SENSEX
NIFTY
GOLD
USD/INR

Weather

22    C

मुख्य समाचार / वेब दुनिया

मां बाप के भेदभाव से मरती भारत की बेटियां

भारत में मां बाप बीमारी के समय लड़कों की तुलना में लड़कियों के इलाज की चिंता कम करते हैं। इसीलिए जन्म के बाद पहले महीने में मरने वाले शिशुओं में लड़कियों की तादाद ज्यादा है। यूएन की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

21 Feb 2018 2:55 pm
सबसे पुराना झंडा किसका?

दुनिया के हर आजाद देश के पास अपना झंडा है जो उस देश के लोगों में एक पहचान, गौरव और अस्मिता की भावना भरता है। यहां देखिये दुनिया के 20 सबसे पुराने झंडों को...

21 Feb 2018 11:49 am
क्या भारत प्रशासित कश्मीर में चीन का दख़ल बढ़ रहा है?

भारतीय कश्मीर के वरिष्ठ मंत्री नईम अख़्तर ने कहा है कि चीन कश्मीर में अपने पैर जमाने की कोशिश में है और लगातार आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को संरक्षण दे रहा है।

21 Feb 2018 11:21 am
स्पर्म असरदार रखना है तो ये काम आज से ही बंद करें

दुनिया भर के कई देशों में पुरुषों के शुक्राणुओं की संख्या में आ रही गिरावट चिंता का विषय बना हुआ है। शुक्राणुओं की संख्या में गिरावट का सीधा संबंध प्रजनन क्षमता से है। आपका स्पर्म काउंट यानी शुक्राणु की संख्या कितनी है इसका संबंध खान-पान से भी है। ...

21 Feb 2018 10:59 am
ऐसे हुई थी आचार्य चाणक्य की मौत?

आचार्य चाणक्य की मौत एक रहस्य है। इतिहासकारों में इसको लेकर मतभेद है। हालांकि कुछ शोधकर्ता उनकी मृत्यु को लेकर तीन तरह की थ्योरी प्रस्तुत करते हैं। आओ जानते हैं कि आखिर आचार्य चाणक्य की मौत कैसे हुई थी।

20 Feb 2018 6:44 pm
मेरी फिल्म भारत में दिखाई तो थिएटर जला देंगे लोग

इस साल बर्लिनाले के पैनेरोमा सेक्शन में दिखाई गई अकेली भारतीय फिल्म गारबेज के निर्देशक क्यू अपनी ही फिल्म के बारे में ऐसा कहते हैं। पर क्यों?

20 Feb 2018 2:09 pm
पर्दे में इमरान की दुल्हनिया

सबसे पहले तो इमरान खान को तीसरी शादी पर बधाई। शादी की तस्वीर देखी। लेकिन दुल्हन का चेहरा नहीं देख पाए। तो क्या पाकिस्तान को बदलने निकले इमरान खान खुद बदल गए हैं या फिर पाकिस्तान की सियासत ने उन्हें बदल दिया है?

20 Feb 2018 11:54 am
रोहिंग्या कैंप में क़त्ल, रंजिश या पैसे का पावरगेम

रात के साढ़े आठ बजे थे और मोहम्मद यूसुफ़ की पत्नी ने उन्हें खाना परोसना शुरू ही किया था। तभी प्लास्टिक और टीन की छत वाले इस कैंप के बाहर क़रीब 20 लोग जमा हुए और धड़धड़ाते हुए अंदर घुस गए।

20 Feb 2018 11:34 am
जानें याददाश्त बढ़ाने और सफल होने का नुस्खा

याददाश्त बढ़ाने के लिए लोग अक्सर एक ही नुस्खा सुझाते हैं। ज़्यादा से ज़्यादा याद करने की आदत डालिए। मगर, कई बार सब कुछ छोड़कर, यानी रट लगाना छोड़कर शांत बैठने से भी याददाश्त बढ़ सकती है।

20 Feb 2018 11:09 am
अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में चमत्कारिक उपलब्धियां

पिछले पखवाड़े में अंतरिक्ष की दुनिया में 'स्पेस एक्स' नाम की एक प्राइवेट अमेरिकी कंपनी ने एक बड़ी छलांग लगाकर दुनिया को हतप्रभ कर दिया। किन्तु उसके इस कारनामे को जानने से पहले कंपनी के बारे में थोड़ा जानते हैं। सन् 2002 में अमेरिका के एक उद्यमी एलोन ...

19 Feb 2018 9:01 pm
कौन बनेगा प्रधानमंत्री? मोदी, राहुल या...!

वक़्त कैसे बीतता है, पता ही नहीं चलता। कल की ही सी बात लगती है। अब फिर से आम चुनाव का मौसम आ गया। अगले ही बरस लोकसभा चुनाव होने हैं। सभी सियासी दलों ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। अवाम में भी सरग़ोशियां बढ़ गई हैं। सबकी ज़ुबान पर यही सवाल है कि ...

19 Feb 2018 4:20 pm
वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

विराट कोहली शतक बनाने की मशीन बन चुके हैं। रन औसत के लिहाज से भी वह वनडे क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। देखिये किस किस को पीछे छोड़ चुके हैं कोहली।

19 Feb 2018 12:47 pm
दुनिया के बेहतरीन लड़ाकू विमान

जंग की तस्वीर बदल गई है और लड़ाकू विमानों की भूमिका अहम हो गई है। अब इन्हें ज्यादा मारक और फुर्तीला बनाने के साथ ही रडारों की पकड़ में आने से बचाने पर भी जोर है। देखिये दुनिया के सबसे उन्नत और कामयाब लड़ाकू विमानों को।

19 Feb 2018 12:31 pm
हिंदुस्तानी महिलाओं पर भारी पड़ सकता है ट्रंप का ये 'फ़ैसला'

अमेरिका ने दूसरे देशों के उन लोगों को वहां काम करने का अधिकार दिया गया था जिनके पति या पत्नी प्राइमरी वीज़ा पर अमेरिका में काम कर रहे हैं।

19 Feb 2018 12:06 pm
वो मुसलमान जिन पर था शिवाजी को भरोसा

महाराष्ट्र की यादों में शिवाजी सबसे लोकप्रिय राजा हैं। मुंबई एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन ही उनके नाम पर नहीं हैं, अरब सागर में उनकी भव्य प्रतिमा का निर्माण करने की भी योजना है। उन्हें राजनीतिक विचारधाराएं अपने अपने तरीके से याद करती हैं।

19 Feb 2018 11:02 am
chhatrapati shivaji history : श्रीमंत छत्रपति शिवाजी महाराज का इतिहास

भारत के वीर सपूतों में से एक श्रीमंत छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में सभी लोग जानते हैं। बहुत से लोग इन्हें हिन्दू हृदय सम्राट कहते हैं तो कुछ लोग इन्हें मराठा गौरव कहते हैं, जबकि वे भारतीय गणराज्य के महानायक थे। छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म सन्‌ ...

19 Feb 2018 7:02 am
सोशल मीडिया के दौर में पत्रकारिता के समक्ष चुनौतियां

इंदौर। प‍त्रकारिता में भाषा का विशेष महत्व है। जब तक हम भाषा का मान नहीं बढ़ाएंगे तब तक प‍त्रकारिता कैसे कर सकते हैं। खबरों को प्रस्तुत करने में भाषा की शुद्धता का विशेष महत्व है। सोशल मीडिया के बढ़ते प्रयोग से खबरों को प्रस्तुत करने का तरीका बदल ...

17 Feb 2018 7:55 pm
भारत को नया नहीं, संवेदनशील बनाना होगा

आज जब हम अपने आस-पास की स्थिति को नजदीक से देखते हैं तो पाते हैं कि हम कितने असभ्य और असंवेदनशील हो गए हैं। सिर्फ हम अपने बारे में सोचते हैं और हमें अपनी चिंताएं हर वक्त सताती हैं। लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि समाज के प्रति हमारी कुछ जिम्मेदारियां भी ...

17 Feb 2018 4:39 pm
घायल साथियों के लिए नर्स बनती हैं चीटियां

अफ्रीकी चींटियां हमले में घायल अपने साथियों को उठा कर सुरक्षित ठिकानों तक लाती हैं, उनके जख्मों की सफाई करती हैं और उनकी देखभाल कर फिर से सेहतमंद बनाती हैं। वैज्ञानिकों की एक रिसर्च में यह जानकारी सामने आई है।

17 Feb 2018 1:00 pm
बगैर सेक्स के बच्चा पैदा करने वाले जीव

अगर कोई महिला किसी टापू पर अकेली हो और उसे बच्चे पैदा करने की इच्छा हो जाए तो? बदकिस्मती कह कर इसे टाला भी जा सकता है लेकिन निराशा किसी नई खोज का जरिया भी बन सकती है। कई जीवों में यह संभव हुआ है।

17 Feb 2018 12:44 pm
कैसे आपकी सेहत में मददगार हो सकता है सुपरमार्केट शॉपिंग?

आजकल सारा ज़माना सेहत पर बहुत ध्यान दे रहा है। ऑयली नहीं खाना। कार्ब नहीं खाना। सेहतमंद डाइट लेनी है। जिसके मुंह से सुनिए यही बात सुनाई देती है। यक़ीनन, अच्छी सेहत के लिए अच्छा, सेहतमंद खाना ज़रूरी है। इसके लिए आपको अपने खान-पान का ख़ास ख़याल रखना ...

17 Feb 2018 12:31 pm
मां ने बेटे को किया 'पुनर्जीवित', क्या ऐसा संभव है?

दो साल पहले कैंसर की वजह से अपने बेटे को खोने वाली एक मां ने अपनी कोशिशों से उसे 'पुनर्जीवित' कर दिया है। पुणे की रहने वाली 49 वर्षीय टीचर राजश्री पाटिल ने एक सरोगेट मदर की मदद से अपने अन-ब्याहे बेटे प्रथमेश के जुड़वा बच्चों को जन्म दिलाया है।

17 Feb 2018 12:09 pm
आखिर कावेरी जल विवाद है क्या?

कावेरी नदी के पानी को लेकर फिर दक्षिण भारत सुलग रहा है। सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले को लेकर कर्नाटक में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। प्रदर्शनकारियों ने बेंगलूरू में कई गाड़ियों को आग लगा दी और सरकारी वाहनों पर हमले किए।

16 Feb 2018 3:49 pm
'विदेश जाने के लालच में ज़िंदगी में उलझ कर रह गई'

सुबह के चार बज रहे थे। दिन चढ़ने से पहले अंधेरा और गहरा हो गया था। मेरे हाथों में लाल चूढ़ा था। जिन दिनों में नव-विवाहिता को कोई चूल्हा-चौका नहीं करने देता, उन दिनों में मैं अपने पति हरमन के साथ ऑस्ट्रेलिया में एक फार्म हाउस में मज़दूरी का काम ...

16 Feb 2018 3:29 pm
मध्य पूर्व में कितनी कामयाब मोदी की कूटनीति?

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल में मध्य पूर्व के तीन देशों का दौरा किया और अब वह दिल्ली में ईरानी राष्ट्रपति की मेजबानी कर रहे हैं। मोदी मध्य पूर्व की प्रतिद्ंवद्वियों से अच्छे रिश्ते कायम करने में कामयाब रहे हैं।

16 Feb 2018 11:37 am
क्या चीन और रूस अमेरिकी दबदबे को चुनौती दे रहे हैं?

चीन अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है जबकि रूस अपनी विदेश नीति को आक्रामक तरीके से लागू कर रहा है। आईआईएसएस के विशेषज्ञ बास्टियान गिगरीश कहते हैं कि दुनिया में तेजी से बदलाव आ रहा है।

16 Feb 2018 11:29 am
पीएनबी स्कैम: तो इस तरह अंजाम दिया गया घोटाला

पंजाब नेशनल बैंक ने इसी सप्ताह बुधवार को कहा है कि बैंक की मुंबई स्थित ब्रीच कैंडी ब्रांच में 11,360 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है। भारत के सबसे बड़े बैंकों में से एक पंजाब नैशनल बैंक ने इस मामले में संलिप्त लोगों के नाम सार्वजनिक नहीं किए हैं।

16 Feb 2018 11:20 am
ट्रंप के साथ अफ़ेयर के क़िस्से सुनाएंगी पॉर्न स्टार?

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के निजी वकील ने अमेरिकी मीडिया के सामने क़बूल कर लिया है कि उन्होंने साल 2016 में एक पॉर्न स्टार को 1 लाख 30 हज़ार डॉलर का भुगतान किया था।

16 Feb 2018 11:06 am
अब पाकिस्तान पर चढ़ा प्रिया प्रकाश की कजरारी नैनों का बुखार

आंखों के रास्ते दिलों में कुटिया बनाने वाली प्रिया प्रकाश अब वाया सोशल मीडिया पाकिस्तान पहुंच गई हैं। प्रिया प्रकाश की कजरारे नैनों वाला एक वीडियो भारत में काफी वायरल रहा। शायद आप में से ज़्यादातर लोगों की निगाह से ये वीडियो गुज़रा भी होगा।

16 Feb 2018 10:52 am
लोकतंत्र को खतरा और हकीकत

आज जरा-जरा सी बात पर लोकतंत्र को खतरा बताया जाना आम हो गया है। अपने-अपने तरीके से लोग इसकी व्याख्या करने में लगे हैं। जेएनयू से अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर शुरू हुआ विवाद, गुजरात जातीय हिंसा से होते हुए सुप्रीम कोर्ट के जजों तक जा पहुंचा है। इन ...

15 Feb 2018 4:57 pm
मालदीव की मदद करना भारत की जिम्मेदारी है

मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति जमील अहमद ने कहा है कि उनके देश को राजनीतिक संकट के निबटारे के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन की जरूरत है। राष्ट्रपति यामीन ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सहित दो जजों को गिरफ्तार कर लिया है।

15 Feb 2018 12:03 pm
तो ऐसे दिखते थे लव गुरु संत वैलेंटाइन?

प्रेमी जोड़ों के लिए संत वैलेंटाइन एक ईश्वर की तरह थे। इसीलिए 14 फरवरी का दिन यानी जिस दिन उनकी मौत हुई थी, उसे कई देशों में उनकी याद में वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। अब प्राचीन रोम के ईसाई संत वैलेंटाइन को आख़िर एक चेहरा दिया जा सकता है।

15 Feb 2018 11:19 am
हज के दौरान महिलाओं के साथ हुआ यौन शोषण

यौन शोषण के विरुद्ध हाल ही में शुरू हुए एक अभियान #MeToo ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था। अब ऐसा ही एक अभियान फिर शुरू हुआ है जिसमें हज और अन्य धार्मिक स्थानों पर जाने वाली महिलाएं अपनी आपबीती बता रही हैं।

15 Feb 2018 11:07 am
कृषि संकट का मूल कारण गलत आर्थिक विचारधारा

2017 का आर्थिक सर्वेक्षण पढ़कर हताशा होती है। अर्थशास्त्रियों ने अपनी आंख पर पर्दा डाल रखा है। अब समय है कि उन्हें दिखाया जाए कि वास्तविकता क्या है और किसान क्यों मर रहे हैं? अन्यथा ऐसे बेकार नीति दस्तावेज परोसे जाते रहेंगे। हमारे देश में कृषि संकट ...

14 Feb 2018 3:21 pm
कृषि संभावनाओं का दोहन करे चंबा...

चंबा, हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में से एक है। चंबा में हिमाचल प्रदेश के अन्य जनजातीय क्षेत्रों की अपेक्षा सबसे ज्यादा जनजातीय आबादी है। यह चंबा जिले की आबादी की 25 प्रतिशत से भी ज्यादा है। चंबा क्षेत्र में बहुसांस्कृतिक और भौगोलिक-मौसमीय विविधताएं ...

14 Feb 2018 2:38 pm
प्यार की इंटरनेशनल डिक्शनरी

प्यार, किसी से भी हो सकता है। लेकिन अगर सामने वाला दूसरी भाषा बोलता हो तो ये जानकारी काम आएगी।लेकिन आई लव यू कहने से पहले एक दूसरे को समझ लें। शुरू में ही चेप होंगे तो बात बिगड़ जाएगी और आप पिट जाएंगे।

14 Feb 2018 12:47 pm
आईएस जिहादी: ना घर के रहे, ना घाट के

आईएस के कब्जे से मुक्त हुए इराक के सुन्नी बहुल अनबार प्रांत में लोग फिर से अपने घरों को बनाने में जुटे हैं। साथ ही उन्होंने यह भी पक्का इरादा किया है कि अपने इलाके में जिहादी परिवारों को नहीं लौटने देंगे।

14 Feb 2018 12:29 pm
सेक्स के अलावा कंडोम से क्या-क्या कर सकते हैं?

कंडोम, ये शब्द ज़हन में आते ही हम सेक्स के बारे में सोचने लगते हैं। लेकिन, आबादी काबू रखने और सुरक्षित यौन संबंधों के लिए ज़रूरी माने जाने वाले कंडोम का इस्तेमाल दूसरे कामों में भी किया जा सकता है।

14 Feb 2018 12:14 pm
वो लड़का कौन है, जिसे प्रिया ने आंख मारी...

एक गाने और एक लड़की ने इन दिनों देश को दीवाना बना रखा है। गाना है मलयालम फिल्म ओरु अदार लव (Oru Adaar Love) का और लड़की का नाम है प्रिया प्रकाश।

14 Feb 2018 12:00 pm
कई 'स्पीडब्रेकर’ हैं विपक्षी एकता की राह में!

सोलहवीं लोकसभा का कार्यकाल खत्म होने में अभी करीब 15 महीने बाकी हैं, लेकिन 17वीं लोकसभा के चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है। केंद्र में सत्तारुढ़ गठबंधन का नेतृत्व कर रही भाजपा जहां जोरशोर से अगले चुनाव की तैयारियों में जुट गई है, वहीं मुख्य ...

13 Feb 2018 11:31 pm
पूर्ण विकसित भारत बनाने की चुनौतियां...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नया भारत निर्मित हो रहा है। मोदी के शासनकाल में यह संकेत बार-बार मिलता रहा है कि हम विकसित हो रहे हैं, हम दुनिया का नेतृत्व करने की पात्रता प्राप्त कर रहे हैं, हम आर्थिक महाशक्ति बन रहे हैं, दुनिया के बड़े राष्ट्र हमसे ...

13 Feb 2018 11:14 pm
गुस्से में हैं चरमपंथी हमले में मारे गए कश्मीरी सैनिकों के घरवाले

भारत प्रशासित कश्मीर के सुंजवान आर्मी कैंप में मारे गए सैनिकों के परिवारवालों से मंगलवार को जिस वक़्त मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती मुलाक़ात कर रही थीं, तक़रीबन उसी समय समाचार एजेंसियों पर ख़बर आई कि सुजवान कैंप में एक और जवान का शव बरामद हुआ है।

13 Feb 2018 2:14 pm
रामल्ला में 3 घंटे रह कर मोदी ने क्या हासिल किया?

हाल के महीनों में इस्राएल फलीस्तीन से भारत के संबंधों लेकर कई बार सवाल उठे। नेतन्याहू के साथ मोदी की गलबहियां लेकिन संयुक्त राष्ट्र में फलीस्तीन का समर्थन और अब फलीस्तीन की यात्रा से भारत क्या हासिल करना चाहता है।

13 Feb 2018 11:52 am
इन मुस्लिम देशों में हैं हिंदू मंदिर

दुनिया में भारत और नेपाल ही हिंदू बहुल देश हैं, लेकिन हिंदू पूरी दुनिया में फैले हैं। मुस्लिम देशों में भी उनकी अच्छी खासी तादाद है। डालते हैं एक नजर मुस्लिम देशों में स्थित मंदिरों पर।

13 Feb 2018 11:29 am
त्रिपुरा चुनाव में ये सीपीएम के लिए लॉटरी लगने जैसा है'

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्वोत्तर मामलों के प्रभारी राम माधव ने अपने बारे में एक ख़बर प्रकाशित करने वाली वेबसाइट के ख़िलाफ़ मामला दर्ज करवाया है।

13 Feb 2018 11:18 am
दक्षिण अफ़्रीका: संदिग्ध शिकारी को खा गए शेर

दक्षिण अफ़्रीका के क्रूज़र नेशनल पार्क में एक संदिग्ध शिकारी को शेर मिलकर खा गए। पुलिस ने घटना की जानकारी दी। शेरों ने संदिग्ध शिकारी का ज़्यादातर शरीर खा लिया। लेकिन इसके बचे-खुचे हिस्से एक गेम पार्क में मिले।

13 Feb 2018 11:06 am
अमेरिका पर परमाणु हमला हुआ तो यहां छिपेंगे डोनल्ड ट्रंप

अगर अमेरिका पर परमाणु हमले का ख़तरा पैदा होता है तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को कहां ले जाया जाएगा?...पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रूमेन से लेकर ट्रंप तक सभी अमेरिकी राष्ट्रपतियों के लिए ऐसी स्थिति में बंकर में रहने की सुविधा रही है।

12 Feb 2018 3:04 pm
भारत में भी सफल अफ्रीका का एक्सपेरिमेंट

विशाल जंगली हाथी बड़ी बड़ी चीजों से नहीं डरते। वे ट्रकों और बुलडोजरों तक को पलट देते हैं। लेकिन अफ्रीका के किसानों ने एक छोटी सी चीज से जंगली हाथियों को डराने में सफलता पाई है।

12 Feb 2018 12:48 pm
बार बार उलझ रहे हैं भारत और चीन

मालदीव के मुद्दे पर नरेंद्र मोदी और डॉनल्ड ट्रंप की बातचीत में राजनैतिक संकट पर चिंता तो चीन की मालदीव के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप न करने की नसीहत। मालदीव के मुद्दे पर आखिर भारत और चीन इतने जज्बाती क्यों हो रहे हैं?

12 Feb 2018 12:29 pm
1901 से जल रहा है एक बल्ब

एक बल्ब पिछले 117 साल से जल रहा है। वह कभी फ्यूज नहीं हुआ। लेकिन इस जगमगाहट ने बल्ब कंपनियों को परेशान कर दिया। और इसका असर सारे उद्योगों पर पड़ा।

12 Feb 2018 12:18 pm