SENSEX
NIFTY
GOLD
USD/INR

Weather

29    C

राष्ट्रीय / न्यूज़18

अयोध्‍या से श्रीलंका तक दर्शन कराएगी रामायण एक्सप्रेस ट्रेन

16 दिनों के सफर में श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन अयोध्या (Ayodhya), नंदीग्राम (Nandigram), जनकपुर, वाराणसी (Varanasi), प्रयाग (Prayag), श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट (Chitrakoot), नासिक (Nashik), हम्पी और रामेश्वरम (Rameshwaram) के दर्शन कराएगी. श्रीलंका तक जाने वाले श्रद्धालु कोलंबो (Colombo), कैंडी, नुवारा एलिया के दर्शन भी कर पाएंगे.

21 Aug 2019 6:48 am
संघ को आरक्षण पर बार-बार सफाई क्यों देनी पड़ती है?

संघ प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) के आरक्षण (reservation) पर दिए बयान को लेकर फिर बवाल शुरू हो गया है. सवाल है कि हर बार आरक्षण पर बयान देकर संघ को सफाई क्यों देनी पड़ती है...

21 Aug 2019 6:43 am
गिरिराज बोले- क्या चिदंबरम तोड़ देंगे बोल्ट का रिकॉर्ड?

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम पर चुटकी लेते हुए ट्वीट किया, ‘क्या लगता है चिदंबरम साहब रात भर में उसेन बोल्ट रिकॉर्ड तोड़ देंगे?’

21 Aug 2019 6:28 am
खुशखबरी! अब ओरिएंटल बैंक RLLR पर देगा होम और ऑटो लोन!

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) के ग्राहक अब रेपो रेट (Repo Rate) से लिंक्ड ब्याज पर होम और ऑटो लोन (Home and Auto Loan) ले सकते हैं.

21 Aug 2019 5:44 am
मोबाइल नंबर रजिस्टर कराकर पाएं इन तीन SBI सर्विस का फायदा

SBI ने बताया है कि क्यों आपको अपना मोबाइल नंबर बैंक खाते के साथ जोड़ना जरूरी है.

21 Aug 2019 5:40 am
लंदन में भारतीयों पर हुए हमले पर PM मोदी ने बोरिस से की बात

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) से बात की है. पीएम मोदी ने गुरुवार को लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के सामने स्वतंत्रता दिवस मना रहे भारतीयों पर हुए हमले का मुद्दा उठाया.

21 Aug 2019 3:29 am
चिदंबरम के घर के बाहर CBI का नोटिस- 2 घंटे में हाजिर हों

पी चिदंबरम (P Chidambaram) के बारे में कोई जानकारी न मिलने के बाद सीबीआई ने उनके घर पर नोटिस चिपका दिया है, जिसमें पूर्व वित्त मंत्री से 2 घंटे के भीतर हाज़िर होने के लिए कहा गया है.

21 Aug 2019 2:41 am
370 हटाने के बाद मोदी सरकार का कश्मीर के लिए लाई बड़ा प्लान

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में तेजी से शांति और सामान्य जीवन की स्थापना के लिए मोदी सरकार (Modi Government) एक विशेष प्लान पर काम कर रही है.

21 Aug 2019 12:37 am
मोदी ने ब्रिटिश पीएम से की फोन पर बात, उठाया आतंक का मुद्दा

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British Prime Minister Boris Johnson) से बात की है. मोदी ने इस बातचीत में जॉनसन से आतंकवाद (Terrorism) के मुद्दे पर चिंता जताई.

20 Aug 2019 11:55 pm
अभिनंदन को गिरफ्तार करने वाला PAK कमांडो ढेर

27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan Vardhman) को पकड़ने के बाद पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army) द्वारा जो तस्वीरें जारी की गई थीं उसमें दाढ़ी वाले सैनिक अहमद खान को साफ तौर पर अभिनंदन के पीछे खड़ा देखा जा सकता है.

20 Aug 2019 11:30 pm
PAK का दावा- 6 भारतीय शहीद, सेना ने कहा- झूठ मत फैलाओ

पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army) ने भी झूठा दावा किया कि उसने सीमा पर गोलीबारी में 1 अफसर समेत भारतीय सेना (Indian Army) के 6 जवानों को शहीद कर दिया है. हालांकि भारतीय सेना ने इस दावे को सिरे से नकार दिया है.

20 Aug 2019 11:18 pm
आरक्षण पर चंद्रशेखर आजाद ने भागवत को दी खुली चुनौती

दलित संगठन भीम आर्मी (Bhim Army) के नेता चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) ने आरक्षण (Reservation) के मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) को खुली बहस की चुनौती दी है.

20 Aug 2019 11:14 pm
जापान ने नेताजी के निधन की खबर पांच दिनों तक क्यों छिपाई

अगर नेताजी का हवाई हादसे में निधन इतने सालों बाद भी एक रहस्य ही तरह है तो ये भी किसी रहस्य से कम नहीं कि अगर बोस का निधन 18 अगस्त 1945 को प्लेन एक्सीडेंट में हुआ तो जापान ने पूरी दुनिया को इस बारे में बताने के लिए पांच दिनों का समय क्यों लिया

20 Aug 2019 11:10 pm
भारत की गाड़ियां और चिमनियां सबसे ज़्यादा उगलती हैं ये ज़हर

वायु प्रदूषण (Air Pollution) के दिनबदिन खतरनाक होते जाने से दुनिया में हर साल 42 लोख लोग मर रहे हैं. दुनिया में वायु प्रदूषण को लेकर नासा (NASA) के डेटा के आधार पर ग्रीनपीस (Green Peace) ने डरावने आंकड़े प्रस्तुत हैं.

20 Aug 2019 10:51 pm
चंद्रयान-2 ने किया ये कारनामा तो भारत होगा विश्व में नंबर वन

सात सितंबर को रात एक बजकर 15 मिनट पर लैंडर 22.8 डिग्री पूर्वी अंश के साथ चंद्र मध्य रेखा के 71 डिग्री स्थल पर उतरेगा, यह एक डराने वाला क्षण होगा.

20 Aug 2019 10:34 pm
पिता की हत्या कर बोली लड़की- फोन रीचार्ज नहीं कराया तो...

पिता की हत्या में आरोपी 15 साल की बेंगलुरु के राजाजीनगर की लड़की ने पुलिस को कथित तौर पर बताया है कि वह अपने पिता से अपनी आजादी वापस पाना चाहती थी, इसलिए उसने उनकी हत्या कर दी.

20 Aug 2019 9:45 pm
'कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा तो PM ने ट्रंप से क्यों की शिकायत'

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (All India Majlis-e-Ittehadul Muslimeen) के अध्यक्ष और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American Prime Minister Donald Trump) से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बातचीत पर निशाना साधा है.

20 Aug 2019 9:15 pm
खुशखबरी! जल्द ही सिर्फ 59 मिनट में मिलेंगे होम और कार लोन

पब्लिक सेक्टर (PSU) के बैंकों ने इस स्कीम पर काम करना शुरू किया है कि ग्राहकों को महज 59 मिनट में ही होम और ऑटो लोन (Home and Auto Loan) मुहैया कराया जाए.

20 Aug 2019 9:00 pm
टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार का नया ऐलान

भारत (India) ने एक नई ई-टूरिस्ट वीजा (e-tourist visa) प्रणाली की घोषणा की है, जिसमें पर्यटकों (tourist) की संख्या के आधार पर वीजा शुल्क (Visa fee) लिया जाएगा.

20 Aug 2019 8:54 pm
कश्मीर: UNSC में फेल होने के बाद बौखलाया पाक अब जाएगा ICJ

पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने मंगलवार को घोषणा की कि वह इस मामले को लेकर आईसीजे (ICJ) में जाएंगे.

20 Aug 2019 8:26 pm
अगर आपको अपनी पुश्तैनी जमीन की चिंता है तो अब क्यों भूल जाएं

अब आप दिल्ली (Delhi), पंजाब (Punjab) या फिर मुंबई (Mumbai) में बैठे-बैठे ही अपनी जमीन का मालिकाना हक (Owner's Right) के साथ-साथ और जानकारी (Information) हासिल कर सकते हैं.

20 Aug 2019 8:14 pm
चिदंबरम को झटका, अग्रिम जमानत याचिका पर SC में सुनवाई कल

आईएनएक्स मीडिया घोटाले (INX Media Scam) से संबंधित भ्रष्टाचार और मनीलॉन्ड्रिंग मामलों (Money Laundering Case) में कांग्रेस नेता और पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) की अग्रिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने तुरंत सुनवाई से इंकार कर दिया है.

20 Aug 2019 7:52 pm
सिक्किम के विलय और बांग्लोदश बनाने के पीछे था ये कश्मीरी

भारत में खुफिया एजेंसी रॉ (R&AW) के संस्थापक आरएन काव के मेमोरियल (RN Kao Memorial) पर इस साल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के लेक्चर के आयोजन के मौके पर जानें कि काव ने कैसे रॉ बनाई और किन कारनामों को अंजाम दिया.

20 Aug 2019 7:16 pm
बाढ़: केंद्र और राज्य मिलकर करेंगे हालात का मुकाबला

उत्तर भारत में बाढ़ (Flood) और बारिश (Rain) ने असर दिखाना शुरू कर दिया है. पंजाब (Punjab), हिमाचल (Himachal) और उत्तराखंड (Uttarakhand) की बाढ़ को लेकर गृह मंत्रालय में हुई एक अहम बैठक में राज्यों को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया गया.

20 Aug 2019 7:15 pm
जम्मू एयरपोर्ट पर रोके गए गुलाम नबी, दिल्ली भेजा गया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) को मंगलवार को जम्मू हवाई अड्डे (Jammu Airport) पर रोक दिया गया और उन्हें वापस दिल्ली भेज दिया गया.

20 Aug 2019 7:07 pm
वो नुस्खा जो 3 दिनों में खत्म कर देगा डायबिटीज

मेडिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ बिस्वरूप राय चौधरी दावा करते हैं कि एक खास डायट से टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज (diabetes) ठीक हो सकती है. डॉक्टरों (doctors) की इस बारे में अलग-अलग राय है, हालांकि ये भी माना जा रहा है कि वजन बढ़ने की वजह से होने वाली डायबिटीज डायट (diet) से ठीक हो सकती है.

20 Aug 2019 7:05 pm
अमेरिकी मिसाइल परीक्षण से भड़के चीन-रूस

रूस (Russia) और चीन (China) ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अमेरिका (America) की एक नयी मिसाइल के परीक्षण ने सैन्य तनावों को बढ़ा दिया है और इससे हथियारों की होड़ शुरू हो सकती है.

20 Aug 2019 6:36 pm
बांग्लादेश के संस्थापक का सपना पूरा करने में मदद कर रहा भारत

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (Minister of External Affairs S Jaishankar) ने मंगलवार को बांग्लादेश (Bangladesh) के संस्थापक शेख मुजीबुर्रहमान (Sheikh Mujibur Rahman) को श्रद्धांजलि अर्पित की.

20 Aug 2019 6:17 pm
मात्र 9 रुपये में जाएं विदेश, 'बिकिनी' एयरलाइन दे रही मौका

वियतनाम (Vietnam) की लो कॉस्ट एयरलाइंस (Low Cost Airlines) वियतजेट (Vietjet) बंपर ऑफर लाई है. वियतजेट एयरलाइन मात्र 9 रुपये में वियतनाम की फ्लाइट टिकट (Flight Ticket) दे रही है.

20 Aug 2019 6:10 pm
रेहम खान का दावा- कश्मीर पर मोदी की डील के आगे झुके पाक PM

रेहम खान (Reham Khan) ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Imran Khan) पर आरोप लगया है कि इमरान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ एक गोपनीय समझौता किया है.

20 Aug 2019 5:35 pm
इस डॉक्टर का डांस देख 'डांसिंग अंकल' को भूल जाएंगे आप

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम स्थित किंग जॉर्ज हॉस्पिटल के डर्मेटॉलजी डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रफेसर डॉक्टर जी. सूर्यनारायण ने एक गाने पर ऐसा डांस किया कि देखने वाले इसे खूब एन्जॉय कर रहे हैं.

20 Aug 2019 5:30 pm
यूपी-बिहार के किसानों के लिए खुशखबरी, गेहूं की नई किस्म पेश

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के करनाल स्थित गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान केन्द्र ने गेहूं की एक नई किस्म ‘करन वन्दना’ (Karan Vandana) पेश की है. यह किस्म रोग प्रतिरोधी क्षमता रखने के साथ-साथ अधिक उपज देने वाली है.

20 Aug 2019 5:28 pm
अब आपकी इन 4 बिजनेस में मदद करेगी मोदी सरकार!

मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा पशुपालन (Animal Husbandry), डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming) और मत्स्य पालन (Fisheries Farming) योजनाओं के बारे में जानकारी तो उपलब्ध करवाई ही जा रही है साथ में लोन (LOAN) लेने के प्रोसेस के बारे में भी बताया जा रहा है. खासकर मछली पालन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार विशेष तौर पर काम कर रही है.

20 Aug 2019 5:27 pm
कश्मीर पर ट्वीट कर रहे 200 पाकिस्तानियों के अकाउंट सस्पेंड

ट्विटर ने कश्मीर मसले पर विवादस्पद टिप्पणी कर रहे 200 लोगों के अकाउंट सस्पेंड कर दिए हैं. पाकिस्तानी सरकार ने ट्विटर की इस कार्रवाई को भेदभावपूर्ण कहा है.

20 Aug 2019 5:27 pm
सोना रिकॉर्डतोड़ ऊंचाई पर, चांदी 1100 रु सस्ती, जानें कीमतें

ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन (All India Sarafa Association) के मुताबिक, ज्वैलर्स की डिमांड बढ़ने के चलते मंगलवार को दिल्ली में 10 ग्राम सोने (Gold) की कीमतें अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं. वहीं चांदी की कीमतों में 1100 रुपये की बड़ी गिरावट दर्ज हुई है.

20 Aug 2019 5:24 pm
आरक्षण पर किसी बहस की जरूरत नहीं है, पासवान

भाजपा (BJP) के सहयोगी और केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने मंगलवार (Tuesday) को कहा कि आरक्षण (Reservation) के मुद्दे पर किसी भी ‘‘बहस’’ की जरूरत नहीं है.

20 Aug 2019 5:17 pm
लाल चौक से हटाए गए बैरिकेड, बुधवार से खुलेंगे मिडिल स्कूल

सिविल लाइन्स क्षेत्रों के कुछ भागों में वाहनों की आवाजाही बढ़ी लेकिन श्रीनगर (Srinagar) के निचले इलाकों और कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) के कई हिस्सों में आवाजाही कम रही.

20 Aug 2019 4:52 pm
ईडी के सामने पेश होंगे राज ठाकरे, MNS ने ठाणे बंद वापस लिया

इन्फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (Infrastructure Leasing and Financial Services) घोटाले की जांच के सिलसिले में ईडी ने मनसे प्रमुख राज ठाकरे को को समन किया है.

20 Aug 2019 4:42 pm
पी चिदंबरम पर गिरफ्तारी की तलवार, नहीं मिली अग्रिम जमानत

मामला साल 2007 का है जब पी चिदंबरम (P Chidambaram) यूपीए (UPA)के कार्यकाल के समय वित्त मंत्री थे.

20 Aug 2019 4:39 pm
झारखंड, हरियाणा में इनके नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी BJP

बीजेपी के मुख्यालय पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ हुई बैठक में इस बाबत फैसला लिया गया.

20 Aug 2019 4:09 pm
पुंछ में चौकियों और गांवों पर पाकिस्तानी सेना ने की गोलीबारी

पिछले सप्ताह भी पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army) ने राजौरी (Rajauri) जिले के पास नौशेरा सेक्टर (Nowshera Sector) में गोलीबारी की थी, जिसमें एक भारतीय जवान शहीद हो गया था.

20 Aug 2019 4:06 pm
इस शहर के हिंदू घरों-मंदिरों पर लहरा रहा है पाकिस्तानी झंडा

पाकिस्तान (Pakistan) में कश्मीर (Kashmir) पर भारत के हालिया फैसले की आलोचनाओं का दौर जारी है, लेकिन पाकिस्तान की हिंदू आबादी (Hindus in Pakistan) का रुख क्या है? पाकिस्तान के सिंध प्रांत के एक शहर का हाल जानें.

20 Aug 2019 3:50 pm
ट्रेन के डब्बों को छोड़ 10 किलोमीटर आगे निकल गया इंजन

टेक्निशियनों की मदद से बोगियों को इंजन के साथ फिर से जोड़ा गया. कुछ देर बाद Visakha Express ट्रेन को वहां से रवाना किया गया.

20 Aug 2019 3:45 pm
कभी हिट थे रतुल पुरी की कंपनी के प्रोडक्ट! ऐसे हुए बर्बाद

आपको बता दें कि किसी समय देश में CD, DVD, पेन ड्राइव, मोबाइल का मेमोरी कार्ड बनाने में मोजर बेयर (Moser Baer) दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी थी. देश में इसके ये सभी प्रोडक्ट सुपर हिट थे. लेकिन रतुल पुरी की एक गलती ने कंपनी को डुबो दिया...

20 Aug 2019 3:35 pm
अब पर्यटकों की संख्या के आधार पर लिया जाएगा वीजा शुल्क

पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राज्‍यों के पर्यटन मंत्रियों के सम्‍मेलन का उद्घाटन किया.

20 Aug 2019 3:26 pm
इस टूरिस्ट रूट पर 100 करोड़ में बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार

कालका शिमला रूट (Kalka-Shimla Train) पर चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए रेलवे (Indian Railway) करीब 100 करोड़ खर्च करने जा रही है. रेलवे की योजना इस दूरी को ढाई घंटे में पूरा करने की है.

20 Aug 2019 3:25 pm
असहिष्णुता से देश को नुकसान पहुंच सकता है- मनमोहन

मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की जयंती के अवसर पर उन्हें याद करते हुए कहा कि धार्मिक सौहार्द, देश की एकता एवं अखंडता के संदर्भ में राजीव के बताए रास्ते पर चलने की जरूरत है.

20 Aug 2019 3:24 pm
जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में अनिश्चितता का माहौल

श्रीनगर के रहने वाले जावेद ने कहा, 'हमलोग इसलिए नेताओं को वोट देते थे, क्योंकि हमें लगता था कि वो पार्लियामेंट में हमारी बात रखेंगे. लेकिन हम सब गलत थे.'

20 Aug 2019 3:12 pm
बांग्लोदश के विदेश मंत्री से मिले एस. जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बांग्लादेश के अपने समकक्ष ए.के. अब्दुल मोमेन से मंगलवार को मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

20 Aug 2019 3:09 pm