हल्द्वानी: क्यों आती है अमावस्या की रात।

दक्ष प्रजापति की 27 नक्षत्र बेटियां थी जिनकी शादी चंद्र देवता से हुई थी। सब ही बहुत खूबसूरत थी लेकिन उन मे से सबसे ज्यादा तेजस्वी थी रोहिणी नक्षत्र जिसके प्रति चंद्र देवता का अलग झुकाव था। चंद्र देवता रोहिणी के साथ ही अधिकतर समय बिताना पसंद करते थे जिस कारण दूसरी नक्षत्र पत्नियों चमक […]

बेबाक Post 5 Feb 2023 2:53 pm

Surya Gochar 2023: सूर्य गोचर से इन राशियों का चमकेगा सितारा, मिल सकता है सरकारी नौकरी का ऑफर

Surya Gochar 2023 ज्योतिष शास्त्र में राशि परिवर्तन को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। बता दें कि जल्द ही सूर्य देव कुंभ राशि में गोचर करेंगे जिसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। आइए जानते हैं किन राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ।

जागरण 5 Feb 2023 2:06 pm

आज है माघ पूर्णिमा, प्रयागराज के गंगा घाट पर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा के दिन स्नान और दान का काफी ज्यादा महत्व होता है. इसे माघी पूर्णिमा भी कहा जाता है. इस दिन शनि से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए. वहीं प्रयागराज के संगमस्थल पर आज श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है.

आज तक 5 Feb 2023 11:02 am

Magh Purnima 2023 Upay: आज इन खास उपायों से प्राप्त करें मां लक्ष्मी की कृपा, जरूर होगा आर्थिक लाभ

Magh Purnima 2023 Upay माघ पूर्णिमा के दिन स्नान-दान के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन कुछ उपाय करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है।

जागरण 5 Feb 2023 10:19 am

Magh Purnima 2023: आज बन रहा है अत्यंत लाभकारी रवि पुष्य योग, इस दौरान जरूर करें यह खास उपाय

Magh Purnima 2023 हिन्दू धर्म में माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस विशेष दिन पर रवि पुष्य योग का निर्माण हो रहा है। ज्योतिष शास्त्र में इस योग को अत्यंत शुभ माना जाता है और इसमें किए गए उपायों से लाभ मिलता है।

जागरण 5 Feb 2023 10:14 am

माघ पूर्णिमा आज, सिर्फ इतने बजे तक रहेगा रवि पुष्य योग, करें ये उपाय

हर एक पूर्णिमा पर भगवान सत्यनारायण, देवी लक्ष्मी एवं चंद्रदेव की पूजा-अर्चना का विधान है. लेकिन माघ मास भगवान विष्णु का अतिप्रिय होने से इस महीने की पूर्णिमा का महत्व और भी बढ़ जाता है. माघ मास की पूर्णिमा इस बार 5 फरवरी को है और आज रवि पुष्य योग समेत कई दुर्लभ योग बन रहे हैं.

आज तक 5 Feb 2023 7:02 am

तुला राश‍िफल 5 फरवरी: यात्रा से लाभ का योग, जानें कैसा रहेगा दिन

तुला राशि (Libra Horoscope): यात्रा से लाभ का योग है, आपका सम्मान बढ़ेगा, सुख के साधन बढ़ेंगे, सेहत आपकी ठीक रहेगी. शुभ रंग- गोल्डन, उपाय- चीटिंयों को आटा और गुड़ खिलाएं. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 5 Feb 2023 7:02 am

कुंभ राश‍िफल 5 फरवरी: अचानक लाभ के योग, सुंदरकांड का पाठ करें

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope): अचानक लाभ के योग बनेंगे, लोगों से बातचीत करते समय संयम रखें, उताबलापन आपके काम बिगाड़ सकता है, अपने परिवार वालों से कोई बात ना छुपाएं. शुभ रंग-सफेद, उपाय- सुंदरकांड का पाठ करें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें- 'राशिफल'.

आज तक 5 Feb 2023 7:02 am

जान‍िए 5 फरवरी 2023 रविवार का सभी राश‍ियों का राश‍िफल

5 February 2023 Sunday Horoscope: आपके तारे में आपका स्वागत हैं. जान‍िए ज्योतिष के अनुसार 12 राशिवालों को आज रखना है क‍िन बातों का ध्यान. कौन-सा रंग रहेगा आपके ल‍िए शुभ और द‍िन को बेहतर बनाने के ल‍िए करना होगा कौन सा उपाय. आज का विशेष उपाय भी बताएंगे.

आज तक 5 Feb 2023 7:02 am

वृश्चिक राश‍िफल 5 जनवरी: परिवार में प्रेम बढ़ेगा, विष्णुजी की आरती करें

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope): अचानक खर्चे बढ़ेंगे, नशा करने वाले लोगों की संगति से दूर रहें, परिवार में प्रेम बढ़ेगा, सेहत का ख्याल रखना होगा. शुभ रंग- मरून, उपाय- भगवान विष्णु की आरती करें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 5 Feb 2023 7:02 am

धनु राश‍िफल 5 फरवरी: धन लाभ का योग, नौकरी में तरक्की होगी

धनु (Sagittarius Horoscope): धन लाभ का योग है, नौकरी में तरक्की होगी, किसी के कहने पर अपने चिचार ना बदल, कार्यक्षेत्र में स्थिति मजबूत होगी. शुभ रंग- हल्का पीला, उपाय- गेरुआ. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें- राशिफल.

आज तक 5 Feb 2023 7:02 am

मकर राश‍िफल 5 फरवरी: परिवार का सहयोग मिलेगा, शुभ रंग होगा आसमानी

मकर राशि (Capricorn Horoscope) महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात होगी, किसी नई योजना पर चर्चा होगी, उन्नति में आ रही रुकावटें खत्म होंगी, परिवार का सहयोग मिलेगा. शुभ रंग- आसमानी, उपाय- किसी गरीब को भोजन कराएं. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें- 'राशिफल'.

आज तक 5 Feb 2023 7:02 am

मीन राश‍िफल 5 फरवरी: व्यापार में सफलता मिलेगी, मित्रों से मुलाकात होगी

मीन (Pisces Horoscope): आर्थिक स्थिति बेहतर करने के प्रयास जारी रखें, धीरे-धीरे उन्नति के रास्ते बनेंगे, मित्रों से मुलाकात होगी. शुभ रंग- बादामी, उपाय- पक्षियों को दाना खिलाएं. अन्य राशियों का भविष्यफल जानने के लिए नीचे 'राशिफल' टैग पर क्ल‍िक करें.

आज तक 5 Feb 2023 7:02 am

Aaj ka Panchang 05 February 2023: आज है माघ पूर्णिमा व्रत, जानिए पूजा के लिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल की अवधि

Aaj ka Panchang 05 February 2023 हिन्दू धर्म में किसी भी मांगलिक कार्य को शुरू करने से पहले शुभ मुहूर्त तिथि और राहुकाल के विषय में देखा जाता है। आइए जानते हैं आज के दिन क्या है राहुकाल की अवधि और पूजा के लिए शुभ समय।

जागरण 5 Feb 2023 6:30 am

कर्क राश‍िफल 5 फरवरी: परिवार में सुख बढ़ेगा, जानें कैसा रहेगा द‍िन

कर्क राशि (Cancer Horoscope): परिवार में सुख बढ़ेगा, आपकी मेनहत रंग लगाएगी, सगे संबंधियों से मनमुटाव समाप्त होगा, लोगों से पैसा उधार लेकर खर्च ना करें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 5 Feb 2023 6:02 am

मेष राश‍िफल 5 फरवरी: निराशा आशा में बदलेगी, जानें कैसा रहेगा द‍िन

मेष (Aries Horoscope): धन कमाने की नई योजना बनाने का समय है, निराशा आशा में बदलेगी, आपका भाग्य काम में आपका साथ देगा, जीवनसाथी से सकारात्मक सपोर्ट मिलेगा. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 5 Feb 2023 6:02 am

वृषभ राश‍िफल 5 फरवरी: व्यर्थ के विवाद से दूर रहें, जानें कैसा रहेगा द‍िन

वृषभ (Taurus Horoscope): शत्रुओं को हल्के में ना लें, पैसा उधार लेकर कोई काम ना करें, लंबी दूरी की यात्रा से बचें, व्यर्थ के विवाद से दूर रहें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 5 Feb 2023 6:02 am

मिथुन राश‍िफल 5 फरवरी: धार्मिक कार्यों में मन लगेगा, जानें कैसा रहेगा द‍िन

मिथुन राशि (Gemini Horoscope): धार्मिक कार्यों में मन लगेगा, हर काम योजना बना कर करने से लाभ होगा, संतान को समय देना होगा, किसी काम में देरी से नुकसान हो सकता है. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 5 Feb 2023 6:02 am

सिंह राश‍िफल 5 फरवरी: सुख के साधन बढ़ेंगे, जानें कैसा रहेगा दिन

सिंह राशि (Leo Horoscope): मित्रों से मुलाकात होगी, सुख के साधन बढ़ेंगे, धन प्राप्ति के लिए प्रयास बढ़ाना होगा, कोई बड़ा कार्य बिना एग्रीमेंट किए शुरु ना करें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 5 Feb 2023 6:02 am

कन्या राश‍िफल 5 फरवरी: धन की प्राप्ति होगी, जानें कैसा रहेगा दिन

कन्या राशि (Virgo Horoscope): धन की प्राप्ति होगी, आपकी नेतृत्व क्षमता और बढ़ेगी, फैसले करने में देरी ना करें, विरोधी मौके का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे. अन्य राशियों का भविष्यफल जानने के लिए नीचे 'राशिफल' टैग पर क्लिक करें.

आज तक 5 Feb 2023 6:02 am

Arthik Rashifal: वृश्चिक राशि वाले पाएंगे बिजनेस में उन्नति, माघ पूर्णिमा के दिन जानें मेष से मीन तक का हाल

Arthik Rashifal february 2023: करियर कारोबार में वृद्धि बनी रहेगी. आत्मविश्वास से आगे बढेंगे. परिस्थितियां सकारात्मक बनी रहेंगी. महत्वपूर्ण चर्चाओें में प्रभावी रहेंगे. दीर्घकालिक योजनाओं एवं अनुबंधों को आगे बढ़ाएंगे. परिस्थितियां शुभकर बनी रहेंगी. आत्मनियंत्रण बनाए रखेंगे. सामंजस्यता को बल मिलेगा. मेलजोल बढ़ाने का प्रयास रहेगा. मामले पक्ष में रहेंगे. अनुकूलता बढ़त पर रहेगी. पेपरवर्क बेहतर बनाएंगे.

आज तक 5 Feb 2023 5:02 am

मीन राशि वालों के संबंधों में मजबूती आएगी, ऐसा बीतेगा दिन

Meen Rashifal 05 february 2023: सकारात्मक स्थिति का लाभ उठाएंगे. साहसिक प्रयास बनेंगे. संबंधों में सुधर बनाए रखेंगे. वार्ता के अवसर बनेंगे. अपनों से तालमेल रखेंगे. प्रबंधन पर जोर रहेगा. सुख सुविधाएं बढ़ेंगी. आज्ञाकारिता बनाए रखेंगे. जिम्मेदारों और वरिष्ठों का सामंजस्य बना रहेगा. आर्थिक कार्योंपर फोकस बनाए रहेंगे. लाभ संवार पर रहेगा.

आज तक 5 Feb 2023 5:02 am

माघ पूर्णिमा पर आज मकर राशि वाले उन्नति के अवसर भुनाएंगे, अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं

Makar Rashifal 05 february 2023: उन्नति के अवसर भुनाएंगे. कार्यगति बेहतर बनाए रखेंगे. सामूहिक विषयों में रुचि लेंगे. कला कौशल और समन्वय से परिणाम बनेंगे. लाभ प्रतिफल बढ़त पर रहेगा. अनुबंधों में सावधानी रखेंगे. लाभ बेहतर बना रहेगा. ढिलाई से बचें. लेनदेन में स्पष्टता रखें.

आज तक 5 Feb 2023 5:02 am

माघ पूर्णिमा पर आज धनु राशि वाले नए अनुबंध में सजग रहें, ऐसा बीतेगा दिन

Dhanu Rashifal 05 february 2023: व्यक्तिगत कार्य प्रभावित रहेंगे. नवीन अनुबंधों में सजग रहें. साझीदारों का सहयोग बना रहेगा.नए लोगों से सतर्कता रखें. करियर कारोबार में निरंतरता बढ़ाएं. स्मार्ट वर्किंग अपनाएं. योजनाएं सामान्य रहेंगी. अपनों की बातों में गंभीरता बनाए रखें. सूझबूझ और अनुशासन से आगे बढ़ने का प्रयास रखें.

आज तक 5 Feb 2023 5:02 am

बेहद शक्तिशाली है ये छोटा सा मंत्र, जानिए इसके फायदे

सनातन धर्म में ॐ को बहुत ही शक्तिशाली माना गया है। ॐ का उच्चारण करते समय अ+उ+म् इन तीन अक्षरों का इस्तेमाल होता है। कहते हैं इन अक्षरों में त्रिदेव यानी ब्रह्मा, विष्णु, महेश का वास होता है। सीधे एवं आसान तरीके से भक्ति करना चाहते हैं तो ये ॐ बहुत ही चमत्कारी है। इस मंत्र के जाप से बहुत से संत-महात्माओं ने बड़ी सिद्धियां हासिल की हैं। अध्यात्मिकता के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी ये मंत्र बहुत ही चमत्कारी है। धर्म के साथ विज्ञान ने भी इसे बहुत ही चमत्कारी माना है। * ॐ का जाप स्वास्थ्य के लिए बहुत ही मायने रखता है। इस मंत्र से बहुत सी मेंटल एवं फिजिकल बीमारियां दूर होती हैं. * थायरॉइड की परेशानी को दूर करने के लिए ॐ मंत्र का बहुत बड़ा योगदान हैं। ॐ का उच्चारण करते वक़्त गले में कंपन होती है जिसकी वजह से होने वाली थायरॉइड की समस्या से राहत प्राप्त होती है। * ॐ मंत्र को ब्रह्माण्ड का स्वरूप माना जाता है तथा इसमें त्रिदेव का वास होता है। इस कारण ॐ का जाप करने से हर तरह का भय दूर होता है। * ॐ का जाप रक्तचाप को सामान्य करता है और दिल के दौरे से बचाता है। * ॐ का जाप करने से पेट कांपता है और पाचन क्रिया मजबूत होती है। * ॐ का जाप करने से फेफड़ों को अधिक ऑक्सीजन मिलती और शक्ति बढ़ती है। * ॐ का जाप करने से थकान दूर होती है और ताजगी का अहसास होता है। 'मरा-मरा कहो या राम-राम...', रामचरितमानस विवाद पर आया CM बघेल का बड़ा बयान मध्यप्रदेश की सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी AAP, भोपाल में भरी हुंकार 'सपा से गठबंधन जहर खाने के समान..', रामचरितमानस पर भी खुलकर बोले राजभर

न्यूज़ ट्रॅक लाइव 4 Feb 2023 10:03 pm

माघ पूर्णिमा है कल, नोट कर लें पूजन विधि और स्नान-दान का शुभ मुहूर्त

Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा 5 फरवरी 2023 को मनाई जाएगी. इसे माघी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. माघी पूर्णिमा पर पवित्र स्नान करने से सूर्य और चंद्रमा ग्रह दोष से जुड़ी सभी कठिनाइयां दूर हो जाती हैं. माघ पूर्णिमा के दिन स्नान और दान का काफी महत्व होता है. इस दिन कल्पवासी प्रातः स्नान ध्यान कर गंगा माता की आरती करते हैं.

आज तक 4 Feb 2023 7:02 pm

यूके-भारत विश्वविद्यालय सहयोग के तहत नया शोध कार्यक्रम शुरू

भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलुरु और ब्रुनेल यूनिवर्सिटी, लंदन, ने दहन, उत्पादन, डिजाइन और ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं के लिए ब्रुनेल-आईआईएससी अंतरराष्ट्रीय सहयोग कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम एक करोड़ रुपये के आरंभिक अनुदान से शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत, जुलाई 2023 के अंत तक चलने वाली विभिन्न लघु एवं संयुक्त 'सीड' अनुसंधान परियोजनाओं का समर्थन इस उम्मीद के साथ किया जा रहा है कि आगे चलकर वो बाहरी रूप से वित्त पोषित अनुसंधान परियोजना के रूप में आकार ले सकती हैं। ब्रुनेल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एंड्रयू जोन्स की भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) परिसर की यात्रा के दौरान इस कार्यक्रम की घोषणा की गई है। इस कार्यक्रम को दीर्घकालिक शोध और शैक्षिक उद्देश्य को बल प्रदान करने की दिशा में महत्वपूर्ण बताया जा रहा है। इसे भी पढ़ें: बजट 2023: विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए आवंटन में वृद्धि ब्रुनेल-आईआईएससी अंतरराष्ट्रीय सहयोग कार्यक्रम लॉन्च को चिह्नित करने के लिए दोनों संस्थानों के बीच एक हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र का आदान-प्रदान किया गया है। प्रोफेसर जोन्स के दौरे में उनके साथ ब्रुनेल विश्वविद्यालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। प्रोफेसर जोन्स ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में, दोनों संस्थानों के शोधकर्ता दहन, उत्पादन, डिजाइन और ऊर्जा में संयुक्त अनुसंधान क्षमताओं की समझ विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं। दोनों संस्थानों के लिए ये सभी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट शोध के प्रमुख क्षेत्र हैं। नया सहयोग कार्यक्रम हमारे शोधकर्ताओं को एक साथ मिलकर काम करने और प्रभावशाली शोध का अवसर प्रदान करेगा, जो यूके एवं भारत दोनों को लाभान्वित करेगा, और दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर करेगा। आईआईएससी के निदेशक प्रोफेसर गोविंदन रंगराजन ने कहा है कि पिछले कुछ वर्षों में ब्रुनेल के साथ विभिन्न संयुक्त कार्यशालाओं, वेबिनार और शोध परियोजनाओं तथा परस्पर आदान-प्रदान पर आधारित हमारा सहयोग रहा है। यह नया कार्यक्रम हमारे संबंधों को पहले से अधिक मजबूत करेगा। हम इस सहयोग के अन्य अंतःविषयक क्षेत्रों में विस्तार की उम्मीद करते हैं, जहाँ वैश्विक समस्याओं को हल करने के लिए एक साथ काम किया जा सके।

प्रभासाक्षी 4 Feb 2023 6:42 pm

Mesh rash : यदि आपकी राशि मेष है तो आप पर रहेगी मंगलदेव की कृपा, यहां जाकर अर्पित करें 3 चीजें

Aries zodiac sign astrology: मेष और वृश्‍चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल है और देवता मंगलदेव एवं हनुमानजी हैं। इसमें भी यदि आपकी राशि मेष है तो आप पर मंगलदेव की विशेष कृपा रहेगी क्योंकि मेष का स्थान मस्तक में होता है और यह अग्नि तत्व प्रधान राशि है। ...

वेब दुनिया 4 Feb 2023 6:38 pm

व्यवस्था महान, निबटाऊ बयान (व्यंग्य)

ज़बान के ज़रूरी क्रियाकलापों में शामिल है, बयान। यह ज़बान ही है जो स्वाद के नाम पर क्या क्या चट कर जाती है और ज़रा सी हिलकर बहुत कुछ हिला देती है। हमारे यहां तो बयान भी अनुष्ठान की तरह लिए जाते हैं, उधर से बयान आया और इधर, उधर, ऊपर और नीचे से आहुतियां डालनी शुरू। वरिष्ठ नागरिकों की संस्था के अध्यक्ष ने बयान जारी किया कि वरिष्ठ जन कक्ष से जुड़ी समस्याओं से नगरपालिका को कई बार अवगत करवाया गया। टीवी इनडोर गेम्स, पत्रिकाएं, अखबार इत्यादि बंद हैं। छत की सीलिंग उखड़ चुकी है। पीने के लिए भी पानी नहीं है। कितने साल हो गए, शौचालय तो बनाया ही नहीं। समाचार पत्रों ने भी कवर किया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई । जिला के वरिष्ठ अधिकारी से मिलकर लिखित ब्यान दिया। समाचार पत्रों ने फिर कवर किया। जिला वरिष्ठ अधिकारी ने नगरपालिका को लिखित आदेश भेजे, संवाददाताओं ने उनका बयान भी लिया। उन्होंने बयान किया कि उचित कार्रवाई होगी। इसे भी पढ़ें: दाग माननीय हैं (व्यंग्य) नगरपालिका के राजनीतिक अध्यक्ष का गैर राजनीतिक बयान आया कि मौके का मुआयना किया जाएगा। घटिया सामग्री की पुष्टि होने पर ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा। टीवी को मरम्मत के बाद कक्ष में लगा दिया जाएगा ताकि सरकार के विकासात्मक कार्यक्रम और ख़बरें देख सकें। उन्होंने मन ही मन बयान किया कि वरिष्ठ नागरिक शांति से जीवन नहीं गुज़ारते। घर में टिक कर नहीं बैठते। उन्हें घर में सुविधाएं मिले न मिले बाहर भागते रहते हैं। सरकार को फ़ालतू के पत्र लिखते रहते हैं, यह नहीं हुआ, वह नहीं हुआ, वो होना चाहिए यह नहीं होना चाहिए। सरकारी अफसर सुरक्षित ढंग से खेलते हैं। वह बयान करते हैं कि हालत सुधारने के लिए सम्बंधित ठेकेदार को लिखा गया है कि वरिष्ठ नागरिक कक्ष की हालत सुधारने के लिए कार्य शुरू करे। ठेकेदार ने आश्वासन दिया है कि वह जल्द कार्य शुरू करेगा। नगरपालिका ने सम्बन्धित ठेकेदार से पत्राचार किया है कि जल्द से वरिष्ठ नागरिक कक्ष की हालत सुधारे। वैसे उन्हें पता है कि ऐसे गैर ज़रूरी काम के लिए बजट हुआ तब ही मरम्मत हो पाएगी। वह जानते और मानते हैं कि आम वरिष्ठ जनों का काम जैसे कैसे चल ही जाता है इसलिए ठेकेदार ने सांस्कृतिक परम्पराओं के अनुरूप घटिया सामग्री लगाईं थी। वरिष्ठजन जिनमें से कईयों ने आज़ादी मिलने से पहले जन्म लिया था भूल जाते हैं कि लोकतंत्र में ऐसे ही काम होता है। इन बयानों के माध्यम से अखबारों को भी सकारात्मक, विकासात्मक और नकारात्मक सभी तरह की खबर मिल जाती है। असली बयान यह है कि सरकारी आदेशों का, सरकारी बंदों द्वारा, सख्त पालन होते होते बहुत समय लग गया। बीच में ठंड का मौसम आ गया, कोहरा पड़ने लगा, बारिश हो गई और धूप नहीं निकली। ठेकेदार ने चूं पूं करते हुए मरम्मत की लेकिन सीलिंग फिर नीचे लटक गई व अन्य कार्य भी एक महीना भी नहीं चल पाए। इस बीच आम आदमी का सही बयान आया, हमारे यहां तो बड़े से बड़े न्यायालयों के फैसलों को टरकाया जाता है। छोटे मोटे अफसर, छुटभय्ये नेताओं के हुक्म और संस्थाओं की अर्ज़ियों को कौन पूछता है। इससे यह साबित होता है कि व्यवस्था महान होती है और ज़्यादातर बयान सिर्फ निबटान ही होते हैं। - संतोष उत्सुक

प्रभासाक्षी 4 Feb 2023 6:21 pm

मालव्य महापुरुष राजयोग क्या होता है?

पंचमहापुरुष राजयोग में से एक है मालव्य महापुरुष राज योग। मालव्य योग का बहुत ही शुभ माना जाता है। इस योग में जन्म लेने वाले जातक धनवान बनते हैं। उसे जीवन में संघर्ष नहीं करना पड़ता है। आओ जानते हैं कि मालव्य योग क्या होता है और क्या है इस योग के ...

वेब दुनिया 4 Feb 2023 5:30 pm

मथुरा: कात्यायनी सिद्ध पीठ पर बह रही है भक्ति रस की धारा

मथुरा। कान्हा की नगरी मथुरा के वृन्दावन में कात्यायनी सिद्ध पीठ के शताब्दी समारोह के दौरान धार्मिक नगरी के कण कण में भक्ति की धारा बह रही है। पौराणिक ग्रन्थों के अनुसार देवी भागवत पुराण में 108, कलिकापुराण में 26, शिवचरित्र में 51 , दुर्गा सप्तसती और तंत्र चूड़ामणि में शक्तिपीठों की संख्या 52 बताई […]

बेबाक Post 4 Feb 2023 2:37 pm

देवघर में अमित शाह की संकल्प रैली, शुरू हुई 2024 की तैयारी

बीजेपी ने 2024 के चुनावों की तैयारी अभी से ही शुरू कर दी है. शुक्रवार को जेपी नड्डा ने त्रिपुरा में रैली की और आज अमित शाह अपने झारखंड के दौरे पर हैं. अमित साह ने देवघर पहुंचकर वहां पूजा-पाठ भी किया. देखें.

आज तक 4 Feb 2023 1:02 pm

इस तरह करें असली और नकली रत्न की पहचान, राशिनुसार कैसे करें रत्नों का चयन

ज्योतिष के अनुसार मनुष्य का जीवन ग्रह नक्षत्र के अनुसार चलता है. ज्योतिषाचार्य विशेषज्ञों का मनाना है कि ग्रहों की शांति मनुष्य के जीवन में परिवर्तन लाती है. इसलिए ग्रहों को शांत करने के लिए कुछ विशेष रत्नों को पहना जाता है. लेकिन, असली या नकली रत्न पहचानना भी जरूरी है.

आज तक 4 Feb 2023 11:02 am

Adani समूह के समर्थन में आया RSS, जानें संघ के मुखपत्र में क्या लिखा...

आरएसएस अडानी समूह के समर्थन में आ गया है। आरएसएस ने हिडनबर्ग की रिपोर्ट को एक साजिश बताया है। भारतीयों की एक लॉबी द्वारा समूह के खिलाफ नकारात्मक कहानी को हिस्सा बनाया गया है।

हरि भूमि 4 Feb 2023 11:01 am

Bhimsen Joshi Birth Anniversary: पंडित भीमसेन जोशी ने 19 वर्ष की उम्र में मंच पर अपनी पहली प्रस्तुति दी थी

शास्त्रीय संगीत गायक पंडित भीमसेन जोशी का जन्म कर्नाटक के 'गड़ग' में 4 फ़रवरी, 1922 ई. को हुआ था। उनके पिता 'गुरुराज जोशी' स्थानीय हाई स्कूल के हेडमास्टर और कन्नड़, अंग्रेज़ी और संस्कृत के विद्वान थे। भीमसेन 16 भाई-बहनों में सबसे बड़े थे। बचपन में ही उनके सिर से मां का साया उठ गया था और सौतेली मां ने भीमसेन का पालन-पोषण किया। पंडित भीमसेन जोशी किराना घराने के महत्त्वपूर्ण शास्त्रीय गायक थे। उन्होंने 19 साल की उम्र से गायन शुरू किया था और वे सात दशकों तक शास्त्रीय गायन करते रहे। पंडित भीमसेन जोशी को बचपन से ही संगीत का बहुत शौक था। वह किराना घराने के संस्थापक अब्दुल करीम खान से बहुत प्रभावित थे। 1932 में वह गुरु की तलाश में घर से निकल पड़े। अगले दो वर्षो तक वह बीजापुर, पुणे और ग्वालियर में रहे। उन्होंने ग्वालियर के उस्ताद हाफिज अली खान से भी संगीत की शिक्षा ली। लेकिन अब्दुल करीम खान के शिष्य पंडित रामभाऊ कुंडालकर से उन्होने शास्त्रीय संगीत की शुरूआती शिक्षा ली। इसे भी पढ़ें: OP Nayyar Death Anniversary: ओपी नैय्यर ने अपनी शर्तों पर गुजारी जिंदगी पंडित भीमसेन जोशी ने दो शादियाँ की। उनकी पहली पत्नी उनके मातृक अंकल की बेटी सुनंदा कट्टी थी, उनकी पहली शादी 1944 में हुई थी। सुनंदा से उन्हें चार बच्चे हुए, राघवेन्द्र, उषा, सुमंगला और आनंद। 1951 में उन्होंने कन्नड़ नाटक भाग्य-श्री में उनकी सह-कलाकारा वत्सला मुधोलकर से शादी कर ली। उस समय बॉम्बे प्रान्त में हिन्दुओं में दूसरी शादी करना क़ानूनी तौर पे अमान्य था इसीलिए वे नागपुर रहने के लिए चले गए, जहाँ दूसरी शादी करना मान्य था। अवार्ड- - 1972 – पद्म श्री - 1976 – संगीत नाटक अकादमी अवार्ड - 1985 – पद्म भुषण - 1985 – बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड - 1986 – “पहली प्लैटिनम डिस्क” - 1999 – पद्म विभूषण - 2000 – आदित्य विक्रम बिरला कलाशिखर पुरस्कार - 2002 – महाराष्ट्र भुषण - 2003 – केरला सरकार द्वारा स्वाथि संगीता पुरस्कारम - 2005 – कर्नाटक सरकार द्वारा कर्नाटक रत्न का पुरस्कार - 2009 – भारत रत्न - 2008 – स्वामी हरिदास अवार्ड - 2009 – दिल्ली सरकार द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड - 2010 – रमा सेवा मंडली, बंगलौर द्वारा एस व्ही नारायणस्वामी राव नेशनल अवार्ड शास्त्रीय संगीत के मशहूर गायक भारत रत्‍न पंडित भीमसेन जोशी का 89 साल की उम्र में 24 जनवरी 2011 को पुणे के सहयाद्री अस्‍पताल में निधन हुआ था।

प्रभासाक्षी 4 Feb 2023 10:50 am

यूपी में छिड़ी दलित वोटों की जंग, आपस में भिड़े सपा और बसपा

2024 से पहले यूपी में समाजवादी पार्टी और बीएसपी में दलित वोट को लेकर जंग छिड़ गई है. SP महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य रामचरितमानस का मुद्दा अब हिंदू धर्म तक ले आए हैं. मायावती पर पलटवार करते हुए आंबेडकर के धर्म परिवर्तन का हवाला दिया गया. देखें.

आज तक 4 Feb 2023 10:02 am

तुला राश‍िफल 4 फरवरी: धन की प्राप्ति का योग है, जानें कैसा रहेगा द‍िन

तुला राशि (Libra Horoscope): धन की प्राप्ति का योग है, व्यापार में होगा लाभ, साथ काम करने वाले लोगों से सहयोग मिलेगा, दोस्तों की मदद करने में पीछे ना रहें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 4 Feb 2023 7:02 am

जान‍िए 4 फरवरी 2023 शनिवार का सभी राश‍ियों का राश‍िफल

4 February 2023 Saturday Horoscope: आपके तारे में आपका स्वागत हैं. जान‍िए ज्योतिष के अनुसार 12 राशिवालों को आज रखना है क‍िन बातों का ध्यान. कौन-सा रंग रहेगा आपके ल‍िए शुभ और द‍िन को बेहतर बनाने के ल‍िए करना होगा कौन सा उपाय. आज का विशेष उपाय भी बताएंगे.

आज तक 4 Feb 2023 7:02 am

मकर राश‍िफल 4 फरवरी: लंबी दूरी की यात्रा ना करें, जानें कैसा रहेगा दिन

मकर राशि (Capricorn Horoscope) विदेश से संबंधित काम बनेंगे, रिश्तेदारों से मुलाकात होगी, शिक्षा से जुड़े लोगों को लाभ होगा, लंबी दूरी की यात्रा ना करें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें- 'राशिफल'.

आज तक 4 Feb 2023 7:02 am

कुंभ राश‍िफल 4 फरवरी: रुके हुए काम बनेंगे, जानें कैसा रहेगा द‍िन

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope): आपकी मेहनत रंग लगाएगी, रुके हुए काम बनेंगे, मानसिक तनाव काम होगा, हेल्थ को लेकर लापरवाही ना करें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें- 'राशिफल'.

आज तक 4 Feb 2023 7:02 am

वृश्चिक राश‍िफल 4 जनवरी: गुस्से पर कंट्रोल करें, जानें कैसा रहेगा द‍िन

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope): सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी, गुस्से पर कंट्रोल करें, व्यापारियों के लिए उन्नति का योग है, सहकर्मियों पर अपनी बात ना थोपें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 4 Feb 2023 7:02 am

धनु राश‍िफल 4 फरवरी: सेहत आपकी ठीक रहेगी, जानें कैसा रहेगा दिन

धनु (Sagittarius Horoscope): काम को लेकर व्यस्तता रहेगी, रिश्तेदारों से मतभेद हो सकता है, कम से कम बोलें, जीवनसाथी की सलाह को इगनोर ना करें, सेहत आपकी ठीक रहेगी. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें- राशिफल.

आज तक 4 Feb 2023 7:02 am

दूर करना चाहते हैं बेरोजगारी, जान‍िए सबसे सरल ज्योत‍िषीय उपाय

शनिवार के दिन सुबह हनुमान मंदिर में सिंदूर, जनेऊ , पान, सुपारी अर्पित करें. 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. शाम के समय अंधेरा होने के बाद 11 गरीबों को भोजन दान करें.

आज तक 4 Feb 2023 6:02 am

क्या आपके घर से जा रही हैं खुशियां? ये उपाय करने से शुरू हो जाएगा अच्छा वक्त

Vastu Tips: माना जाता है कि घर का वास्तु सुख और समृद्धि से जुड़ा होता है. वास्तु नियमों का पालन करने से घर में सुख, समृद्धि और शांति बनी रहती है. लोग वास्तु की कुछ आसान टिप्स से घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखना चाहते हैं. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो.

आज तक 4 Feb 2023 6:02 am

जान‍िए 4 फरवरी 2023, दिन- शनिवार का पंचांग और शुभ मुहूर्त

4 फरवरी 2023, दिन-शनिवार, माघ मास, शुक्ल पक्ष, चतुर्दशी तिथि 21.29 बजे तक फिर पूर्णिमा तिथि, पुनर्वसु नक्षत्र 09.16 बजे तक पुष्य नक्षत्र, चंद्रमा- कर्क राशि, सूर्य- मकर राशि, अभिजित मुहूर्त- 12.13 से 12.57 बजे तक, राहुकाल- 09.51 से 11.13 बजे तक, दिशा शूल- पूर्व

आज तक 4 Feb 2023 6:02 am

वृषभ राश‍िफल 4 फरवरी: व्यापार में लाभ होगा, जानें कैसा रहेगा द‍िन

वृषभ (Taurus Horoscope): अपने काम में व्यस्त रहेंगे, यात्रा का योग है, व्यापार में लाभ होगा, उन्नति के नए अवसर मिलेंगे. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 4 Feb 2023 6:02 am

मिथुन राश‍िफल 4 फरवरी: आपका सम्मान बढ़ेगा, जानें कैसा रहेगा द‍िन

मिथुन राशि (Gemini Horoscope): आपका सम्मान बढ़ेगा, व्यापारी में स्थिति सामान्य रहेगी, रुका धन मिलेगा, झूठ का सहारा लेकर काम ना करें, अचानक लाभ के अवसर मिलेगे हाथ से जाने ना दें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 4 Feb 2023 6:02 am

कर्क राश‍िफल 4 फरवरी: नए अवसरों का लाभ उठाएं, जानें कैसा रहेगा द‍िन

कर्क राशि (Cancer Horoscope): आपकी योजनाएं सफलत होंगी, आर्थिक स्थिति बेहतर होगी, नए अवसरों का लाभ उठाएं, अपनी सोच नकारात्मक ना होने दें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 4 Feb 2023 6:02 am

सिंह राश‍िफल 4 फरवरी: मन उत्साहित रहेगा, जानें कैसा रहेगा दिन

सिंह राशि (Leo Horoscope): मन उत्साहित रहेगा, विरोधियों से डिस्टेस बना कर रखें, काम को लेकर ज्यादा चिंता ना करें, संतान की सेहत को लेकर चिंता रहेगी, डॉक्टर से सलाह लें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 4 Feb 2023 6:02 am

कन्या राश‍िफल 4 फरवरी: यात्रा से लाभ का योग है, जानें कैसा रहेगा दिन

कन्या राशि (Virgo Horoscope): यात्रा से लाभ का योग है, कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी, तनाव और दबाव में आकर कोई फैसला ना करें, कोई ऐसा वादा ना करें जो निभाना मुश्किल हो. अन्य राशियों का भविष्यफल जानने के लिए नीचे 'राशिफल' टैग पर क्लिक करें.

आज तक 4 Feb 2023 6:02 am

Aaj Ka Panchang 4 February 2023: शनिवार को बन रहे हैं कई शुभ योग, जानिए आज का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang 4 February 2023 शनिवार का दिन भगवान शिन की पूजा करने का विधान है। इसके साथ ही आज कई शुभ योग बन रहे हैं। आयुष्मान योग बनने के कारण शुभ काम करना अच्छा होगा। जानिए आज का पंचांग राहुकाल और शुभ-अशुभ समय

जागरण 4 Feb 2023 6:00 am

Aaj Ka Rashifal 04 February 2023: स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें ये राशियां, पढ़िए दैनिक राशिफल

Aaj Ka Rashifal 04 February आज का राशिफल Today Rashifal in Hindi Horoscope Today राशिफल के अनुसार आज का दिन सभी राशियों के लिए सकारात्मक रहने वाला है। आइए के.ए.दुबे पद्मेश जी से विस्तार से जानें राशिफल के बारे में।

जागरण 4 Feb 2023 5:37 am

अंकज्योतिष: मूलांक 4 वाले अपनों से दिल की बात कहने में जल्दबाजी न करें, ये रंग है आपके लिए शुभ

Numerology Prediction, Ank Jyotish Mulank Number 4, 4 February 2023: चहुंओर सफलता प्राप्त करेंगे. अप्रत्याशित तेजी दिखाएंगे. प्रबंधन पर फोकस रहेगा. उद्योग व्यापार प्रभावशाली रहेगा. मामलों में गति आएगी. लेनदेन में स्पष्ट रखेंगे. सहकर्मियों का सहयोग रहेगा. बहुमुखी प्रदर्शन बनाए रखेंगे. विभिन्न कार्यां से जुडेंगे.

आज तक 4 Feb 2023 5:02 am

अंकज्योतिष: मूलांक 2 वाले जल्दबाजी न दिखाएं, बेकार की बातों से रहें दूर

Numerology Prediction, Ank Jyotish Mulank Number 2, 4 February 2023: आज इन्हें व्यवसाय में रुचि बढ़ाना है. सबके हित की सोच व प्रयास रखेंगे. व्यक्तिगत मामलों में सरल रहेंगे. व्यर्थ वार्तालाप से दूरी रखेंगे. सूझबूझ व संवेनदनशीलता बनाए रखेंगे.

आज तक 4 Feb 2023 5:02 am

अंकज्योतिष: मूलांक 1 वालों के जीवन में हर्ष आनंद रहेगा लेकिन बरतें ये सावधानी

Numerology Prediction, Ank Jyotish Mulank Number 1, 4 February 2023: अंक 1 वालों की सक्रियता से सभी प्रभावित होंगे. पेशेवरों के साथ सामंजस्य से काम लेंगे. प्रभावशाली लोंगों से भेंट होगी. भेंटवार्ता में प्रभावी बने रहेंगे. प्रयास पक्ष में बनेंगे. सहयोगियों से भेंट बनेगी. साख सम्मान बनाए रहेंगे. करियर व्यापार में शुभता रहेगी.

आज तक 4 Feb 2023 5:02 am

रिश्ते में आएगी मजबूती, समय प्रबंधन पर करेंगे फोकस

Meen Rashifal 04 february 2023: मन के संबंधों में सुधार होगा. श्रेष्ठ समय बना है. लोगों का भरोसा जीतेंगे. लाभ की संभावना बल पाएगी. सक्रियता और बौद्धिकता से जगह बनाएंगे. कला कौशल से सफलता पाएंगे. मनोत्साह से आगे बढ़ेंगे. महत्वपूर्ण कार्य गतिमान रहेंगे. विद्या अध्ययन में लक्ष्य साधेंगे. कार्य विस्तार में बेहतर रहेंगे. परीक्षा प्रतियोगिता में शामिल होंगे. श्रेष्ठ प्रयासों से सभी को आकर्षित करेंगे.

आज तक 4 Feb 2023 5:02 am

इन चमत्कारी मंत्रों के जाप से होगा हर संकट का अंत

'मंत्र' का मतलब होता है मन को एक तंत्र में बांधना। अगर अनावश्यक और अत्यधिक विचार उत्पन्न हो रहे हैं तथा जिनकी वजह से चिंता पैदा हो रही है, तो मंत्र सबसे कारगर औषधि है। आप जिस भी ईष्ट की पूजा, प्रार्थना या ध्यान करते हैं उसके नाम का मंत्र जप सकते हैं। इन मंत्रों के जप या स्मरण के वक्त सामान्य पवित्रता का ध्यान रखें। जैसे घर में हो तो देवस्थान में बैठकर, कार्यालय में हो तो पैरों से जूते-चप्पल उतारकर इन मंत्र एवं देवताओं का ध्यान करें। इससे आप मानसिक बल पाएंगे, जो आपकी ऊर्जा को अवश्य बढ़ाने वाले साबित होंगे। 1. ॐ नमो नारायण। या श्रीमन नारायण नारायण हरि-हरि। 2. ॐ भूरिदा भूरि देहिनो, मा दभ्रं भूर्या भर। भूरि घेदिन्द्र दित्ससि।। ॐ भूरिदा त्यसि श्रुत: पुरूत्रा शूर वृत्रहन्। आ नो भजस्व राधसि।। 3. ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।। 4. त्वमेव माता च पिता त्वमेव। त्वमेव बन्धुश्च सखा त्वमेव।। त्वमेव विद्या द्रविणं त्वमेव। त्वमेव सर्व मम देवदेव।। 5. शांताकारं भुजगशयनं पद्मनाभं सुरेशम्। विश्वाधारं गगनसदृशं मेघवर्णं शुभाङ्गम्।। लक्ष्मीकान्तंकमलनयनं योगिभिर्ध्यानगम्यम्। वन्दे विष्णुं भवभयहरं सर्वलोकैकनाथम्।। मंत्र प्रभाव: प्रभु श्री विष्णु को जगतपालक माना जाता है। वे ही हम सभी के पालनहार हैं इसलिए पीले फूल व पीला वस्त्र चढ़ाकर उक्त किसी एक मंत्र से उनका स्मरण करते रहेंगे, तो जीवन में सकारात्मक विचारों एवं घटनाओं का विकास होकर जीवन खुशहाल बन जाएगा। विष्णु एवं लक्ष्मी की उपासना एवं प्रार्थना करते रहने से सुख और समृद्धि का विकास होता है। क्या आपके घर में भी है शालिग्राम? तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान कब है माघ पूर्णिमा? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि जानिए महाशिवरात्रि के पीछे की ये 3 रोचक कथाएं

न्यूज़ ट्रॅक लाइव 4 Feb 2023 1:01 am

Vashwakarma Jayanti 2023: इंजीनियरिंग दिवस के रूप में भी मनाई जाती है वशवकर्मा जयंती, जानिए क्या है महात्मा

विश्वकर्मा जयंती 2023:वैदिक ऋषियों की यह विशेषता रही है कि देवत्व पृथ्वी से स्वर्ग तक फैला हुआ है।साधु-संत ऐसे देवताओं को उनके सम्मान में बलि देकर और उन्हें प्रसन्न करने की प्रार्थना करके आभार व्यक्त करते हैं। विश्वकर्मा क्या है?“विश्वं कृत्यासनं व्यापारो वयस्य स:” अर्थात जिसकी समान रचना व्यापार है।वही विश्कर्मा वैदिक देवता हैं, लेकिन …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 10:43 pm

वास्तु दोष: घर में न करें ये गलतियां, जिससे बनता है वास्तु दोष, घर में आती है नकारात्मक ऊर्जा

वास्तु दोष:वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी कई चीजों से नकारात्मक ऊर्जा हमारे जीवन में प्रवेश करती है।इसके प्रभाव से घर में हमेशा तनाव का माहौल बना रहता है और घर के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर चीज का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 10:41 pm

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर हो रहा है ‘महासंयोग’! इन उपायों से प्रसन्न होंगे शिव

महाशिवरात्रि2023: भगवानभोलेनाथ(भगवान शिव) और देवी पार्वती (देवी पार्वती) का विवाह समारोह माघ महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है।इस दिन को महाशिवरात्रि कहा जाता है।इस साल महाशिवरात्रि 18 फरवरी 2023 को है।माना जाता है कि जो इस दिन पूरी श्रद्धा से शिव शंभु की पूजा करता है उसे अच्छा जीवन साथी …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 9:22 pm

विदुर नीति : हमेशा दुखी रहते हैं ये 6 तरह के लोग, आप भी हैं इनमें से तो जानिए

विदुर नीति : विदुर नीति में ऐसे लोगों का जिक्र है जो हमेशा दुखी रहते हैं और बहुत परेशानी खड़ी करते हैं।पता लगाना विदुर नीति महाराजा धृतराष्ट्र और महात्मा विदुर के बीच संवादों का संग्रह है।विदुर नीति उन लोगों का उल्लेख करती है जो हमेशा दुखी रहते हैं और बहुत परेशानी पैदा करते हैं। दूसरों …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 9:10 pm

Gyan Ganga: भगवान ने गोपियों को रिझाने के लिए वंशी की मधुर तान कब छेड़ी?

सच्चिदानंद रूपाय विश्वोत्पत्यादिहेतवे ! तापत्रयविनाशाय श्रीकृष्णाय वयंनुम:॥ प्रभासाक्षी के श्रद्धेय पाठकों ! भागवत-कथा, स्वर्ग के अमृत से भी अधिक श्रेयस्कर है। आइए ! इस कथामृत सरोवर में अवगाहन करें और जन्म-मृत्यु के चक्कर से मुक्ति पाकर अपने इस मानव जीवन को सफल बनाएँ। मित्रों ! पूर्व प्रसंग में हम सबने गोवर्धन लीला का श्रवण किया। भगवान ने देवराज इन्द्र की पूजा का विरोध करते हुए उस पर प्रतिबंध लगा दिया और गोवर्धन की पूजा करवाई। इंद्र के क्रोध से व्रजवासियों की रक्षा की और सभी ग्वाल-बालों को अभय प्रदान किया। आइए ! अब रासलीला के प्रसंग में चलते हैं----- रास पंचाध्यायी मूलत: भागवत पुराण के दशम स्कंध के उनतीसवें अध्याय से तैंतीसवें अध्याय तक के पाँच अध्यायों का नाम है। भागवत पुराण के इन पाँच अध्यायों को इस पुराण का प्राण माना जाता है क्योंकि इन अध्यायों में श्रीकृष्ण की दिव्य लीला के माध्यम से प्रेम और समर्पण की प्रतिष्ठा की गई है। शुकदेव जी कहते हैं परीक्षित ! भगवान कृष्ण ने चीरहरण के समय गोपियों से जिस शरद ऋतु की बात की थी वह समय आ गया। चारो तरफ बेला, चमेली के सुगंधित फूल महकने लगे। सच पूछिए, तो रासलीला की पृष्ठ भूमि है चीरहरण का प्रसंग। भगवानपि ता रात्रि: शरदोत्फुल्ल मल्लिका । वीक्ष्य रंतुम मनश्चक्रे योगमायामुपाश्रित: ।। भगवान ने भी अपनी योगमाया से गोपियों को निमित्त बनाकर रसमयी रास क्रीड़ा करने का संकल्प किया। गोपियाँ प्रतिबिंब के रूप मे विद्यमान थीं। जैसे रावण ने भी सीता के प्रतिबिंब रूप का हरण किया था न कि असली सीता का। निशम्य गीतं तदनंगवर्धनम् व्रजस्त्रय: कृष्ण गृहीत मानसा: । आजग्मुरन्योन्यमलक्षितोद्यमा: स यत्र कान्तो जव लोल कुंडला:।। पूर्णिमा की रात अखंड चंद्र मण्डल अमृत रूपी चाँदनी उड़ेल रहा था। भगवान ने गोपियों को रिझाने के लिए वंशी की मधुर तान छेड़ी। बांसुरी की मीठी आवाज सुनते ही गोपियाँ सब कुछ छोड़कर कृष्ण के पास चल पड़ीं। माता, पिता, पति, पुत्र घर के सब लोगो ने उन्हे बहुत रोका, उनकी प्रेम-यात्रा में बहुत विघ्न डाला किन्तु वे नहीं रुकीं। कैसे रुकें विश्वमोहन ने मोहित कर लिया था। इसे भी पढ़ें: महाशिवरात्रि से लेकर सोमवती अमावस्या तक, फरवरी माह में मनाएं ये खास व्रत और त्योहार भगवान की वंशी की मधुर आवाज सुनकर कृष्ण भक्त सूरदास जी भी अपने को नहीं रोक सके और गाने लगे------ हरि जी मुरली मधुर बजाई --- मोहे सुर नर नाग निरंतर, व्रजवनिता अकुलाई यमुना नीर प्रवाह चकित भयो,पवन रह्यो मुरझाई हरि जी --------------------------- खग, मृग, मीन अधीन भए सब अपनी गति बिसराई द्रुम बेली अनुराग पुलक तनु शशि थकि निशि न घटाई हरि जी --------------------------- सूर श्याम वृन्दावन विहरत चलहू सखि सुधि पाई हरि जी ---------------------------- कामं क्रोधं भयं स्नेहमैक्यं सौह्रदमेव च नित्यं हरौ विदधतो यान्ति तन्मयतां हि तो।। शुकदेव जी कहते हैं— परीक्षित ! हमारा संबंध भगवान से होना चाहिए, चाहे वो काम का हो, क्रोध का हो, या भय का हो। बस हम अपनी मनोवृत्तियाँ भगवान से जोड़ दें। श्री कृष्ण ने देखा कि व्रज की अनुपम सुंदरियाँ मेरे पास आ गईं हैं तो उन्होने उनका स्वागत किया। कुशल मंगल पूछा। स्वागतम वो महाभागा; प्रियम किम करवानि व: व्रजस्या नामयम कच्चीत ब्रूतागमनकारणम ॥ भगवान ने ब्रूतागमनकारणम मुस्कुराकर आने का कारण पूछा और साथ ही स्त्रियोचित धर्म का बखान भी किया। भगवान कहते हैं-- रात के समय घोर जंगल में स्त्रियों को नहीं रुकना चाहिए। तुम सब व्रज में लौट जाओ। तुम्हारे माता-पिता, पति, पुत्र खोजते होंगे। तुम लोग कुलीन स्त्री हो। जाओ, पति की सेवा करो। पति और सास ससुर की सेवा ही स्त्रियों का परम धर्म है। पति भले ही दुष्ट स्वभाव, भाग्यहीन, वृद्ध, रोगी या निर्धन ही क्यों न हो। रामायण के अरण्यकांड में अनसूयाजी ने सीताजी को स्त्री धर्म का बड़ा ही सुंदर उपदेश दिया है। अमित दान भर्ता बैदेही अधम सो नारि जो सेव न तेही वृद्ध रोगबस जड़ धन हीना अंध बधिर क्रोधी अति दीना॥ ऐसेहू पति कर किए अपमाना नारि पाव जमपुर दुख नाना । पति चाहे जैसा भी हो शास्त्रो में उसे परमेश्वर की दर्जा दी गई है। भर्तु: शुश्रूणम स्त्रीणाम परो धर्मो ह्य मायया। तद्बंधुनाम च कल्याण्य प्रजानाम चानुपोषणम ॥ अभिज्ञान शाकुंतलम नाटक में महाकवि कालिदास जी ऋषि कण्व से शकुंतला के विदाई के समय कहलवाते हैं। शुश्रूषस्वगुरून्कुरुप्रियसखीवृत्तिंसपत्नीजने भर्तुर्विप्रकृतापिरोषणतयामास्मप्रतीपंगमः। भूयिष्ठंभवदक्षिणापरिजनेभाग्येष्वनुत्सेकिनी यान्त्येवं गृहिणीपदं युवतयः वामाः कुलस्याधयः॥ महर्षि कण्व अपनी पालिता पुत्राी को शिक्षा दे रहे हैं, कि तुम ससुराल के सभी सदस्यों के प्रति इतना अच्छा व्यवहार करना जिससे कि तुम अच्छी गृहिणी होने का सौभाग्य प्राप्त कर सको। इसके लिए तुम अपने से बड़ों की सेवा करना, राजा की जो अन्य रानियाँ हैं उनके साथ सखियों जैसा व्यवहार करना। ईर्ष्या द्वेष मत करना। यदि कभी तुम किसी बात से अपने को अपमानित हुआ अनुभव करो तो क्रोधित मत होना और क्रोध के कारण अपने पति से नाराज मत होना। ऐसी हालत में बड़े धैर्य से काम करना और क्रोध् को शान्त रखना। महल में जितने भी सेवक हैं उनके प्रति उदार भाव रखना। पट्ट्महिषी होने का घमंड मत करना। घमंडी व्यक्ति का व्यवहार दूसरों के प्रति अच्छा नहीं रहता और वह अपनी मर्यादा को भी भूल जाता है। इस प्रकार से जो युवतियाँ व्यवहार करती हैं वे पति के घर में सदगृहिणी के रूप में जानी जाती हैं परन्तु जो इसके विपरीत आचरण करती हैं वे अपने कुल के लिए अभिशाप बन जाती हैं। भगवान ने उन गोपियों को स्त्री धर्म का बड़ा ही सुंदर उपदेश दिया है। भागवत महापुराण का यह संदेश और महर्षि कण्व का यह उपदेश केवल गोपियों और शकुंतला के लिए ही नहीं बल्कि समस्त स्त्री जाति के लिए है। आज के बदलते हुए इस परिवेश में हमारी हर भारतीय नारी को इससे शिक्षा लेनी चाहिए। शेष अगले प्रसंग में ---- श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारे हे नाथ नारायण वासुदेव ---------- ॐ नमो भगवते वासुदेवाय । -आरएन तिवारी

प्रभासाक्षी 3 Feb 2023 7:00 pm

Vidur Niti: हमेशा दुखी रहते हैं, ये ६ तरह के लोग, आप भी हैं इनमें से तो जानिए........

Vidur Niti: These 6 types of people are always sad, you are also one of them. Vidur Niti: These 6 types of people are always sad, you are also one of them. विदुर नीति ये महाराजा धृतराष्ट्र और महात्मा विदुर के बीच संवादों का संग्रह है। विदुर नीति उन लोगों का उल्लेख करती है, जो हमेशा दुखी रहते हैं और बहुत परेशानी पैदा करते हैं। महात्मा विदुर महाभारत के महान पात्रों में से एक थे। जिनकी गिनती अग्रणी विचारकों में होती है। महात्मा विदुर बड़े बुद्धिमान और दूरदर्शी थे। वह न्याय, धर्मपरायणता और मुखरता के लिए जाने जाते थे। १) दूसरों पर निर्भरता:- जो लोग दूसरों पर निर्भर होते हैं, उनका अपना कोई अस्तित्व नहीं होता। वह अपनी इच्छा के अनुसार कोई कार्य नहीं कर सकता। इसलिए वह हमेशा दुखी रहता है। २) मत्सर:- विदुर नीति के अनुसार ऐसा व्यक्ति जो हमेशा दूसरों से ईर्ष्या करता हो। वह दूसरों का सुख देखकर दुखी हो जाता है। उनके बराबर होने का नाटक करता है। वह व्यक्ति हमेशा दुखी रहता है। ३) दूसरों से नफ़रत करना:- ऐसा व्यक्ति जो दूसरों को देखकर घृणा करता हो। अपने कृत्य को तुच्छ समझता हो। यदि वह दूसरों को अपने से कम समझता है, तो वह सदा दुखी ही रहेगा। ४) शंका:- विदुर नीति के अनुसार, जो दूसरों पर संदेह करता है और उनके कार्यों की निंदा करता हो। यदि ये हर समय सभी पर शक करते हैं, तो ऐसे लोग हमेशा दुखी ही रहेंगे। ५) विदुर नीति के अनुसार कौन संतुष्ट नहीं है? जो स्वयं पर संतुष्ट नहीं है। दूसरों से चीजें लेने को आतुर। वे हमेशा उदास रहते हैं। ६) सदा क्रोधित रहने वाला:-  विदुर नीति के अनुसार, जिन लोगों के मन में हमेशा दूसरों के प्रति नकारात्मक भावना होती है, वे छोटी-छोटी बातों पर क्रोधित हो जाते हैं। ऐसे लोग हमेशा दुखी रहते हैं।

जन प्रहार 3 Feb 2023 6:10 pm

MahaShivratri 2023: महाशिवरात्रि पर बन रहा है सर्वरथ सिद्धि योग, मनवांछित वरदान के लिए करें यह उपाय

नई दिल्ली |Mahashivratri 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है।इस दिन शिव भक्त शिवरात्रि का व्रत रखते हैं और पूरी श्रद्धा से महादेव और माता पार्वती की पूजा करते हैं।आपको बता दें कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती विवाह …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 5:56 pm

प्यार और दोस्ती के भ्रम में रहते हुए हम अकेलेपन को नज़रअंदाज़ कर देते

मानव स्वभाव एकांत पसंद करना है।वह स्वतंत्र शरीर और स्वतंत्र मन के साथ अकेला जन्म लेता है और अंत में अकेले ही परलोक को प्राप्त करता है।दंपत्ति के बच्चों का स्वभाव, व्यवहार और स्वभाव भी अलग होता है।किसी की आंखों की पुतलियां और उंगलियों के निशान दूसरे व्यक्ति से मेल नहीं खाते।मनुष्य प्रकृति की एक …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 5:54 pm

वैलेंटाइन डे राशिफल 2023: वैलेंटाइन डे पर इन राशियों को मिलेगा सच्चा प्यार, जानिए अन्य राशियों की लव लाइफ

वैलेंटाइन डे राशिफल 2023 : लव पार्टनर के लिए वैलेंटाइन डे बेहद खास होता है।प्यार के प्रतीक का ये त्योहार 14 फरवरी 2023 को मनाया जाएगा.इस दिन लोग अपने पार्टनर के साथ समय बिताते हैं और अपने प्यार का इजहार करते हैं।वहीं अगर ज्योतिष की बात करें तो बुद्ध और शुक्र को प्रेम का कारक …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 5:48 pm

Navgrah in Astrology: क्या आप जानते हैं सभी नवग्रहों के माता-पिता का नाम और उनका परिचय?

Navgrah in Jyotish ज्योतिष शास्त्र में नवग्रहों को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इन्हीं ग्रहों की चाल के कारण सभी राशियों के जीवन पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन क्या आप नवग्रहों के माता-पिता का नाम जानते हैं?

जागरण 3 Feb 2023 5:23 pm

Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्या पर स्नान-दान का है विशेष महत्व, जानें अध्यात्मिक महत्व और तिथि

Somvati Amavasya 2023 फाल्गुन मास में सभी व्रत एवं त्योहारों विशेष महत्व है। इन्हीं से एक है सोमवती अमावस्या व्रत। इस विशेष दिन पर माँ पार्वती और भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है। आइए जानते हैं कब रखा जाएगा सोमवती अमावस्या व्रत और इस व्रत का धार्मिक महत्व।

जागरण 3 Feb 2023 1:26 pm

अडानी के मुद्दे को उठाते हुए विपक्ष ने संसद में बरपा हंगामा, देखें नॉनस्टॉप 100

बजट सत्र में शुक्रवार को संसद में कार्यवाही शुरू हुई. लेकिन विपक्ष ने अडानी के नाम पर मोर्चा खोल रखा था. विपक्ष की मांग की अडानी के मुद्दे पर निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. संसद में जमकर नारेबाजी भी हुई जिकसे बाद सत्र को स्थागित कर दिया गया.

आज तक 3 Feb 2023 1:02 pm

कब है साल 2023 की होली? जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Holi 2023 Kab hai: इस साल होली 08 मार्च 2023, बुधवार को पड़ रही है. होली के 8 दिन पहले होलाष्टक लग जाता है. इस बार होलाष्टक 28 फरवरी से लग रहे हैं. रंगों के इस त्योहार में माहौल में अलग ही उल्लास और चटकपन नजर आता है. चलिए जानते हैं होली और होलिका दहन की तारीख और मुहूर्त के बारे में विस्तार से.

आज तक 3 Feb 2023 11:02 am

धर्म: घर या मंदिर में भगवान की पूजा करते समय हम अपनी आंखें क्यों बंद कर लेते हैं? जानने के लिए यहां क्लिक करें!

हिंदू धार्मिक संस्कृति में देवता पूजा का बहुत महत्व है।तदनुसार, हम उसके सामने आते ही अपनी आँखें क्यों बंद कर लेते हैं जिसे देखने के लिए हम इतने लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे हैं क्योंकि मानव मन बहुत चंचल होता है और ये आँखें उस चंचल मन से जुड़ी होती हैं? यदि आंखें …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 10:15 am

गंडकी नदी से निकली रामलला के मूर्ति के पत्थर को लेकर अयोध्या पहुंचे नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री

इन दिनों पूरे अयोध्या में बस एक ही धुन चल रहा है सजा दो घर को गुलशन सा मेरे सरकार आए हैं। अयोध्या के संत समाज हो या फिर राम भक्त देवशिला को देखकर अभिभूत नजर आये। अयोध्या में देवशिला का हुआ भव्य स्वागत नेपाल से सड़क मार्ग के रास्ते 8 दिनों की यात्रा कर देर रात शालिग्राम की देवशिला रामसेवक पुरम में पहुंच गया है। जहां राम मंदिर ट्रस्ट और अयोध्यावाशियों के द्वारा भव्य स्वागत किया गया। . नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री लेकर पहुंचे शिला गंडकी नदी के देवशिला पर रामलला के सुंदर स्वरूप को दिए जाने के लिए नेपाल सरकार की ओर से पूर्व उप प्रधानमंत्री विमलेंद्र निधि और जनकपुर मंदिर के महंत तपेश्वर दास ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को समर्पित किया। 51 ब्राह्मणों ने किया शिला पूजन इसके पहले रामसेवकपुरम में रखी गई शिला का 51 वैदिक विद्वानों के द्वारा शिला पूजन हुआ। आज सुबह से देवशिला का दर्शन करने के लिए भक्तों का तहत लगा रहा। हर कोई इस शिला में रामलला देख रहे हैं। जनकपुर मंदिर के तरफ समर्पित हुई शिला रामसेवकपुरम में शिला पूजन कार्यक्रम के दौरान राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय ने कहा कि 15 दिन पहले इस पत्थर को निकालकर अयोध्या तक लाने के लिए नेपाल सरकार और जनकपुर मंदिर के महंत तपेश्वर दास का बड़ा सहयोग रहा है। न्यायालय ने माना था यहीं है राम जन्म स्थान नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री विमलेंद्र निधि ने जानकारी देते हुए बताया कि इस शिला को सकारात्मक रूप में यहां लाने में आगे बढ़ा जब भारत में सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा फैसला दिया कि राम जन्मभूमि ही रामलला का जन्म स्थान है और वहां पर मंदिर बनाने के लिए जायज है। भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं शालिग्राम पत्थर राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने इच्छा जाहिर की थी। नेपाल के काली गंडकी जो भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है। और भगवान राम भी विष्णु के ही अवतार माने जाते हैं। इसलिए वहां की शिला प्राप्त हो और उस शिला के ही रामलला की मूर्ति बने। विशेषज्ञों के परीक्षण के बाद हुआ शिला का चयन नेपाल सरकार ने ट्रस्ट की इच्छा को स्वीकार किया। नेपाल के पत्थरों के विशेषज्ञों के साथ कई पत्थरों की तलाश शुरू की जिसमे 40 शिलाओं का पहचान किया गया। जिसके वैज्ञानिक परीक्षण किया गया। 25 जनवरी को नेपाल से निकली थी देवशिला गंडकी प्रदेश के मुख्यमंत्री के सहयोग से जिस प्रकार के पत्थर की आवश्यकता थी। उसके मानक को पूरा करते हुए। दो शिला को लेकर 25 जनवरी को लेकर जनकपुर के लिए निकले और फिर यह शिला आज अयोध्या लेकर पहुचे है।

पत्रिका 3 Feb 2023 10:14 am

विपक्ष ने उठाया अडानी के चीनी लिंक का मुद्दा, देखें

अडानी समेत तमाम आरिथक मुद्दों पर बात करने के लिए गुरुवार को संसद में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया जिसके बाट संसद की कार्यवाही को स्थागित करना पड़ा था. विपक्ष में संसद में अडानी के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में निष्पक्ष जांच की मांग की है.

आज तक 3 Feb 2023 10:02 am

Ravi Pushya Yog 2023: 5 फरवरी को बन रहा है रवि पुष्य योग, इन चीजों की खरीदारी करना होगा शुभ

Ravi Pushya Yog 2023 हिंदू धर्म में रवि पुष्य योग को काफी शुभ योग माना जाता है। 27 नक्षत्रों में से एक इस योग में खरीदारी करने के साथ निवेश करना लाभकारी होता है। जानिए रवि पुष्य योग के बारे में सबकुछ।

जागरण 3 Feb 2023 9:55 am

Travel News: धार्मिक यात्रा करना चाहते हैं तो बनाएं उज्जैन घूमने का प्लान, यादगार बन जाएगा टूर

मध्य प्रदेश अपने मंदिरों के कारण भारत में बहुत प्रसिद्ध है।उज्जैन शहर में यहां स्थित भगवान महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का देश में अपना विशेष महत्व है।यहां हमेशा भक्तों का जमावड़ा लगा रहता है।उज्जैन की गिनती भारत के प्राचीन नगरों में होती है।पुराणों और प्राचीन धर्म ग्रंथों में इसका उल्लेख उज्जयिनी और अवंतिकापुरी के नामों से मिलता …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 9:44 am

4 February 2023 Ka Panchang Tithi in Hindi : आज कब-कब है दिन-रात की शुभ-अशुभ चौघड़िया, जानिए आज का पंचांग

4 फरवरी 2023 का पंचांग, 4 फरवरी तिथि, 4 January 2023 Ko Kaun Si Tithi Hai, 4 January 2023 Panchang In Hindi, ४ फरवरी २०२३ पञ्चाङ्ग, आज की तिथि 4 फरवरी 2023, 4 फरवरी 2023 हिन्दू पंचांग, 4 फरवरी 2023 शुभ मुहूर्त शुभ योग, 4 January 2023 Shubh Muhurat Shubh Yog, शनिवार 4 फरवरी 2023 …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 9:04 am

आज का राशिफल 04 फरवरी 2023, Aaj Ka Rashifal 04 february 2023

4 फरवरी 2023 राशिफल, 4 February 2023 Rashifal, Rashifal 4 February 2023, 4 February 2023 Ka Rashifal, Aaj Ka Rashifal 4 February 2023, 4 February Rashifal 2023, 4 February 2023 Rashifal In Hindi, 4 फरवरी २०२३ राशिफल, Today Horoscope Rashifal 4 February 2023 युगाब्ध-5124, विक्रम संवत 2079, राष्ट्रीय शक संवत-1944 सूर्योदय 06.53, सूर्यास्त 05.55, ऋतु …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 9:01 am

तुला राश‍िफल 3 फरवरी: खर्चों में बढ़ोतरी होगी, जानें कैसा रहेगा द‍िन

तुला राशि (Libra Horoscope): धन लाभ का योग बन रहा है, खर्चों में बढ़ोतरी होगी, खोया हुआ विश्वास प्राप्त होगा, आज अपनी वाणी पर विशेष नियंत्रण रखें, सेहत का ख्याल रखना होगा. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 3 Feb 2023 7:02 am

जान‍िए 3 फरवरी 2023, दिन- शुक्रवार का सभी राश‍ियों का राश‍िफल

3 February 2023 Friday Horoscope: आपके तारे में आपका स्वागत हैं. जान‍िए ज्योतिष के अनुसार 12 राशिवालों को आज रखना है क‍िन बातों का ध्यान. कौन-सा रंग रहेगा आपके ल‍िए शुभ और द‍िन को बेहतर बनाने के ल‍िए करना होगा कौन सा उपाय. आज का विशेष उपाय भी बताएंगे.

आज तक 3 Feb 2023 7:02 am

वृश्चिक राश‍िफल 3 जनवरी: अचानक खर्चे बढ़ेंगे, जानें कैसा रहेगा द‍िन

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope): अपने हर काम सावधानी से करें, धन संबंधी निर्णय सोच समझ कर करें, अचानक खर्चे बढ़ेंगे, रिश्तेदारों से संबंधों में तनाव हो सकता है, करियर की तरक्की के लिए योजना बना कर काम करें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

आज तक 3 Feb 2023 7:02 am

धनु राश‍िफल 3 फरवरी: किसी काम में व्यस्त रहेंगे, जानें कैसा रहेगा दिन

धनु (Sagittarius Horoscope): किसी काम में व्यस्त रहेंगे, अपने हुनर को बढ़ाने का समय है, नौकरी में तरक्की का योग है, सकारात्मक सोच के साथ काम करने से लाभ होगा, परिवार से सहयोग मिलेगा. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें- राशिफल.

आज तक 3 Feb 2023 7:02 am

मकर राश‍िफल 3 फरवरी: खर्चों को कंट्रोल में रखें, जानें कैसा रहेगा दिन

मकर राशि (Capricorn Horoscope) परिवार से संबंधित काम बनेंगे, रिश्तों को नए तरीके से सुधारने का समय है, किसी नई योजना पर काम शुरु होगा, लोगों के कहने पर विचार ना बदलें, खर्चों को कंट्रोल में रखें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें- 'राशिफल'.

आज तक 3 Feb 2023 7:02 am

कुंभ राश‍िफल 3 फरवरी: नए कार्यों में दिलचस्पी बढ़ेगी, जानें कैसा रहेगा द‍िन

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope): आपकी योजनाएं सफल होंगी, अपने क्षेत्र में मान-यश प्राप्त करेंगे, नए कार्यों में दिलचस्पी बढ़ेगी, निवेश के मामले में सावधानी बरतें, जल्दबाजी में कोई भी फैसला ना करें. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें- 'राशिफल'.

आज तक 3 Feb 2023 7:02 am

मीन राश‍िफल 3 फरवरी: धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, जानें कैसा रहेगा द‍िन

मीन (Pisces Horoscope): स्वभाव में उग्रता से बचना होगा, जीवनसाथी के सहयोग से काम बनेंगे, धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, उन्नति में आ रही रुकावटें दूर होंगी, सेहत का ख्याल रखना होगा. अन्य राशियों का भविष्यफल जानने के लिए नीचे 'राशिफल' टैग पर क्ल‍िक करें.

आज तक 3 Feb 2023 7:02 am

Rewari: शोरूम के उद्घाटन का न्योता देने गए पार्षद से डीएमसी ने बिल्डिंग निर्माण में नियमों की पालना पर किया सीधा सवाल

हरियाणा के रेवाड़ी में नई बिल्डिंग का निर्माण करने के बाद उसमें बनाए गए शोरूम का न्योता देने के लिए जाना एक पार्षद के लिए उस समय आफत साबित हो गया।

हरि भूमि 3 Feb 2023 7:00 am

मां लक्ष्मी: इन 5 राशियों पर हमेशा रहती है मां लक्ष्मी, हैं कृपालु, कभी नहीं होती धन की कमी

नई दिल्ली, मां लक्ष्मी:ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 12 राशियों पर अलग-अलग ग्रहों का शासन है।प्रत्येक ग्रह का एक अलग स्वभाव होता है।इसी तरह 12 राशियों पर किसी न किसी देवता की कृपा होती है।इसी तरह 12 राशियों में से पांच राशियां ऐसी हैं जिन पर धन की देवी लक्ष्मी की कृपा होती है।ऐसे में इस …

न्यूज़ इंडिया लाइव 3 Feb 2023 6:44 am

Aaj Ka Rashifal 3 February 2023: वृषभ राशि के जातक आर्थिक स्थिति को लेकर रहें सतर्क, जानिए आज का दैनिक राशिफल

Aaj Ka Rashifal 3 February 2023 शुक्रवार के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ कई अन्य योग भी बन रहे हैं। ऐसे में कई राशियों को लाभ ही लाभ मिलेगा। वहीं कई ऐसी राशियां है जिन्हें संभलकर रहने की जरूरत है।

जागरण 3 Feb 2023 6:44 am