भुवनेश्वर कीट डीम्ड विश्वविद्यालय का 18वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित

Business Wire India Odisha Chief Minister Naveen Patnaik presenting the Honoris Causa D.Litt. Degree to Mr. Bishow Parajuli, Representative & Country Director, WFP India at the 18th Convocation Ceremony of KIIT Deemed -to-be-University on Oct 1. KIIT Pro-Chancellor Prof (Dr) S. K. Acharya and KIIT Vice Chancellor Prof Sasmita Samanta are seen in the picture अपने रजत जयंती वर्ष पर पहली अक्तूबर को अपने काठजोडी परिसर में भुवनेश्वर कीट डीम्ड विश्वविद्यालय ने आयोजित किया अपना 18वां वार्षिक दीक्षांत समारोह। समारोह के मुख्य अतिथि के रुप में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का स्वागत कीट-कीस के प्राणप्रतिष्ठाता तथा कंधमाल लोकसभा सांसद प्रोफेसर अच्युत सामंत ने किया तथा डीम्ड विश्वविद्यालय की चंहुमुखी असाधारण उपलब्धियों से अवगत कराया। समारोह के मुख्य अतिथि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने संबोधन में विश्वविद्यालय से स्नातक तथा स्नात्कोत्तर आदि डिग्री प्राप्त कुल 8123 छात्र-छात्राओं को उनके उज्ज्वल भविष्य हेतु अपनी मंगल कामनाएं देते हुए उनसे उनके नये विचारों को देश के विकास में लगाने की भी अपील की। उन्होंने जोर देकर यह कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तथा सामाजिक व्यवस्था के विकास में ज्ञान ही नई इंजीन है। समारोह को नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ रिगोबर्टा मेंचु तुम 18वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को वर्चुअल रूप में संबोधित किया। दीक्षांत समारोह के विशिष्ट अतिथिगण के रुप में जॉन डेसमंड फोर्ब्स एंडरसन (लॉर्ड वेवर्ली), ब्रिटिश संसद सदस्य, यूके; हिमांशु गुलाटी, संसद सदस्य, यूरोपीय संघ और एंड्रियास जॉन, वरिष्ठ विदेश नीति सलाहकार, बर्लिन, जर्मनी आदि उपस्थित थे।दीक्षांत समारोह में पद्मश्री, खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार विजेता डॉ दीपा मल्लिक, पैरालम्पिक कमेटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बिशो परजुली, संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के प्रतिनिधि और भारत में देश निदेशक के. सुब्रमण्यम, अफकॉंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, मुंबई के कार्यकारी उपाध्यक्ष प्रबोध महंती तथा भुवनेश्वर में समूह के प्रबंधनिदेशक एस.एन महंती को आदि को विश्वविद्यालय की ओर से डाक्टरेट की मानद डिग्री से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के हाथों सम्मानित किया गया।समारोह की आरंभिक जानकारी तथा स्वागत की औपचारिकता कीट डीम्ड विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सस्मिता रानी सामंत ने पूरी कीं। दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के नये कुलाधिपति अशोक कुमार परीजा ने की। अवसर पर कुल 71 स्नातक डिग्री धारकों को पदक प्रदान किया गया जिनमें 3 को फाउण्डर स्वर्ण पदक,34 को कुलाधिपति स्वर्ण पदक, तथा 30 को कुलपति रजत पदक आदि प्रदान किया गया जिनमें नानीबाला मेमोरियल स्वर्णपदक,श्रीकृष्णचंद्र पण्डा मेमोरियल स्वर्ण पदक,पी के बल मेमोरियल स्वर्ण पदक आदि प्रदान किये गये।आभार प्रदर्शन प्रोफेसर जे के महंती,कुलसचिव ने व्यक्त किया।

बिज़्नेसवाइर इंडिया 4 Oct 2022 8:33 pm

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की मुमताज खान बनी सबसे चमकता युवा सितारा, FIH ने दिया अवार्ड

लुसाने: भारत की युवा हॉकी खिलाड़ी मुमताज़ ख़ान को ‘एफआईएच साल 2021-22 का उभरता हुआ महिला सितारा’ पुरस्कार से नवाज़ा गया है। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। एफआईएच ने बताया कि मुमताज़ ने बेल्जियम की शारलोट एंग्लेबर्ट को केवल तीन अंकों से हराया। मुमताज़ को वोटिंग के बाद कुल 32.9 अंक मिले जबकि एंग्लेबर्ट 29.9 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। नीदरलैंड की लूना फोक (16.9 अंक) ने तीसरा स्थान हासिल किया। मुमताज़ ने जीत के बाद कहा, “ मुझे यकीन नहीं हो रहा कि मैंने यह पुरस्कार जीत लिया है। यह पिछले एक साल में पूरी टीम की मेहनत है, जो रंग लाई है। मैं अपनी जीत का श्रेय अपनी टीम को देती हूं। मुझे लगता है कि यह पुरस्कार इस बात का प्रमाण है कि मैंने पिछले एक साल में ट्रेनिंग ग्राउंड पर जो पसीना बहाया है, उससे मुझे एक बेहतर खिलाड़ी बनने में मदद मिली है। ”उन्होंने कहा,“ यह केवल मेरे करियर की शुरुआत है। मैं सीखने की प्रक्रिया को जारी रखूंगी और अपना खेल बेहतर करने के लिये मेहनत करती रहूंगी। ” Please put your hands together for Mumtaz Khan for winning the FIH Rising Star of the Year Award 2021-22 #HockeyIndia #IndiaKaGame #HockeyStarAwards @CMO_Odisha @sports_odisha @IndiaSports @Media_SAI pic.twitter.com/FTH0JtcwWQ — Hockey India (@TheHockeyIndia) October 4, 2022 मुमताज़ ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी के दरवाज़े पर एफआईएच जूनियर महिला विश्व कप 2022 में दस्तक दी, जहां उनके खेलने के अनूठे तरीके और गोल करने की क्षमता ने सभी को आकर्षित किया।वह जूनियर विश्व कप के आठ मैचों में छह गोल करके भारत की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहीं। साथ ही वह विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में भी तीसरे स्थान पर थीं। वह टूर्नामेंट में केवल नीदरलैंड के खिलाफ गोल करने में विफल रही थीं। मुमताज ने इंग्लैंड के खिलाफ कांस्य पदक मैच को 2-2 से ड्रॉ करवाने के लिये भारत के दोनों गोल किए, हालांकि टीम शूट-आउट में हार गयी। लखनऊ निवासी मुमताज़ ने अपने खेल करियर की शुरुआत एक ट्रैक एथलीट के रूप में की थी, जो उनके चुस्ती-फुर्ती भरे खेल में जाहिर भी होता है। उन्होंने विश्व कप में अपने ज्यादातर गोल अपनी रफ्तार की बदौलत ही किये थे। We are glad to announce the winners of the FIH Rising Stars of the Year 2021-22. #HockeyStarsAwards Congratulations to @FF_Hockey 's Timothe Clment and @TheHockeyIndia 's Mumtaz Khan for being chosen as the winners. Detailed breakdown of the votes can be found here — International Hockey Federation (@FIH_Hockey) October 4, 2022 मुमताज़ हीरो एफआईएच हॉकी 5एस लीग 2022 में भी भारतीय टीम का हिस्सा थीं, जहां उन्होंने अपना हुनर दिखाते हुए चार मैचों में पांच गोल किये।लालरेम्सियामी (2019) और शर्मिला देवी (2020-21) के बाद मुमताज पुरस्कार जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला हैं। इसी बीच, फ्रांस के टिमोथी क्लेमेंट को पुरुषों की श्रेणी में एफआईएच साल का उभरता हुआ सितारा नामित किया गया। (वार्ता)

वेब दुनिया 4 Oct 2022 5:51 pm

17अक्‍टूबर को हैदराबाद में 'ओडिशा इन्वेस्टर्स मीट' का आयोजन, सीएम नवीन पटनायक करेंगे शिरकत

17 अक्‍टूबर को हैदराबाद (Hyderabad) में ओडिशा इन्वेस्टर्स मीट (Odisha Investors Meet) कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री पटनायक 17 अक्टूबर को हैदराबाद के होटल ताज कृष्णा में निवेशकों उद्योगपतियों और विभिन्न व्यावसायिक कंपनियों के प्रतिनिधियों को संबोधित करने वाले हैं।

जागरण 4 Oct 2022 2:33 pm

Odisha के धामनगर में 3 नवंबर को होंगे उपचुनाव

Odisha के धामनगर में 3 नवंबर को होंगे उपचुनाव

समाचार नामा 4 Oct 2022 6:00 am

Odisha: ओडिशा के मंत्री ने की सीएम पटनायक की भगवान जगन्नाथ से तुलना, विपक्ष ने की माफी की मांग

ओडिशा के मंत्री पी के देब के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की तुलना भगवान जगन्नाथ से कर विवाद खड़ा कर दिया है। राज्य के उद्योग मंत्री पी के देब के इस बयान के कारण पूरे प्रदेश में हंगामा मच गया है

अमर उजाला 3 Oct 2022 1:44 am

झारखंड में हादसे का शिकार हुई टूरिस्ट बस, उड़ीसा के चार पर्यटकों की मौत

Jharkhand Road Accident: झारखंड में ये हादसा हजारीबाग के कटकमसांडी-बहिमर सड़क के बीच हुआ. इस भीषण सड़क दुर्घटना का शिकार हुए यात्री उड़ीसा के रहने वाले बताये जाते हैं. भीषण सड़क दुर्घटना में 29 लोग घायल हैं.

न्यूज़18 2 Oct 2022 10:03 am

JP Nadda Odisha Visit: जेपी नड्डा बोले, ओडिशा को करना होगा BJD मुक्त

JP Nadda Odisha Visit भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रसाद नड्डा ने कहा कि ओडिशा में भी डबल इंजन वाली सरकार होनी चाहिए। ऊपर कमल और नीचे भी कमल ही होना चाहिए। ओडिशा को बीजू जनता दल मुक्त करना होगा।

जागरण 30 Sep 2022 6:58 pm

Odisha HC को मिलेगा नया मुख्य न्यायाधीश, मौजूदा सीजे एस मुरलीधर का मद्रास उच्च न्यायालय में तबादला

Odisha HC को मिलेगा नया मुख्य न्यायाधीश, मौजूदा सीजे एस मुरलीधर का मद्रास उच्च न्यायालय में तबादला

समाचार नामा 30 Sep 2022 12:41 pm

JP Nadda Odisha visit: जेपी नड्डा ने किए पुरी जगन्‍नाथ मंदिर के दर्शन, महाप्रभु का लिया आशीर्वाद

JP Nadda Odisha visit ओडिशा के दो दिवसीय दौरे पर वीरवार को ओडिशा आये भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने आज पुरी जगन्नाथ मंदिर (Puri Jagannath Temple) पहुंच महाप्रभु के दर्शन किए।नड्डा के दौरे के लिए पुरी में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे।

जागरण 30 Sep 2022 12:09 pm

Odisha CPET 2022 Exam: क्या है ओडिशा CPET एग्जाम, जानें परीक्षा पैटर्न और तैयारी का तरीका

Odisha CPET 2022 Exam: इस एग्जाम आयोजन 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद किया जाता है, इसलिए इसमें 12वीं तक के बेसिक सिलेबस से ही सवाल पूछे जाते हैं. इस एग्जाम की तैयारी करते वक्त ध्यान दें कि आपके सामने बहुविकल्पीय सवाल आएंगे, इसलिए जवाब भरने से पहले एक बार दोबारा विचार जरूर करें. कई बार छात्र जल्दबाजी में सही जवाब आते हुए भी गलत भर देते हैं, जिसका खामियाजा उन्हें भविष्य में भुगतना पड़ता है. इस एंट्रेंस एग्जाम में हिस्सा में लेने के लिए OSHEC की आधिकारिक वेबसाइट pg.samsodisha.gov.in पर जाए और अपना विवरण भरें.

न्यूज़18 17 Sep 2022 11:06 pm

Odisha, OJEE Counselling 2022 : पीजी कोर्स के लिए काउंसलिंग शुरू, यूजी काउंसलिंग कल से, देखें डिटेल

Odisha, OJEE Counselling 2022 : ओडिशा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन, OJEE Counselling 2022 की डेट का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए जरूरी खबर है. ओजेईई पीजी काउंसलिंग 2022 शुरू हो गई है. जबकि यूजी कोर्स के लिए काउंसलिंग कल से शुरू होगी.

न्यूज़18 12 Sep 2022 1:39 pm

Odisha Rain Alert: बेंगलुरु के बाद ओडिशा में भी भारी से भारी बारिश की चेतावनी, 16 जिलों में अलर्ट

Odisha Rain Alert ओडिशा में में बुधवार से मूसलाधार वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने भारी वर्षा को लेकर सात जिलों में पीली चेतावनी जारी की है। 9 सितंबर को भारी से भारी बारिश होने की पूरी आशंका है।

न्यूज़ फास्ट 6 Sep 2022 3:31 pm

Odisha CHSE 12th Arts Result 2022: कल दोपहर 1 बजे जारी होंगे 12वीं के आर्ट्स स्ट्रीम के परिणाम

Odisha CHSE 12th Arts Result 2022: काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन, ओडिशा 8 अगस्त को प्लस टू आर्ट्स परिणाम 2022 की घोषणा करेगा। सीएचएसई के अधिकारियों ने बताया कि कक्षा 12 के आर्ट्स परिणाम दोपहर 1 बजे

लाइव हिन्दुस्तान 7 Aug 2022 5:00 pm

ओडिशा में दो साल बाद कल खुलेंगे पहली से 7वीं कक्षाओं के लिए विद्यालय

Odisha School Reopen: ओडिशा में करीब दो साल बाद सोमवार को पहली से सातवीं तक की कक्षाओं के लिए विद्यालय खुल जायेंगे। पहले सरकार ने घोषणा की थी कि 14 फरवरी से विद्यालय खुल जायेंगे लेकिन कई...

लाइव हिन्दुस्तान 27 Feb 2022 8:02 pm

Cyclone Jawad : भारी बारिश और तेज हवा की गति को लेकर अलर्ट जारी, तटीय इलाके से 54000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

चक्रवात जवाद (Cyclone Jawad) के आज उत्तरी आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और ओडिशा तट (Odisha Coast) पर पहुंचने की संभावना है। शुक्रवार दोपहर गहरा दबाव बनने के बाद यह तटीय क्षेत्र में पहुंचेगा।

हरि भूमि 4 Dec 2021 10:03 am

IRCTC Odisha Tour: क्या आप भी करना चाहते हैं ओडिशा की सैर? तो बस उठाएं नए साल पर इस खास पैकेज का फायदा...

IRCTC नए साल पर ओडिशा घूमने (Odisha Tour) का अवसर दे रही है। आईआरसीटीसी के ओडिशा टूर पैकेज (IRCTC Odisha Tour Package) के तहत आप 5 रात और 6 दिन के मजे उठा सकते हैं। इस दौरान आप ओडिशा के पारंपरिक स्थानों (Odisha Traditional Places) के अलावा अन्य जगहों में घूम सकते हैं। आइए आपको IRCTC के इस ओडिशा टूर पैकेज के बारे में बताते हैं...

हरि भूमि 23 Nov 2021 6:05 pm

Odisha School Reopen: ओडिशा में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुले

ओडिशा में तीन महीने से भी अधिक समय के बाद सोमवार को 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल फिर से खुल गए। राज्य सरकार ने स्कूलों में सख्ती से कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करने...

लाइव हिन्दुस्तान 27 Jul 2021 7:00 am

ओडिशा बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम 30 जून को हो सकता है जारी, यहां देखें आधिकारिक सूचना

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, बीएसई ओडिशा 30 जून, 2021 को कक्षा 10 का परिणाम जारी कर सकता है। परीक्षा परिणाम बीएसई ओडिशा की आधिकारिक साइट bseodisha.ac.in या bseodisha.nic.in पर उम्मीदवारों के लिए...

लाइव हिन्दुस्तान 8 May 2021 2:51 pm