SENSEX
NIFTY
GOLD
USD/INR

Weather

30    C

मुख्य समाचार / वेब दुनिया

पत्रकार कल्पेश याग्निक की संदिग्ध खुदकुशी के मामले की उचित जांच होगी : मुख्यमंत्री

इंदौर। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मीडिया समुदाय को भरोसा दिलाया कि वरिष्ठ पत्रकार कल्पेश याग्निक की संदिग्ध आत्महत्या के मामले की उचित जांच कराई जाएगी। स्थानीय पत्रकारों ने मुख्यमंत्री से यहां रेसीडेंसी कोठी में मुलाकात की और ...

16 Jul 2018 4:01 pm
पाकिस्तान: सत्ता में आने को बेताब चरमपंथी गुट

पाकिस्तान में इन-दिनों चुनावी सरगर्मी जोरों पर है। पारंपरिक राजनीतिक दलों के अलावा कई कट्टरपंथी दल भी अपने उम्मीदवार उतार रहे हैं। एक पार्टी तो ऐसी भी है जो अमेरिका के वॉटेंड हाफिज सईद से चुनाव प्रचार करा रही है।

16 Jul 2018 12:07 pm
ये हैं दुनिया के अल्फा, बीटा और गामा शहर

विज्ञान के क्षेत्र में अल्फा, बीटा और गामा की बात तो आम है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आर्थिक आधार पर भी दुनिया में शहरों का विभाजन ऐसे किया गया है। सबसे अच्छा शहर मतलब अल्फा++।

16 Jul 2018 11:48 am
खेत नहीं, छत पर फसल उगाते दिल्ली के किसान

दिल्ली के किसान पारंपरिक खेती से अलग वैकल्पिक खेती की तरफ बढ़ रहे हैं। जमीन पर खेती करने वाले किसान अब छत पर फसल उगाने के हुनर सीख रहे हैं।

16 Jul 2018 11:31 am
वुसत का ब्लॉग: 'लोग चीख रहे हैं, पाकिस्तान में इलेक्शन नहीं सेलेक्शन होने जा रहा है'

आज चुनाव से सिर्फ़ नौ दिन की दूरी पर पाकिस्तान के जो हालात हैं, उन्हें देखकर माओत्से तुंग का ऐतिहासिक विश्लेषण याद आता है कि आकाश तले ज़बरदस्त उथल-पुथल है और परिस्थिति अति उत्तम है।

16 Jul 2018 11:20 am
ट्विटर पर मचा कत्लेआम

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने टाइप किया है कि वह एक हफ्ते का सफाई अभियान चलाएगा। इसकी शुरुआत हो गई है। ट्विटर ने तय किया है कि उसकी साइट पर स्पैम, ट्रॉलिंग और दूसरी गतिविधियों की संख्या बढ़ गई है। फर्जी अकाउंट भी बढ़ते जा रहे हैं, जो केवल संख्या ...

16 Jul 2018 10:23 am
'न तो मेरा रेप हुआ और न ही मेरा पति रेपिस्ट है'

पंजाब के मोगा में एक नाबालिग लड़की का रेप हुआ। लड़की के पिता ने लड़के पर केस दर्ज़ कराया और लड़का गिरफ़्तार हो गया। लगभग दो साल बाद जब लड़का ज़मानत पर जेल से छूट कर आया तो लड़की से मिला। दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया और दोनों ने शादी कर ली। एक ...

14 Jul 2018 2:26 pm
मृतक के फेसबुक डाटा पर किसका हक?

यूजर की मृत्यु के बाद उसके फेसबुक एकाउंट पर किसका अधिकार है? जर्मनी की सर्वोच्च अदालत ने एक मामले में फैसला सुनाकर तस्वीर साफ कर दी है।

14 Jul 2018 12:04 pm
बंदा आचेह में फिर लगे सार्वजनिक तौर पर कोड़े

इंडोनेशिया के अति अनुदारवादी प्रांत आचेह में अधिकारियों ने पहले दिए गए वादों के विपरीत शुक्रवार को फिर से सार्वजनिक रूप से कोड़ों की सजा दी। दो मर्दों को समलैंगिक सेक्स के आरोप में 87 कोड़े लगाए गए।

14 Jul 2018 11:55 am
कैसा होगा आज से लाखों साल बाद का आदमी?

भविष्य में होने वाले विकास को समझने के लिए हमें अपने अतीत में झांकने की ज़रूरत है। क्या हमारे वंशज किसी काल्पनिक वैज्ञानिक उपन्यास के चरित्रों की तरह उच्च तकनीक से लैस ऐसे मनुष्य होंगे, जिनकी आंखों की जगह कैमरे होंगे, शरीर के अंग खराब हो जाने पर नए ...

14 Jul 2018 11:24 am
नौकरी छूटने पर कब और कितना EPF निकाल पाएंगे

एंप्लॉयी प्रोविडेंट फंड यानी ईपीएफ़ के ज़रिए कर्मचारी प्रॉविडेंट फंड के तहत भविष्य के लिए धन सुरक्षित रखते हैं। हाल ही में इससे जुड़े नियमों कुछ बदलाव हुए हैं। आख़िऱ ईपीएफ है क्या और क्या हैं इसके नियम हैं और इन नियमों का आपके लिए क्या है मतलब। ...

14 Jul 2018 11:07 am
चूहों के कारण खतरे में पड़े कोरल रीफ

दिखने में खूबसूरत और समुद्री इकोसिस्टम में संतुलन बनाए रखनी वाले कोरल रीफ यानी मूंगा चट्टानों को चूहों से खतरा है। दरअसल, चूहों के तटीय इलाकों में दखल से समुद्री जीवों के खान-पान पर असर पड़ रहा है।

13 Jul 2018 12:08 pm
रूसी लोग चुकाएंगे वर्ल्ड कप की कीमत

रूस में सरकार वर्ल्ड कप की मेजबानी करने की कीमत लोगों से वसूलेगी। टैक्स बढ़ाए जा रहे हैं और पेंशन में कटौती हो रही है। वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहे रूस में आजकल फुटबॉल की चकाचौंध में कुछ भी नहीं दिखाई पड़ रहा है।

13 Jul 2018 11:50 am
बेटियों को नहीं पढ़ाने की कीमत 30,000 अरब डॉलर

दुनिया के कई सारे हिस्सों में बेटियों को स्कूल नहीं भेजा जाता। वर्ल्ड बैंक का कहना है कि बेटियों को शिक्षा नहीं देने की कीमत दुनिया को हजारों अरब डॉलर के रूप में चुकानी पड़ रही है।

13 Jul 2018 11:36 am
क्या 'अडल्ट्री क़ानून' में बदलाव से शादियां ख़तरे में पड़ जाएंगी?

अडल्ट्री यानी व्याभिचार, यह शब्द एक बार फिर चर्चा में है. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई एक याचिका पर अपना पक्ष रखते हुए कहा है कि अडल्ट्री से जुड़े क़ानून को हल्का करने या उसमें बदलाव करने से देश में शादी जैसी संस्था ख़तरे में पड़ सकती है।

13 Jul 2018 11:13 am
क्या भारत में बच्चों का बलात्कार बढ़ रहा है

छोटी बच्चियों के साथ बर्बर यौन हिंसा की ख़बरें भारतीय मीडिया में जिस तेज़ी से आ रही हैं उससे ये महसूस होता है कि ऐसे मामलों की तादाद बढ़ी है। मध्य प्रदेश के उन्नाव में पिछले महीने सात साल की बच्ची के साथ बलात्कार और उससे पहले भारत प्रशासित कश्मीर ...

12 Jul 2018 2:30 pm
दुनिया की बढ़ती आबादी: 11 अहम बातें

संयुक्त राष्ट्र हर साल 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाता है ताकि दुनिया को तेज रफ्तार से बढ़ रही जनसंख्या के प्रति जागरूक किया जा सके। जानिए विश्व जनसंख्या के बारे में 11 दिलचस्प बातें।

12 Jul 2018 12:12 pm
थकान और पेट में दर्द, क्या है इस बीमारी का इलाज?

लगातार थकान, पेट में दर्द या डायरिया की शिकायत? यह दर्द कई हफ्तों या महीनों तक भी जारी रहता है। ये क्रोंस बीमारी के लक्षण हो सकते हैं जिस पर लगातार रिसर्च की जा रही है।

12 Jul 2018 12:04 pm
जब देश का कर्ज़ उतारने के लिए लोगों ने दिया सोना

मई 2018 का आखिरी हफ़्ता। पूरी दुनिया उत्तर और दक्षिण कोरिया के नेताओं के बीच दूसरी मुलाक़ात के मायने तलाश रही थी लेकिन कोरियाई पॉप के दीवाने एक अलग इतिहास रचे जाने की खुशी में डूबे थे।

12 Jul 2018 11:19 am
बेहतर कल के लिए आज परिवार नियोजन

अनियंत्रित गति से बढ़ रही जनसंख्या देश के विकास को बाधित करने के साथ ही हमारे आम जनजीवन को भी दिन-प्रतिदिन प्रभावित कर रही है। विकास की कोई भी परियोजना वर्तमान जनसंख्या दर को ध्यान में रखकर बनाई जाती है, लेकिन अचानक जनसंख्या में इजाफा होने के कारण ...

11 Jul 2018 3:29 pm
थाईलैंड: बच्चों को गुफा से निकालने वाले 'मिशन इंपॉसिबल' के ये नायक

थाईलैंड की गुफ़ा से सभी 12 बच्चों और उनके कोच को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। संकरे, टेढ़े-मेढ़े रास्तों, पानी से लबालब और घुप अंधेरे वाली गुफ़ा में से बच्चों को वापस लाना, मौत के मुंह से वापस लाने से कम नहीं था। एक तरफ़ लगातार हो रही बारिश मिशन ...

11 Jul 2018 2:19 pm
विश्व जनसंख्या दिवस पर जानें जनसंख्या वृद्धि के कारण, नुकसान और कैसे इसे रोकें, पढ़ें सुझाव

पूरे विश्व में साल-दर-साल बढ़ती आबादी को देखते हुए '11 जुलाई 1989' से जनसंख्या को नियंत्रित करने के उद्देश्य से 'विश्व जनसंख्या दिवस' मनाने की शुरुआत हुई। इस दिन बढ़ती जनसंख्या से होने वाले दुष्परिणामों पर प्रकाश डाला जाता है और साथ ही लोगों को जागरूक ...

11 Jul 2018 12:50 pm
अमेरिका का सैन फ्रांसिस्कोः यहां 80 लाख रुपए कमाने वाला भी गरीब है

पर दुनिया में एक शहर ऐसा भी है जहां 80 लाख रुपए कमाने वाले को भी गरीब समझा जाता है। ये शहर है अमेरिका का सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका की आवासीय और शहरी विकास विभाग की हालिया रिपोर्ट इस बात की ओर इशारा करती है।

11 Jul 2018 12:29 pm
मछली या सी-फ़ूड खाने से पहले ज़रा रुकिए

अगली बार जब आप किसी रेस्टोरेंट में जाएं और वहां मछली या कोई और सी-फ़ूड ऑर्डर करें तो इस तस्वीर को ज़हन में रखें। इस तस्वीर को अगर ज़ूम करके देखेंगे तो बहुत से नीले बिंदु नज़र आएंगे। ये नीले बिंदु दुनिया भर में हज़ारों जहाज़ों से की जाने वाली ...

11 Jul 2018 12:00 pm
थाईलैंडः जिसे असंभव कहा गया वो अभियान अब पूरा हुआ

'हम नहीं जानते कि ये चमत्कार है, विज्ञान है या और क्या है। सभी 13 लोग अब गुफा से बाहर हैं।' थाईलैंड की घुप्प अंधेरी पानी से भरी और बेहद संकरे रास्ते वाली गुफा में 18 दिन से फंसे 12 फ़ुटबॉल खिलाड़ियों और उनके कोच के सुरक्षित बाहर निकालने के अभियान ...

11 Jul 2018 11:41 am
मशरूम लेने जंगल गईं आदिवासी महिलाएं, ज़मानत करानी पड़ी

मध्यप्रदेश में कुछ आदिवासी महिलाओं को अनधिकृत रूप से कान्हा नेशनल पार्क में दाखिल होने पर गिरफ़्तार किया गया है। बैगा जनजाति की ये महिलाएं मशरूम लेने के लिए कान्हा नेशनल पार्क में पहुंची थीं। इसके बाद उन्हें बालाघाट ज़िले की बैहर अदालत से अपनी ...

11 Jul 2018 11:25 am
बुराड़ी मामला: ये दैवीय शक्ति है या मानसिक बीमारी?

कुछ दिनों पहले दिल्ली के बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। इस परिवार में बूढ़े, जवान और बच्चे सभी थे। तीन पी​ढ़ी के इस परिवार की एक साथ जान चली गई।

11 Jul 2018 10:54 am
दुनिया में कौन कितनी मछली खाता है?

दुनिया में मछलियों की खपत बेहताशा बढ़ गई है जिसके चलते समंदर मछलियों से खाली होते जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में मछलियों की खपत से जुड़े कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं।

11 Jul 2018 8:01 am
आरएसएस से विपक्षियों का खौफ कितना वाजिब?

साल 2014 में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से ही विपक्षी दलों समेत कई आलोचक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की भूमिका पर सवाल उठाते रहे हैं। कहा जाता रहा है कि आरएसएस का प्रभाव सत्ता और सत्ता के बाहर दोनों जगह बढ़ा है।

11 Jul 2018 8:00 am
भारत में महिला खतना पर सुप्रीम कोर्ट सख्त

'हराम की बोटी'... दाऊदी बोहरा समुदाय में बच्चियों के योनि के एक हिस्से को यही नाम दिया गया है। वे बड़ी होकर 'भटके' न इसलिए इस हिस्से को काट दिया जाता है। इस अमानवीय प्रथा पर अब सुप्रीम कोर्ट ने बैन लगाने को कहा है।

10 Jul 2018 6:21 pm
नौकरशाही को लोकसेवक बनाने का कदम

नौकरशाही में सुधार आजाद भारत का शाश्वत एजेंडा रहा है। नरेन्द्र मोदी सरकार ने सत्ता ग्रहण करने के साथ इस दिशा में कई कदम उठाए हैं।

10 Jul 2018 5:02 pm
हुडी में लगी यहूदियों की टोपी है नया फैशन

युवाओं में हुडी पहनना कूल फैशन माना जाता है। जर्मनी के कुछ डिजाइनरों ने इस पहनावे में अपनी क्रिएटिविटी दिखाई और हुड के ऊपरी हिस्से में यहूदियों की टोपी लगा दी। एकता का संदेश देती इस टोपी को पॉलिटिकल फैशन कहा जा रहा है।

10 Jul 2018 1:01 pm
अब इस्लामिक शरिया अदालत पर बहस

ट्रिपल तलाक पर अभी बहस थमी भी नहीं थी कि ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के देश के सभी जिलों में दारुल कजा यानी इस्लामिक शरिया अदालत खोलने के एलान ने एक बार फिर नई बहस शुरू कर दी है।

10 Jul 2018 12:51 pm
मॉडल ने बच्चे के साथ गुड़िया को कराया स्तनपान, सोशल मीडिया पर हंगामा

अमेरिका मॉडल और अभिनेत्री क्रिसी टीगन ने स्तनपान कराते हुए एक तस्वीर सोशल मीडिया पर डाली थी जिसके बाद उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई अपनी तस्वीर में क्रिसी अपने बच्चे और बेटी लूना की गुड़िया को स्तनपान करा रही ...

10 Jul 2018 12:32 pm
भारत में बच्चा गोद लेने के लिए ये हैं ज़रूरी शर्तें

झारखंड की राजधानी रांची में मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी पर कथित तौर पर बच्चों को बेचने का आरोप लगा है। 14 मई 2018 को उत्तर प्रदेश के एक दंपती के साथ एक लाख बीस हज़ार रुपए में इस बच्चे का सौदा किया गया। झारखंड पुलिस का दावा है कि गिरफ़्तार की गई ...

10 Jul 2018 12:11 pm
नज़रिया: क्या नरेंद्र मोदी- अमित शाह हड़बड़ाए से दिख रहे हैं?

वैसे साल में 365 दिन और साल-दर-साल पहले से अधिक सक्रिय होते जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सारे कामकाज में चुनाव की तैयारी, रणनीति और चिंता साफ़ दिखती है। उनके लिए और उनकी टोली के लिए लोकतंत्र सिर्फ़ चुनाव जीतने वाली व्यवस्था है लेकिन जैसे-जैसे ...

10 Jul 2018 11:59 am
दक्षिण कोरिया ने दुनिया को क्या-क्या दिया?

वो साल 1950 का जून महीना था, जब एक जैसा नाम रखने वाले दो देशों ने एक-दूसरे के ख़िलाफ़ ख़ूनी जंग छेड़ दी और इसका नतीजा ये हुआ कि 68 साल बीतने के बावजूद इस जंग के निशान साफ़ देखे जा सकते हैं। तीन साल चले इस युद्ध में एक तरफ़ दक्षिण कोरिया था और दूसरी ...

10 Jul 2018 11:33 am
कहां है वो 'रहस्यमयी' नदी, जो नज़र नहीं आती

उत्तरी आयरलैंड की राजधानी बेलफ़ास्ट की सड़कों से हर रोज़ाना जाने कितने लोग गुज़रते हैं, लेकिन इनमें से शायद कुछ ही ये बात जानते हों कि उनके पैरों तले 170 साल पुराना एक राज़ छिपा है। इस जगमगाते शहर के ठीक नीचे बहती है, फ़ारसेट नदी। इस नदी के नाम पर ...

10 Jul 2018 11:15 am
वुसअत का ब्लॉग: देख तो रहे हैं, 'हम देखेंगे' लिखने की क्या ज़रूरत?

फ़िल्म एंड टीवी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया (एफ़टीआईआई) पुणे के हॉस्टल में रहने वाले दो छात्रों ने कैंटीन की दीवार पर एक मछली, एक आंख और 'हम देखेंगे' लिख दिया। बवाल तो मचना था। इंस्टिट्यूट के प्रशासन को लगा कि इन छात्रों ने कैंटीन की शक्ल-ओ-सूरत में ...

9 Jul 2018 2:48 pm
मेनासा दुनिया से अंधेरा मिटाना चाहती हैं, पर कैसे

भारत में क़रीब पांच करोड़ परिवार आज भी अंधेरे में जीवन बिताने करने को मजबूर हैं। लेकिन पंद्रह साल की मेनासा मेंडू इन लोगों की ज़िंदगियों में रोशनी लाकर उसे बदलना चाहती हैं। उन्होंने कुछ ऐसा बनाया है जिसका फ़ायदा दुनिया के कई हिस्सों के करोड़ों लोग ...

9 Jul 2018 2:19 pm
इन एयरलाइनों के प्लेन कभी क्रैश नहीं हुए

हवाई यात्रा को सफर का सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है। लेकिन कई बार विमान हादसों का शिकार हो जाते हैं। अलबत्ता कई ऐसी एयरलाइन भी हैं जिनका आज तक कोई विमान क्रैश नहीं हुआ। चलिए डालते हैं इन्हीं पर एक नजर।

9 Jul 2018 12:36 pm
झारखंडः धर्म परिवर्तन के आरोप में 16 ईसाई प्रचारक गिरफ़्तार

झारखंड के दुमका में शनिवार को आदिवासियों के बीच कथित तौर पर धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश में जुटे 16 ईसाई धर्म प्रचारकों को गिरफ़्तार किया गया है। इन लोगों पर आरोप है कि शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के सुदूर फूलपहाड़ी गांव में ग्रामीणों के बीच ...

9 Jul 2018 11:25 am
थाईलैंड: आख़िर चार बच्चों को गुफा से कैसे निकाला गया

थाईलैंड में पानी से भरी गुफा में फँसे बाक़ी आठ बच्चों और फ़ुटबॉल कोच को निकालने के लिए राहत-बचावकर्मी तैयार हैं। इस गुफा में कुल 12 बच्चे फँसे थे, जिनमें से रविवार को चार बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। राहत और बचाव कार्य में इस्तेमाल हो रहे ...

9 Jul 2018 11:11 am
जूनियर ट्रंप की पितृभक्ति

4 जुलाई को जब पूरे यूएसए में स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जा रहा था, लोग जमकर आतिशबाजी कर रहे थे और समुद्र तटों पर मौज-मस्ती में मशगूल थे, तब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पुत्र डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर किया। इस ...

9 Jul 2018 8:00 am
असम में हजारों परिवारों के बिखरने का खतरा

नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजंस (एनआरसी) के मुद्दे पर असम में लाखों अल्पसंख्यकों की नींद गायब हो गई है। इससे हजारों परिवारों के बिखरने का खतरा पैदा हो गया है।

7 Jul 2018 11:42 am
जानिए पाकिस्तान की पूरी कहानी

पाकिस्तान का 70 साल का इतिहास उथल पुथल से भरा है। एक ऐसा देश जो ना सिर्फ पाकिस्तानी सेना के हाथों की कठपुतली रहा है, बल्कि राजनेताओं के सियासी दाव पेंच भी उसका इम्तिहान लेते रहे हैं। जानिए पाकिस्तान में कब क्या हुआ।

7 Jul 2018 11:33 am
अगर देश भर में डीएनए बैंक बन गए तो...

अब देश भर में डीएनए डेटा बैंक बनाए जाएंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को इससे संबंधित विधेयक को मंजूरी दे दी। विधेयक का नाम है- डीएनए बेस्ड टेक्नॉलॉजी (यूज़ ऐंड रेग्युलेशन) बिल, 2018।

7 Jul 2018 11:12 am
अगर आप मुस्कुरा नहीं सकते, तो आप नुक़सान में रहेंगे

केविन पोर्टिलो रोज़ाना मुस्कुराने की प्रैक्टिस करते हैं। आम तौर पर केविन दांतों को ब्रश करने के बाद मुस्कुराने का अभ्यास करते हैं। या फिर कभी-कभार बाथरूम के पास से गुज़रते हुए, या कभी सामने आईना दिख जाने पर। वो अपने मुंह के दोनों कोनों पर अंगुगलियां ...

7 Jul 2018 10:44 am
पाताल के घुप्प अंधेरे में कैसे बदल जाता है ज़िंदगी का गणित

अंदर घुप्प अंधेरा है. सीलन है. वहां से निकलना बेहद ख़तरनाक है। लेकिन, उत्तरी थाईलैंड में एक गहरी गुफा में फंसे 12 लड़कों और उनके फ़ुटबॉल कोच की ख़ुशक़िस्मती ये है कि दुनिया को पता है कि वो वहां फंसे हैं। सोमवार को जब उनके ज़िंदा होने और गुफा में ...

6 Jul 2018 4:36 pm
अपने साथी के 'मर्डर' की जांच करते हैं कौवे

क्या आप जानते हैं, अंग्रेजी में कौवे के झुंड को 'मर्डर' कहा जाता है? दरअसल, कौवे अपने किसी साथी के मरने पर इकट्ठा हो जाते है और कांव-कांव कर उसकी हत्या की जांच-पड़ताल करने लगते हैं। अब रिसर्च ने इसे साबित किया है।

6 Jul 2018 3:55 pm