SENSEX
NIFTY
GOLD
USD/INR

Weather

14    C

डिजिटल समाचार स्रोत

मुख्य समाचार / गुड समाचार

संविधान के बिना विधान की संकल्पना

उत्तरी अमेरिकी देश कनाडा के संविधान को लेकर विवाद है। कुछ लोगों का मानना है कि यहां अलिखित संविधान के जरिए शासन होता है वहीं कुछ लोगों का कहना है कि यहां लिखित संविधान है। ऐसा माना जाता है कि कनाडा में लिखित संविधान तो है, लेकिन यहां की सरकार अलिखित संविधान के नियमों का ही पालन करती है।

27 Jan 2020 11:14 am
हिंदुस्तान का विधान...हमारा संविधान

भारतीय संविधान को उच्च न्यायालय ने संघात्मक संविधान का दर्जा दिया है। संप्रभुता, समाजवाद, पंथनिरपेक्षता, लोकतंत्र और शक्ति विभाजन भारतीय संविधान की आधारभूत विशेषताएं हैं। आज का संविधान 448 अनुच्छेद, 25 भाग और 12 अनुसूचियों से संमपन्न है। 8 अगस्त 2016 में सरकार ने GST लागू करके संविधान में 101वां संशोधन किया था। संविधान में अब तक कुल 124

27 Jan 2020 11:04 am
ऑल ब्लैक...

बॉलीवुड की मोस्ट स्टाइलिश दीवा सोनम कपूर ब्लैक लुक को एक नया एहसास देती नजर आ रहीं हैं। ब्लैक रंग की इस फ्यूजन ड्रेस को सोनम ने बिंदी के साथ कंप्लीट किया है। साथ में हैवी ज्वैलरी लुक को खास बना रही है।

25 Jan 2020 12:44 pm
जानवरों की कम उम्र का गणित

कुत्ते तेज गति से अपनी मध्यम उम्र तक पहुंचते हैं और फिर धीरे-धीरे बुढ़ापे की ओर जाते हैं। माना जा सकता है कि कुत्ते की जिंदगी का पहला साल इंसान की जिंदगी के 31 साल के बराबर मापा जाता है। फिर इसके बाद कुत्तों की कालानुक्रमिक आयु इंसान की आयु के डबल हो जाती है। यानि अगर इंसान की उम्र के आठ साल होते हैं तो वो कुत्तों की उम्र के लिए ती

25 Jan 2020 12:44 pm
देश के मशहूर ढाबों का लाजवाब स्वाद...

राजस्थानी खाना बिल्कुल शाही एहसास जैसा खुशनुमा होता है। शर्मा ढाबा उन रोडसाइड ईटिंग प्‍वाइंट में से एक है जो सीकर से जयपुर हाइवे पर पड़ता है। राजस्‍थानी खाने के लिए इस ढाबे पर पर्यटकों की हमेशा भीड़ लगी रहती है। इस ढाबा के प्रमुख प्रामाणिक राजस्थानी व्यंजन ताजी सामग्री से बनाए जाते हैं। यहां का प्रसिद्ध ‘मावा नान’ या ‘माव

24 Jan 2020 12:44 pm
वैदिक काल से लेकर वर्तमान काल तक, आज भी उतना ही व्यापक है मौन का महत्व

शरीर का सबसे जटिल और ताकतवर हिस्सा दिमाग है। जिस तरह से मांसपेशियों के लिये रोजमर्रा की कसरत फायदेमंद साबित होती है, वैसे ही मौन दिमाग की कसरत है, जो दिमाग की कसरत करता है और इससे दिमाग अपने आप तेज होता है।

24 Jan 2020 12:44 pm
मुन्नार की पहाड़ियों पर खिले देश के अनोखे फूल की दास्तां

नीलकुरिंजी का खिलना पूरे केरल के लिए खुशहाली का प्रतीक है। इसके खिलने से टूरिज्म का कारोबार फलता-फूलता है। यही कारण है केरल को इस पूल के खिलने का बेसब्री से इंतजार रहता है और फूल खिलने के साथ ही समूचा प्रदेश इसके स्वागत को तैयार रहता है।

24 Jan 2020 12:44 pm
कुछ ऐसी थी गांधी जी से नेता जी की पहली मुलाकात...

आजादी के लिये हिंदुस्तानियों की आवाज बुलंद करने वाले नेताजी की मौत आज भी एक रहस्य है। आजादी के कुछ समय पहले ही उनकी एक प्लेन दुर्घटना में मौत हो गयी लेकिन यह दुर्घटना हादसा थी या साजिश यह हमेशा के लिये महज एक राज बनकर रह गया।

23 Jan 2020 12:44 pm
अकबर की विरासत संवारता अमरकोट...

अमरकोट शहर के साथ ही रेगिस्तानी इलाका भी शुरू हो जाता है। एक तरफ हरे भरे खेत हैं तो दूसरी तरफ टीलों का सिलसिला है। भारत जाने वाली ट्रेन उमरकोट जिले के कई शहरों से गुजरकर खोखरापार बॉर्डर पार करती है।

23 Jan 2020 12:44 pm
स्वास्थय, सेहत और ऑर्गेनिक फूड

जैविक आहारों का पूरा फायदा तभी मिल पाता है, जब इनका सेवन सही तरीके से किया जाए। अगर आप इन आहारों को सही तरीके से नहीं पकाते हैं, तो फायदे के बजाय नुकसान हो सकते हैं।

23 Jan 2020 12:44 pm
नूर महल का निखरता नूर

सेंट्रल हॉल के दोनों तरफ रिहाइशी कमरे थे उनमें ज्यादातर अब बंद पड़े हैं। एक कमरा और उसमें लगा बेड और दूसरे फर्नीचर पर्यटकों के लिए खोला गया है। महल के विभिन्न दलानों में रियासत बहावलपुर के दौर की चीजें लिबास, हथियार और दूसरी चीजें रखी गई हैं।

17 Jan 2020 12:50 pm
नए साल का आगाज, मिशन गगनयान के साथ

आखिर में नौ पायलेट का चयन किया गया और अब उन्हें विदेश में पूर्णकालिक अंतरिक्ष यात्री का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

8 Jan 2020 1:12 pm
अखरोट की दुनिया में सैर

फसल के दो महीने खत्म होने के बाद सभी परिवारों में एक दावत करने की परंपरा है जिसमें पड़ोसियों को बुलाया जाता है। इस दावत में पारंपरिक पुलाव और भेड़ के मांस के साथ सलाद, फल, ब्रेड, चाय, मिठाई, दही और ताजा क्रीम शामिल होता है। भोज के बाद मेहमान दुआ करते हैं कि अगले साल फसल और अच्छी हो...।

8 Jan 2020 1:12 pm
बालीवुड के लिये खास है नए साल का आगाज

इसके अलावा नए साल पर और बी कई फिल्मों के सीक्वल की खबरें जमकर सूर्खियां बटोर रहीं हैं। नए साल पर बागी 3, हंगामा 2, भूल भुलैया 2, शुभ मंगल ज्यादा सावधान, सड़क 2 जैसी फिल्में चर्चा में हैं।

8 Jan 2020 1:12 pm
अंतरिक्ष में बरमुडा ट्राएंगल का राज...

अंतरिक्ष यात्री स्पेस के इस बरमूडा को साउथ अटलांटिक एनोमली कहते हैं। आम तौर पर अंतरिक्ष में उस इलाके से गुजरने वाले अंतरिक्ष यान और स्पेस स्टेशन जल्द से जल्द उसके पार निकल जाने की कोशिश करते हैं।

8 Jan 2020 1:12 pm
निर्भया से प्रियंका के बीच कितने बदले हम!

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक,भोपाल)

14 Dec 2019 1:20 pm
समूचे देश में दिखा मौसम के बदलते मिजाज का असर

पहाड़ों पर बर्फ के बाद मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं का कहर जारी है। सर्दी की धुंध में कुछ ऐसा रहा देश का सबसे बड़ा सूबा

14 Dec 2019 1:20 pm