गई थी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग को आदेश दिया है कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतें कि कोई शिकायत न हो क्योंकि दिवाली से पहले ये चीजें लोगों तक पहुंचना चाहिए।

पत्रिका 4 Oct 2022 4:46 pm

महाराष्ट्र में इस योजना के तहत शादी करने पर मिलेंगे 3 लाख, जानें कैसे करें आवेदन

महाराष्ट्र (Maharashtra) में अगर कोई लड़की या लड़का अनुसूचित जाति से शादी करता है तो उसे अंतरजातीय विवाह योजना (Inter-Caste Marriage Scheme) के तहत 3 लाख रुपए का मुआवजा दिया जा रहा है। इस योजना का फायदा केवल उन लोगों को ही मिलेगा जिन्होंने हिंदू विवाह अधिनियम 1955 या विशेष विवाह अधिनियम 1954 के तहत अपनी शादी का पंजीकरण करवा रखा हो। इसके अलावा योजना का फायदा लेने के लिए आपको पहले राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई कास्ट मैरिज योजना के तहत आवेदन भी करना पड़ेगा। योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में अंतरजातीय विवाह को लेकर भेदभाव समाप्त करना है। जो उम्मीदवार इस योजना के पात्र हैं और उन्हें योजना का फायदा लेना है तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन का मोड़ ऑनलाइन है। इस योजना के अंतर्गत जो अपने से कम जाति में विवाह करते हैं उन युवक युवतियों को 3 लाख रूपये की राशि दी जाएगी। यह भी पढ़ें: Thackeray Vs Shinde: चुनाव आयोग ने ठाकरे और शिंदे गुट को धनुष-बाण पर दिया अल्टीमेटम; 7 अक्टूबर तक जमा करने होंगे दस्तावेज अंतरजातीय विवाह योजना की विशेषताएं इस योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के तहत सरकार 50 हजार और डॉ आंबेडकर फाउंडेशन की ओरसे 2.50 लाख रूपए यानि कुल 3 लाख की राशि दी जाती है। ये राशि सिर्फ राज्य के उन लकड़ी या लड़कों को दी जाएगी जिन्होंने अनूसूचित जाति या जनजाति के युवक व युवती से शादी की हो। इस योजना में अब सालाना आय को बंद कर दिया है। अब राज्य के ज्यादा-से-ज्यादा लोग अंतर्जातीय विवाह योजना का फायदा उठा सकते है। अंतरजातीय विवाह योजना महाराष्ट्र की पात्रता आवेदक महाराष्ट्र राज्य मूल निवासी होना जरूरी है। इस योजना के तहत विवाहित जोड़े की कोर्ट मैरिज करना जरूरी है। इस योजना का फायदा लेने के लिए लड़का और लड़की की उम्र 21 साल और 18 साल से ज्यादा हो। इस योजना का फायदा तभी ले सकते है, जब विवाहित जोड़े में से एक अनूसूचित जाति या जनजाति से हो। इस योजना के लिए जरूरी दस्‍तावेज इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़के और लड़की के पास आधार कार्ड और वोटर आईडी होना जरूरी हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र और आयु प्रमाण पत्र होना जरूरी हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए शादी प्रमाण पत्र होना जरूरी हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए पासपोर्ट साइज फोटो जरूरी हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक पासबुक होना अनिवार्य हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए मोबाईल नंबर होना जरूरी हैं। ऐसे करें आवेदन: इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले महाराष्ट्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। इसके बाद आपको महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन को ओपन करना पड़ेगा। आपको नए पेज पर आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। यहां से फॉर्म डाउनलोड करना पड़ेगा। इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे,शादी की तारीख, आधार कार्ड नंबर को भरना पड़ेगा। सभी जानकारी दर्ज करने के बाद सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड दें और सबमिट बटन पर क्लिक करना पड़ेगा। इस तरह आवेदक योजना में ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

पत्रिका 4 Oct 2022 3:52 pm

100 करोड़ की वसूली मामले में जेल में बंद अनिल देशमुख को जमानत

Maharashtra News: महाराष्‍ट्र के पूर्व गृह मंत्री और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्‍ठ नेता अनिल देशमुख को बॉम्‍बे हाई कोर्ट ने जमानत दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने अनिल देशमुख की अर्जी पर एक सप्‍ताह के अंदर आदेश देने का निर्देश दिया था. वह पिछले 11 महीनों से जेल में बंद थे.

न्यूज़18 4 Oct 2022 2:49 pm

Maharashtra: तुलजा भवानी के दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार ST बस से भिड़ी, 5 लोगों की मौके पर ही मौत

Swift Car And ST Bus Collision in Latur: महाराष्ट्र के लातूर जिले में भयानक हादसा हुआ है। जहां नवरात्रि के मौके पर तुलजा भवानी के दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार भीषण सड़क दुर्घटना (Accident News) का शिकार हो गई। इस हादसे में 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि एक गंभीर रूप से घायल बताया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, उदगीर-नलेगांव मार्ग पर हैबतपुर पाटी के पास आज सुबह एक स्विफ्ट कार और एसटी बस की आमने-सामने की जोरदार टक्कर हो गई। इस हादसे में स्विफ्ट कार चकनाचूर हो गई और एसटी बस भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। हादसे के बाद कार और एसटी बस की हालत देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है यह भिड़ंत कितनी भयानक थी। यह भी पढ़े- Sanjay Raut: शिवसेना सांसद संजय राउत को नहीं मिली राहत, मनी लॉन्ड्रिंग केस में 10 अक्टूबर तक बढ़ी हिरासत कार सवार लोग तुलजापुर देवी के दर्शन कर लातूर जिले के उदगीर लौट रहे थे। इस बीच तेज रफ्तार से आ रही एसटी बस से श्रद्धालुओं की कार टकरा गई। उदगीर के एक अस्पताल में काम करने वाले कुछ लोग और नर्सिंग कॉलेज के दो छात्र उदगीर शहर की ओर जा रहे थे। हैबतपुर पट्टी के पास पहुंचने के बाद कार सामने से आ रही एसटी बस से टकरा गई। पांच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति को तुरंत लातूर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। एसटी बस उदगीर से चाकूर जा रही थी। चौंकाने वाली बात यह है कि इस हादसे के बाद श्रद्धालुओं के शवों को कार से निकालने के लिए कार को काटना पड़ा। गैस कटर की मदद से कार की चादर काट कर शवों को किसी तरह बाहर निकाला गया। बताया जा रहा है कि हादसा उस समय हुआ जब कार चालक ने गाड़ी पर से नियंत्रण खो दिया। सभी मृतकों की उम्र 30 साल से कम है। जबकि हादसे में 22 वर्षीय प्रियंका बनसोडे बाल-बाल बच गईं, लेकिन उन्हें गंभीर चोटे आई है। उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है। प्रियंका अपने पांच साथियों की आकस्मिक मौत से सदमे में हैं। हादसे के बाद इस मार्ग पर कुछ देर के लिए यातायात ठप हो गया। बाद में पुलिस ने क्रेन की मदद से दुर्घटनाग्रस्त कार और बस को हटाया।

पत्रिका 4 Oct 2022 1:33 pm

दशहरे पर भी जेल में ही रहेंगे शिवसेना नेता संजय राउत, कोर्ट ने 10 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत बढ़ाई

Maharashtra: इससे पहले भी अदालत ने 19 सितंबर को संजय राउत की न्यायिक हिरासत 14 दिनों के लिए बढ़ा दी थी। बता दें कि शिवसेना नेता संजय राउत को पात्रा चॉल घोटाला केस में 1 अगस्त को ED ने गिरफ्तार किया था। वह तब से जेल में बंद हैं।

खबर इंडिया टीवी 4 Oct 2022 12:57 pm

Maharashtra: बस व कार में जोरदार टक्कर, दो महिलाओं समेत पांच की मौत

महाराष्ट्र के लातूर में आज सुबह-सुबह बड़ा हादसा हो गया। यहां राज्य परिवहन की एक बस की टक्कर कार से हो गई। इस सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत हो गई।

अमर उजाला 4 Oct 2022 12:31 pm

Sanjay Raut: शिवसेना सांसद संजय राउत को नहीं मिली राहत, मनी लॉन्ड्रिंग केस में 10 अक्टूबर तक बढ़ी हिरासत

Patra Chawl Money Laundering Case: पात्रा चॉल पुनर्विकास घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद शिवसेना सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) की मुश्किलें बढ़ती जा रहीं है. मंगलवार को एक विशेष अदालत ने राउत की हिरासत 10 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। इसके चलते राउत का दहशरा जेल में ही बीतेगा। विशेष धन शोधन रोधी अधिनियम (पीएमएलए) कोर्ट ने अब इस मामले की सुनवाई 10 अक्टूबर को करेगी, साथ ही राउत की जमानत याचिका पर भी तभी सुनवाई होगी। 27 सितंबर को हुई पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने ईडी द्वारा दलील पेश करने के लिए समय मांगे जाने पर राउत की जमानत अर्जी पर सुनवाई 10 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी थी। यह भी पढ़े- Maharashtra: दशहरा से पहले तेलंगाना में आतंकियों के पकड़े जाने पर महाराष्ट्र सरकार सतर्क, डिप्टी सीएम बोले- चिंता की कोई बात नहीं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस मामले में राज्यसभा सदस्य संजय राउत को 1 अगस्त 2022 को गिरफ्तार किया था। तब से वजह केंद्रीय जांच एजेंसी की हिरासत में है। उपनगरीय गोरेगांव में पात्रा चॉल के पुनर्विकास में कथित अनियमितताओं से जुड़े धनशोधन मामले के सिलसिले में केंद्रीय एजेंसी संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत से भी पूछताछ कर चुकी है। वहीँ, राउत के वकील अशोक मुंदारगी का दावा है कि मुंबई उपनगर में पात्रा चॉल के पुनर्विकास में कथित अनियमितताओं से राउत को जोड़ने के लिए रिकार्ड में कोई साक्ष्य नहीं है। ईडी की जांच पात्रा चॉल के पुनर्विकास में कथित वित्तीय अनियमितताओं और राउत की पत्नी तथा कथित सहयोगियों की संलिप्तता से हुई वित्तीय संपत्ति के लेनदेन से संबंधित है। क्या है पूरा मामला? उत्तरी मुंबई के गोरेगांव में स्थित सिद्धार्थ नगर को पात्रा चॉल के नाम से जाना जाता है। 47 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में स्थित इस इलाके में करीब 672 घर हैं। महाराष्ट्र गृह निर्माण व क्षेत्र विकास प्राधिकरण (म्हाडा) ने 2008 में चॉल का पुनर्विकास करने की परियोजना गुरु आशीष कंस्ट्रक्शंस प्राइवेट लिमिटेड (जीएसीपीएल) को सौंपी थी, जो हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है। जीएसीपीएल को वहां लोगों के लिए 672 फ्लैट का निर्माण करना था और म्हाडा के लिए फ्लैट तैयार करना था तथा शेष भूमि को जीएसीपीएल के अपने विकास कार्यों के लिए निजी डेवलपर को बेचना था। आरोप है कि कंपनी ने ना तो पात्रा चॉल को पुनर्विकसित किया और ना ही म्हाडा को सौंपा जाने वाला फ्लैट बनाया। इसके बजाय भूखंड अन्य बिल्डर को 1034 करोड़ रुपये में बेच दिए गए। पिछले महीने दायर ईडी की सप्लीमेंट्री चार्जशीट में कहा गया है कि इस मामले में संजय राउत मास्टरमाइंड हैं।

पत्रिका 4 Oct 2022 12:28 pm

Maharashtra: दशहरा से पहले तेलंगाना में आतंकियों के पकड़े जाने पर महाराष्ट्र सरकार सतर्क, डिप्टी सीएम बोले- चिंता की कोई बात नहीं

दशहरा (Dussehra 2022) से पहले तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में हमले की साजिश रचने के आरोप में पुलिस ने तीन कथित आतंकियों को गिरफ्तार किया है। जिसके बाद महाराष्ट्र सरकार भी सतर्क हो गई है। राज्य के उपमुख्यमंत्री व गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस बात की जानकारी दी। महाराष्ट्र के पड़ोसी राज्य तेलंगाना में कथित आतंकियों के पकड़े जाने की पृष्ठभूमि में इस त्योहार के मौसम के दौरान महाराष्ट्र में आतंकी खतरे की संभावना के बारे में पूछे जाने पर फडणवीस ने कहा कि राज्य का गृह विभाग सभी पहलुओं पर गौर कर रहा है। यह भी पढ़े- Maharashtra: शिंदे गुट की दशहरा रैली में क्या पीएम मोदी और अमित शाह होंगे शामिल? सामने आई यह बड़ी खबर उन्होंने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में दशहरा और धम्म चक्र प्रवर्तन दिवस महत्वपूर्ण कार्यक्रम हैं और हम पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) समर्थकों द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से परेशानी पैदा करने की संभावना को ध्यान में रख रहे हैं। फिलहाल चिंता की कोई वजह नहीं है और हम पूरी तरह से सतर्क हैं।’’ देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि नक्सलियों का कथित तौर पर पीएफआई के समर्थन में सामने आने का मतलब है कि केंद्र सरकार का संगठन को प्रतिबंधित करने का फैसला सही है। उन्होंने पीएफआई के समर्थन में कथित तौर पर नक्सलियों द्वारा लिखे गए एक पत्र के संदर्भ में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में यह कहा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एएनआई) के नेतृत्व में राष्ट्रव्यापी छापों के बाद पीएफआई के 100 से अधिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया था और इसके सहयोगी संगठनों पर कथित आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के लिए पांच साल तक प्रतिबंध लगा दिया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में लगभग 20 कार्यकर्ता महाराष्ट्र के थे।

पत्रिका 4 Oct 2022 11:47 am

Maharashtra: शिंदे गुट की दशहरा रैली में क्या पीएम मोदी और अमित शाह होंगे शामिल? सामने आई यह बड़ी खबर

Shiv Sena Dussehra Melawa: महाराष्ट्र की राजनीतिक के लिए बुधवार का दिन बेहद अहम होने वाला है। कल यानी 5 अक्टूबर को दशहरा के मौके पर शिवसेना (Shiv Sena) के दोनों धड़ों- उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) और एकनाथ शिंदे मुंबई में रैली (Dussehra Rally) कर हुंकार भरेंगे। मुंबई के शिवाजी पार्क में उद्धव गुट और शहर के ही बीकेसी ग्राउंड (BKC) में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) की अगुवाई वाला खेमा शक्ति प्रदर्शन करेगा. इस बीच एक बड़ी खबर मिल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एकनाथ शिंदे समूह की दशहरा रैली में बीजेपी नेताओं के शामिल होने पर सस्पेंस बरकरार है। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि बीजेपी नेता सीएम शिंदे की दशहरा रैली में नहीं जाएंगे। बीजेपी आलाकमान के निर्देश पर महाराष्ट्र के पार्टी नेता शिंदे गुट के इस शक्तिप्रदर्शन कार्य्रकम से दूरी बनाकर रखेंगे। यह भी पढ़े- मुंबई में फिर बढ़ें CNG-PNG के दाम, सड़क से लेकर किचन तक आम आदमी की जेब होगी ढीली, जानें नई कीमतें इसके साथ ही उस चर्चा पर भी विराम लग गया है, जिसमें कहा जा रहा था कि एकनाथ शिंदे के प्रति मजबूत समर्थन दिखाने के लिए उनकी दशहरा रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मौजूद रहेंगे। असली शिवसेना के लिए क्यों खास है दशहरा रैली? शिवसेना के लिए दशहरा रैली (Dussehra Melawa) का विशेष स्थान है। शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे ने 56 साल पहले मुंबई के शिवाजी पार्क में पहली रैली की थी और उसके बाद हर साल दशहरे पर यह कार्यक्रम होने लगा। उनके बाद उद्धव ठाकरे इस रैली की अगुवाई करने लगे। इस रैली में शिवसेना पार्टी का एजेंडा घोषित करती है, अपने प्रतिद्वंद्वियों पर निशाना साधती है तथा अपने समर्थकों के लिए प्रेरक भाषण देती है। वर्ष 2012 में जब बाल ठाकरे का निधन हुआ, तब इसी मैदान में उनका अंतिम संस्कार किया गया था। शिवसैनिक इसे शिवाजी पार्क ‘शिवतीर्थ’ कहते हैं जहां अब बाल ठाकरे का स्मारक है। यही वजह है कि शिवाजी पार्क शिवसेना के दो धड़ों के बीच घमासान का नया विषय बन गया है। एक धड़े की अगुवाई महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे कर रहे हैं जबकि दूसरे धड़े का नेतृत्व उनके पूर्ववर्ती उद्धव ठाकरे कर रहे हैं। शिंदे की बगावत के बाद उद्धव ठाकरे सरकार जून में गिर गयी। पार्टी के ज्यादातर विधायक शिंदे के साथ गये और शिंदे ने बीजेपी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में नई सरकार स्थापित की।

पत्रिका 4 Oct 2022 10:38 am

मुंबई में फिर बढ़ें CNG-PNG के दाम, सड़क से लेकर किचन तक आम आदमी की जेब होगी ढीली, जानें नई कीमतें

Mumbai CNG-PNG Price Hike: मुंबई के लोगों को नवमी (4 अक्टूबर) के दिन से महंगाई का डबल झटका (Mumbai CNG, PNG New Price) लगा है। शहर में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमतों में बड़ा इजाफा किया गया है। जिसके बाद मुंबई में मंगलवार (4 अक्टूबर) से सीएनजी (CNG) 86 रुपये प्रति किलो और पीएनजी (PNG) 52.50 रुपये प्रति किलो के दाम पर बिक रहा है। शहर में गैस वितरण फर्म महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने सीएनजी के दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए हैं। इसके अलावा पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस यानी पीएनजी की कीमतों में चार रुपये प्रति यूनिट (एससीएम) की वृद्धि की गई। नई कीमतें सोमवार मध्यरात्रि से लागू हो गई है। यह भी पढ़े- Maharashtra: ‘...मेरी आंखों में आंसू आ गए थे’, शरद पवार ने सुनाया सुशील कुमार शिंदे से जुड़ा अनसुना किस्सा कंपनी ने इस बढ़ोतरी के पीछे की वजह केंद्र सरकार द्वारा एक अक्टूबर से गैस कीमतों में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी को बताया है। हाल ही में पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने 1 अक्टूबर से अगले छह महीनों के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की भारी वृद्धि की। इससे पहले एक अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय कीमतों का हवाला देते हुए गैस के दाम 110 प्रतिशत बढ़ाए गए थे। उल्लेखनीय है कि सरकार साल में दो बार 1 अप्रैल और 30 सितंबर को गैस कीमतों में संशोधन करती है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमजीएल ने बताया कि नई बढ़ोतरी के बाद सीएनजी और पेट्रोल के बीच मूल्य बचत घटकर 45 प्रतिशत रह गई है। जबकि पीएनजी और एलपीजी के बीच यह अंतर सिर्फ 11 प्रतिशत का रह गया है। एमजीएल ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी के अलावा, सरकार ने एमजीएल को गैस के आवंटन में भी 10 प्रतिशत की कमी की है, जिसके कारण एमजीएल को बाजार से काफी अधिक लागत पर प्राकृतिक गैस खरीदना पड़ रहा है। साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट को भी बढ़ोतरी का एक कारण बताया गया है।

पत्रिका 4 Oct 2022 9:06 am

'PFI को नक्सलियों का समर्थन', फडणवीस ने कहा- मतलब बैन का फैसला सही है

Maharashtra News: फडणवीस ने कहा, अगर नक्सली पीएफआई का समर्थन कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह भी है कि पीएफआई के सदस्य भी नक्सलियों का समर्थन कर रहे थे।

खबर इंडिया टीवी 3 Oct 2022 11:07 pm

Maharashtra News: कांग्रेस नेता नाना पटोले का बड़ा बयान, कहा- नाइजीरिया से आए चीते फैला रहे लंपी वायरस

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने लंपी वायरस को लेकर एक बड़ा बयान दिया हैं। नाना पटोले ने लंपी वायरस को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला हैं। कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा कि लंपी वायरस नाइजीरिया में लंबे समय से था और केंद्र सरकार चीतों को भी वहीं से उठाकर लाई है। सरकार जानबूझकर किसानों के नुकसाने पहुंचाने के लिए इन चीतों के यहां लेकर आई है। नाना पटोले ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि ये जो लंपी वायरस के जो रोग है वो नाइजीरिया के हैं वहां पर कई सालों से लंपी वायरस था। ये जो चीतों को भारत लाया गया है नाइजीरिया से लाया गया है। चीतों के धब्बे और गायों पर इस वायरस से धब्बे एक जैसे हैं। केंद्र सरकार ने किसानों को नुकसान पहुंचाने के लिए ये कदम जानबूझकर कर उठाया हैं। यह भी पढ़ें: Nagpur News: आईफोन की दीवानगी ने ले ली कॉलेज स्टूडेंट की जान, पेरेंट्स ने नहीं दिलाया फोन तो कर लिया सुसाइड बता दें कि लंपी वायरस के मामले शुरू में राजस्थान और गुजरात में पाए गए थे। इसके बाद यह बीमारी धीरे-धीरे पंजाब, यूपी, मध्य प्रदेश, हरियाणा और अब महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में फैल गया। इस वायरस की चपेट से कई पशुओं की मौत हो गई। इस वायरस के लिए स्वस्थ पशुओं को गोट पॉक्स का वैक्सीन दिया जा रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक, लंपी वायरस पोक्सो वायरस के जैसा ही फैलता है, जो कि कीड़े, मक्खी मच्छर की वजह से होता है। महाराष्ट्र में लंपी वायरस की चपेट में आने से अब तक सैकड़ों पशुओं की मौत हो गई है। पिछले कई हफ़्तों से राज्य के पांच जिलों- नासिक, नंदुरबार, जलगाँव, धुले और अहमदनगर में लंपी रोग का कहर सबसे ज्यादा देखने को मिला है। जहां इस ढेलेदार त्वचा रोग (एलएसडी) की वजह से अब तक 250 से अधिक मवेशियों की मौत हो चुकी है।लंपी वायरस से संक्रमित गोवंश होम्योपैथिक इलाज से करीब 10-15 दिन में ठीक हो रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर 8 चीतों नामीबिया से भारत लाया गया था। नामीबिया से लाए गए इन चीतों को खुद पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के कुनो-नेशनल पार्क में छोड़ा था।

पत्रिका 3 Oct 2022 10:30 pm

Maharashtra: एक दिन बाद शिवसेना के दोनों गुटों का शक्ति प्रदर्शन, दशहरा रैली को लेकर सुरक्षा बढ़ाई गई, जानें पूरी तैयारी

Dussehra rally: शिवसेना की दशहरा रैली के मद्देनजर प्रशासन ने मुंबई में संबंधित क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. शक्ति प्रदर्शन के लिए शिवसेना के दोनों गुटों की तैयारियां जोरों पर है.

ज़ी न्यूज़ 3 Oct 2022 10:12 pm

Byelection 2022: UP, Bihar, Maharashtra समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान

भारत निर्वाचन आयोग महाराष्ट्र बिहार हरियाणा और यूपी समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है. इन सीटों पर 3 नवंबर को उपचुनाव होंगे. जबकि 6 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक 6 राज्यों की जिन 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें बिहार की 2 और महाराष्ट्र उत्तर प्रदेश हरियाणा तेलंगाना ओडिशा की एक-एक सीटें शामिल हैं.

लाइव हिन्दुस्तान 3 Oct 2022 8:55 pm

Maharashtra: दशहरा रैली की तैयारी में जुटे उद्धव और शिंदे गुट, अलग-अलग मैदानों में होगा शक्ति-प्रदर्शन

बॉम्बे हाई कोर्ट ने शिवाजी पार्क में दशहरा रैली के आयोजन की इजाजत दी थी। वहीं शिंदे गुट यह रैली बीकेसी ग्राउंड पर कर रहा है। इससे पहले दोनों गुट शिवाजी पार्क मैदान में ही रैली के आयोजन को लेकर आमने-सामने थे।

जागरण 3 Oct 2022 8:16 pm

Maharashtra: पालघर में गरबा करते हुए युवक की मौत, खबर सुन पिता ने भी तोड़ा दम

Maharashtra PalgharNews:पुलिस ने पिता-पुत्र की मौत के संभावित कारणों के बारे में कुछ नहीं बताया और कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कारण पता चलेगा

ज़ी न्यूज़ 3 Oct 2022 7:59 pm

Maharashtra: मुख्यमंत्री को धमकी देने वाला शख्स गिरफ्तार

डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को कहा की महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को जान से मारने की धमकी देने के मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फडणवीस ने कहा कि उनके नेतृत्व वाले राज्य के गृह विभाग ने मुख्यमंत्री के... The post Maharashtra: मुख्यमंत्री को धमकी देने वाला शख्स गिरफ्तार appeared first on HW News Hindi .

हव न्यूज़ 3 Oct 2022 7:30 pm

Mumbai News: टाइम टेबल में हुए बदलाव की वजह से छूटी 50 यात्रियों की ट्रेन, लोगों ने दर्ज कराई शिकायत

इस महीने की 1 तारीख से नई समय सारिणी के लागू होने की वजह से ट्रेनों के समय में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस बदलाव के चलते शनिवार को दादर-बीकानेर रंकापुर एक्सप्रेस को पुराने समय के मुताबिक पुनर्निर्धारित किया गया, जिससे करीब 50 यात्रियों की ट्रेन छूट गई। ट्रेन छूटने के बाद नाराज यात्रियों ने स्टेशन मास्टर का घेराव किया, क्योंकि जिन लोगों ने तत्काल टिकट बुक किया था, उनमें से कई को लास्ट मोमेंट में रिफंड देने से मना कर दिया गया था। शिकायत दर्ज करने वाले एक यात्री ने बताया कि स्टेशन मास्टर को साइन बोर्ड या किसी दूसरे तरीके से यात्रियों को अलर्ट करना चाहिए था। ट्रेन शाम 4:30 बजे के बाद पालघर पहुंचने की उम्मीद थी, लेकिन यह 1:54 बजे ही पहुंच गई, जिससे हम सबकी ट्रेन छूट गई। एक अन्य यात्री ने कहा कि तकनीकी रूप से, हम रिफंड के लिए भी पात्र नहीं हैं. यह रेलवे की तरफ से एक कम्युनिकेशन गैप का मामला है और रेलवे को कोई रास्ता निकालना चाहिए। इसमें हमारी क्या गलती है? वहीं इस मामले को लेकर पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) के अधिकारियों ने कहा कि प्रचलित प्रोटोकॉल के मुताबिक, हर ट्रेन के रीशेडूल होने पर दिए गए नंबर पर ऑटोमेटिक मैसेज भेजे जाते हैं। यह भी पढ़ें: Maharashtra Politics: शिंदे खेमे या ठाकरे गुट, कौन है असली शिवसेना? NCP ने दी ये बड़ी प्रतिक्रिया बता दे कि इस मुद्दे पर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि ये मामला सामने आने के बाद हमने सभी यात्रियों की शिकायतों पर ध्यान दिया हैं। पुराने टाइम टेबल के मुताबिक, दादर से ट्रेन संख्या 14708 का छूटने का समय दोपहर 12.35 बजे था। वहीं, नए टाइम टेबल में, इसके छूटने समय को बदलकर 3.15 बजे किया गया था। समय सारिणी को पालघर स्टेशन अधीक्षक द्वारा अपडेट किया गया था। बाद में, ट्रेन के छूटने का समय वापस बदलकर 12.35 कर दिया गया। यात्रियों को ट्रेन के समय में हुए बदलाव के बारे में सूचित करने के लिए एसएमएस भेजे गए थे। यात्रियों से गलती हुई क्योंकि उन्होंने पालघर स्टेशन पर बोर्ड देखा था। सोमवार को वेस्टर्न रेलवे को एक कठिन परीक्षा का सामना करना पड़ेगा, जो नए टाइम टेबल के बाद से सप्ताह का पहला कार्य दिवस है, जिसने ट्रेनों के समय में कई बदलाव किए हैं, जिनमें एसी लोकल ट्रेन वाली और नियमित ट्रेनें शामिल हैं। पहले ही यात्रियों ने वेस्टर्न रेलवे को याचिका दी है कि बोरीवली से सुबह 7:54 बजे चलने वाले एसी लोकल के समय में कोई बदलाव न किया जाए।

पत्रिका 3 Oct 2022 6:55 pm

Maharashtra | Indian Railways to revamp 200 stations across India with modern facilities. Tender allotment process for 47 railway stations is completed while physical work started at 32 stations: Railway minister Ashwini Vaishnaw at foundation stone-laying program at Aurangabad

Maharashtra | Indian Railways to revamp 200 stations across India with modern facilities. Tender allotment process for 47 railway stations is completed while physical work started at 32 stations: Railway minister Ashwini Vaishnaw at foundation stone-laying program at Aurangabad Maharashtra | Indian Railways to revamp 200 stations across India with modern facilities. Tender allotment process for 47 railway stations is completed while physical work started at 32 stations: Railway minister Ashwini Vaishnaw at foundation stone-laying program at Aurangabad pic.twitter.com/1o3cis6gEY — ANI (@ANI) October 3, 2022 The post Maharashtra | Indian Railways to revamp 200 stations across India with modern facilities. Tender allotment process for 47 railway stations is completed while physical work started at 32 stations: Railway minister Ashwini Vaishnaw at foundation stone-laying program at Aurangabad appeared first on 20 Years-IdeaTV News | For Breaking News, Hindi News, live News at ideatvnews.com .

आइडिया टीवी न्यूज़ 3 Oct 2022 6:45 pm

Maharashtra Politics: शिंदे खेमे या ठाकरे गुट, कौन है असली शिवसेना? NCP ने दी ये बड़ी प्रतिक्रिया

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के बीच असली शिवसेना को लेकर जंग जारी हैं। इस बीच एनसीपी के नेता महेश तपासे (Mahesh Tapase) ने एक वीडियो जारी करते हुए किसकी है असली शिवसेना ये बताया हैं। एनसीपी नेता ने कहा कि इसका फैसला अभी चुनाव आयोग के पास लंबित है।

पत्रिका 3 Oct 2022 5:54 pm

Maharashtra News: घंटों इंतजार के बाद भी एकनाथ खडसे से नहीं मिले अमित शाह, बीजेपी नेता गिरीश महाजन ने दी ये सलाह

महाराष्ट्र के पूर्व कैबिनेट मंत्री और मौजूदा एनसीपी विधायक एकनाथ खडसे को लेकर पिछले कुछ दिनों से यह बात सामने आ रही थी कि वह जल्द ही फिर से बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। हालांकि बाद में खडसे ने खुद इस खबर का खंडन किया था। तब खडसे ने बताया था कि उनकी अमित शाह से केवल फोन पर बात हुई थी। वह अभी भी एनसीपी (NCP) में हैं और आगे भी एनसीपी में बने रहेंगे। हालांकि, अब एकनाथ खडसे को लेकर एक नई खबर सामने आ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक एकनाथ खडसे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के लिए दिल्ली गए थे। वहां खडसे ने अमित शाह के केबिन के बाहर तीन घंटे तक इंतजार किया। इतना इंतजार करने के बावजूद अमित शाह नहीं मिले। एनसीपी नेता एकनाथ खडसे को लेकर बीजेपी नेता गिरीश महाजन ने बड़ा खुलासा किया है। गिरीश महाजन ने बताया कि अमित शाह से मुलाकात के लिए एकनाथ खडसे दिल्ली गए थे लेकिन घंटों इंतजार करने के बाद भी अमित शाह ने मुलाकात नहीं की। महाजन ने खडसे को सब्र रखने की सलाह भी दी है। यह भी पढ़ें: CNG Price in Pune: पुणे में सीएनजी के दाम में हुआ 4 रुपये का इजाफा, फिर लगा महंगाई का झटका; जानें क्या है नई दर गिरीश महाजन ने किया दावा: बीजेपी नेता गिरीश महाजन ने बताया एकनाथ खडसे और रक्षा खडसे दोनों केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलने के लिए दिल्ली गए थे। इस मामले में मुझे फोन भी आया था। इसके बाद मैंने खुद रक्षा खडसे से इस मुलाकात के बारे बातचीत भी की थी। तब उन्होंने मुझे बताया कि हम तीन घंटे तक अमित शाह के ऑफिस के बाहर बैठे थे लेकिन तीन घंटे बीत जाने के बाद भी अमित शाह ने मुलाकात के लिए समय नहीं दिया। गिरीश महाजन ने दी ये सलाह: बता दें कि इस मामले पर बात करते हुए गिरीश महाजन ने एकनाथ खडसे पर निशाना भी साधा। महाजन ने कहा कि पिछले चार दशकों तक एकनाथ खडसे बीजेपी के साथ रहे। एकनाथ खडसे को पार्टी की कई अहम जिम्मेदारियां भी सौंपी गई। उन्हें पार्टी ने कई अहम पद भी दिए। इसके बावजूद एकनाथ खडसे को बीजेपी से असंतुष्ट रहे। एक साल पहले एकनाथ खडसे ने बीजेपी का दामन छोड़कर एनसीपी में चले गए। एनसीपी में जाने के बाद भी वो खुश नहीं हैं। आखिर एकनाथ खडसे इतनी जल्दी क्यों असंतुष्ट हो जाते हैं। मेरी उनको यही सलाह है कि उन्हें थोड़ा सब्र रखना चाहिए।

पत्रिका 3 Oct 2022 5:11 pm

Maharashtra: ‘...मेरी आंखों में आंसू आ गए थे’, शरद पवार ने सुनाया सुशील कुमार शिंदे से जुड़ा अनसुना किस्सा

Sharad Pawar on Sushilkumar Shinde: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे की दोस्ती को लेकर हमने कई किस्से पढ़े होंगे। कहा जाता है कि इनकी दोस्ती राजनीति से परे है। इसका प्रमाण खुद शरद पवार ने दिया है। पुणे में उन्होंने कांग्रेस नेता से जुड़ा अपनी दोस्ती का एक और अनसुना किस्सा सुनाया है। पुणे में एक कार्यक्रम में बोलते हुए एनसीपी (NCP) नेता शरद पवार ने कहा, सुशील कुमार शिंदे ने मेरे कहने पर पुलिस विभाग की नौकरी छोड़ी थी। मैंने उन्हें आश्वासन दिया था कि उन्हें उपचुनाव में विधायक का टिकट मिलेगा। लेकिन उन्हें मैं टिकट नहीं दिला पायातो मेरी आंखों में आंसू आ गए। यह भी पढ़े- Maharashtra Politics: एकनाथ खडसे की होगी ‘घर वापसी’? अमित शाह और देवेंद्र फडणवीस से जल्द करेंगे मुलाकात उन्होंने आगे कहा “मैं उस सरकार में गृह मंत्री बना था। चूंकि शिंदे कानून में ग्रेजुएट थे, इसलिए मैंने उन्हें सरकारी वकील बना दिया। हमारे पास जो भी मामले आते थे, उसे हमने शिंदे को देने का फैसला किया। बाद में अगले चुनाव में शिंदे को टिकट दिलाने में कामयाब हो गया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।“ पुणे नवरात्रि महोत्सव 2022 (Pune Navratri Utsav 2022) में हर साल दिया जाने वाला 'महर्षि' पुरस्कार इस साल एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार द्वारा सुशील कुमार शिंदे को दिया गया। इस कार्यक्रम की अगुवाई पूर्व विधायक उल्हास पवार ने की। जबकि मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व राज्य मंत्री विश्वजीत कदम मौजूद रहे। शिवसेना की दशहरा रैली पर दी प्रतिक्रिया इस मौके पर शरद पवार ने कहा कि दशहरा रैली को लेकर राज्य में जो राजनीति हो रही है वह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा “एक पार्टी दो हिस्सों में भले ही बंट गई हो, लेकिन इससे राज्य का राजनीतिक माहौल खराब नहीं हो, इस बात का ध्यान प्रमुख नेताओं को रखना चाहिए। हम जैसे सीनियर्स नेताओं से भी चर्चा करनी चाहिए। दशहरा रैली में जो भी रुख अपनाया जाता हैं, उससे कड़वाहट नहीं बढ़नी चाहिए।“

पत्रिका 3 Oct 2022 5:09 pm

Maharashtra: वसई में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी फटने से गई सात साल के मासूम की जान

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पालघर (Palghar) जिले के वसई (Vasai) इलाके में घर में रखी इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) की बैटरी फट (Battery Blast) गई। PTI न्यूज एजेंसी के मुताबिक इस घटना में एक सात साल के बच्चे की जान चली गई। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक घटना 23 सितंबर को मुंबई के पास वसई में हुई थी।PTI के मुताबिक, मृतक के पिता जयपुर से असेंबल किया गया ई-स्कूटर लाए थे और बैटरी को चार्जिंग के लिए लिविंग रूम में रखा था। बैटरी ज्यादा गर्म होने के कारण फट गई, जिससे कमरे में रखे TV सेट में भी आग लग गई।कमरे में अपनी मां के साथ सो रहे शब्बीर को बैटरी फटने से गंभीर चोटें आई हैं। पुलिस ने बताया कि उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया।इससे पहले अगस्त में, केंद्र ने उन सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनानें वाली कंपनियों को नोटिस जारी किया था, जिनके वाहनों में आग लग गई थी। EV निर्माताओं को जवाब देने के लिए कहा गया था कि उनकी बैटरी में खराबी के कारण आग लगने की घटनाओं के लिए उन्हें दंडित क्यों नहीं किया जाना चाहिए।Electric Scooter: तेलंगाना में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी फटने से 80 वर्षीय शख्स की मौत, पत्नी और पोता गंभीर रूप से झुलसेPTI ने बताया कि 27 सितंबर को, केंद्र ने बैटरी सुरक्षा नियमों को लागू करने से टाल दिया, जो कि 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले थे, ताकि निर्माताओं को नए मानदंडों का पालन करने के लिए ज्यादा समय मिल सके।अब, सरकार के बयान में कहा गया है कि बैटरी सुरक्षा मानकों में अतिरिक्त प्रावधान दो चरणों में लागू किए जाएंगे, पहला चरण 1 दिसंबर से और दूसरा अगले साल 31 मार्च से लागू होगा।इन बदलावों में बैटरी सेल से जुड़ी ज्यादा सुरक्षा जरूरतों, ऑन-बोर्ड चार्जर, बैटरी पैक का डिज़ाइन, और इंटरनल सेल शॉर्ट-सर्किट से आग लगने के कारण थर्मल प्रोपेगेशन शामिल हैं।

मनी कण्ट्रोल 3 Oct 2022 4:58 pm

Maharashtra: गरबा खेलते समय विरार में व्यक्ति की मौत, बेटे की मौत की खबर सुनकर पिता ने भी तोड़ा दम

Palghar Virar News: महाराष्ट्र के पालघर जिले में नवरात्रि उत्सव (Navratri 2022) की धूम के बीच एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना घट गई। जिले के विरार शहर में गरबा (Garba) खेलते समय 35 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि गरबा खेलते समय वह अचानक अचेत होकर गिर पड़ा था। घटना शहर के ग्लोबल सिटी कॉम्प्लेक्स में आयोजित गरबा कार्यक्रम में हुई। विरार पुलिस ने बताया कि मृतक मनीष नरपजी सोनिग्रा शनिवार-रविवार की रात को कॉम्प्लेक्स में गरबा नृत्य करते हुए गिर पड़े थे। जिसके बाद व्यक्ति को उसके पिता नरपजी सोनिग्रा अस्पताल ले गए, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। यह भी पढ़े- Mumbai News: मुलुंड में गरबा खेलते समय युवक को सीने में हुआ दर्द, अस्पताल पहुंचने से पहले मौत, हार्ट अटैक की आशंका पुलिस अधिकारी ने बताया कि बेटे की मौत की खबर सुनते ही 66 वर्षीय पिता भी गिर पड़े और मौके पर ही उनकी मौत हो गई। पिता-पुत्र के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। पुलिस ने दुर्घटनावश मृत्यु का मामला दर्ज किया है। इस घटना से परिवार में कोहराम मच गया है। वहीँ, मुंबई के पूर्वी उपनगर मुलुंड (Mulund) में गरबा खेलते समय एक 27 वर्षीय युवक की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। मुलुंड के कालिदास हॉल (Kalidas Hall) में बीजेपी नेता मनोज कोटक द्वारा आयोजित प्रेरणा रास नवरात्रि कार्यक्रम में यह घटना हुई। मृतक अपने माता-पिता के साथ ठाणे के डोंबिवली इलाके में रहता था। वह घर का इकलौता कमाने वाला था।

पत्रिका 3 Oct 2022 4:05 pm

Maharashtra Bharti 2022- B.Tech डिग्री पास के लिए मौका सरकारी नौकरी पाने का, Apply NOW @mpsc.gov.in

Maharashtra Bharti 2022- B.Tech डिग्री पास के लिए मौका सरकारी नौकरी पाने का, Apply NOW @mpsc.gov.in

नौकरी नामा 3 Oct 2022 3:55 pm

Kolhapur: कोल्हापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक और कार की आमने-सामने की टक्कर, 1 की मौत, 5 गंभीर

Kolhapur Road Accident: महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले (Kolhapur News) में हुए भीषण सड़क हादसे में एक शख्स की मौत हो गई है और पांच लोग घायल हुए है। जिले के कोल्हापुर-गरगोटी राजमार्ग (Kolhapur-Gargoti Highway) पर निगवे-खालसा गांव (Nigve-Khalsa Village) के पास कार व ट्रक की जोरदार टक्कर हुई। इस दुर्घटना की चपेट में वहां से गुजर रहा एक मोटरसाइकिल सवार भी आ गया, जिसकी मौके पर ही मौत हो गयी। मिली जानकारी के मुताबिक, गर्गोटी (Gargoti) की ओर जा रहे ट्रक की कार से आमने-सामने टक्कर हो गई और वह सड़क के विपरीत दिशा में जाकर पलट गई। उसी समय पीछे से आ रही एक मोटरसाइकिल ट्रक से जा टकराई। यह भी पढ़े- Maharashtra Politics: एकनाथ खडसे की होगी ‘घर वापसी’? अमित शाह और देवेंद्र फडणवीस से जल्द करेंगे मुलाकात रविवार रात हुए इस हादसे में मोटरसाइकिल सवार अनिल तानाजी पाटिल की मौके पर ही मौत हो गयी। वह जिले की भूदरगढ़ तहसील (Bhudargad Tehsil) के मुधल गांव का निवासी था। वहीँ, कार सवार दो महिलाओं समेत पांच अन्य लोग घायल हो गये. पुलिस ने बताया कि दो घायलों की स्थिति गंभीर है। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। घायलों की पहचान सतीश शामराव शिरगावे (45), उनकी मां सरस्वती (55), पत्नी मनीषा (40), बेटी दानिका (18) और बेटा सार्थक (16) के रूप में हुई है। इनमें सतीश शिरगावे और उनकी मां की हालत गंभीर बनी हुई है।

पत्रिका 3 Oct 2022 3:23 pm

महाराष्ट्र: CM शिंदे को जान से मारने की धमकी देने वाला शख्स हिरासत में लिया गया, सामने आई ये बात

Maharashtra News: सीएम शिंदे को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की गई है। उन्हें जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है। पुलिस के मुताबिक ठाणे में शिंदे के निजी आवास और मुंबई में आधिकारिक आवास 'वर्षा' पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

खबर इंडिया टीवी 3 Oct 2022 1:43 pm

Andheri Bye Election: मुंबई की अंधेरी विधानसभा सीट पर 3 नवंबर को वोटिंग, 6 नवंबर को रिजल्ट, बीजेपी-उद्धव गुट में होगी टक्कर

Mumbai Andheri East Constituency By-Election: चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने सोमवार को छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया। ईसीआई (ECI) के अनुसार, सभी 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को उपचुनाव होंगे। इसके तीन दिन बाद 6 नवंबर को मतगणना होगी और नतीजे आएंगे। जिसमें मुंबई की अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट (Andheri East Constituency) भी शामिल है। चुनाव आयोग के मुताबिक, मुंबई के अंधेरी पूर्व निर्वाचन क्षेत्र में 3 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 6 नवंबर को होगी। चुनाव आयोग ने बताया कि उपचुनाव के लिए 7 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा। नामांकन करने की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर है और इसे वापस लेने की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर है। यह भी पढ़े- Maharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला गिरफ्तार, फडणवीस ने कहा- इस मामले पर सरकार गंभीर इसी साल 11 मई को अंधेरी ईस्ट से शिवसेना (Shiv Sena) विधायक रमेश लटके (Ramesh Latke) का हार्ट अटैक से निधन हो गया है। जिस वजह से यह सीट खाली थी। 52 वर्षीय लटके दुबई में अपने दोस्त से मिलने गए थे, जहां रात को अचानक उनको दिल का दौरा आया और उनकी मौत हो गई। अंधेरी पूर्व विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव के लिए बीजेपी भी कमर कस रही है। एकनाथ शिंदे गुट से यह सीट लेने के बाद अब बीजेपी चुनाव प्रचार के लिए तैयारी जोरों से कर रही है। यहां बीजेपी से मुरजी पटेल (Murji Patel) चुनावी मैदान में उतरेंगे। हाल ही में बीजेपी ने यहाँ अपने नये कार्यालय का उद्घाटन किया। खबर है कि इससे पहले बीजेपी और उद्धव ठाकरे गुट के बीच अंधेरी में कार्यालय की जगह को लेकर झगड़ा भी हुआ था। दिवंगत विधायक रमेश लटके की पत्नी ऋतुजा लटके को उद्धव ठाकरे खेमे ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

पत्रिका 3 Oct 2022 1:12 pm

Maharashtra Bharti 2022- B.Sc डिग्री पास युवाओं के लिए मौका 22000/- महीना कमाने का, फटाफट करें APPLY

Maharashtra Bharti 2022- B.Sc डिग्री पास युवाओं के लिए मौका 22000/- महीना कमाने का, फटाफट करें APPLY

नौकरी नामा 3 Oct 2022 11:55 am

Maharashtra: अगर मुझे पता चला कि जानबूझकर हमारे लोगों को परेशान किया है तो..., जानें अजित पवार ने किसे दी खुली चेतावनी

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद से शुरू हुआ सियासी घमासान अब तक खत्म नहीं हुआ है। लगातार सियासी बयानबाजी का भी दौर जारी है। इसी कड़ी में अब एनसीपी नेता अजित पवार ने सरकारी अधिकारियों को चेताया है। उन्होंने कहा कि अधिकारी किसी के दबाव के आगे नहीं झुकें। साथ ही दबाव में आकर गलत काम न करें। गौर हो कि अजित पवार ने सरकारी अधिकारियों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि अधिकारी किसी के दबाव के आगे नहीं झुकें और गलत काम न करें। ताकतवर की सरकार जाएगी। हम कब सत्ता में आएंगे ये पता भी नहीं चलेगा। पवार ने चेतावनी दी है कि अगर मुझे उस समय पता चलता है कि किसी अधिकारी ने गलत किया है, या जानबूझकर हमारे लोगों को परेशान किया है, तो उसकी खैर नहीं। यह भी पढ़ें- Maharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला गिरफ्तार, फडणवीस ने कहा- इस मामले पर सरकार गंभीर एनसीपी नेता ने यह भी कहा कि अगर हमारे आदमियों ने कोई गलत काम किया है तो उनके खिलाफ कार्रवाई करें, मुझे कुछ नहीं कहना है। एक कार्यक्रम में बोलते हुए अधिकारियों को पवार ने यह चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि दिन बदल रहे हैं। हम कब सत्ता में आएंगे पता भी नहीं चलेगा। उल्लेखनीय है कि शिवसेना से एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद उद्धव ठाकरे को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था। साथ ही उद्धव की अगुवाई वाली महा विकास अघाड़ी सरकार गिर गई थी। जिसके बाद शिंदे ने भाजपा के सहयोग से सरकार बनाई और मुख्यमंत्री बने।

पत्रिका 3 Oct 2022 11:54 am

महाराष्ट्र: घर पर चार्ज करते समय इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में ब्लास्ट, 7 साल के मासूम की मौत

Maharashtra News: इस ब्लास्ट में शख्स के 7 साल के बेटे की जलने से मौत हो गई। शहनवाज की पत्नी शबाना और उनकी चार साल की बेटी बेडरूम में सोए थे। सुबह करीब साढ़े पांच बजे अचानक विस्फोट और आग लगने की आवाज से वे जाग गए।

खबर इंडिया टीवी 3 Oct 2022 11:45 am

CM एकनाथ शिंदे धमकी मामले में खुलासा, जान को खतरा बताकर फोन करने का यह था कारण

Maharashtra News: होटल मालिक से नाराज, नशे में धुत एक व्यक्ति ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिंदे की जान को खतरा बताकर फोन किया था. पुलिस ने अब व्यक्ति को हिरासत में ले लिया है. जांच से पता चला है कि वह व्यक्ति कथित रूप से नशे में था. उसने शनिवार को होटल के मालिक को पानी की बोतल के लिए अधिक पैसे लेने के कारण 'सबक सिखाने' के लिए पुलिस कंट्रोल रूम को फोन लगा दिया.

न्यूज़18 3 Oct 2022 11:41 am

Maharashtra : एबीवीपी का छगन भुजबल के खिलाफ प्रदर्शन

नासिक : महाराष्ट्र के नासिक शहर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने रविवार को पूर्व मुख्यमंती और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता छगन भुजबल के देवी सरस्वती को लेकर आपत्तिजनक बयान पर उनके घर के सामने विरोध प्रदर्शन किया। एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने आज देवताओं के अपमान को लेकर भुजबल फार्म पर एकत्र होकर प्रदर्शन किया। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकता ओम मलुंजकर, महानगर संयुक्त मंत्री पूजा तजनपुरे, संस्कार सोनवणे, नरेश सोनवणे, हितेश पाटिल, नितेश गुप्ता, असावरी पेशकर, गौरव सोनी, शिवानी नाइक, सर्वेश वाडेकर, अतुल जलते, ओंकार अवध, निवृति कोरे, विवेक धोकाने, विशाल जोशी और कार्यकता मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले श्री छगन भुजबल एक कार्यक्रम में ज्ञान की देवी माता सरस्वती को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

समाचार जगत 3 Oct 2022 11:05 am

Maharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला गिरफ्तार, फडणवीस ने कहा- इस मामले पर सरकार गंभीर

Devendra Fadnavis on CM Eknath Shinde Security: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। राज्य के डिप्टी सीएम और गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि सरकार मुख्यमंत्री की सुरक्षा से जुड़े इस मामले को गंभीरता से ले रही है। नागपुर में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा “सीएम एकनाथ शिंदे के जीवन के खतरे से जुड़े जो इनपुट मिले है, उसे हम गंभीरता से ले रहे है। कल मुख्यमंत्री को धमकी देने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री की सुरक्षा महत्वपूर्ण है और हमारा ध्यान इस पर है।” यह भी पढ़े- Aditya Thackeray: 'मुझे गर्व है कि वे मुझे पेंगुइन कहते हैं', आदित्य ठाकरे ने बीजेपी को दिया करारा जवाब गौरतलब हो कि पुलिस की जांच में फिदायीन हमले की साजिश की जानकारी झूठी निकली थी। पुणे की लोनावला पुलिस ने झूठी सूचना देने वाले को रविवार को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी की पहचान अजय वाघमारे के तौर पर हुई है, उसने कथित तौर पर शराब के नशे में होटल मालिक से झगड़े के बाद कॉल किया था। इससे पहले, राज्य खुफिया विभाग (SDI) के आयुक्त आशुतोष डुम्ब्रे ने मुख्यमंत्री के जान के खतरे की पुष्टि की और बताया कि शनिवार शाम को सीएम शिंदे के जीवन के लिए खतरे का संकेत देने वाला विशिष्ट इनपुट मिला। बताया जा रहा है कि अजय वाघमारे ने यह धमकी भरा कॉल किया था. जिसके बाद मुंबई पुलिस समेत सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया था। वहीँ, धमकी मिलने के बाद मुख्यमंत्री की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई, साथ ही ठाणे में शिंदे के निजी आवास और मुंबई में आधिकारिक आवास 'वर्षा' पर भी अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की गई। महीनेभर पहले भी एक धमकी भरा आया था, जिसमें एकनाथ शिंदे को आत्मघाती विस्फोट में उड़ाने की धमकी दी गई थी।

पत्रिका 3 Oct 2022 10:49 am

Maharashtra Bharti 2022- B.Tech डिग्री पास के लिए मौका नौकरी पाने का, यहां से करें APPLY

Maharashtra Bharti 2022- B.Tech डिग्री पास के लिए मौका नौकरी पाने का, यहां से करें APPLY

नौकरी नामा 3 Oct 2022 9:30 am

Maharashtra News: मुंबई में निकली कांग्रेस की 'नफरत छोड़ो, भारत जोड़ो यात्रा', विपक्ष के नेताओं का दिखा जमावड़ा

मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष भाई जगताप के नेतृत्व में रविवार को सभी विपक्षी दल के नेताओं ने नफरत छोडो भारत जोड़ो यात्रा निकाली। यह यात्रा राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर निकाली गयी। जिसमें लोगों का अच्छा खासा हुजूम नजर आया।

नव भारत टाइम्स 3 Oct 2022 9:12 am

Maharashtra : वंदे मातरम के आह्वान पर राजनीतिक विवाद की चिंगारी

Maharashtra : वंदे मातरम के आह्वान पर राजनीतिक विवाद की चिंगारी

समाचार नामा 3 Oct 2022 7:42 am

Maharashtra Vande Mataram: 'मुसलमान वंदे मातरम नहीं बोल सकते', शिंदे सरकार के आदेश पर महाराष्ट्र में सियासी विवाद की चिंगारी

Vande Mataram Row: फोन पर हैलो की जगह वंदे मातरम बोलने के आदेश के बाद महाराष्ट्र में सियासी विवाद पैदा हो गया है. वहींमहाराष्ट्र समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अबू आसिम आजमी ने कहा कि मुसलमान वंदे मातरम नहीं बोल सकते, ये उनकी आस्था के खिलाफ है.

ज़ी न्यूज़ 3 Oct 2022 7:36 am

Mulayam Singh Yadav Health Update: रातभर चली डायलिसिस, अब भी गंभीर बनी हुई है मुलायम सिंह यादव की हालत.. - दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Mulayam Singh Yadav Health Update: रातभर चली डायलिसिस, अब भी गंभीर बनी हुई है मुलायम सिंह यादव की हालत.. दैनिक जागरण (Dainik Jagran) LIVE TV: Fast News | Bhadohi Fire | Maharashtra Vande Mataram | Breaking | Mulayam Health | Zee News Zee News मुलायम सिंह यादव ICU में भर्ती, CM योगी ने अखिलेश को फोन कर जाना हाल Aaj Tak Mulayam Singh Yadav Health: मुलायम सिंह यादव जुलाई से हैं भर्ती, परिवार मिलने पहुंचा; आज ICU में किए गए रेफर.. दैनिक जागरण (Dainik Jagran) Mulayam Singh Yadav Health Live Updates : ICU में मुलायम सिंह यादव की हालत गंभीर | SP | Akhilesh Zee News

गूगल न्यूज़ 3 Oct 2022 7:28 am

Maharashtra: वसई में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में हुआ बड़ा धमाका, हादसे में सात साल के मासूम की दर्दनाक मौत

इलेक्ट्रिक गाड़ियों में आग लगने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। हर दिन कहीं न कहीं से इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की खबर सामने आती रहती है।

अमर उजाला 3 Oct 2022 1:32 am

Mumbai News: सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी शिंदे गुट? शिवाजी पार्क में दशहरा रैली की इजाजत न मिलने पर सीएम ने कही यह बात

मुंबई के शिवाजी पार्क में दशहरा रैली मनाने की इजाजत न मिलने पर सीएम एकनाथ शिंदे ने बड़ा बयान दिया है। महाराष्ट्र के सीएम शिंदे ने कहा है कि वह इस मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले का पूरा सम्मान करते हैं। बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसला का स्वागत करते हैं। अब वह इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती नहीं देंगे। गौरतलब है कि शिवाजी पार्क में शिवसेना परंपरागत रूप से दशहरा रैली कई सालों से मनाती आ रही है। लेकिन इस बार शिवसेना दो गुटों में बट चूका हैं और दोनों गुटों ने बीएमसी को अनुमति के लिए पत्र लिखा था। बीएमसी ने दोनों ही गुटों की शिवाजी पार्क में रैली करने की इजाजत नहीं दी। जिसके बाद में यह मामला बॉम्बे हाई कोर्ट में पहुंचा था, जहां फैसला उद्धव गुट के पक्ष में आया था। महाविकास अघाड़ी गठबंधन को प्रकृति के खिलाफ बनाकर शिवसेना के एक गुट ने बगावत कर दी थी। इस खेमे का नेतृत्व शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे कर रहे थे। यह भी पढ़ें: Maharashtra News: ठाणे में बेरहम पति ने अपनी पत्नी और दो बेटियों को जिंदा जलाया, वाइफ की हुई मौत; सामने आई ये वजह शिवसेना के बगावत करने के बाद बीजेपी ने एकनाथ शिंदे गुट के साथ मिलकर महाराष्ट्र में अपनी सरकार बनाई। इसके बाद शिंदे खेमे ने खुद को असली शिवसेना बताते हुए शिवाजी पार्क में परंपरागत दशहरा रैली के लिए दावा ठोका था। दोनों गुटों ने इसके लिए बीएमसी से इजाजत भी मांगी। बाद में यह मामला बॉम्बे हाई कोर्ट में पहुंचा था, जहां पर बॉम्बे हाई कोर्ट ने उद्धव ठाकरे के पक्ष में फैसला सुनाया था। इस फैसले के बाद पहली बार सीएम एकनाथ शिंदे का बयान आया है। बता दें की शिंदे गुट की भी दशहरा सभा मुंबई के बीकेसी में होने वाली है। उद्धव ठाकरे को शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा सभा की इजाजत मिली है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस मौके पर शिवसेना के दोनों खेमे अपनी-अपनी ताकत दिखाएंगे। इसी बीच भंडारा से शिंदे समूह के विधायक नरेंद्र भोंडेकर ने कहा कि पूर्वी विदर्भ से सीएम शिंदे की सभा में लगभग 40,000 से 50,000 लोग जाएंगे। शिंदे समूह के मंत्री संजय राठौड़ द्वारा मुंबई के बीकेसी मैदान में दशहरा रैली के लिए 250 ट्रेवल्स बुक की गई हैं।

पत्रिका 2 Oct 2022 10:34 pm

बलीराजा और राम-राम कहेंगे...महाराष्ट्र BJP के हेलो की जगह वंदे मातरम फरमान पर कांग्रेस का ऐलान

Maharashtra congress: महाराष्ट्र कांग्रेस नाना पटोल ने कहा, '...... हमारा देश एक कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था है जहां कृषि क्षेत्र एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह हमारा स्टैंड है कि हम लोगों का आभार व्यक्त करने के लिए अभिवादन करते हुए 'जय बलिराजा' (किसान की जय हो) और 'राम राम' कहेंगे।'

नव भारत टाइम्स 2 Oct 2022 9:57 pm

Maharashtra News: सीएम शिंदे का फेक सिग्नेचर दिखाकर दुकानदार से की करोड़ की ठगी, जानें पूरा मामला

महाराष्ट्र के पालघर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आ रहा हैं। राज्य के सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) की फेक सिग्नेचर वाली सरकारी लेनदेन की भुगतान पर्ची दिखाकर एक दुकानदार से करीब 1.31 करोड़ रुपए ऐंठ लिए हैं। धोखाधड़ी करने के आरोप में पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वालिव पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि आरोपित जतिन पवार और वसई तालुका के नालासोपारा निवासी शुभम वर्मा पर स्टेशनरी की दुकान के मालिक जिग्नेश गोपानी (50) को ठगने का आरोप है। अधिकारी ने आगे बताया कि इन आरोपित ने दावा किया कि वे राज्य सरकार के ई-पोर्टल की एक फ्रेंचाइजी की शुरूआत करना चाहते थे। इन आरोपितों ने जिग्नेश गोपानी को एक पार्टनरशिप सौदे की बात की और उनसे बतौर फीस एक लाख रुपये की मांग की। दोनों ने गोपानी से करीब 1,31,75,104 रुपये वसूल लिए। यह भी पढ़ें: Mumbai News: CM शिंदे ने किया 90 दिनों में मुंबई के कायाकल्प का वादा, स्वच्छ महाराष्ट्र मिशन नगरी 2.0 का किया शुभारंभ बता दें कि 25 अगस्त को इन दोनों आरोपित ने जिग्नेश गोपानी को ई-पोर्टल फ्रेंचाइजी मिलने के लिए परमिट, लाइसेंस, और अन्य शुल्क के लिए भुगतान की गई राशि के लिए पेमेंट स्लीप भी दी। इन दोनों आरोपितों ने जिग्नेश गोपानी को बताया कि यह राज्य के आबकारी विभाग द्वारा जारी किया गया था। पेमेंट स्लीप पर राज्य के सीएम एकनाथ शिंदे का नाम इंग्लिश में उनके सिग्नेचर के साथ टाइप किया गया था। इस मामले में वालिव पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि गोपानी ने सीएम एकनाथ शिंदे के सिग्नेचर वाली स्लीप को संदिग्ध पाया और पुलिस को इसके बारे में सूचित किया, जिसके बाद पुलिस ने केस दर्ज किया गया। धोखाधड़ी और अन्य अपराधों के लिए भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत केस दर्ज किया गया था। जतिन पवार और शुभम वर्मा को पकड़ने की कोशिश जारी हैं।

पत्रिका 2 Oct 2022 8:26 pm

सीएम शिंदे को फोन पर मिली धमकी सुरक्षा कड़ी

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) की सुरक्षा कड़ी (Security) कर दी गई है, क्योंकि रविवार को एक अज्ञात फोन कॉल (Unknown Phone Call) के जरिए उनकी जान को खतरा। The post सीएम शिंदे को फोन पर मिली धमकी सुरक्षा कड़ी appeared first on Naya India .

नया इंडिया 2 Oct 2022 8:01 pm

Maharashtra Politics: BJP-शिवसेना की लड़ाई, कौन-किसको नीचा दिखा रहा है?

Maharashtra: उद्धव ठाकरे तो 1995 में ही मुख्यमंत्री बनना चाहते थे- शिवसेना छोड़ चुके सुरेश नवले

क़्विंट हिन्दी 2 Oct 2022 7:52 pm

Maharashtra: CM एकनाथ शिंदे को फिर मिली जान से मारने की धमकी, मुंबई पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

सीएम को मारने की साजिश को देखते हुए गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सीएम की सुरक्षा बढ़ाने के साथ ही डीजीपी (DGP) और खुफिया विभाग को इन धमकियों के स्रोत का पता लगाने के लिए उच्च स्तरीय कमेटी गठित करने का भी आदेश दिया है।

जागरण 2 Oct 2022 7:42 pm

Mumbai News: CM शिंदे ने किया 90 दिनों में मुंबई के कायाकल्प का वादा, स्वच्छ महाराष्ट्र मिशन नगरी 2.0 का किया शुभारंभ

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने 90 दिनों के भीतर मुंबई शहर के कायाकल्प का बड़ा एलान किया है। मुंबई को गड्ढों से मुक्ति दिलाने से लेकर बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने का भी वादा किया है। मुंबई के सड़कों की सीमेंट की बनाने की बात कही है। मुंबई में स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है। यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान सभागृह में स्वच्छ महाराष्ट्र मिशन नगरी (2.0) का शुभारंभ सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने किया। इस अवसर पर सीएम एकनाथ शिंदे ने बताया कि अभियान का मुख्य उद्देश्य शहरों को सुंदर, स्वच्छ और कचरे से फ्री बनाना है। आगे चलकर गंदे पानी पर प्रोसेस करके उसके पुन: इस्तेमाल पर भी ध्यान देना होगा। इससे महानगर पालिकाओं को भी मुनाफा हो सकता है। इस मामले में नागपुर महानगरपालिका ने शानदार काम किया है। सीएम शिंदे ने आगे कहा कि वैसे तो महाराष्ट्र हमेशा से स्वच्छता अभियान में आगे रहा है, लेकिन पूरी सफाई के लिए अब हमे स्वच्छ, सुंदर और कचरा फ्री शहर बनाने के लिए एक जन आंदोलन बनना चाहिए। यह भी पढ़ें: Maharashtra News: 7 लाख से ज्यादा वाहनों में नहीं लगे हैं हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, इस लिस्ट में सरकारी गाड़ियां भी शामिल सीएम शिंदे ने आगे कहा कि प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के तुक से ही गांवों और शहरों का विकास अच्छे से होता है। इस मौके पर स्वच्छ महाराष्ट्र अभियान शहर और घनकचरा आईसीटी पुस्तक का विमोचन किया गया। डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि लोगों की इस सरकार में घूसखोरी नहीं चलेगी। कोई भी जनप्रतिनिधि या अधिकारी अगर घूस मांगे तो डायरेक्ट सीएम से शिकायत करें। विकास के रास्ते में कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी। बता दें कि डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने आगे कहा कि कमिशन के लिए कोई परियोजना नहीं रोकी जाएगी। अगर विधायक भी कमीशन मांगे, तो सीएम को फौरन इसके बारे में सूचित करे या अधिकारी कमिशन मांगते हैं, तो जन प्रतिनिधि सीएम को इसकी तुरंत जानकारी दें। हमें आने वाले दो साल में बदलाव करके दिखाना है। अगले दो साल में महाराष्ट्र का रंग-रूप बदलकर दिखाना है।

पत्रिका 2 Oct 2022 7:30 pm

Maharashtra News: 7 लाख से ज्यादा वाहनों में नहीं लगे हैं हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, इस लिस्ट में सरकारी गाड़ियां भी शामिल

हाल ही में महाराष्ट्र में रजिस्टर्ड 7 लाख से ज्यादा वाहन ऐसे हैं, जो नियमों की धज्जियां उड़ाकर, उच्च सुरक्षा नंबर प्लेट (एचएसआरपी) के बिना ही सड़कों पर दौड़ रहे हैं। इस लिस्ट में वे वाहन भी शामिल हैं जिनका इस्तेमाल राज्य के सीएम और डिप्टी सीएम जैसे वीवीआईपी करते हैं। यह जानकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के अधिकारियों ने दी हैं। ये वाहन एचएसआरपी के बिना चल रहे हैं। एचएसआरपी नियम को लागू किएकरीब साढ़े तीन साल से ज्यादा हो गया है, जिसका मकसद वाहनों की चोरी पर लगाम लगाना और मानकीकरण है। जब नियमों का पालन नहीं किए जाने की वजह के बारे में पूछा गया तो वरिष्ठ अधिकारी ने एचएसआरपी नहीं लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कोई स्पेशल नियम नहीं होने का हवाला दिया। उन्होंने बताया कि इसी वजह से वे फैंसी नंबर प्लेट दिखने पर 2000 रुपये का जुर्माना ठोकते हैं। यह भी पढ़ें: Maharashtra News: वसई में इलेक्ट्रिक स्कूटर में हुआ बड़ा धमाका, हादसे में 7 साल के मासूम की हुई दर्दनाक मौत साढ़े तीन साल पहले लागू हुआ था नियम: इसके बारे में एक अन्य अधिकारी ने बताया कि कुछ वाहन डीलर एचएसआरपी नियम को मजाक में ले रहे हैं और कस्टमर को हाई सुरक्षा वाले नंबर प्लेट लगाए बिना नए वाहन बेच रहे हैं। जबकि वाहन ग्राहक को सौंपने से पहले इस स्पेशल नंबर प्लेट को लगाना जरूरी है। इसको लेकर नया नियम एक अप्रैल 2019 को लागू हुआ था और महाराष्ट्र में तब से करीब 69 लाख नए वाहन रजिस्टर्ड किए गए है जिनमें से महज करीब 61 लाख वाहनों पर ही एचएसआरपी लगाए गए हैं जिन्हें आमतौर पर ‘आईएनडी’ या ‘इंडिया’ नंबर प्लेट कहा जाता है। बता दें कि इस मामले में आरटीओ के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में रजिस्टर्ड लगभग 7.68 लाख नए वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगे हैं जिनमें राज्य के सीएम और डिप्टी सीएम जैसे वीवीआईपी द्वारा उपयोग किए जाने वाले बुलेट प्रूफ वाहन, पुलिस के इंटरसेप्टर और गश्ती वाहन, बेस्ट द्वारा संचालित बसें और अन्य शामिल हैं। इस नियम के तहत वाहन को कस्टमर के सुपुर्द करने से पहले इस स्पेशल नंबर प्लेट को लगाना जरूरी है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के नए आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में करीब 27,740 वाहन चोरी हुए जिनमें से लगभग 3,282 वाहन अकेले मुंबई में चोरी हुए हैं।

पत्रिका 2 Oct 2022 6:20 pm

सीएम एकनाथ शिंदे को मिली जान से मारने की धमकी

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) को जान से मारने की धमकी (Threats) दी गई है। खुफिया विभाग (Intelligence Department) को मिली जानकारी के मुताबिक, आत्मघाती विस्फोट के माध्यम से क़त्ल करने की साज़िश को रचा जा रहा है। दरअसल, माह भर पहले भी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) को जान से मारने की धमकी भरा पत्र मंत्रालय के उनके दफ्तर में आया था। साथ ही उनके कार्यालय (Office) में फोन पर भी इस तरह की धमकी भी दे डाली। सीएम एकनाथ शिंदे (Chief Minister) को माओवादियों की तरफ से पहले ही जान से मारने की धमकी भी दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री शिंदे को किसने धमकाया, इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सुनने के लिए मिली है। खुफिया विभाग को जानकारी मिली है कि आत्मघाती विस्फोट कर मुख्यमंत्री के क़त्ल की साजिश रची गई है। वहीं, पहले की धमकी के उपरांत खुफिया विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी थी। जिसके उपरांत यह अहम जानकारी खुफिया विभाग के संज्ञान में सामने आई। खुफिया विभाग को जानकारी मिली है कि सीएम को आत्मघाती विस्फोट कर जान से मारने की धमकी दी जा रही है। इस धमकी के उपरांत सीएम कार्यालय वर्षा के आवास और सीएम के परिवार की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। एकनाथ शिंदे को पहले भी मिल चुकी है धमकी: एकनाथ शिंदे को अब तक तीन बार जाने से मारने की धमकी भी दी गई है। महाविकास अघाड़ी सरकार में गढ़चिरौली के संरक्षक मंत्री रहते हुए भी एकनाथ शिंदे को नक्सलियों ने धमकी दी थी। शिंदे को मारने की साजिश तब रची दी गई थी, जब वह आषाढ़ी एकादशी के समय पंढरपुर के दौरे पर रहे है। इस दौरान जिस तरह नक्सलियों के खिलाफ एक्शन सीएम ने लिया है। उसकी कारण से एकनाथ शिंदे की जान को खतरा कहा जा रहा है। छगन भुजबल के खिलाफ केस दर्ज: दू सरी तरफ शुक्रवार (30 सितंबर को) मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री (Maharashtra) और वरिष्ठ NCP नेता छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) और उनके 2 सहयोगियों के विरुद्ध एक व्यक्ति को जान से मारने की धमकी देने का केस भी दर्ज करवा चुके है। शिकायतकर्ता की तरफ से दिए गए फोन कॉल और WhatsApp संदेशों के आधार पर IPC की धारा 506 के तहत प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है। सपाक्स पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पीएम मोदी के नाम सौंपा ज्ञापन अस्पताल में भर्ती हुए मुलायम सिंह यादव, हुआ ये हाल उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका, 3-4 हजार शिवसैनिकों ने छोड़ा ठाकरे गुट

न्यूज़ ट्रॅक लाइव 2 Oct 2022 5:44 pm

Maharashtra News: वसई में इलेक्ट्रिक स्कूटर में हुआ बड़ा धमाका, हादसे में 7 साल के मासूम की हुई दर्दनाक मौत

रविवार को मुंबई से सटे वसई में एक बड़ा हादसा हो गया। वसई में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में चार्जिंग करते समय अचानकर विस्फोट हुआ जिसकी चपेट में आने से एक 7 साल का मासूम गंभीर रूप से घायल हो गया। इसके बाद बच्चे को फौरन हॉस्पिटल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान मासूम की मौत हो गई। बच्चे की पहचान शब्बीर शाहनवाज के रूप में हुई है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों में आग लगने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। हर दिन कहीं न कहीं से इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की खबर सामने आती रहती है। शब्बीर अपनी दादी के साथ लिविंग रूम में सो रहा था। सरफराज अंसारी ने रात करीब 2:30 बजे लिविंग रूम में बैटरी चार्ज करने के लिए रखी और बेडरूम में सोने के लिए चला गया। सुबह करीब साढ़े पांच बजे विस्फोट की आवाज और उसके बाद शॉर्ट सर्किट की आवाज से वे उठ गए। सरफराज अंसारी और उसकी पत्नी ने आकर देखा कि दादी को मामूली चोटों आई हैं, वहीं शब्बीर गंभीर रूप से घायल हो गया। यह भी पढ़ें: Mumbai News: आज से घर के पास मिलेगा फ्री' इलाज, बीएमसी ने शुरू की 50 एचबीटी पॉली क्लीनिक योजना इसके बाद शब्बीर को फौरन हॉस्पिटल ले जाया गया जहां 30 सितंबर को शब्बीर ने दम तोड़ दिया। विस्फोट में खिड़की के शीशे टूट गए और घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। घरेलू उपकरण और गैजेट भी नष्ट कर दिए गए। स्कूटर घर के बाहर खड़ा था और बरकरार था। दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर हुए नुकसान का जायजा लिया। इस मामले में मानिकपुर पुलिस ने बताया कि ज्यादा गर्म करने से विस्फोट हो सकता है। जयपुर स्थित स्कूटर निर्माताओं को बैटरी की जांच करने के लिए कहा गया है। आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया गया है। बता दें कि सरफराज अंसारी ने इस बात से इनकार किया कि बैटरी ज्यादा गर्म हो गई थी। उन्होंने कहा कि उन्हें इष्टतम रन के लिए करीब 3 से 4 घंटे बैटरी चार्ज करने के लिए कहा गया था। पुलिस ने निवासियों से रात के समय बैटरी और सेलफोन चार्ज नहीं करने की अपील की हैं। पुलिस ने कहा कि ईवी बैटरियों को खुले में चार्ज किया जाना चाहिए और चार्जिंग के दौरान ध्यान देना चाहिए।

पत्रिका 2 Oct 2022 5:27 pm

शिंदे गुट का ठाकरे पर नया वीडियो वार, कहा- 'हमने कसम क्या खाई थी और क्या किया उद्धव ने’

Maharashtra Politics: दशहरा रैली को लेकर आमने-सामने आ चुके शिवसेना के शिंदे गुट और ठाकरे गुट के बीच फिर नया विवाद हो सकता है. दरअसल, शिंदे गुट ने नया वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में उसने बताया है कि हमने उद्धव ठाकरे से वादा क्या किया था और उन्होंने हमारे साथ क्या किया. इस वीडियो में बताया गया है कि कैसे शिंदे गुट के नेताओं को सालों तक बहुत कुछ सहना पड़ा. इसमें यह भी बताया गया है कि बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स में होने वाली दशहरा रैली ही असली शिवसेना की रैली है.

न्यूज़18 2 Oct 2022 5:00 pm

शिंदे गुट ने जारी किया नया वीडियो, बताया- ‘हमने कसम क्या खाई थी, और क्या किया उद्धव ने’

Maharashtra Politics: दशहरा रैली को लेकर आमने-सामने आ चुके शिवसेना के शिंदे गुट और ठाकरे गुट के बीच फिर नया विवाद हो सकता है. दरअसल, शिंदे गुट ने नया वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में उसने बताया है कि हमने उद्धव ठाकरे से वादा क्या किया था और उन्होंने हमारे साथ क्या किया. इस वीडियो में बताया गया है कि कैसे शिंदे गुट के नेताओं को सालों तक बहुत कुछ सहना पड़ा. इसमें यह भी बताया गया है कि बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स में होने वाली दशहरा रैली ही असली शिवसेना की रैली है.

न्यूज़18 2 Oct 2022 5:00 pm

CM Shinde Threat Call: सीएम एकनाथ शिंदे को जान से मारने की धमकी, पहले मिला पत्र; अब आया फोन कॉल

महाराष्ट्र से एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं। राज्य के सीएम एकनाथ शिंदे को जान से मारने की धमकी मिली है। उन्हें आत्मघाती विस्फोट करके जान से मारने की धमकी दी गई है. इस बात की जानकारी गुप्तचर विभाग को मिली थी। एक महीने पहले धमकी से भरा लेटर आया था। अब धमकी वाला फोन भी आया है। इससे पहले भी नक्सलवादियों की तरफ से जान से मारने की धमकी मिल चुकी है। अब तक एकनाथ शिंदे को तीन बार जान से मारने की धमकी दी गई है। महाराष्ट्र का सीएम बनने के बाद अब तक एकनाथ शिंदे को तीन बार जान से मारने की धमकी मिल चुकी है। एक बार तब भी उन्हें मारने की साजिश रची गई थी जब वे आषाढ़ी एकादशी के समय पंढरपुर के दौरे पर थे। गढ़चिरोली का संरक्षक मंत्री होने के कारण सीएम शिंदे नक्सलियों के निशाने पर भी थे। सीएम बनने के बाद उन्होंने राज्य की पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन तेज करने का आदेश दिया है। यह भी पढ़ें: Maharashtra News: शिंदे गुट करेगी 'हिंदू गर्व गर्जना' यात्रा, संगठन को मजबूत करने की कोशिश, दशहरा रैली में दिखाएंगे जलवा वहीं, दूसरी तरफ पूरे देश में एनआईए ने राज्यों के एटीएस, पुलिस, ईडी जैसी एजेंसियों के सहयोग से पीएफआई के खिलाफ छापेमारियां की हैं। महाराष्ट्र के भी कई ठिकानों पर पीएफआई के ऑफिसों को सील किया जा रहा है और इस संगठन को जड़ से उखाड़ फेंकने की तैयारी की जा रही हैं। ऐसे में महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे को जान से मारने की धमकी देने वाला कौन है और इसके पीछे कहीं ऐसा कट्टर संगठन तो नहीं है। इन सभी एंगल से पता लगाने की कोशिशों में एजेंसिंयां लगी हुई हैं। पीएफआई के कई ठिकानों पर एनआईए और राज्य एटीएस की कार्रवाइयों के बाद पीएफआई के कार्यकर्ताओं ने पुणे में इसके खिलाफ खुलकर विरोध प्रदर्शन किया था। इस विरोध प्रदर्शन के दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ था जिसमें ये कार्यकर्ता ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाते हुए सुनाई दे रहे थे। इसके बाद सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कड़ा फैसला लेते हुए पीएफआई कार्यकर्ताओं के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज करने का आदेश दिया था। हालांकि बाद में सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए पुणे पुलिस ने दर्ज हुए केस से देशद्रोह की धाराओं को वापस ले लिया था। बता दें कि आंतकवाद और कट्टरता के खिलाफ कड़ा फैसला लेने के चलते सीएम एकनाथ शिंदे पर हमले का खतरा और बढ़ गया है। इसके अलावा नक्सली भी पुराना बदला लेने के इरादे से ऐसे प्लान बना सकते हैं। ऐसे में सीएम शिंदे की सुरक्षा और भी कड़ी की जा सकती हैं।

पत्रिका 2 Oct 2022 4:45 pm

Maharashtra CM एकनाथ शिंदे को मिली फिदायीन हमले की धमकी, लेटर के बाद आया फोन कॉल

Maharashtra CM को जान से मारने की धमकी मिली है। उन्हें आत्मघाती विस्फोट में उड़ाने के लिए धमकी भरा कॉल आया। इससे पहले उन्हें एक महीने पहले धमकी भरा पत्र भी मिला था।

खबर इंडिया टीवी 2 Oct 2022 4:18 pm

सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा जरूर बोलूंगा लेकिन वंदे मातरम नहीं:अबू आज़मी

महाराष्ट्र (Maharashtra) में एकनाथ शिंदे सरकार द्वारा बीते शनिवार को टेलीफोन पर वंदे मातरम (Vande Mataram) बोलने के संदर्भ में जारी किये गए जीआर के बाद सियासी संग्राम छिड़ चुका है। एक तरफ जहां सत्ता पक्ष इसे एक बेहतरीन पहल बता रहा है। वहीं दूसरी तरफ विपक्ष इस को लेकर कई सवाल उठा रहा है।मुंबई में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के प्रदेश अध्यक्ष और विधायक अबू आसिम आजमी (Abu Asim Azmi) ने कहा कि मैं सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा जरूर बोलूंगा लेकिन वंदे मातरम कभी नहीं बोलूंगा। हम सिर्फ अल्लाह की इबादत करते हैं और उन्हीं की इबादत करेंगे। अबू आजमी ने कहा कि मैं जितनी भी बार बालासाहेब ठाकरे (Bala Saheb Thackeray) से मिला हमेशा उनके मुंह से जय महाराष्ट्र बोलते हुए सुना। इस बाबत खुद महाराष्ट्र सरकार ने जीआर भी निकाला था। आखिर शिंदे सरकार जय महाराष्ट्र की जगह वंदे मातरम बोलने के लिए लोगों को क्यों मजबूर करना पड़ रहा है? एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के इस आदेश से यह समझ में आता है कि वह भी अब बीजेपी (BJP) और आरएसएस (RSS) की भाषा बोलने लगे हैं या फिर वह उनके दबाव में काम कर रहे हैं। बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने वंदे मातरम का विरोध करने वालों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा की आज भी कुछ मुस्लिम नेता इसका विरोध कर रहे हैं। सोमैया ने पूछा कि बुर्का न पहनने पर हिंदू पत्नी की हत्या, आज़ाद कश्मीर की तरफदारी करने के खिलाफ़ यह लोग आवाज नहीं उठाते हैं। वंदे मातरम तो बोलना पड़ेगा। एनसीपी ने कसा तंज एनसीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता क्लाइड क्रासटो ने शिंदे- फडणवीस सरकार को घेरते हुआ कहा कि सरकार इस तरह की जबरदस्ती नहीं कर सकती है। लोगों को अपनी मर्जी से यह बोलने देना चाहिए। सरकार तानाशाही रवैया नहीं अपना सकती है। सरकारी मुलाजिमों को फोन कॉल पर जवाब देते समय वंदे मातरम बोलने की अनिवार्यता पूरी तरह से गलत है। इससे रोजगार मिलेगा क्या? वंदे मातरम के मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी के नेता चरण सिंह सपरा ने सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि हम वंदे मातरम बोलने के खिलाफ बिल्कुल भी नहीं हैं। हालांकि मेरा शिंदे सरकार से सरकार से सवाल है कि जय महाराष्ट्र बोलने वाले आदेश का क्या होगा। आखिर शिंदे सरकार को जय महाराष्ट्र से क्या आपत्ति है। आखिर उन्हें जय महाराष्ट्र बोलने में क्या दिक्कत है? क्या शिंदे सेना आरएसएस के इशारे पर चल रही है। या फिर यह एक बड़ी साजिश है जिससे राज्य की जनता का ध्यान जरूरी मुद्दों से हटाया जा सके। आज मंहगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दे जनता के सामने मुंह बाए खड़ें हैं। क्या वंदे मातरम बोलने से यह समस्याएं खत्म हो जाएंगी। अगर ऐसा है तो मैं वंदे मातरम एक नहीं हजार बार बोलने को तैयार हूं। मेरी नजर में यह सिर्फ जनता का ध्यान भटकाने का एक तरीका है। एआईएमआईएम के निशाने पर सीएम वंदे मातरम के मुद्दे पर एआईएमआईएम के पूर्व विधायक वारिस पठान ने भी शिंदे- फडणवीस सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने बीजेपी के नेताओं के पास कोई मुद्दा नहीं बचा है। अगर हमने फोन पर वंदे मातरम बोल दिया तो क्या इससे देश में मौजूद बेरोजगारी खत्म हो जाएगी। राज्य में मौत को गले लगाते किसानों की आत्महत्या रुक जाएगी? बीजेपी सिर्फ लोगों को बेवकूफ बना रही है। वंदे मातरम बोलने की शुरुआत भी ये लोग गांधी जयंती से कर रहे हैं। जिस नाथूराम गोडसे ने गांधी जी की हत्या की थी। उस व्यक्ति की आरएसएस के लोग पूजा करते हैं।

नव भारत टाइम्स 2 Oct 2022 4:11 pm

Mumbai News: आज से घर के पास मिलेगा फ्री' इलाज, बीएमसी ने शुरू की 50 एचबीटी पॉली क्लीनिक योजना

आज से मुंबईकर अपने घर के पास फ्री में इलाज करवा सकेंगे। लगभग 50 हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे (एचबीटी) क्लिनिक व पॉली क्लिनिक शुरू करने एलान पिछले दिनों बीएमसी ने की थी। 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती पर यह एलान साकार होने जा रही है। इनमें से कुछ क्लिनिक की शुरुआत आज से हो रही है, जबकि कुछ क्लिनिक आने वाले दिनों में खुल जाएंगे। बीएमसी ने अपने राजकोषीय वर्ष 2022-23 के बजट में मुंबईकरों को उनके घर के पास इलाज की सुविधा फ्री में उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 200 एचबीटी क्लिनिक शुरू करने का एलान किया था। इस एलान को पूरा करने की तैयारी भी बीएमसी ने शुरू कर दी थी। पिछले दिनों बीएमसी प्रशासन ने 2 अक्टूबर को 50 एचबीटी और पॉली क्लिनिक शुरू करने का एलान किया था। इस बारे में बीएमसी की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मंगला गोमारे ने बताया कि 50 में से 13 एचबीटी पॉली क्लिनिक ऐंड डायग्नोस्टिक केंद्र होंगे, जिसमें एमडी डॉक्टर्स कंसल्टेंट के रूप में मरीजों की जांच की जाएगी और यहां हर प्रकार की जांच भी फ्री में कई जाएगी। यह भी पढ़ें: Maharashtra News: शिंदे गुट करेगी 'हिंदू गर्व गर्जना' यात्रा, संगठन को मजबूत करने की कोशिश, दशहरा रैली में दिखाएंगे जलवा डॉ मंगला गोमारे ने आगे बताया कि शुरु में यहां कंसल्टेंट के रूप में एमडी मेडिसिन के डॉक्टर्स, स्त्री रोग विशेषज्ञ उपलब्ध रहेंगे। इन पॉली क्लिनिक्स में ईएनटी और आंख के विशेषज्ञों की भी सुविधा कुछ समय बाद उपलब्ध हो जाएगी, क्योंकि आंख और ईएनटी जांच के लिए लगने वाली मशीन खरीदने का प्रोसेस जारी हैं। ये पॉली क्लिनिक बीएमसी के दवाखानों में शुरू हो रहे हैं। डॉ मंगला गोमारे ने आगे बताया कि शुरु में यहां कंसल्टेंट के रूप में एमडी मेडिसिन के डॉक्टर्स, स्त्री रोग विशेषज्ञ उपलब्ध रहेंगे। इन पॉली क्लिनिक्स में ईएनटी और आंख के विशेषज्ञों की भी सुविधा कुछ समय बाद उपलब्ध हो जाएगी, क्योंकि आंख और ईएनटी जांच के लिए लगने वाली मशीन खरीदने का प्रोसेस जारी हैं। ये पॉली क्लिनिक बीएमसी के दवाखानों में शुरू हो रहे हैं। पॉली क्लिनिक सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा। वहीं एचबीटी क्लिनिक दोपहर 3 से रात 10 बजे तक जारी रहेगा। सभी क्लिनिक में 4 स्टाफ मौजूद होंगे, जिसमें एक डॉक्टर, एक नर्स, एक फार्मेसी और एक मल्टीपर्पज वर्कर होगा, जबकि एक पॉली क्लिनिक में विशेषज्ञ लोगों की जांच करेंगे।

पत्रिका 2 Oct 2022 3:54 pm

Mumbai: नहीं थम रही शिवसेना में भगदड़, अब आदित्य ठाकरे के गढ़ वर्ली में सैकड़ों कार्यकर्ता शिंदे गुट में हुए शामिल

Aditya Thackeray: महाराष्ट्र की राजनीति (Maharashtra Politics) से जुड़ी बड़ी खबर है। एक तरफ शिवसेना (Shiv Sena) दशहरा सभा को लेकर जोर-शोर से तैयारी कर रही है। वहीँ, दूसरी ओर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने ठाकरे खेमे को बड़ा झटका दिया है। शिवसेना की युवा इकाई के प्रमुख आदित्य ठाकरे के (Aditya Thackeray) निर्वाचन क्षेत्र वर्ली (Worli) से रविवार को बड़ी संख्या में शिवसेना कार्यकर्ता शिंदे समूह में शामिल हो गए हैं। वर्ली के कोलीवाड़ा (Koliwada) से लगभग 500 कार्यकर्ता शिंदे खेमे में जुड़ गए। इस मौके पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी मौजूद थे। यह भी पढ़े- Maharashtra: 'मातोश्री' पर हर महीने जाते थे 100 करोड़ रुपए... शिंदे गुट के शिवसेना सांसद ने लगाया सनसनीखेज आरोप शिवसेना के पहले विधायक दिवंगत वामनराव महाडीक की बेटी हेमांगी वामनराव महाडीक (Hemangi Vamanrao Mahadik) ने सीएम एकनाथ शिंदे से उनके वर्षा आवास पर मुलाकात कर उन्हें अपना समर्थन जताया। जिस वजह से उद्धव ठाकरे को एक और तगड़ा झटका लगा है। कुछ दिन पहले ही शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे के बेहद करीबी रहे चंपा सिंह थापा (Champa Singh Thapa) भी एकनाथ शिंदे गुट से जुड़ गए। आदित्य ठाकरे विधानसभा में मुंबई की वर्ली सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। आम तौर पर शांत और सौम्य रहने वाले 32 वर्षीय आदित्य ठाकरे विद्रोह के बाद से आक्रामक रुख अपना रखा है। ठाकरे परिवार के उत्तराधिकारी राज्य के विभिन्न हिस्सों का दौरा कर रहे हैं। गौरतलब हो कि शिवसेना के दोनों गुट- उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे अभी दशहरा रैली (Dasara Melava) की तैयारियों में जुटे हुए हैं। शिवसेना अपनी दशहरा रैली से बगावत के चलते जो कुछ भी खोया है उसे फिर से हासिल करने की कोशिश करेगी।

पत्रिका 2 Oct 2022 3:33 pm

महाराष्ट्र सरकार की नई पहल फोन पर ‘हेलो’नहीं ‘वंदे मातरम’

महाराष्ट्र (Maharashtra) में सभी सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों को फोन कॉल (Phone Call) का जवाब देने के लिए रविवार से पारंपरिक 'हेलो' (Hello) के बजाय 'वंदे मातरम' (Vande Matram) बोलना होगा। The post महाराष्ट्र सरकार की नई पहल फोन पर ‘हेलो’ नहीं ‘वंदे मातरम’ appeared first on Naya India .

नया इंडिया 2 Oct 2022 3:07 pm

'हैलो' नहीं अब ‘वंदे मातरम‘ बोलेंगे सरकारी कर्मचारी, महाराष्ट्र सरकार का आदेश, एआईएमआईएम ने उठाए सवाल 

Maharashtra News: महाराष्ट्र के सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी सरकारी संकल्प में कहा गया है कि अधिकारी उनसे मिलने आने वाले लोगों में भी वंदे मातरम का अभिवादन के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए जागरूकता पैदा करें। इस आदेश की कॉपी सभी विभागों में भेज दी गई हैं।

खबर इंडिया टीवी 2 Oct 2022 2:50 pm

Maharashtra: 'मातोश्री' पर हर महीने जाते थे 100 करोड़ रुपए... शिंदे गुट के शिवसेना सांसद ने लगाया सनसनीखेज आरोप

शिवसेना (Shiv Sena) और शिंदे गुट के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर दिन दोनों गुट एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। अब तक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे खेमे के नेता कहते थे कि वह शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की आलोचना नहीं करेंगे, लेकिन अब सीधे ‘मातोश्री’ पर गंभीर आरोप लगाये जा रहे हैं। साथ ही उद्धव ठाकरे के नेतृत्व की भी खुलेआम आलोचना की जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, शिंदे गुट के शिवसेना सांसद प्रतापराव जाधव (Prataprao Jadhav) ने उद्धव ठाकरे पर गंभीर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि मातोश्री पर हर महीने 100 करोड़ रुपए ले जाया जाता था। सचिन वाझे खुद इन पैसों को मातोश्री लेकर आते थे। प्रतापराव जाधव के इस सनसनीखेज दावे ने महाराष्ट्र की सियासत में हड़कंप मचा दिया है। यह भी पढ़े- महाराष्ट्र में संरक्षक मंत्री की नियुक्ति के बाद गुलाबराव पाटिल पहली बार बतौर संरक्षक मंत्री बुलढाणा जिले के दौरे पर पहुंचे। इस मौके पर गुलाबराव का मेहकर में रैली निकालकर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। उसके बाद आयोजित कार्यक्रम से शिंदे समूह में शामिल हुए सांसद प्रतापराव जाधव ने सीधे मातोश्री पर हमला बोला और आरोप लगाए। जाधव ने उद्धव ठाकरे पर आरोप लगाते हुए कहा है कि ‘50 खोके एक दम ओके’ कहते हुए ‘100 खोके मातोश्री ओके’ वो भी हर महीने जाया (मातोश्री में) करता था। उन्होंने दावा किया कि हर महीने 100 करोड़ रूपये मातोश्री में पहुंचाए जाते थे। प्रतापराव जाधव के आरोपों पर मुंबई की पूर्व महापौर व शिवसेना नेता किशोरी पेडनेकर ने पलटवार किया है। किशोरी पेडनेकर ने कहा “अब आरोप सुनकर थक चुके हैं। निचले स्तर पर आरोप लगाए जा रहे हैं। लेकिन हमें यह पता लगाना होगा कि क्या इसमें कोई सच्चाई है। हम अपना काम कर रहे हैं। हम काम के जरिए उनका जवाब देंगे।“

पत्रिका 2 Oct 2022 1:40 pm

नवी मुंबई में हुआ बड़ा हादसा, बहुमंजिला इमारत ढही; एक की मौत

Maharashtra News: नवी मुंबई नगर निगम के संभागीय अग्निशमन अधिकारी पुरुषोत्तम जाधव के मुताबिक, यह घटना शनिवार को मध्यरात्रि के आसपास कोपरखैरने क्षेत्र के बोनकोडे इलाके में हुई।

खबर इंडिया टीवी 2 Oct 2022 1:25 pm

Maharashtra: फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, अमेरिका के लोगों को बनाते थे ठगी का शिकार

कॉल सेंटर के माध्यम से आरोपी अमेरिका में लोगों से संपर्क करते थे और उन्हें कर्ज की पेशकश करते थे।

अमर उजाला 2 Oct 2022 12:15 pm

Pune: विस्फोट कर ढहाया गया पुणे के चांदनी चौक का पुराना पूल 

नई दिल्ली: महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे (Pune) में ट्रैफिक जाम का कारण बना चांदनी चौक (Chandni Chowk) पर बने 90 के दशक के पुल को रविवार की तड़के नियंत्रित विस्फोट कर ध्वस्त कर दिया गया. वहीं पिछले कई दिनों से पुल को गिराने की तैयारी की जा रही थी. पुल... The post Pune:विस्फोट कर ढहाया गया पुणे के चांदनी चौक का पुराना पूल appeared first on HW News Hindi .

हव न्यूज़ 2 Oct 2022 12:15 pm

मुंबई: दुकानों पर लगाना होगा मराठी में साइनबोर्ड, नहीं लगाया तो देना होगा जुर्माना

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) से आने वाली एक बड़ी खबर के अनुसार सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अब मुंबई (Mumbai) में दुकानों पर मराठी बोर्ड (Marathi Signboard) लगाने पर रोक लगाने से साफ़ इनकार कर दिया है। जी हाँ, और इसके चलते अब मुंबई के दुकानदारों को अपनी दुकानों पर मराठी में बोर्ड लगाना ही पड़ रहा है। आप सभी को बता दें कि नगर निगम ने दुकानदारों को बीते 30 सितंबर तक बोर्ड लगाने के आदेश दिए थे। हालाँकि अब यह समय सीमा 3 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। जी हाँ और अब अगर दिए गए समय तक दुकानदार मराठी साइनबोर्ड नहीं लगाते तो उन पर प्रशासनिक कार्रवाई होगी। दूसरी तरफ प्रशासन ने यह भी जानकारी दी है कि दुकानों पर मराठी बोर्ड नहीं लगाने पर अब नकद जुर्माना लगाया जाएगा और जुर्माना नहीं भरने पर कोर्ट के माध्यम से दोषी लोगों पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा ने सर्वसम्मति से मार्च में एक विधेयक पारित किया था जिसमें सभी दुकानों और प्रतिष्ठानों को देवनागरी लिपि में साइनबोर्ड प्रदर्शित करने का आदेश दिया गया था। वहीं इस पर कार्रवाई करते हुए अब BMC ने गाइडलाइंस जारी कर 31 मई की डेडलाइन तय की थी, जिसका फुटकर एसोसिएशन ने भी पुरजोर विरोध किया थी। जी हाँ और इसके बाद कई व्यापार संघों के अनुरोध पर, समय सीमा 30 जून तक और फिर 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई थी। लेकिन फिर 3 महीने के विस्तार के बाद भी, नागरिक अधिकारियों ने समीक्षा में पाया कि अब तक केवल 2।5 लाख दुकानों ने ही मराठी में साइनबोर्ड लगाए हैं। क्या कहता है कानून- जी दरअसल महाराष्ट्र शॉप्स एंड इस्टैब्लिशमेंट (रेगुलेशन ऑफ एम्प्लॉयमेंट एंड कंडीशन ऑफ सर्विस) एक्ट 2017 में संशोधन के अनुसार, नियम उल्लंघन करने वालों पर उनकी दुकानों में कार्यरत प्रति व्यक्ति 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। जी हाँ और इसमें यह भी साफ़ कहा गया है कि मराठी भाषा में अक्षरों का फ़ॉन्ट आकार प्रमुख रूप से दिखाई देना चाहिए और साइनबोर्ड पर उपयोग की जाने वाली अन्य भाषाओं के फॉन्ट से यह बड़ा होना चाहिए। बिजली उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर, 10 पैसे की हुई बढ़ोत्तरी अवार्ड लेकर अपने स्वच्छ शहर लौट रहे जनप्रतिनिधि, जमकर मनेगा प्रथम आने का उत्सव यहाँ हिन्दुओं के साथ मुस्लिम भी रख रहे नवरात्रि का व्रत

न्यूज़ ट्रॅक लाइव 2 Oct 2022 11:24 am

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे को लग सकता है एक और बड़ा झटका

उद्धव ठाकरे के करीबी मिलिंद नार्वेकर भी जल्द ही शिंदे गुट में शामिल हो सकते हैं। नार्वेकर शिवसेना सचिव हैं और उद्धव ठाकरे के काफी भरोसमंद माने जाते हैं।

अमर उजाला 2 Oct 2022 11:00 am

'एक सच्चा मुसलमान कभी भी वंदे मातरम नहीं बोलेगा', महाराष्ट्र में नए आदेश के बाद बवाल

मुंबई: सरकारी अधिकारियों में देशभक्ति का भाव बढ़ाने के लिए महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra) ने अनोखा फैसला लिया है। जी दरअसल हाल ही में सरकार ने एक आदेश जारी किया है और इस आदेश में कहा गया है कि अब से सभी अधिकारी कोई भी आने या करने पर हलो कहने के बजाय वंदे मातरम (Vande Mataram) कहेंगे। आपको बता दें कि यह आदेश अधिकारियों के सभी मोबाइल फोनों और लैंडलाइन फोनों पर लागू होगा। जी हाँ और इसी के साथ ही डेली रुटीन और सरकारी कार्यक्रमों में भी अधिकारी एक-दूसरे को वंदे मातरम कहकर ही संबोधित करेंगे। जी दरअसल राज्य की एकनाथ शिंदे सरकार में मंत्री दीपक केसरकर ने कहा, 'वंदे मातरम (Vande Mataram) एक ऐसा मंत्र था, जिसने अंग्रेजों से देश को स्वतंत्र कराने में बड़ी भूमिका अदा की। पूरे भारत वर्ष में सभी सरकारें और आम लोग इस बात को स्वीकार करते हैं। मुझे लगता है कि एक-दूसरे को वंदे मातरम कहने में कोई बुरी चीज है। अगर कुछ लोगों के दिमाग मे वंदे मातरम को लेकर गलतफहमी है तो हम उन्हें समझा-बुझाकर इस बारे में तैयार कर लेंगे।' पति संग डिनर डेट पर पहुंची बिपाशा, लुक देखकर मर-मिटे फैंस दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी ने वंदे मातरम (Vande Mataram) पर सरकारी आदेश के खिलाफ झंडा बुलंद कर दिया है। जी दरअसल महाराष्ट्र असेंबली में एसपी विधायक अबू आसिम आजमी (Abu Asim Azmi) ने कहा कि, 'वंदे मातरम पर सरकार के फैसले का विरोध करते हुए इसे हिंदू- मुस्लिमों के बीच दरार पैदा करने वाला बताया।' इसी के साथ आजमी ने कहा, 'बाला साहब ठाकरे ने हमेशा जय महाराष्ट्र बोला था और आज उनके विचारों पर चलने का दावा करने वाले एकनाथ शिंदे यह सब भूल गए हैं।' इसके अलावा आजमी ने यह भी कहा कि एक सच्चा मुसलमान कभी भी वंदे मातरम नहीं बोलेगा। यह इस्लाम मे कुफ्र है। हम इसके बजाय सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान बोल सकते हैं। आप सभी को बता दें कि राष्ट्रगीत वंदे मातरम (Vande Mataram) पर कट्टरपंथी इस्लामिक नेता हमेशा अपनी आंख दिखाते रहे हैं। जी दरअसल यूपी के संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क तो वंदे मातरम को इस्लाम के लिए बड़ी बुराई बताते रहे हैं। वे कहते हैं कि इस नारे में धरती माता की स्तुति की गई है और एक सच्चा मुसलमान अपने अल्लाह के अलावा और किसी की स्तुति नहीं कर सकता। 'हैलो' के बजाय बोलना होगा 'वंदेमातरम', एकनाथ शिंदे सरकार का नया अध्यादेश मनीष को दौड़ा-दौड़ाकर फैजान ने 60 बार गोदे चाक़ू, वजह सुनकर उड़ जाएंगे होश पूल किनारे पलक तिवारी ने लगाया ग्लैमर का तड़का, देखकर मदहोश हुए फैंस

न्यूज़ ट्रॅक लाइव 2 Oct 2022 10:32 am

Maharashtra News: महाराष्ट्र में अब सरकारी अधिकारी फोन पर बोलेंगे 'वंदे मातरम', शिंदे सरकार का जीआर जारी

महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया हैं। शिंदे सरकार ने 'वंदे मातरम' को सभी सरकारी अधिकारियों के लैंडलाइन और मोबाइल फोन पर 'हेलो' की जगह एक प्रारंभिक क्रिया के रूप में इस्तेमाल करने के लिए जीआर (सरकार आदेश) जारी कर दिया हैं। इससे पहले अगस्त के महीने में राज्य के संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने सरकारी कर्मचारियों को फोन पर हेलो की जगह 'वंदे मातरम' (Vande Mataram) बोलने का निर्देश दिया था। संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के इस आदेश के कुछ ही दिनों बाद वन विभाग ने अपने कर्मियों से सरकारी कामकाज से संबंधित फोन आने पर वंदे मातरम बोलकर जवाब देने की का आदेश दिया था। वन विभाग ने जीआर जारी कर कहा था कि वन विभाग के सभी अधिकारियों और स्टाफ से सरकारी कामकाज से जुड़े आम लोगों और जनप्रतिनिधियों के फोन उठाते समय हेलो की जगह वंदे मातरम बोलने की अपील की गई। वहीं अब राज्य सरकार ने सभी सरकारी अधिकारियों के लिए हेलो के बदले 'वंदे मातरम' बोलने को लेकर जीआर जारी कर दिया है। यह भी पढ़ें: मुंबई की सड़कों पर आज से शुरू हुई 'बेस्ट' की ई-बाइक सुविधा, जानें क्या होगा किराया और कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल बता दें शिंदे सरकार में मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने 15 अगस्त से पहले कहा था कि हम आजादी के 76वें साल में प्रवेश करने वाले हैं। हम अमृत महोत्सव मना रहे हैं इसलिए, मैं चाहता हूं कि फोन पर अधिकारी नमस्ते की जगह 'वंदे मातरम' बोले। उन्होंने कहा था कि इस पर सरकार जल्द औपचारिक आदेश जारी करेगा। उन्होंने कहा था कि मैं चाहता हूं कि महाराष्ट्र के सभी सरकारी अधिकारी अगले साल 26 जनवरी तक फोन पर वंदे मातरम कहें। सुधीर मुनगंटीवार के इस फैसले का हुआ था विरोध: बता दें कि संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के इस आदेश के बाद कई मुस्लिम संगठनों ने खुलकर विरोध किया था। मुंबई की रजा एकेडमी की तरफ से इस फैसले पर कड़ा एतराज जताते हुए कहा गया था कि हम केवल अल्लाह की इबादत करते हैं इसलिए वंदे मातरम की जगह कोई और विकल्प दिया जाए।

पत्रिका 1 Oct 2022 9:41 pm

मुंबई की सड़कों पर आज से शुरू हुई 'बेस्ट' की ई-बाइक सुविधा, जानें क्या होगा किराया और कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) ने पूरे मुंबई में फर्स्ट और लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए आज से अपनी ई-बाइक सेवाओं को शुरू कर दिया हैं। कुल मिलाकर 1 हजार ई-बाइकें 180 बस स्टॉप के साथ-साथ कमर्शियल और रेजिडेंशियल इलाकों में तैनात की जाएंगी। बसों से उतरने वाले मुसाफिर अपने गंतव्य और वापस जाने के लिए ई-बाइक का उपयोग कर कर सकते हैं। ई-बाइक को किसी भी ई-बाइक स्टेशन पर पिक और ड्रॉप किया जा सकता है। बेस्ट जून महीने से इस सर्विस का पब्लिक ट्रायल कर रहा है। अब तक करीब 40 हजार यात्रियों ने ई-बाइक का उपयोग करने के लिए पंजीकरण कराया है। वहीं अधिकारियों ने इस बारे में बताया कि शुरुआत में यह सेवा विले पार्ले, अंधेरी, बांद्रा, जुहू, सांताक्रूज, खार, माहिम और दादर में उपलब्ध होगी। अगले साल जून तक बेड़े के 5 हजार तक बढ़ने और शहर भर में सेवाएं प्रदान करने की उम्मीद जताई जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि जल्द ही इस सेवा को ‘बेस्ट चलो ऐप’ के साथ भी मर्ज कर दिया जाएगा। यह भी पढ़ें: Maharashtra News: आधी रात को औरतों के कपड़े पहन कर निकलता था शख्स, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान ई बाइक का इतना होगा किराया: बता दें कि प्रोजेक्ट को सेल्फ-ड्राइव शेयर्ड मोबिलिटी कंपनी वोगो के साथ भागीदारी में शुरू किया जा रहा है। इसका बेस फेयर 20 रुपए होगा और हर किलोमीटर के सफर के लिए 23 रुपये जोड़े जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि ये ई-बाइक 25 किमी प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड से चलाई जाएंगी। बेस्ट बसों और ई-बाइक पर सवारी को मिलाकर स्पेशल ट्रैवल प्लान की भी योजना तैयार की जा रही है। इस तरह की सेवाएं मुंबई में कहीं भी सफर करने के लिए बसों का इस्तेमाल करना और भी सुविधाजनक बना देंगी और बस यात्रियों को और बढ़ावा देंगी। ऐसे करें ई-बाइक का इस्तेमाल: पहली बार उपयोगकर्ता को पहले वोगो एप डाउनलोड करना होगा और फिर ऑनलाइन पंजीकरण कराना पड़ेगा। निकटतम ई-बाइक स्टेशन सर्च करने के लिए एप का इस्तेमाल करें। एप यह भी दिखाएगा कि स्टेशन पर कितनी बाइक उपलब्ध हैं, उनका वर्तमान बैटरी स्तर और उनका रेंज कितना है। उपयोगकर्ता बाइक को अनलॉक करने और यात्रा शुरू करने के लिए एप का इस्तेमाल कर सकते हैं, वे अपनी राइड को पॉज कर सकते हैं या इसे एंड भी कर सकते हैं और फिर एप का इस्तेमाल करके ई-बाइक को लॉक कर सकते हैं। यात्रा खत्म होने पर उपयोगकर्ता के वोगो वॉलेट से ऑटोमैटिकली पेमेंट हो जाएगी।

पत्रिका 1 Oct 2022 8:24 pm

Maharashtra News: आधी रात को औरतों के कपड़े पहन कर निकलता था शख्स, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

महाराष्ट्र के मालेगांव से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया हैं। जब शहर में अंधेरा हो जाता है। राहें सुनसान हो जाती हैं। ना कोई आता, ना जाता है। तब एक शख्स टहलने निकलता है। जब वो निकलता है, तब लोग दरवाजे और खिड़कियां बंद कर लेते हैं। सबको शख्स के पास जाने से डर लगता है। दर की वजह से किसी को यह पता नहीं चलता है कि आखिर क्यों वो आदमी औरत के ड्रेस में रोज बाहर निकलता है। महाराष्ट्र के मालेगांव के इस रहस्यमय शख्स को लेकर पूरे इलाके में दहशत बनी हुई है। ये कोई हफ्ते-दस दिनों की बात नहीं है। दो सालों से ऐसा चलते आ रहा है। ये शख्स कहीं भी, कभी भी किसी भी मोड़ से अचानक गुजरता है। इस शख्स से सबको डर लगता हैं। वो पूरी तरह से एक औरत का रूप बदलकर आता है। अपने चेहरे को भी अच्छी तरफ से ढंक लेता है। कुछ लोगों को वो भूत सा लगता है। तो कुछ लोगों को वो एक औरत की तरह लगता है। यह भी पढ़ें: Mumbai News: कोस्टल रोड प्रोजेक्ट को मिली सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी, मुंबई को जल्द मिलेगा ट्रैफिक से छुटकारा बता दें कि इस रहस्यमय शख्स को बहुत बार ट्रैक किया गया है, लेकिन एक बार भी जाल में नहीं फसा हैं। मालेगांव के पास सोयगांव इलाके में यह अक्सर नजर दे जाता है। ये शख्स डीके चौक, इंदिरानगर, जिभाऊनगर, पारिजात कॉलनी और विट्ठलनगर मोहल्ले में महिलाओं को अक्सर दिखाई देता है। एकदम सुबह जब अंधेरा रहता है, तब शौच के लिए आती-जाती महिलाओं को यह कई बार दिखाई दिया है। शख्स को महिलाओं के अंडरगारमेंट्स, साड़ियां और ब्लाउज चुराने की लत है। बच्चों की आवाज निकाल कर वो महिलाओं को डराने का भी प्रयास करता है। हमेशा वह अपने पूरे शरीर को औरतों के कपड़ों से ढंका रखता है। जिसकी वजह से अब तक उसकी पहचान नहीं हुई थी। लेकिन अब वो शख्स इंदिरानगर के रुचिका जनरल स्टोर्स के सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया है। बता दें कि किसी डरावनी फिल्मों के भूत के जैसा नजर आने वाला ये शख्स अब तक पुलिस की गिरफ्त से दूर है, लेकिन सीसीटीवी में कैद होने के बाद और उसके हाव-भाव पर नजरें रखने के बाद अब तक इतना पता चल पाया है कि वो एक मानसिक रूप से विकृत शख्स है। स्थानीय लोगों ने अपने प्रयासों से इस रहस्यमय शख्स के बारे में बहुत कुछ पता लगा लिया हैं। स्थानीय लोगों की मांग है कि पुलिस जल्द से जल्द इस विकृत शख्स को पकड़े और उसे सही जगह ठिकाने लगाए।

पत्रिका 1 Oct 2022 7:30 pm

Nashik News: नासिक में चोरों के हौसले बुलंद, दो महंगी गाड़ियों से लाखों का सामान लेकर रफू चक्कर हुए

Maharashtra Nashik News: महाराष्ट्र के नासिक जिले में क्राइम का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। पुलिस की सख्ती के दावे के बावजूद भी चोरों के हौसले बुलंद है। इसी कड़ी में शहर के अलग-अलग इलाकों में महंगी गाड़ियों से चोरी की दो वारदात हुई है। हालांकि दोनों ही मामलों में आरोपी पुलिस की गिरफ्त से दूर है। मिली जानकारी के मुताबिक, शहर के पंचवटी (Panchavati) और द्वारका (Dwarka) इलाकों में दो एसयूवी से 2.40 लाख रुपये की नकदी और अन्य सामान चोरी हुए है। चोरों ने नकदी, कागजात और मोबाइल फोन पर हाथ साफ़ किया है। फिलहाल दोनों मामलों में एफआइआर दर्ज कर स्थानीय थाना पुलिस मामले की जांच करने में जुट गई है। यह भी पढ़े- Maharashtra: सेंट्रल रेलवे का बड़ा कारनामा! खड़ी पहाड़ी और मूसलाधार बारिश के बीच पूरा किया नेरल-माथेरान रूट का काम पंचवटी में पार्किंग में खड़ी गाड़ी से 1.50 लाख रुपये नकद और अन्य दस्तावेजों से भरा बैग चोरी हुआ है। जबकि दूसरे मामले में कुछ अज्ञात लोगों ने एक एसयूवी से 71,000 रुपये और 25,000 रुपये मूल्य के दो सेलफोन चुरा लिए। पीड़ितों ने पुलिस में मामला दर्ज करवाया है। पुलिस इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच कर रही है। खबर लिखे जाने तक किसी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई थी।

पत्रिका 1 Oct 2022 6:02 pm

Maharashtra: सेंट्रल रेलवे का बड़ा कारनामा! खड़ी पहाड़ी और मूसलाधार बारिश के बीच पूरा किया नेरल-माथेरान रूट का काम

Neral-Matheran Toy Train Start: मुंबई के नजदीक स्थित मशहूर माथेरान हिल स्टेशन पर चलने वाली प्रतिष्ठित मिनी ट्रेन बस कुछ समय में शुरू होने जा रही है। करीब तीन साल से बंद नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन (Neral-Matheran Narrow Gauge Route) के परिचालन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। मध्य रेलवे (Central Railway) ने 20 किमी नेरल-माथेरान नैरो गेज रूट पर ट्रायल शुरू कर दिया है। साल 2019 में भारी बारिश से इस हेरिटेज ट्रेन की पटरियों को व्यापक क्षति पहुंची थी। जिसके बाद इस रूट को दुर्घटना-मुक्त बनाने के लिए पटरियों में लगे स्लीपरों को कंक्रीट से रिप्लेस किया गया है। जो पहले की तुलना में इस सफ़र को अधिक सुरक्षित और आरामदायक बनाता है। यह भी पढ़े- Matheran Hill Station: माथेरान में घोड़े की फिसलने से मौत, बाल-बाल बचा टूरिस्ट, जानें पूरा मामला मध्य रेलवे (सीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा, “ट्रैक का काम लगभग पूरा हो चुका है और सेक्शन में ट्रायल्स जारी हैं। सीआर जल्द ही ट्रेन को फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है। बताया जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो अक्टूबर या नवंबर में यह टॉय ट्रेन पर्यटकों के लिए शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बाताया कि यह काम चुनौतीपूर्ण था, खासकर मानसून के दौरान, जहां रूट में तीन बड़ी दरारें आने के बाद ट्रैक टूटकर अलग हो गये थे। 15 दिनों में 30 मीटर की रिटेनिंग वॉल का निर्माण करना कठिन था। क्योकि वहां निर्माण सामग्री को लेकर जाना बहुत कठिन था, वहां परिवहन के लिए कोई नजदीकी सड़क नहीं थी, एक तरफ पहाड़ी और ट्रैक के दूसरी तरफ गहरी घाटी होने के कारण काम जटिल था। इसके अलावा, प्रति दिन लगभग 100 मिमी बारिश जारी थी और रात में काम करने के लिए पर्याप्त रोशनी भी नहीं थी। उन्होंने कहा, ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद रेलवे ने इसे एक चुनौती के रूप में लिया और भीषण बारिश में दो शिफ्ट में दिन-रात काम किया और समय पर काम पूरा किया।

पत्रिका 1 Oct 2022 4:44 pm

Mumbai News: बेस्ट और बीएमसी कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस की घोषणा, BMC इलेक्शन से पहले शिंदे का बड़ा दांव?

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) और बिजली आपूर्ति और परिवहन (BEST) कर्मियों को 22,500 रुपये दीवाली बोनस दिए जाएंगे। जबकि, आरोग्य सेविकाओं को एक महीने की सैलरी बतौर बोनस मिलेगी। राज्य के सीएम एकनाथ शिंदे की उपस्थिति में यूनियन नेताओं के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस योजना से कम से कम 93 हजार बीएमसी कर्मचारी, और 29 हजार बेस्ट कर्मचारी, टीचरों और हेल्थ स्टाफ के साथ इसे प्राप्त करेंगे। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने एलान किया है कि बेस्ट, टीचरों अमित बीएमसी कर्मचारियों को 22,500 रुपये और स्वास्थ्य कर्मियों को दिवाली बोनस के रूप में एक पूरी सैलरी दिया जाएगा। यह भी पढ़ें: Maharashtra News: मॉनसून की वजह से अब तक करीब 343 लोगों की हुई मौत, इस जिले में हुई सबसे ज्यादा मौतें बता दें कि करीब 30 सालों से बीएमसी पर शिवसेना राज कर रही है। दिवाली पर बोनस का एलान आगामी बीएमसी चुनाव को लेकर सियासी दांव माना जा रहा है। साल 2017 के बीएमसी चुनावों में, शिवसेना ने को 84 सीटें मिली थीं। 227 सदस्यीय निकाय में सबसे कम सीटें इसी चुनाव में आई हैं। वहीं बीजेपी ने 82 सीटों पर जीत दर्ज की थीं। अब बीजेपी का ध्यान आगामी बीएमसी चुनाव पर है। सीएम शिंदे के एलान के बाद बताया जा रहा है कि बीएमसी चुनाव में इसका बहुत असर पड़ेगा। महज दो सीटों से पीछे बीजेपी इस दांव से बीएमसी पर कब्जा कर सकती है। बीएमसी का पांच साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है। फिलहाल बीएमसी एक प्रशासक चला रहे हैं। सभी राजनीतिक पार्टियां बीएमसी चुनाव की तैयारियों में जुटी हैं। वहीं, शिवसेना का दावा है कि इस बार भी बीएमसी चुनाव में जीत उनकी ही होगी। वहीं बीजेपी, एकनाथ शिंदे और राज ठाकरे के सहयोग से इस बार शिवसेना को बीएमसी से बाहर करने की तैयारी में जुटी है। वहीं, दूसरी तरफ बोनस का एलान करते हुए सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि कोरोना काल के दौरान कई मुश्किलों का सामना करने वाले नागरिक निकाय के कर्मचारी बढ़िया काम कर रहे हैं। न सिर्फ डॉक्टरों, बल्कि पूरे मेडिकल स्टाफ ने मुंबई में कोरोना की स्थिति को नियंत्रण में रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सीएम शिंदे ने दिवाली बोनस का एलान करते हुए यह भी कहा कि स्टाफ की प्रॉब्लम का प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जाएगा।

पत्रिका 1 Oct 2022 4:39 pm

Maharashtra: उद्धव ठाकरे के करीबी मिलिंद नार्वेकर का क्या थामेंगे शिंदे गुट का दामन, सीएम ने खुद दी पहली प्रतिक्रिया

CM Eknath Shinde on Milind Narvekar: महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संग्राम कब थमेगा यह कहना अभी मुश्किल है। मौजूदा समय में दशहरा रैली को लेकर उद्धव और शिंदे गुट के बीच तनातनी देखने को मिल रही है। इसी बीच उद्धव ठाकरे के करीबी मिलिंद नार्वेकर के शिंदे गुट को शामिल होने की अटकलें तेज हैं। इन खबरों पर अब सीएम एकनाथ शिंदे ने खुद प्रतिक्रिया दी है। मिलिंद नार्वेकर अगर शिंदे गुट में शामिल होते हैं तो यह उद्धव ठाकरे के लिए बड़ा झटका होगा। इन खबरों पर अब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि हमें नहीं पता कि मिलिंद नार्वेकर हमारे पास आएंगे या नहीं। मैं आज एक अलग मूड में हूं। मैं कुछ नहीं छिपा रहा हूं। वे बोले कि जो मेरा है वह सब खुला है। हालांकि शिंदे ने स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा इसलिए नार्वेकर के शिंदे गुट में शामिल होने की चर्चा तेज है। यह भी पढ़ें- …तो उद्धव ठाकरे के पास 5 विधायक भी नहीं बचेंगे, शिंदे गुट के विधायक गुलाबराव पाटिल ने फिर साधा निशाना गौर हो कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे आज पनवेल के एक स्कूल पहुंचे थे। 5जी सेवा की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है। इस पर भी सीएम ने भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि आज का दिन देश के लिए अहम दिन है। 5G की वजह से देश में क्रांति आएगी। इस 5जी सेवा में मुंबई, पुणे और पनवेल शामिल थे। इसके लिए मोदी को धन्यवाद। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि अब सभी क्षेत्रों में 5जी महत्वपूर्ण होगा। इस सेवा से शिक्षकों को काफी लाभ होगा। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस सेवा का बखूबी इस्तेमाल किया जाएगा। फिलहाल शिंदे और उद्धव खेमे की कोशिश यही है कि दशहरा रैली में अधिक से अधिक भीड़ जुटाई जाए।

पत्रिका 1 Oct 2022 4:11 pm

7th Pay Commission: दिवाली से पहले मिली बड़ी सौगात, लंबे इंतजार के बाद आखिरकार लागू हुआ 7वां वेतन आयोग

7th Pay Commission News: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra News) ने मुंबई नगर निगम (बीएमसी) में निजी सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के कार्यान्वयन को हरी झंडी मंजूरी दे दी है। इसके तहत सहायता प्राप्त स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए संशोधित वेतन संरचना लागू करने का सरकारी आदेश शुक्रवार को जारी किया गया। इसके अनुसार निजी सहायता प्राप्त स्कूलों में टीचिंग अरु नॉन टीचिंग स्टाफ को सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलेगा। राज्य सरकार और मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने सातवें वेतन आयोग से आज भी हजारों कर्मचारियों को वंचित रखा था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीएमसी ने अपने कर्मचारियों के लिए 7वां वेतन आयोग कई साल पहले ही लागू कर दिया। लेकिन निजी रूप से वित्त पोषित शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के दायरे से छह साल तक बाहर रखा। जिसके बाद शिक्षक एसोसिएशन ने इस अन्याय के खिलाफ मजबूती से अपनी आवाज उठाई। यह भी पढ़े- 7th Pay Commission: तीन दिन बाद सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बंपर तोहफा, यह नियम भी बदला! पिछली सरकार में जब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शहरी विकास मंत्री थे तो उन्होंने इस मुद्दे पर बैठक कर वेतन आयोग लागू करने का आदेश दिया था, लेकिन नगर निगम ने इसे लागू नहीं किया। हालांकि अब शिक्षा विभाग ने नगर निगम को अपने फंड से वेतन आयोग लागू करने के निर्देश जारी किये है। अब सातवां वेतन आयोग के लागू होने से हजारों शिक्षकों व कर्मचारियों को सीधे तौर पर इसका फायदा मिलेगा। गौरतलब हो कि केंद्र सरकार ने 2014 में सातवें वेतन आयोग की घोषणा की थी। जबकि यह 1 जनवरी 2016 से लागू किया गया था। हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) को चार प्रतिशत और बढ़ा दिया। जो अब बढ़कर 38 फीसदी हो गया है। नई दर 1 जुलाई 2022 से लागू मानी जाएगी। इससे सालाना सरकारी खजाने पर 12,852 करोड़ रूपये का बोझ पड़ेगा।

पत्रिका 1 Oct 2022 3:58 pm

Maharashtra News: मॉनसून की वजह से अब तक करीब 343 लोगों की हुई मौत, इस जिले में हुई सबसे ज्यादा मौतें

इस साल महाराष्ट्र में मानसून ने कहर ढाया हैं। मॉनसून की वजह से राज्य में अब तक करीब 343 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें से लगभग 20 फीसदी लोगों की मौत आसमानी बिजली गिरने की वजह से हुई है। मध्य और उत्तरी महाराष्ट्र में बड़ी संख्या में बिजली गिरने के मामले दर्ज किए गए हैं। सबसे ज्यादा मौतें विदर्भ में हुई हैं। विदर्भ के 11 जिलों में 192 लोगों की मौत हुई हैं, जिसमें से नागपुर में सबसे ज्यादा 35 लोगों की जान गई हैं। मराठवाड़ा के आठ जिलों में 61 मौतें, जबकि उत्तरी महाराष्ट्र में 41 लोगों की मौत हुई है। वहीं कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र में सबसे कम मौतें हुई हैं। राहत एवं पुनर्वास विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, ज्यादातर मौतें बाढ़ या बिजली गिरने की वजह से हुई हैं। बिजली गिरने करीब 70 लोगों की मौत हुई है, इनमें से सबसे ज्यादा मामले मराठावाड़ा, विदर्भ और उत्तर महाराष्ट्र से हैं। लोगों के बीज जागरूकता फैलाकर और कुछ जरूरी कदम उठाकर बिजली गिरने से हुई मौतों के आंकड़े में कमी लाई जा सकती थी। यह भी पढ़ें: Mumbai News: सुपरस्टार रजनीकांत के साथ काम दिलाने का किया वादा, युवती से ठग लिए लाखों रुपए बता दें कि अधिकारी ने आगे कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने पिछले तीन सालों में गढ़चिरौली, पुणे और चंद्रपुर जिलों में 4500 अरेस्टर लगाए हैं। इन तीनों जिलों में बिजली गिरने की संभावना मध्य महाराष्ट्र की तुलना में बहुत कम होती है। जो अरेस्टर लगाए गए हैं वह अच्छी गुणवत्ता के नहीं हैं और 70 मीटर के दायरे को कवर करते हैं। इन्हें लगाने से शायद कोई फायदालाभ नहीं मिलेगा। अधिकारी ने बताया कि नार्थ महाराष्ट्र में जलगांव, नंदुरबार, धुले, मराठवाड़ा में लातूर, बीड़, नांदेड़, हिंगोली, उस्मानाबाद और विदर्भ में वाशिम, अमरावती, चंद्रपुर में बिजली गिरने की संभावना ज्यादा रहती है। लाइटिंग अरेस्टर एक ऐसी उपकरण होती है जो बिजली से होने वाले संभावित क्षति के खिलाफ काम करती है। वहीं, आज महाराष्ट्र के ज्यादातर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि मुंबई में अगले तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना बहुत कम है। 5800 से अधिक जानवरों की भी गई जान: बता दें कि इस मानसून में इंसानों के अलावा जानवरों पर भी कहर टूटा है। महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से अब तक करीब 5860 जानवरों की मौत हुई है। इसके अलवा बाढ़ से लगभग 14.50 लाख हेक्टेयर फसल भी खराब हो गई है। महाराष्ट्र सरकार ने बारिश से प्रभावित 36 लाख किसानों को मुआवजा देने के लिए करीब 4500 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

पत्रिका 1 Oct 2022 3:54 pm

Pune News: पुणे में स्कूली लड़के का यौन उत्पीड़न, पूर्व हेडमास्टर सहित तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज; जानें पूरा मामला

Pune News: महाराष्ट्र के पुणे के वानवडी इलाके में एक नाबालिग स्कूली छात्र के साथ यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है। आरोप एक पूर्व हेड मास्टर पर लगा है। पुलिस के इस केस को लेकर कुल तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। संबंधित आरोपी पीड़ित बच्चे के माता-पिता को भी जानता है। पुणे के वानवडी के एक स्कूल के पूर्व हेड मास्टर के खिलाफ एक नाबालिग स्कूली लड़के का यौन उत्पीड़न करने को लेकर मामला दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि संबंधित आरोपी पीड़िता के माता-पिता का परिचित हैं। पुलिस में दी गई शिकायत में कहा गया है कि पूर्व हेड मास्टर जब लड़के के घर गया तो उसने पीड़िता के साथ अश्लील हरकत की। यह भी पढ़ें- Maharashtra: महाराष्ट्र के सतारा में पेट्रोल पंप कर्मचारी के साथ लूटपाट से हडकंप, सामने आया सीसीटीवी फुटेज; देखें वीडियो वहीं इस पूरे मामले में पूर्व हेड मास्टर के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने को लेकर पुणे और मुंबई के दो धर्मगुरुओं के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। सामाजिक कार्यकर्ता मारुति साहेबराव भापकर (52) ने हडपसर थाने में शिकायत दर्ज कराई है। इसकी शिकायत उनसे बच्चे के माता-पिता ने की थी। संबंधित आरोपी बच्चे के माता-पिता को जानते हैं। वह लड़के के घर गए हुए थे। इसी समय बच्चे के माता-पिता घर पर थे। उनसे बातचीत के बाद पूर्व हेड मास्टर लड़के के कमरे में गए और अश्लील हरकत की। जिसके बाद लड़के ने घटना की जानकारी अपने माता-पिता को दी। इसके तत्काल बाद लड़के के माता-पिता आरोपी के पास गए और पूरी चीज के बारे में पूछा। जिसके बाद आरोपी पूर्व हेड मास्टर भड़क गया और उसनें कहा कि मैं किसी से नहीं डरता। बहरहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पत्रिका 1 Oct 2022 2:02 pm

Maharashtra: महाराष्ट्र के सतारा में पेट्रोल पंप कर्मचारी के साथ लूटपाट से हडकंप, सामने आया सीसीटीवी फुटेज; देखें वीडियो

Satara Petrol Pump: महाराष्ट्र के सतारा से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। बताना चाहते हैं कि जिले के आलजापुर में स्थित एक पेट्रोल पंप पर कर्मचारी के साथ लूटपाट की गई है। यह पूरी घटना रात 10.30 बजे हुई है। लुटेरे कर्मचारी से 30 हजार रुपये छीनकर फरार हो गए हैं। कार में सवार होकर ये लुटेरे पेट्रोल पंप पर पहुंचे थे। राज्य के सतारा से एक पेट्रोल पंप पर हैरान करने वाली घटना हुई है। दरअसल ग्राहकों के वेश में लुटेरे पेट्रोल पंप पर पहुंचें और कर्मचारी से लूटपाट की। यह घटना पेट्रोल पंप पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। सतारा पुलिस ने इसे लेकर मामला दर्ज कर लिया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है। यह भी पढ़ें- Mumbai Firing: मुंबई के कांदिवली इलाके में चार राउंड फायरिंग से हडकंप, एक की मौत; तीन हुए घायल जिले के आलजापुर में श्री भवानी देवी पेट्रोल पंप है। इस पेट्रोल पंप पर रात करीब साढ़े 10 बजे एक लाल रंग की स्विफ्ट कार आई। बताया जा रहा है कि इस कार में चार लोग सवार थे। पेट्रोल पंप कर्मचारी इस कार में पेट्रोल भर रहा था। इसी दौरान कार में सवार चारों लोग एक-एक कर नीचे उतरे और कर्मचारी को घेर लिया। इन लोगों ने कर्मचारी को धमकाया और चाकू की नोंक पर लूटपाट को अंजाम दिया। कर्मचारी से 30 हजार रुपये नकद लेने के बाद लुटेरे कार में सवार होकर पेट्रोल पंप से फरार हो गए। सीसीटीवी से बचने के लिए सभी लुटेरों ने अपने चेहरे पर रुमाल बांध रखा था। पेट्रोल पंप के कर्मचारी से लूटपाट के बाद अन्य कर्मचारी मदद के लिए दौड़ पड़े। अन्य कर्मचारियों ने लुटेरों को पकड़ने के लिए उनकी कार का पीछा भी किया। लेकिन चोर फरार होने में कामयाब रहे। इस घटना के बाद अब पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश तेज कर दी है।

पत्रिका 1 Oct 2022 12:28 pm

Mumbai News: एनसीपी नेता छगन भुजबल की बढ़ी मुश्किलें, शख्स को जान से मारने की धमकी देने के आरोप में FIR दर्ज

Mumbai News: एनसीपी नेता छगन भुजबल की मुश्किलें बढ़ गई हैं। मुंबई के चेंबूर पुलिस ने भुजबल के खिलाफ मामला दर्ज किया है। बताया जा रहा है कि भुजबल और दो अज्ञात लोगों पर एक व्यापारी को धमकी देने का आरोप लगा है। इस मामले में पुलिस ने धारा 506 (2) और 34 के तहत एफआईआर दर्ज की है। पुलिस ने कहा कि केस की जांच की जा रही है। वहीं इस मामले में पीड़िता व्यापारी टेकचंदानी ने कहा कि उन्होंने छगन भुजबल को अपने मोबाइल फोन से दो वीडियो भेजा था। इस वीडियो में भुजबल ने हिंदू धर्म का अपमान करते हुए भाषण दिया था। पीड़ित का कहना है कि वीडियो भेजने के तत्काल बाद उन्हें वॉट्सएप कॉल और मैसेज के जरिए जान से मारने की धमकी मिलने लगी। यह भी पढ़ें- Maharashtra: ‘मां सरस्वती’ पर दिए विवादित बयान पर छगन भुजबल कायम, कहा- जिसकी पूजा करनी हो करों, मुझे बोलने का अधिकार है गौर हो कि मराठी में भेजे गए मैसेज को अनुवादित किया गया है। जिसके अनुसार धमकाने वाले ने कहा कि तुमने भुजबल साहब को मैसेज भेजा है, तुम्हारे घर आकर तुम्हे गोली मार देंगे। साथ ही कहा गया कि दुबई के लोगों को तुम्हारे पीछे छोड़ दूंगा। इस मामले की शिकायत मिलने के बाद अब पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि पीड़ित को ये मैसेज और कॉल किसने किया है। उल्लेखनीय है कि एनसीपी नेता छगन भुजबल ने इससे पहले सूबे के स्कूलों में देवी सरस्वती की मूर्ति की उपस्थिति पर सवाल खड़ा किया था। मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान भुजबल ने कहा था कि स्कूलों में सावित्री फुले, ज्योतिबा फुले, शाहू महाराज, भाऊराव पाटिल और भीमराव आम्बेडकर की मूर्तियां लगाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा था कि इन समाज सुधारकों के बजाय, देवी सरस्वती और शारदा की मूर्तियां स्कूलों में लगी हैं, हमने उन्हें नहीं देखा है और उन्होंने हमें कुछ भी नहीं सिखाया है। इसलिए हम उनके सामने प्रार्थना क्यों करें?

पत्रिका 1 Oct 2022 10:53 am